ACP online Shala darpan: शाला दर्पण से एसीपी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

माध्यमिक शिक्षा विभाग रमसा की साइट पर एसीपी ऑनलाइन आवेदन करने के लिए Shala darpan staff login में मॉड्यूल शुरू किया गया है। राजस्थान शिक्षा विभाग के कर्मचारी एवं अधिकारी ACP स्वीकृत करवाने के लिए विभाग को इस मॉड्यूल के माध्यम से online आवेदन कर सकते हैं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं राजस्थान कार्मिक वर्ग को सरकारी सेवा में निश्चित वर्षों की सेवा पूर्ण करने पर एसीपी दी जाती है। कर्मचारी द्वारा उक्त सेवा अवधि पूर्ण करने पर कार्यालय अध्यक्ष के माध्यम से विभागाध्यक्ष को एसीपी के लिए आवेदन किया जाता है।

अब तक कर्मचारी द्वारा एसीपी के लिए ऑफलाइन आवेदन किया जाता था जिसमें एसीपी स्वीकृत करने में साल दो साल तक का समय लग जाता था परंतु विभाग ने अब शाला दर्पण के माध्यम से ACP के लिए online आवेदन की प्रक्रिया शुरू की है।

ACP Kya hai (एसीपी क्या है)

वैसे तो एसीपी शब्दों की कई फुल फॉर्म होती हैं परंतु यदि हम सरकारी सेवा में देय लाभ के आधार पर ACP शब्दों की फुल फॉर्म और इसका अर्थ समझ सकते हैं।

ACP full form in Shala darpan

ACP का फुल फॉर्म है- Assured Career Progression. कर्मचारी के संदर्भ में आश्वासित कैरियर प्रगति।

सरकारी सेवा में एक निश्चित समय अवधि पूरी करने के बाद कर्मचारी को उसके वर्तमान पद से उच्च पद के लेवल में वेतनमान स्वीकृत किया जाता है। इसी को कैरियर आश्वासित प्रगति (ACP) कहा जाता है।

राजस्थान सरकार के कार्मिकों के लिए यह अवधि 9, 18, 27 वर्ष है तथा अधिकारी वर्ग के लिए एसीपी दिए जाने की समय अवधि क्रमशः 10, 20, 30 वर्ष है। इस प्रकार कार्मिक को उसकी संपूर्ण सेवा अवधि में कुल 3 एसीपी/प्रमोशन दिए जाते हैं।

उक्त समय अवधि पूर्ण करने के बाद कार्मिक द्वारा कार्यालय अध्यक्ष से प्रमाणित करवा कर एसीपी के लिए आवेदन विभागाध्यक्ष को भेजना होता है। अब आप यह कार्य शाला दर्पण के स्टाफ विंडो में जाकर कर सकते हैं और ACP के लिए online form सबमिट कर सकते हैं।

ACP Online on Shala darpan Staff Window

शाला दर्पण से एसीपी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। एसीपी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है। इन सभी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में पढ़ने को मिलेंगे।

एसीपी फॉर्म ऑनलाइन करने की प्रक्रिया प्रोबेशनर ट्रेनी के फॉर्म को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया के समान ही है। यह पहले स्वयं कर्मचारी के द्वारा, फिर संस्था प्रधान द्वारा तथा सीबीईओ के द्वारा अग्रिम कार्यवाही के लिए प्रेषित किया जाना है।

कार्मिक द्वारा ACP आवेदन online करना

ACP फॉर्म ऑनलाइन करने की प्रक्रिया के बारे में मैं विस्तार से आपको बताता हूं। इसे समझ लें और अपने संस्था प्रधान तथा शाला दर्पण प्रभारी के सहयोग से ही online आवेदन की प्रक्रिया पूरी करें।

सबसे पहले आपको शाला दर्पण वेबसाइट के Staff window में अपनी staff login ID एवं पासवर्ड से लॉगिन करना होगा। स्टाफ लॉगइन प्रक्रिया को जानने एवं लॉगइन आईडी या पासवर्ड प्राप्त करने के लिए यह पोस्ट पढ़ें-

Shala darpan per Staff Corner login kaise karen

प्रथम चरण : सबसे पहले शाला दर्पण की वेबसाइट पर जाकर Staff window में सबसे ऊपर स्थित Staff Login पर क्लिक करें। यहां अपने होमपेज पर स्थित Forms में application for departmental services पर तथा फिर Forms पर क्लिक करें।

अब आपको यहां apply form दिखाइए देंगे। इनमें से आप apply for ACP पर क्लिक करें।

acp online shala darpan

दूसरा चरण : अब आपको इस पेज पर ACP के लिए आवेदन करने हेतु online form दिखाई देगा जिसमें आपको सभी सूचनाएं सही सही दर्ज करनी हैं।

यहां पर आपका नाम, जन्मतिथि, एंप्लोई आईडी पदनाम आदि बेसिक जानकारी पहले से उपलब्ध होगी। यहां पर आप का मूल पद दिखाई देगा जिससे एसीपी की गणना की जानी है। यहां आपको इस पद पर नियुक्ति आदेश को अपलोड करना होगा।

यदि नियुक्ति आदेश बहुत सारे पेज में उपलब्ध है तो आपको तीन मुख्य पेज स्कैन करके यहां लोड करना होगा। प्रथम पेज :-जिसमें नियुक्ति प्राधिकारी संबंधित पद के लिए नियुक्ति आदेश जारी करता है। मध्य पेज :-जिसमें आपका नाम विषय पता आदि हों और अंतिम पेज :-जहां आदेश में क्रमांक एवं नियुक्ति अधिकारी के हस्ताक्षर होते हैं।

तीसरा चरण : इसमें आपको यह चयन करना होगा कि आप कौन सी सेवा के कर्मचारी हैं-मंत्रालयिक कर्मचारी, अधीनस्थ सेवा कर्मचारी या राज्य सेवा कर्मचारी। आप अपनी कैटेगरी अनुसार चयन करें।

फिर इसके बाद आपकी शैक्षणिक योग्यता और प्रशिक्षण की योग्यता का कॉलम आएगा जो पहले से ही कर्मचारी विवरण प्रपत्र 10 से भरा होगा।

अब आपको नीचे एसीपी के लिए आवेदन करने के लिए संबंधित बॉक्स में सेलेक्ट करना होगा।

आवेदित ऑनलाइन एसीपी का विवरण(ACP online)

यहां पर आपको सिलेक्ट बॉक्स में यह भरना होगा कि आप एसीपी कौन से वर्ष में ले रहे हैं। 9,18, या 27 या 10 ,20, 30 वर्ष।

आपके पूर्व पद पर कौन सी ग्रेड में आपका सिलेक्शन हुआ। वर्तमान में आप कौन सी ग्रेड पर या किस वेतनमान में चयनित हैं।

इसे भरकर सेव करें।

इसके बाद संतान संबंधी घोषणा और CCA नियमों के अंतर्गत आप पर कोई शास्ती हो तो उसकी घोषणा करें। इसके बाद फाइनल के लिए click सबमिट करें।

आपका ऑनलाइन आवेदन आगे प्रेषित हो जाएगा।

संस्था प्रधान ऑनलाइन आवेदन को जांच करके आगे फॉरवर्ड करेंगे। यदि कोई त्रुटि है तो इसी स्तर पर संशोधन कर लेवे।

संबंधित सीबीईओ के पास यह आवेदन फॉरवर्ड हो जाएगा। वह इसकी जांच करके आगे विभागाध्यक्ष को प्रेषित करेंगे। यदि कोई डॉक्यूमेंट डाउनलोड करने में त्रुटि रहती है तो तीनों स्तरों पर संशोधन किया जा सकता है। धन्यवाद।

इसके बाद संबंधित कार्मिक Track ऑप्शन पर जा कर यह देख सकते हैं कि उनका आवेदन किस स्तर पर प्रक्रियाधीन है।


Comments

4 responses to “ACP online Shala darpan: शाला दर्पण से एसीपी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें”

  1. Sunita kathuria Avatar
    Sunita kathuria

    Good

  2. Paras Mal Sisodiya Avatar
    Paras Mal Sisodiya

    Very nice

  3. Narendra Singh Avatar
    Narendra Singh

    It’s good

  4. Paras mal lodha Avatar
    Paras mal lodha

    Good for all government employees

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *