शाला दर्पण स्टाफ लॉगिन:Shala darpan par staff window login kaise karen

शाला दर्पण राजस्थान सरकार का एजुकेशन पोर्टल है। राजस्थान शिक्षा विभाग से संबंधित सभी सूचनाएं Shala Darpan पर उपलब्ध हैं। शाला दर्पण पर नया मॉड्यूल Staff Window शुरू किया गया है। आज इस पोस्ट में Shala Darpan Staff Window के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे तथा यह भी जानेंगे शाला दर्पण स्टाफ विंडो पर लॉगिन कैसे करें?

शाला दर्पण स्टाफ विंडो लॉगिन कैसे करें स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी

यहां पर शाला दर्पण के Staff Window सेक्शन में राजस्थान सरकार के सभी कर्मचारी अधिकारी एवं शिक्षक वर्ग के लिए अपनी समस्याओं का समाधान करने, सेवा रिकॉर्ड दुरुस्त करने एवं दूसरे कार्यों को शीघ्रता से करने के लिए यह पहल की गई है।

गत वर्ष में माननीय मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंंत्री महोदय ने शाला दर्पण के new version ‘Integrated shala darpan’ पोर्टल का उद्घाटन किया है

इस नए ‘Integrated shala darpan’ portal पर बहुत कुछ नया है तथा विद्यार्थी, अभिभावक एवं विद्यालय में कार्यरत शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक(Academic and Non- Academic) कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए नई व्यवस्था की है।

दीक्षा एप पर शिक्षक प्रशिक्षण कैसे प्राप्त करें

दरअसल राजस्थान सरकार की यह मंशा रही है कि Education Sector में पारदर्शिता और जवाबदेेही बनी रहे. शिक्षा विभाग में कार्यरत सभी कर्मचारियों की सेवा से संबंधित समस्याओं का त्वरित गति से समाधान हो. कर्मचारियों के लिए shala darpan पोर्टल पर एक नई व्यवस्था “Staff Window”की शुरुआत की है. आने वाले समय में यह व्यवस्था कर्मचारियोंं के लिए बहुत ही हितकारी सिद्ध होगी।

इस नई व्यवस्था शाला दर्पण स्टाफ विंडो लॉगइन के जरिए कर्मचारी अपने Service Record या अन्य समस्याओं को विभाग के पास Online दर्ज करवा सकेंगे और उनका समाधान करवा पाएंगे. इसके अलावा staff login के जरिए ही कर्मचारी अपने Transfer के लिए आवेदन कर सकेंगे।

 
शाला दर्पण पर प्रत्येक कर्मचारी का एक अकाउंट होगा जिससे वह पोर्टल पर Online अपने सेे संबंधित सभी Information देख सकेंगे और अपनी समस्याएं विभाग को प्रेषित कर सकेंगे. कर्मचारियों के Transfer की प्रक्रिया चालू होने पर इसी पोर्टल के माध्यम से स्थानांतरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।
शाला दर्पण पर स्टाफ विंडो के माध्यम से नए कार्मिक प्रोबेशनर ट्रेनी अपने स्थायीकरण,(confirmation) के लिए आवेदन कर सकते हैं एवं पुराने कार्मिक चयनित वेतनमान अर्थात एसीपी (ACP) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
 

शाला दर्पण से स्थायीकरण के लिए आवेदन कैसे करें

 
विभाग ने शाला दर्पण पोर्टल पर education department के सभी कर्मचारियों की Profile,पर्सनल डीटेल्स, service record आदि को अपलोड कर दिया है एवं प्रत्येक कर्मचारी को इस पर login करने के लिए login ID एवं password उपलब्ध करवाया  है. यदि आपने अभी तक अपना login ID एवं password प्राप्त नहीं किया है तो नीचे दी गई प्रक्रिया समझ कर प्राप्त कर लें।
 
भविष्य में स्थानांतरण या अन्य किसी भी कार्य हेतु आप इसी आईडी एवंं पासवर्ड से staff corner पर login करके अपना shala darpan account मैनेज कर सकेंगे।

शाला दर्पण स्टाफ लॉगिन से किए जाने वाले कार्य

  1. अपनी कक्षा के छात्रों की एकेडमिक उपलब्धियों को ऑनलाइन कर सकते हैं
  2. अपनी कक्षा के विद्यार्थियों के आधार एवं जन आधार नंबर को वेरीफाई कर सकते हैं
  3. छात्रों को दिए गए विभिन्न असेसमेंट की ऑनलाइन फीडिंग का कार्य
  4. अपनी वार्षिक मूल्यांकन APAR को ऑनलाइन भरना.
  5. TAF शिक्षक मूल्यांकन प्रपत्र की ऑनलाइन प्रविष्टि कर सकते हैं
  6. प्रोबेशन पूर्ण होने पर स्थायीकरण के लिए ऑनलाइन फॉर्म सबमिट करना
  7. आश्वासित केरियर प्रगति ACP के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन सबमिट करना
  8. किसी भी प्रकार के अवकाश के लिए ऑनलाइन आवेदन करना
  9. विभिन्न प्रकार की शैक्षणिक ट्रेनिंग आदि भी इसी लॉगिन आईडी के माध्यम से की जाती हैं
  10. विभाग में रिक्त पदों की सूची देख सकते हैं।
 

ऊपर वर्णित कार्यों के अलावा भी बहुत सारे कार्य आप शाला दर्पण पर अपनी स्टाफ लॉगिन आईडी एंड पासवर्ड से पूरे कर सकते हैं।

Shala darpan Staff Window login kaise kare

 
मैं शाला दर्पण से स्टाफ विंडो पर लॉगिन करने के लिए आपको सरल तरीकेे से बता रहा हूं. सबसे पहले आप rajrmsa.nic.in/ को अपने computer या mobile पर open करें
शाला दर्पण के होम पेज पर आपको STAFF Window का option दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें

शाला दर्पण स्टाफ विंडो लॉगिन
 
ऊपर स्क्रीनशॉट में आप देख सकते हैं। इसमें दिए CITIZEN Window में हम राजस्थान के सभी विद्यालय, विद्यार्थियों स्टाफ आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके नीचे दिए staff window पर क्लिक करना है
 
Staff window पर क्लिक करने पर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।

Register for Staff Login

 
 
ऊपर वाले screen shots में बहुत सारे Option हैं.आप किसी विद्यालय की Shala Darpan Id खोज सकते हैं। किसी भी विद्यालय में कार्यरत कर्मचारियों के बारे में know staff Details से जान सकते हैं।
User manual पर जा कर shala darpan पर की जाने वाली Process की संपूर्ण जानकारी को download कर आसानी से Shala Darpan की प्रक्रिया को समझ सकते हैं। यदि कोई problem हो तो Help Desk से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।


Staff Window पर अपना रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया में अगले Steps के तहत Registration for Staff Login (जैसा ऊपर स्क्रीनशॉट में बताया है) पर क्लिक करेंगे तब यह पेज दिखाई देगा-
 

First Time Registration For Staff Login

staff window first time registration
 
 
इसमें First time registration के लिए दिए गए कॉलमों में सारी जानकारी सही-सही भरें। यह जानकारी सिर्फ पहली बार Registration के लिए भरनी है, बाद में  registration success हो जानेे के बाद जो login ID एवं password प्राप्त्त होंगे उनसे सीधे staff login पर जाकर login कर सकेंगे।

शाला दर्पण स्टाफ विंडो लॉगिन

Staff Employed/NIC ID

इसमें कर्मचारी की Employee ID डालनी है जैसे RJBW………2019. या कर्मचारी अपनी विभाग द्वारा जारी शाला दर्पण आईडी भी डाल सकते हैं।

Staff Name as Par Shala Darpan Record

इसमें अपना वह नाम लिखें जो शाला दर्पण पर कर्मचारी विवरण प्रपत्र 10 में है।

Staff date of birth

इस कॉलम में अपनी जन्मतिथि लिखें।

Mobile number

यहां अपने वह mobile number लिखें जो शाला दर्पण में दर्ज हैं. ध्यान रहे इसी नंबर पर OTP आना है इसलिए कोई दूसरा नंबर डालने पर यह Process पूरी नहीं होगी. इसलिए शाला दर्पण के कर्मचारी की डिटेल्स से संबंधित प्रपत्र में जो mobile number दर्ज हैं, वही नंबर यहां डालें।
इसके बाद नीचे दिए Captcha को अगले बॉक्स में भरकर submit कर दें।

इस Details को submit करने के बाद नीचे आपके विद्यालय का नाम, पद तथा विषय आदि से संबंधित जानकारी दिखाई देगी, यदि यह सही है तो Confirm पर क्लिक करें।
यह जानकारी Confirm करते ही नीचे बॉक्स में आप सेेेे OTP डालने के लिए option आएगा. उसी समय आपके Shala darpan पर registered mobile number पर जो ओटीपी आए उसे यहां Enter कर दें और नीचे validate पर क्लिक कर दें। आपके पास रजिस्ट्रेशन सफल होने का मैसेज आएगा।

रजिस्ट्रेशन सफल होने के मैसेज के साथ ही आपकी शाला दर्पण login ID एवं password का मैसेज आएगा. यह कुछ इस प्रकार होगा-

Login ID : 1567025
Password : ghdm@7

अब आप इनको लिखकर सुरक्षित रख लें। मैं संक्षिप्त में इस Process को दोहरा रहा ।

Shala Darpan Staff Corner Registration

  • सर्वप्रथम Shala Darpan portal पर जाकर Staff Window पर क्लिक करें
  • फिर Register for Staff login पर जाएं
  • First time registration के कॉलम की पूर्ति कर submit करें
  • अपना नाम, विद्यालय, पद, विषय से संबंधित information check करके confirm करें

अपने मोबाइल पर आए OTP को Enter कर के validate पर क्लिक करें।

इस प्रकार registration process पूरी होने पर प्राप्त login ID एवं password सहेज कर रख लें, अब इन्हीं से आपको Staff Login करना है।

अब आप जैसे ही staff login पर क्लिक करेंगे, आपके सामने यह window ओपन होगी

staff login in staff window
 

इसमें username में मैसेज केे द्वारा प्राप्त अपनी login ID तथा फिर password और फिर Captcha डालकर login पर क्लिक करें

 
अब आपकेे समक्ष आपके खाते का Homepage खुल जाएगा इसमें आपकी basic profile, detail profile आदि होगी।
इसमें आपकी personal information, education record, first joining record and service record आदि समस्त जानकारी होगी जिसे चेक कर लें।

Shala Darpan Staff Window homepage

आपके homepage पर आपको कौन-कौन सी सूचनाएं मिलेंगी. इसमें आपको किस तरह login एवं logout करना है इसकेे बारे में आपको बता रहा हूं।
 
जैसे ही आप शाला दर्पण पर स्टाफ विडो के सेक्शन में ‘Staff login’ में ID एवं password डालकर लॉगइन करेंगे. आपका homepage कुछ इस तरह से खुलेगा :
 
staff login homepage
 
इसमें HOME और Apply, Profile,Forms आदि के पेज होंगे. आने वाले समय में इसमें और भी page upload किए जा सकते हैं। वर्तमान में शाला दर्पण के स्टाफ विंडो के अंतर्गत लॉगिन करने पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। आपको जो भी कार्य करना है उस संबंधित पर टेप करें और कार्य पूर्ति करें।

Profile :

Staff – Basic profile :

इसमें कर्मचारी की व्यक्तिगत जानकारी, पद जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, वर्तमान पद स्थापन स्थान विषय प्रथम नियुक्ति present posting details आदि जानकारी होंगी।
 
 

Staff – Detail Profile :

इसमें कर्मचारी की Academic qualification, first appointment details, पारिवारिक व्यक्तिगत, वैवाहिक स्थिति पैन नंबर आधार कार्ड तथा अब तक विभिन्न स्थानों पर की गई सर्विस का विवरण होगा।

इस पोर्टल पर कोई भी कार्य आप तभी कर पाएंगे जब आप अपनी बेसिक प्रोफाइल एवं स्टाफ प्रोफाइल को confirm कर देंगे। इसलिए सबसे पहले अपनी समस्त सूचनाओं को अच्छी तरह पढ़ कर कंफर्म करें। यदि कोई त्रुटि हो तो संस्था प्रधान से सही करवावें।

APPLY :-यहां से आप डेपुटेशन, ट्रांसफर, अवकाश, सीनियरिटी लिस्ट में संशोधन तथा शिक्षक पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं।

FORMS :-यहां से स्थायीकरण एसीपी आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तथा TAF को भर सकते हैं।

REPORTS : यहां से कर्मचारी राजस्थान में स्थित विद्यालयों में Vacant Post की स्थिति देख सकते हैं। शाला दर्पण पर ऑनलाइन रिलीविंग और जॉइनिंग होने से सभी खाली पोस्ट की Update रहती है। आप जिले या ब्लॉक वाइज सर्च करके खाली पोस्ट देख सकते हैं।

Staff Login Forgot Password

स्टाफ विंडो में लॉगइन करके अपनी आईडी और पासवर्ड प्राप्त कर लेते हैं परंतु उनकी जरूरत न पड़ने पर हम उन्हें भूल जाते हैं। यदि आप आईडी या पासवर्ड भूल गए हैं तो उन्हें उन्हें यहां दोबारा से प्राप्त कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आपकी स्टाफ लॉगिन आईडी एक बार आपको जो प्राप्त हो गई है, वह वही रहती हैं उसमें कोई बदलाव नहीं होता परंतु पासवर्ड प्रत्येक बार शाला दर्पण स्टाफ विंडो से रीसेट किए जा सकते हैं।

स्टाफ लॉगइन पर पासवर्ड कैसे रीसेट करें

  1. Shala Darpan साइट खोल कर Staff Window पर लॉगिन करें
  2. Staff login पर क्लिक करने के बाद Forgot Password पर क्लिक करें।
  3. एक नया पेज ओपन होगा। यहां अपनी एंप्लोई आईडी, बर्थ डेट मोबाइल नंबर और कैप्चा डालकर सबमिट करें।
  4. आपके मोबाइल नंबर पर नया पासवर्ड आ जाएगा।

साथियों, राज्य सरकार के द्वारा education department के इस नवाचार शाला दर्पण स्टाफ लॉगइन विंडो की शुरुआत कर्मचारियों के हित में एक बड़ा कदम है. इस online processing के माध्यम से कर्मचारियों की समस्या का निदान हो सकेगा.इस Shala Darpan Staff Window login Page के बारे में आपकी क्या राय है, कर्मचारी को इससे कितना फायदा मिलेगा, अपनी राय comments में अवश्य देवें।

 
 
 


Comments

2 responses to “शाला दर्पण स्टाफ लॉगिन:Shala darpan par staff window login kaise karen”

  1. Hello sir,
    मेरे staff corner पर फॉरगॉट पासवर्ड करने पर ओटीपी नही आ रहा है जबकि मोबाइल न. वही है और पहले सही तरीके से ओटीपी आ जाते थे लेकिन अब नही आ रहा है plz help

  2. Saloni Shukla Avatar
    Saloni Shukla

    Amazing post sir aapne kaafi acchi or mahatvapoorn knowledge share kari hai..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *