Free Text Book entry in Shala Darpan-शाला दर्पण पर फ्री टेक्स्ट बुक्स ऑनलाइन कैसे करें

शाला दर्पण पर Free Text Book की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें। नोडल विद्यालय को प्राप्त निशुल्क पाठ्य पुस्तक, अधीनस्थ विद्यालयों में किए गए वितरण को ऑनलाइन करना होता है। फिर स्वयं के विद्यालय के विद्यार्थियों को वितरित की गई पुस्तकों को शाला दर्पण पर दर्ज करना होता है। Shala Darpan par free text book entry किस तरह से करनी है, यह इस पोस्ट में विस्तार से समझाया है।

शाला दर्पण पर फ्री टेक्स्ट बुक ऑनलाइन कैसे करें

विद्यालयों को प्राप्त पुस्तकों की शाला दर्पण पर एंट्री करनी होती हैं। यह कार्य सावधानीपूर्वक करना होता है क्योंकि गलत एंट्री होने पर विद्यालय के स्टॉक और ऑनलाइन स्टॉक में अंतर आ जाता है और हमारी गलत सूचना राज्य पोर्टल पर प्रेषित हो जाती है। विद्यालय की आवश्यकता के अनुसार पुस्तकें प्राप्त नहीं होती।

पीईईओ नोडल विद्यालय द्वारा ब्लॉक से प्राप्त ऑनलाइन पुस्तकों को ऑनलाइन ही अधीनस्थ विद्यालयों में वितरित किया जाना है साथ ही स्वयं के विद्यालय में विद्यार्थियों को वितरित किया जाता है और अधीनस्थ विद्यालयों के द्वारा विद्यार्थियों में वितरित किया जाता है।

इस पोस्ट में हम नोडल स्कूल द्वारा अधीनस्थ विद्यालयों में Free text book के वितरण तथा अधीनस्थ विद्यालयों द्वारा विद्यार्थियों में वितरण आदि की प्रक्रिया को विस्तार से समझेंगे।

Shala darpan par free textbook entry

शाला दर्पण पर फ्री टेक्स्ट बुक की एंट्री कई स्तरों पर होती है। जिला स्तर से यह ब्लॉक स्तर और ब्लॉक से नोडल तथा नोडल विद्यालयों से अधीनस्थ विद्यालयों को जारी की जाती हैं। हम इस पोस्ट में नोडल विद्यालय एवं अधीनस्थ विद्यालयों द्वारा फ्री टेक्स्ट बुक की एंट्री के बारे में जानेंगे।

यदि आपका विद्यालय नोडल विद्यालय है या अधीनस्थ विद्यालय है तो उन पुस्तकों का वितरण कैसे करेंगे।यदि आप शाला दर्पण प्रभारी हैं या निशुल्क पुस्तकों का प्रभार आपके पास है तो आपको यह पोस्ट पूरी पढ़नी चाहिए जिससे शाला दर्पण पर ऑनलाइन एंट्री करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में समझ सकें।

शाला दर्पण पर शाला संवाद कार्यक्रम

जिला स्तर से ब्लॉक स्तर पर निशुल्क पाठ्य पुस्तकें हैंड ओवर करने के साथ ही शाला दर्पण पर इसकी एंट्री की जाती है इसी तरह ब्लॉक स्तर से नोडल विद्यालय में पुस्तकें वितरित करने के साथ ही शाला दर्पण पर इसे ऑनलाइन किया जाता है।

अब इसे नोडल विद्यालयों द्वारा अधीनस्थ विद्यालयों में डिस्ट्रीब्यूट करने के साथ ही स्वयं के विद्यालय के छात्रों को भी डिस्ट्रीब्यूट करना होता है।चलिए हम शाला दर्पण खोल कर ही इस प्रक्रिया को पूरी तरह समझते हैं।

Shala Darpan FTB free text book login

  • शाला दर्पण की वेबसाइट खोलें।
  • अपने विद्यालय की शाला दर्पण आईडी पासवर्ड और कैप्चा डालें।
  • यहां पर Schemes पर टैप करें
  • free text book पर क्लिक करें।

यहां पर आपको free text book में कई ऑप्शन दिखाई देंगे। नोडल विद्यालय और अधीनस्थ विद्यालयों के द्वारा लोगिन करने की प्रक्रिया एक ही है।

free text book entry Shala Darpan nodel School

नोडल विद्यालय द्वारा फ्री टेक्सटबुक्स ऑनलाइन कैसे करें।

free text book entry Shala darpan

ब्लॉक से आपको जितनी पुस्तकें दी गई हैं या जिन की एंट्री शाला दर्पण पर दिखाई दे रही है अब आप उनको अधीनस्थ विद्यालयों को डिस्ट्रीब्यूट करना है।

Nodel Demand : यहां पर आपको विद्यालय के लिए भेजी गई पुस्तकों की सूची के साथ डिमांड संख्या दिखाई देगी। आप अपने विद्यालयों की पूर्व में भेजी गई डिमांड यहां देख सकते हैं।

Nodel Distribution Entry to School

यहां से आपको अपने विद्यालयों को पुस्तकें ऑनलाइन वितरित करना है। यहां सभी विद्यालयों की सूची दिखाई देगी अतः Mapped School ऑप्शन में बारी बारी प्रत्येक विद्यालय का चयन करें।

अपने विद्यालय के स्टॉक रजिस्टर में वैसे ही कॉलम बना लें जैसे शाला दर्पण पर बने हुए हैं। जैसे इस सत्र में प्राप्त नई पुस्तकें, गत वर्ष की अवितरित शेष नई पुस्तकें, इस सत्र में विद्यार्थियों से प्राप्त पुरानी पुस्तकें, कुल पुस्तकें आदि।

इससे पुस्तकों का लेखा-जोखा रखने और उन्हें ऑनलाइन करने में आसानी रहेगी साथ ही आप समझ भी जाएंगेे कि कौन से कॉलम में किस तरह की पुस्तकें दर्ज करनी है।

आपको ब्लॉक से प्राप्त नई पुस्तकें, गत वर्ष की शेष अवितरित नई पुस्तकें, विद्यार्थियों से प्राप्त पुरानी पुस्तकें तथा संबंधित विद्यालय की डिमांड आदि को निर्धारित करके अधीनस्थ विद्यालयों को पुस्तकें वितरित करनी हैं। इसलिए ऑनलाइन करने से पहले एक रजिस्टर में इसे संधारित कर लें।

Free text book ऑनलाइन करने के लिए Mapped School में संबंधित विद्यालय का चयन करें। कक्षा 1-8 तथा 9-12 class group का चयन कर Get Data पर क्लिक करें।

PayManager Se GA- 55 kaise download Karen

अब विद्यालय में कक्षा अनुसार पुस्तकों के नाम की सूची दिखाई देगी। यहां विद्यालय में वर्तमान में उपलब्ध नई और पुरानी पुस्तकें, विद्यालय की कुल डिमांड आदि दिखाई देंगी। यहां अंतिम कॉलम “वर्तमान सत्र में अब तक विद्यालय को कुल वितरित पुस्तकों की संख्या” में वितरित की जाने वाली पुस्तकों की संख्या लिखकर Save कर दें।

इसी तरह प्रत्येक पुस्तक के सामने वितरित संख्या लिखकर सेव करें यदि गलत एंट्री हो जाती है तो उसे Reset करके फिर से सही एंट्री करें।

इसी तरह प्रत्येक विद्यालय का चयन करते हुए उन्हें वितरित Free text book की संख्या लिखकर सेव करेंगे।

शेष पुस्तकों को आपके अपने विद्यालय का चयन करके वितरण करना है। इस प्रक्रिया से विद्यालय के स्टाक में पुस्तकें दिखाई देने लगेंगी जिन्हें विद्यार्थियों को वितरित करना है। विद्यार्थियों को पुस्तकें Stock register and distribution student में जाकर आवंटित करें।

School Text Book Profile

विद्यार्थियों को पुस्तक वितरण की ऑनलाइन प्रविष्टि करने से पहले School text book profile में उन पुस्तकों का चयन करें जो वितरित की जानी हैं। जो पुस्तकें सिलेबस से हटा दी गई हैं, उन्हें रिमूव कर दें अन्यथा वे स्टॉक में दिखाई देती रहेंगी।

यहां पुस्तक के नाम के सामने check to select book के कॉलम में टिक करके नीचे Save All पर क्लिक करें। यहीं पर आप विद्यार्थियों को पुस्तक वितरण करने की स्थिति Yes/No में देख सकते हैं।

अब यह पुस्तकें आपको स्टूडेंट वितरण के लिए दिखाई देंगी।

Free Text Book Distribution Students on Shala Darpan

School Stock and Student Distribution Entry

यहां पर आपको निशुल्क पाठ्य पुस्तकों को विद्यार्थियों में वितरित करना है। ध्यान रहे जब तक यहां free text book की एंट्री नहीं की जाती है, वह विद्यालय की स्टाक में ही दिखाई देंगी और यह माना जाएगा कि आप ने विद्यार्थियों को वितरित नहीं की है। इसलिए यहां एंट्री करना आवश्यक है।

यहां पुस्तकें, इस सत्र में प्राप्त नई पुस्तकें, गत वर्ष की शेष अवितरित नई पुस्तकें, विद्यार्थियों से प्राप्त पुरानी पुस्तकें, कुल योग आदि के रूप में दिखाई देंगी।

अब यहां आपने जितनी पुस्तकें अब तक विद्यार्थियों को वितरित की हैं, उनकी एंट्री करनी है। पुस्तकें आपके पास दो तरह की हैं नई और पुरानी पुस्तकें।

यहां पर पुस्तकों की एंट्री इसी रूप में करनी है। आपने कितनी पुस्तकें पुरानी और कितनी नई पुस्तकें विद्यार्थियों को दी हैं उसी अनुसार कॉलम में पूर्ति कर सेव करें।

ध्यान रहे जितनी पुरानी या नई पुस्तकों की संख्या यहां दिखाई दे रही है उससे ज्यादा वितरित कॉलम में लिखने पर सेव नहीं हो पाएगी।

यहां कक्षा अनुसार पुस्तक के नाम के सामने खाली कॉलम में पुस्तकों की संख्या लिखकर सेव करेंगे तो वितरित और शेष पुस्तकों की संख्या दिखाई देगी।

जिन अधीनस्थ विद्यालयों को पुस्तकें आवंटित हो गई है वे कक्षा अनुसार पुस्तकों की संख्या लिखकर सेव करे।

अधीनस्थ विद्यालयों द्वारा शाला दर्पण पर पुस्तकों की ऑनलाइन प्रविष्टि करना

नोडल पीईईओ द्वारा विद्यालय को पुस्तकें शाला दर्पण पर ऑनलाइन वितरित करने के बाद संबंधित विद्यालय को इसे विद्यार्थियों में वितरित करना है।

यह प्रक्रिया ऊपर लिखी प्रक्रिया के समान ही है। सबसे पहले School text book profile में जाकर अपनी पुस्तकों का चयन करें जो आपको वितरित की गई हैं। उनके सामने टिक करके Save All पर क्लिक करें।

फिर School stock and student distribution entry में जाकर संबंधित पुस्तक के नाम के सामने वितरित की गई पुस्तकों की संख्या लिखकर सेव करें।

पुस्तकों की संख्या नई और पुरानी पुस्तकों के रूप में अलग-अलग लिखनी है। यदि पुरानी या नई पुस्तकें शून्य हैं तो संबंधित कॉलम में शून्य ही लिखें। उपलब्ध पुस्तकों से अधिक संख्या नहीं लिखें।

सेव करने के बाद नई और पुरानी पुस्तकें वितरित और शेष पुस्तकें यहां दिखाई देंगी।

तो मित्रों यह थी Shala Darpan books की ऑनलाइन करने की प्रक्रिया। तो आप इस पोस्ट free text book entry in Shala Darpan को पढ़कर आसानी से शाला दर्पण पर एंट्री कर सकते हैं। धन्यवाद। यह भी पढ़ें,

शाला दर्पण पर स्थायीकरण के लिए आवेदन कैसे करें


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *