केंद्रीय विद्यालय शिक्षक भर्ती पात्रता और चयन प्रक्रिया।केंद्रीय विद्यालय में टीचर कैसे बने।

केंद्रीय विद्यालय में प्राइमरी टीचर (PRT), टीजीटी (TGT) पीजीटी(PGT), केवीएस पाठ्यक्रम और अन्य पदों के लिए केंद्रीय विद्यालय शिक्षक भर्ती पात्रता प्राइमरी टीचर योग्यता,केंद्रीय विद्यालय पाठ्यक्रम और चयन प्रक्रिया। केंद्रीय विद्यालय संगठन केंद्रीय सरकार का निकाय है.यह केंद्रीय विद्यालयों के लिए शिक्षक और अन्य पदों के लिए भर्ती आयोजित करता है और चयन करता है. आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षकों के कौन-कौन से पद होते हैं।केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक बनने की पात्रता, भर्ती और चयन प्रक्रिया क्या है।

उत्कृष्ट गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए केंद्रीय विद्यालयों को जाना जाता है.केंद्रीय विद्यालय की स्थापना दूसरे वेतन आयोग की संस्तुति पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बच्चों के लिए की गई थी. यह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से संबद्ध है तथा केंद्रीय विद्यालयों में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद(NCERT) का पाठ्यक्रम पढ़ाया जाता है।

केंद्रीय विद्यालयों में अधिकारी, शिक्षक एवं अन्य पदों के लिए भर्ती एवं चयन केंद्रीय विद्यालय संगठन नाम की संस्था करती है जिसे संक्षिप्त में केवीएस (kendriya Vidyalay sangathan) भी कहते हैं. केंद्रीय विद्यालय का शिक्षक बनना भी अपने आप में गौरवपूर्ण है. अच्छी सैलरी के साथ साथ बहुत सी अन्य सुविधाएं भी केंद्रीय विद्यालय के शिक्षकों को सरकार देती है. तो चलिए जानते हैं केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के बारे में।

सरकारी स्कूल में शिक्षक बनने, शिक्षक बनने की योग्यता और प्रमुख कोर्सेज(D.El.Ed, BEd,BPEd, MEd) के बारे में जानने के लिए यह पोस्ट पढ़ें

Government school teacher kaise bane

केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक पद

इस पोस्ट में हम केंद्रीय विद्यालय में शिक्षकों के निम्न पदों के बारे में विस्तार से जानेंगे, इन पदों के लिए योग्यता, भर्ती प्रक्रिया और चयन प्रक्रिया क्या है.यह केंद्रीय विद्यालय शिक्षक पद निम्न हैं

  1. प्राथमिक शिक्षक (Primary Teacher)
  2. प्राथमिक शिक्षक (Music)
  3. प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (Trained Graduate Teacher)
  4. स्नातकोत्तर शिक्षक (Post Graduate Teacher)
  5. उप प्राचार्य (Vice Principal)प्राचार्य (Principal)

केंद्रीय विद्यालय शिक्षक भर्ती प्रक्रिया

केंद्रीय विद्यालय संगठन केंद्रीय विद्यालय के शिक्षकों के कुछ पदों को सीधी भर्ती तथा कुछ पदों को प्रमोशन के जरिए भरता है.प्राथमिक शिक्षक (PRT) के सभी पद सीधी भर्ती से भरे जाते हैं जबकि प्रशिक्षित स्नातक (TGT) स्नातकोत्तर शिक्षक (PGT) वाइस प्रिंसिपल एवं प्रिंसिपल आदि के पदों को सीधी भर्ती एवं विभागीय प्रमोशन से भरा जाता है।

केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक सीधी भर्ती

केंद्रीय विद्यालय शिक्षकों के पदों को सीधी भर्ती से भरने के लिए केवीएस विज्ञापन जारी करता है और योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन पत्र आमंत्रित करता है तथा चयन के लिए परीक्षा आयोजित करता है.सीधी भर्ती से शिक्षकों की भर्ती करने की प्रक्रिया निम्न है-

लिखित परीक्षा : केवीएस शिक्षकों के सभी पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करता है. टीजीटी एवं पीजीटी के सभी पदों की लिखित परीक्षा हेतु पाठ्यक्रम संगठन की वेबसाइट पर उपलब्ध है. टीजीटी एवं पीजीटी के सभी पदों की लिखित परीक्षा का आयोजन एक ही दिन किया जाता है जिससे अभ्यर्थी एक ही पद के लिए परीक्षा में बैठ सकता है भले ही उसने अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग आवेदन किया हो।

साक्षात्कार : लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर केवीएस साक्षात्कार के लिए योग्य अभ्यर्थियों की सूची जारी करता है

केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा शिक्षकों के पदों पर भर्ती लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर की जाती है. लिखित परीक्षा और साक्षात्कार का वेटेज 85:15 का रखा जाता है. इस तरह लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के बाद चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच की जाती हैं और पात्र अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जाती है।

केंद्रीय विद्यालय में सीमित विभागीय शिक्षक भर्ती परीक्षा

सीधी भर्ती के अतिरिक्त केंद्रीय विद्यालय संगठन उच्चतर पदों के लिए सीमित विभागीय प्रतियोगिता परीक्षा (limited departmental competitive exam) का आयोजन करता है. टीजीटी, पीजीटी, वॉइस प्रिंसिपल और प्रिंसिपल आदि पदों के लिए इस परीक्षा के माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है.

टीजीटी,पीजीटी, वाइस प्रिंसिपल एवं प्रिंसिपल के 50% पदों को सीधी भर्ती एवं 50% पदों को सीमित विभागीय प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से भरा जाता है। इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए संबंधित पद पर एक निश्चित अवधि तक की सर्विस होनी चाहिए।

प्राथमिक शिक्षक (Primary Teacher)

प्राथमिक शिक्षक के सभी पदों को सीधी भर्ती के द्वारा भरा जाता है प्राथमिक शिक्षक के पदों हेतु आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के पास निम्न योग्यताएं होनी आवश्यक हैं

केवीएस में प्राइमरी टीचर PRT पात्रता

केंद्रीय विद्यालय में प्राइमरी शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवार में निम्न योग्यताएं होनी आवश्यक हैं

  • उच्च माध्यमिक परीक्षा न्यूनतम 50% अंको से उत्तीर्ण
  • 2 वर्षीय एलिमेंट्री एजुकेशन में डिप्लोमा या 4 वर्षीय एलिमेंट्री एजुकेशन स्नातक या
  • न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक तथा बीएड डिग्री धारक परंतु ऐसे उम्मीदवारों को पीआरटी के पद पर नियुक्ति से 2 वर्ष के भीतर एनसीटीई से मान्यता प्राप्त एलीमेंट्री एजुकेशन में 6 माह का ब्रिज कोर्स उत्तीर्ण करना अनिवार्य होगा
  • केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (CTET) उत्तीर्ण होना
  • हिंदी अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने की क्षमता
  • कंप्यूटर पर कार्य करने की जानकारी

पीआरटी पद के लिए आयु सीमा अधिकतम 30 वर्ष है परंतु एस.सी. एस.टी. वर्ग को 5 वर्ष की छूट, अन्य पिछड़ा वर्ग को 3 वर्ष की छूट, महिला वर्ग को 10 वर्ष की छूट एवं अन्य वर्गों विकलांग भूतपूर्व सैनिक आदि को नियमानुसार छूट दी गई है.अन्य पिछड़ा वर्ग में केवल उन्हीं श्रेणियों को छूट देय होगी जो केंद्रीय सरकार की नियुक्तियों के अधीन लागू है।केंद्रीय विद्यालय संगठन के कर्मचारियों के लिए आयु सीमा का कोई प्रतिबंध नहीं है।

केवीएस प्राथमिक शिक्षक(PRT) पाठ्यक्रम

प्राइमरी टीचर के पदों के लिए चयन लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार के आधार पर होगा. पीआरटी पाठ्यक्रम इस प्रकार होगा-

  • परीक्षा अवधि : 150 मिनट
  • कुल प्रश्न : 150 बहुविकल्पी वस्तुनिष्ठ प्रश्न
  • कुल अंक : 150 अंक
प्रश्न पाठ्यक्रमअंक प्रति प्रश्नकुल प्रश्न
भाग – 1
1. General English
2. सामान्य हिंदी
01 अंक प्रति प्रश्न
10 प्रश्न
10 प्रश्न
भाग – 2
1. सामान्य ज्ञान एवं समसामयिकी
2. सामान्य तार्किकता
3. कंप्यूटर साक्षरता
4. शिक्षा शास्त्र
01 अंक प्रति प्रश्न
10 प्रश्न
10 प्रश्न
10 प्रश्न
20 प्रश्न
5.संबंधित विषय01 प्रति प्रश्न80 प्रश्न

इस तरह 150 अंकों की यह परीक्षा होगी तथा 60 अंकों का साक्षात्कार होगा। अंतिम चयनितों की मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के अंकों के आधार पर होगी। इस पाठ्यक्रम और संबंधित विषय के पाठ्यक्रम को केविसं की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

प्राइमरी टीचर (PRT) वेतन श्रंखला : केंद्रीय विद्यालयों में प्राइमरी टीचर की वेतन श्रंखला 4200 ग्रेड पे में 9300-34800 है। सेवंथ पे के अनुसार इनका आरंभिक वेतन 35400 रुपए है। इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार के अन्य भत्ते (dearness allowance house rent etc) एवं सुविधाएं भी देय हैं।

प्राइमरी टीचर (Music)

प्राइमरी टीचर(संगीत) के लिए आवेदन करने हेतु हर व्यक्ति की आयु अधिकतम 30 वर्ष है. आरक्षित वर्गों को नियमानुसार छूट गई है. KVS कर्मचारियों के लिए आयु सीमा पर कोई प्रतिबंध नहीं है

प्राइमरी टीचर (Music) के लिए योग्यता

  • उच्च माध्यमिक प्रमाण पत्र या इंटरमीडिएट या समकक्ष 50% अंकों के साथ
  • मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संगीत में स्नातक डिग्री या समकक्ष
  • अंग्रेजी एवं हिंदी माध्यम से बढ़ाने की क्षमता और कंप्यूटर एप्लीकेशन का ज्ञान।

संगीत में डिप्लोमा धारी अभ्यर्थी प्राथमिक शिक्षक (संगीत) के लिए पात्र नहीं हैं. उल्लेखनीय है कि प्राइमरी टीचर संगीत के लिए केंद्रीय अध्यापक शिक्षक पात्रता (CTET) उत्तीर्ण करने की अनिवार्यता नहीं है.

प्राइमरी टीचर (Music) का चयन लिखित परीक्षा, कार्य निष्पादन परीक्षा और साक्षात्कार (interview) के आधार पर किया जाएगा जिसका वेटेज 60:25:15 का होगा। इस पद के लिए पाठ्यक्रम निम्नानुसार है-

  • परीक्षा की अवधि 150 मिनट होगी
  • परीक्षा में कुल 150 बहु वैकल्पिक वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे
  • प्रत्येक प्रश्न एक अंक का अर्थात कुल 150 अंक की परीक्षा होगी

प्राइमरी टीचर(Music) के लिए पाठ्यक्रम

type of questionअंक प्रति प्रश्नकुल प्रश्न
भाग 1
1. General English
2. सामान्य हिंदी
01
10
10
भाग 2
1. सामान्य ज्ञान एवं समसामयिकी
2. तार्किक योग्यता
3. कंप्यूटर साक्षरता
4. संबंधित विषय (संगीत शास्त्र)
01

10
10
10
100
कुल अंक एवं प्रश्न150150

इसके अतिरिक्त साक्षात्कार 60 अंकों का होगा. संगीत शास्त्र विषय का पाठ्यक्रम केंद्रीय विद्यालय संगठन की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (Trained Graduate Teacher)

चयन : लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार

आयु सीमा : अधिकतम 35 वर्ष। आरक्षित वर्गों को नियमानुसार छूट. केवीएस कर्मचारियों के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं.

केवीएस टीजीटी के लिए योग्यता

प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT) के पदों के लिए निम्न योग्यताएं आवश्यक हैं :-

  • संबंधित विषय में 50% अंकों के साथ स्नातक तथा
  • बीएड या समकक्ष डिग्री
  • केंद्रीय अध्यापक शिक्षा पात्रता (CTET) के paper II में उत्तीर्ण
  • हिंदी और अंग्रेजी में पढ़ाने की क्षमता
  • वांछनीय योग्यता : कंप्यूटर की जानकारी।

केंद्रीय विद्यालय में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT) के पदों के विवरण, चयन प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़ें-

केंद्रीय विद्यालय में टीजीटी टीचर कैसे बने

प्रशिक्षित स्नातकोत्तर शिक्षक

केवीएस पीजीटी पद के लिए योग्यता

केंद्रीय विद्यालय संगठन में पीजीटी बनने के लिए संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएट की उपाधि के साथ-साथ अभ्यर्थी का बीएड किया हुआ होना जरूरी है। केंद्रीय विद्यालय में पीजीटी शिक्षक भर्ती के लिए योग्यता, पदों के विवरण एवं इनकी भर्ती प्रक्रिया के बारे में तार से जानने के लिए पढ़ें-

केवीएस में पीजीटी टीचर कैसे बने

केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक भर्ती के अन्य पद

वाइस प्रिंसिपल (vice principal)और प्रिंसिपल

वाइस प्रिंसिपल के लिए आवेदक की आयु 35 वर्ष से 45 वर्ष एवं प्रिंसिपल के लिए आयु 35 से 50 वर्ष निर्धारित है इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 45 प्रतिशत (for principal) तथा 50 प्रतिशत (vice principal) अंकों से स्नातकोत्तर उपाधि और एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से B.Ed. या समकक्ष डिग्री। इसके साथ ही अध्यापन क्षेत्र में अनुभव भी आवश्यक है।

केवीएस में वाइस प्रिंसिपल और प्रिंसिपल बनने के लिए योग्यता और चयन प्रक्रिया

सारांश

केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक भर्ती पात्रता और चयन प्रक्रिया के बारे में आपने इस पोस्ट में जाना कि केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक बनने के लिए कौन कौन से पद होते हैं और केंद्रीय विद्यालय संगठन के लिए क्या योग्यता चाहिए? केंद्रीय विद्यालय में प्राथमिक शिक्षक के लिए योग्यता और पाठ्यक्रम के बारे में आपने विस्तार से जाना यदि आपको इस पोस्ट के संबंध में कोई सवाल पूछना हो तो कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें। धन्यवाद।


Comments

2 responses to “केंद्रीय विद्यालय शिक्षक भर्ती पात्रता और चयन प्रक्रिया।केंद्रीय विद्यालय में टीचर कैसे बने।”

  1. Sirf hindi language mein padana ho to kya kvs complete karne k baad…. job nhi mil sakti government schools mein

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Kvs mein hindi medeam nhi ha.kvs mein cbse board ka syllabus hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *