राजस्थान में लड़कियों के लिए अनाथ आश्रम कहां पर हैं मोबाइल नंबर सहित

राजस्थान में जयपुर जोधपुर कोटा और ऐसे ही बड़े शहरों में लड़कियों के लिए अनाथ आश्रम बने हुए हैं जहां पर उनका पालन पोषण किया जाता है और शिक्षा भी दी जाती है और बालिग होने पर कानूनी ढंग से उचित रीति रिवाज के साथ उनकी शादी करवाई जाती है।

राजस्थान में लड़कियों के लिए अनाथ आश्रम बने हुए हैं जहां पर माता-पिता विहीन और बेसहारा लड़कियों को न केवल शिक्षा दी जाती है अपितु भावी जीवन के लिए भी तैयार किया जाता है और उन्हें हर कार्य सिखाया जाता है तथा 18 वर्ष की उम्र पूरी होने पर उनका विवाह भी सरकार द्वारा करवाया जाता है।

राजस्थान में अनाथ आश्रम

राजस्थान में लड़कियों के लिए अनाथ आश्रम: राजस्थान में अनाथ लड़कियों के लिए जयपुर जोधपुर उदयपुर कोटा में सरकार ने अनाथ आश्रम बनाए हुए हैं जहां पर अनाथ लड़कियों को स्कूली शिक्षा दी जाती है और साथ में कोई प्रोफेशनल वर्क भी उनको सिखाया जाता है।

बहुत सारी बेसहारा लड़कियां होती हैं जिनको उनके मां-बाप त्याग देते हैं या फिर किसी वजह से वह अनाथ आश्रम में आ गई हैं उनको सरकार के द्वारा बाकायदा पढाया लिखाया जाता है और उनकी रुचि के अनुसार भविष्य के लिए भी कोई प्रोफेशनल कोर्स करवाया जाता है। बालिग होने पर सरकार के द्वारा ही उनकी शादी की जाती है।वह भी उनकी मनमर्जी और कानून के अनुसार।

यदि आप अनाथ लड़की से शादी करना चाहते हैं और इसके लिए अनाथ आश्रम की तलाश कर रहे हैं तो हम आपको यहां पर राजस्थान में लड़कियों के लिए अनाथ आश्रम कहां पर हैं और उनसे कैसे आप संपर्क करके शादी कर सकते हैं यह बताएंगे।

राजस्थान में लड़कियों के लिए अनाथ आश्रम

राजस्थान में लड़कियों के लिए जयपुर जोधपुर कोटा उदयपुर और भी बहुत से शहरों में अनाथ आश्रम बने हुए हैं जहां पर बेसरा लड़कियों की परवरिश की जाती है और उनको कोई न कोई कौशल सिखाया जाता है।

यदि आप राजस्थान में अनाथ आश्रम की लड़कियों से शादी करना चाहते हैं तो आपको उन अनाथ आश्रम के पत्ते और कांटेक्ट नंबर भी उपलब्ध करवाएंगे।

राजस्थान में लड़कियों के लिए प्रमुख सरकारी अनाथ आश्रम की सूची

  • राज्य महिला सदन, रामसिंहपुरा शिकारपुरा रोड सेक्टर 3 जोन 35 प्रतापनगर सांगानेर जयपुर
  • नारी निकेतन, आयरनगल रोड, अजमेर
  • नारी निकेतन, मंडोर जोधपुर
  • नारी निकेतन, पवनपुरी नागेश जी का मंदिर महिला पुलिस थाने के पास की शोभा
  • नारी निकेतन, नाता कोटा
  • नारी निकेतन, महिला पुलिस स्टेशन के पीछे, चित्रकूट नगर, भुआना उदयपुर
  • नारी निकेतन, सेवर रोड जूनागढ़

राजस्थान में यह लड़कियों के लिए अनाथ आश्रम है। यहां पर निराश्रित महिलाओं को रखा जाता है। यह ऊपर दिए गए सभी अनाथ आश्रम सरकार द्वारा संचालित किए जाते हैं और इनमें रहने वाली लड़कियों की शिक्षा दीक्षा रहन-सहन खान पान आदि समस्त खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाता है।

राजस्थान में यह लड़कियों के लिए अनाथ आश्रम सरकारी संस्था है और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग जयपुर द्वारा संचालित किए जाते हैं।

यदि आप अनाथ लड़की से शादी करने के इच्छुक हैं और और अनाथ आश्रम में लड़की से शादी करना चाहते हैं तो आपके लिए यह सबसे बेहतर है कि आप इन संस्थानों में संपर्क करें क्योंकि यह सभी सरकारी रजिस्टर्ड संस्थाएं हैं इसलिए यहां पर आपके साथ किसी प्रकार की धांधली या धोखा नहीं होगा।

इन अनाथ आश्रम की लड़की से शादी करने के लिए आपको इन संस्थानों में आवेदन करना होगा और अपना संपूर्ण बायोडाटा उनको उपलब्ध करवाना होगा। इन अनाथ आश्रम के द्वारा खुद आवेदन मांगे जाते हैं जब कोई लड़की शादी योग्य हो जाती है।

हालांकि अनाथ आश्रम से शादी करना इतना भी आसान नहीं है क्योंकि पहले अनाथ आश्रम के संबंधित अधिकारियों द्वारा विवाह करने के इच्छुक लोगों का भौतिक सत्यापन किया जाता है और गहन जांच की जाती है।

विभाग की छानबीन और पूरी तरह से क्लीयरेंस मिलने के बाद ही आप किसी अनाथ आश्रम की लड़की से विवाह कर सकते हैं इसमें संबंधित लड़की की सहमति भी जरूरी होती है।

अच्छे चाल चलन और चरित्र के साथ-साथ अनाथ आश्रम की लड़कियों से विवाह करने वाले व्यक्तियों की आर्थिक स्थिति भी अच्छी होनी चाहिए अर्थात उनके पास कोई स्थाई रोजगार भी होना चाहिए।

आवेदन करने के समय आपको अपनी पूरी जानकारी सत्य और तथ्यों के साथ प्रस्तुत करनी होगी और विवाह के लिए पारिवारिक सहमति भी होना आवश्यक है। इसके लिए पारिवारिक और अन्य व्यक्तियों के गवाह भी होने चाहिए।

यद्यपि आप किस जाति विशेष से हैं इसका कोई फर्क नहीं पड़ता है परंतु पारिवारिक स्थिति यानी बैकग्राउंड अच्छा होना चाहिए। परिवार न भी हो तो कोई बात नहीं है परंतु आपकी सामाजिक और आर्थिक स्थिति संदिग्ध नहीं होनी चाहिए।

राजस्थान में अनाथ आश्रम की लड़कियों से शादी करना चाहते हैं तो राजस्थान में जयपुर और अन्य जगहों पर स्थित अनाथ आश्रम से संपर्क कर सकते हैं।

इन सरकारी अनाथ आश्रम के अलावा बहुत से प्राइवेट और एनजीओ द्वारा संचालित अनाथ आश्रम भी राजस्थान में है जिनका संचालन स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा किया जाता है।

कई प्राइवेट एवं एनजीओ द्वारा संचालित संस्थाएं हैं जो विवाह करने के इच्छुक युवक एवं युवतियों की काउंसलिंग कर उनका विवाह संपन्न करवाती हैं। यह कोर्ट मैरिज से लेकर हिंदू वैवाहिक संस्कार ऋति से शादी करवाती हैं। आर्य समाज और मंदिर के द्वारा भी वैवाहिक रिश्ते संपन्न करवाए जाते हैं।

महिला अनाथ आश्रम जयपुर कांटेक्ट नंबर

राजस्थान में जयपुर सांगानेर में स्थित महिला सदन महिला अनाथ आश्रम के रूप में प्रसिद्ध है जहां पर बहुत सारी अनाथ लड़कियां एवं महिलाएं निवास करती हैं।

महिला अनाथ आश्रम जयपुर का संचालन समाज कल्याण एवं अधिकारिता न्याय विभाग द्वारा संचालन किया जाता है। इस महिला अनाथ आश्रम को नारी निकेतन आश्रम जयपुर के रूप में भी जाना जाता है।

अनाथ लड़कियों से शादी करने के इच्छुक व्यक्ति महिला अनाथ आश्रम जयपुर से संपर्क कर सकते हैं जिनका कांटेक्ट नंबर 0141-2732486 है। यह महिला अनाथ आश्रम जयपुर शिकारपुरा रोड सेक्टर 3 जोन 35 प्रताप नगर सांगानेर रोड पर स्थित है।

यह नारी निकेतन आश्रम जयपुर में अनाथ लड़कियों के लिए है जहां बालिग हो जाने पर लड़कियों की शादी धार्मिक रीति रिवाज के अनुसार करवाई जाती है और विवाहित जोड़े को उपहार स्वरूप नगद राशि घरेलू सामान कपड़े वस्त्र तथा बर्तन आदि दिए जाते हैं।

कोई भी इच्छुक व्यक्ति नारी निकेतन महिला आश्रम जयपुर से विवाह कर सकता है। महिला आश्रम जयपुर के द्वारा विवाह प्रस्ताव स्वीकृत हो जाने पर₹5000 की धरोहर राशि जमा करनी होती है जो शादी के बाद लड़की की संपत्ति होती है जो उसे मिलती है।

राजस्थान में लड़कियों का अनाथ आश्रम जोधपुर

राजस्थान में लड़कियों के लिए जोधपुर में भी अनाथ आश्रम है जहां पर लड़कियों की परिवेश के बाद उन्हें गृहस्थ जीवन बसाने के लिए विवाह संपन्न करवाया जाता है।

जोधपुर में यह आश्रम नारी निकेतन महिला सदन के रूप में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधीन कार्यरत है। लड़की के बालिग हो जाने पर यहां से वैवाहिक प्रस्ताव आमंत्रित किए जाते हैं।

जोधपुर महिला आश्रम कांटेक्ट नंबर :राजस्थान जोधपुर में लड़कियों का यह आश्रम मंदसौर पुलिस स्टेशन के पीछे स्थित है और जोधपुर अनाथ आश्रम का कांटेक्ट नंबर 0291-2577171 है। यदि आपको कोई जानकारी चाहे तो आप संपर्क कर सकते हैं परंतु व्यर्थ में फोन करना उचित नहीं है।

राजस्थान में लड़कियों के लिए अनाथ आश्रम कहां पर है

जयपुर जोधपुर के अलावा राजस्थान में लड़कियों के लिए कोटा उदयपुर अजमेर और जूनागढ़ में भी अनाथ आश्रम स्थित है।

राजस्थान में लड़कियों के लिए जो अनाथ आश्रम है वहां से संपर्क करके आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अनाथ आश्रम की लड़कियों से शादी करना चाहते हैं तो पूरी जानकारी हमारी अगली पोस्ट में दी जाएगी और साथ में आपको यह भी बताया जाएगा कि आप राजस्थान में अनाथ लड़कियों से कैसे शादी कर सकते हैं।

समय-समय पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा इन नारी निकेतन में रहने वाली लड़कियों के विवाह के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए जाते हैं और कोई भी योग्य व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकता है।

राजस्थान में अनाथ आश्रम की लड़कियों से शादी करने के लिए किस तरह से आवेदन किया जाए और यह अनाथ आश्रम कहां पर हैं इनका कांटेक्ट नंबर और पता आप हमारी अगली पोस्ट राजस्थान में लड़कियों के लिए अनाथ आश्रम कहां पर हैं में पढ़ सकते हैं। इस तरह से आप अनाथ लड़कियों से शादी कर सकते हैं।


Comments

One response to “राजस्थान में लड़कियों के लिए अनाथ आश्रम कहां पर हैं मोबाइल नंबर सहित”

  1. Bhimraj Sharma Avatar
    Bhimraj Sharma

    मुझे शादी करनी है इसलिए मैं एड्रेस ढूंढ रहा था घर का काम कर ले बस और कुछ नहीं चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *