राजस्थान में बीएससी कृषि कॉलेजों की लिस्ट। Bsc. agriculture college list Rajasthan

बीएससी कृषि कॉलेज में यदि आप प्रवेश लेना चाहते हैं तो आप जरूर राजस्थान में बीएससी कृषि कॉलेजों की सूची ढूंढ रहे होंगे। हमने यहां पर राजस्थान में स्थित कृषि विश्वविद्यालय से संबंध सभी गवर्नमेंट और प्राइवेट बीएससी कृषि कॉलेज की सूची जारी की है और साथ में उनके वेबसाइट का लिंक भी दिया है जिससे आप आसानी से अपने क्षेत्र की बीएससी कृषि कॉलेज के बारे में जानकारी पा सकते हैं और उससे बीएससी कृषि एवं एमएससी तथा अन्य पाठ्यक्रमों में भाग ले सकते हैं।

राजस्थान में वर्तमान में कुल पांच कृषि विश्वविद्यालय हैं जो बीएससी एग्रीकल्चर के साथ-साथ एमएससी पीएचडी तथा अन्य पशु चिकित्सा एवं वेटरनरी प्रोग्राम भी करवाती हैं।

एग्रीकल्चर में बीएससी करने के लिए विद्यार्थी का कृषि संकाय विज्ञान विषयों के साथ उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण किया हुआ होना आवश्यक है। इन विषयों में 12th पास कैंडिडेट बीएससी कृषि कोर्स के लिए आवेदन कर सकता है।

बीएससी कृषि कॉलेज में एडमिशन प्रवेश परीक्षा JET के आधार पर या सीधे 12वीं परीक्षा में उत्तीर्णांक प्रतिशत के आधार पर दिया जाता है। इसमें आप संबंधित कृषि कॉलेज और यूनिवर्सिटी के नियमों के आधार पर आवेदन कर सकते हैं।

बीएससी कृषि कॉलेज सूची

हमारे इस लेख में आप जानेंगे कि राजस्थान में बीएससी कृषि कॉलेज कहां कहां हैं और उनमें प्रवेश का आधार क्या है, साथी जहां तक हमें ऑनलाइन जानकारी है हम संबंधित कॉलेज में उपलब्ध बीएससी कृषि विषय की सीटों और योग्यता आदि के बारे में भी जानकारी देंगे।

राजस्थान में बीएससी कृषि विश्वविद्यालय

राजस्थान में बीएससी तथा एमएससी एवं पीएचडी तथा अन्य कोर्स करवाने वाले कुल 5 कृषि विश्वविद्यालय हैं इनमें कुछ प्राइवेट तो कुछ सरकारी विश्वविद्यालय हैं। इन विश्वविद्यालयों में बीएससी एग्रीकल्चर और एमएससी एग्रीकल्चर के अलावा कई शोध कार्यक्रम भी करवाए जाते हैं और एग्रीकल्चर के विभिन्न विषयों का प्रशिक्षण दिया जाता है। राजस्थान में बीएससी कृषि विश्वविद्यालय निम्न है:-

  • महाराणा प्रताप कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर राजस्थान
  • स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर राजस्थान
  • श्री करण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय, जोबनेर, राजस्थान
  • कृषि विश्वविद्यालय कोटा राजस्थान
  • कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर राजस्थान

राजस्थान में यह प्रमुख कृषि विश्वविदलय संचालित हैं इसके अलावा राजस्थान पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय बीकानेर स्थित है जो पशु चिकित्सा और वेटरनरी से संबंधित कोर्स अनुसंधान एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम करवाता है।

इन्हीं विश्वविद्यालय के अधीन विभिन्न एग्रीकल्चर कॉलेज है जो बीएससी और एमएससी कोर्स और अन्य डिप्लोमा कार्यक्रम का संचालन करते हैं। हम यहां पर इन विभिन्न विभिन्न विश्वविद्यालयों के अधीन संचालित बीएससी कृषि कॉलेज की सूची दे रहे हैं, साथ में संबंधित वेबसाइट का पता भी दिया हुआ है जिस पर लिंक करके आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान बीएससी कृषि कॉलेज सूची

राजस्थान में इन पांच विश्वविद्यालयों के द्वारा बीएससी कृषि विषय कोर्स करवाए जाते हैं। बीएससी कृषि का यह कार्यक्रम 4 वर्षीय होता है। बीएससी एग्रीकल्चर के इस प्रोग्राम में प्रवेश लेने की निर्धारित योग्यता और प्रक्रिया संबंधित विश्वविद्यालय के अनुसार होती है। इसलिए हम यहां राजस्थान के कृषि विद्यालय के अनुसार बीएससी कृषि कॉलेज की सूची और उसने प्रवेश पाठ्यक्रम की जानकारी दे रहे हैं।

बीकानेर कृषि विश्वविद्यालय बीएससी कॉलेज सूची

  • कॉलेज ऑफ़ एग्रीकल्चर बीकानेर
  • कॉलेज ऑफ होम साइंस बीकानेर
  • इंस्टिट्यूट ऑफ़ एग्रीकल्चर बिजनेस मैनेजमेंट बीकानेर
  • कॉलेज ऑफ़ एग्रीकल्चर श्रीगंगानगर
  • कॉलेज ऑफ़ एग्रीकल्चर हनुमानगढ़
  • कॉलेज ऑफ़ एग्रीकल्चर मंडावा झुंझुनू
  • कॉलेज ऑफ़ एग्रीकल्चर चांदगोठी चूरू
  • कॉलेज ऑफ़ एग्रीकल्चर बिजनेस मैनेजमेंट श्रीनगर

स्वामी केशवानंद बीकानेर कृषि विश्वविद्यालय कॉलेजों की सूची और इससे संबंधित कॉलेजों मे बीएससी और अन्य कोर्सेज की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

स्वामी केशवानंद कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर

बीएससी कृषि कॉलेज सूची श्री करण नरेंद्र विश्वविद्यालय

श्री करण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय जोबनेर के द्वारा बीएससी एमएससी एवं विभिन्न शोध पाठ्यक्रम भी संचालित किए जाते हैं। राजस्थान में श्री कर्ण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय की कॉलेज लिस्ट आपको यहां दे रहे हैं। आप संबंधित कॉलेज से या फिर विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर भी उपलब्ध कोर्सों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • एसकेएन एग्रीकल्चर कॉलेज जोबनेर
  • एसकेएन एग्रीकल्चर बिजनेस मैनेजमेंट रिसर्च इंस्टीट्यूट जयपुर जोबनेर
  • एग्रीकल्चर कॉलेज लालसोट
  • कॉलेज ऑफ़ एग्रीकल्चर भरतपुर
  • कॉलेज ऑफ़ एग्रीकल्चर फतेहपुर
  • कॉलेज ऑफ़ एग्रीकल्चर नव गांव अलवर
  • एग्रीकल्चर कॉलेज बसेड़ी धौलपुर
  • एग्रीकल्चर कॉलेज कोटपूतली
  • एग्रीकल्चर कॉलेज किशनगढ़ बास अलवर
  • कॉलेज ऑफ़ एग्रीकल्चर भुसावर भरतपुर
  • कॉलेज ऑफ़ एग्रीकल्चर झिलाई निवाई टोंक
  • एग्रीकल्चर कॉलेज पीथमपुर सीकर
  • डेयरी साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉलेज जोबनेर

श्री करण नरेंद्र कृषि यूनिवर्सिटी में बीएससी एग्रीकल्चर कॉलेज के विभिन्न विषयों और उन में संचालित कोर्सेज फीस तथा प्रवेश प्रक्रिया उपलब्ध सीट आदि के बारे में जानकारी के लिए नीचे साईट के लिंक पर विजिट करें।

श्री करण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय जोबनेर अजमेर

महाराणा प्रताप कृषि विश्वविद्यालय बीएससी कृषि कॉलेज लिस्ट

महाराणा प्रताप कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर द्वारा एग्रीकल्चर के अलावा डेयर एंड फूड टेक्नोलॉजी, टेक्नोलॉजी एंड इंजीनियरिंग, फिशर्स, कम्युनिटी एंड अप्लाइड साइंस के क्षेत्र में भी कोर्स करवाए जाते हैं। महाराणा प्रताप कृषि विश्वविद्यालय उदयपुर में विभिन्न फैकल्टियां संचालित हैं।

परंतु यह लेख हमने सिर्फ राजस्थान बीएससी कृषि कॉलेज सूची के बारे में लिखा है इसलिए हम यहां पर आपको विश्वविद्यालय की विभिन्न फैकल्टी के बारे में जानकारी देने के बजाय सिर्फ कृषि कॉलेज फैकल्टी की जानकारी देंगे। यदि आप अन्य कोर्स या एग्रीकल्चर कोर्स के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो विश्वविद्यालय की साइट पर भ्रमण कर सकते हैं।

राणा प्रताप कृषि विश्वविद्यालय में बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स करवाने के लिए दो फैकल्टी हैं।

  • राजस्थान कॉलेज ऑफ़ एग्रीकल्चर (RCA) उदयपुर
  • कॉलेज ऑफ़ एग्रीकल्चर(COA)भीलवाड़ा

प्रवेश प्रक्रिया

बीएससी एग्रीकल्चर और एमएससी एग्रीकल्चर कार्यक्रम में एक प्रतियोगी परीक्षा (जेईटी और प्री पीजी टेस्ट) के माध्यम से किया जाता है। विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित सीटों पर प्रवेश राज्य सरकार एवं विश्वविद्यालय के नियमों के अनुसार एससी एसटी, दिव्यांग आदि श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए सीटें आरक्षित हैं। कृषि कॉलेजों में उपलब्ध सीट तथा अभ्यर्थियों के की मेरीट सूची बनाने के नियमों के बारे में जानने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें

महाराणा प्रताप कृषि विश्वविद्यालय उदयपुर

Admission to B.Sc. Ag. and M.Sc. (Ag.) programme is done through a competitive examination (JET and Pre P.G. Test) for which application are to be submitted whenever requisitioned through a notification in news papers, circulars and displays on the notice boards. Admission to B.Sc. (Ag.) programme are also done on merit and on self financing basis as notified by the university.

कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर बीएससी कॉलेज सूची

राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर द्वारा बीएससी के अलावा एमएससी पीएचडी बी टेक और अन्य क्षेत्रों में भी पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं।

कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर के अधीन चार इंस्टिट्यूट है जो कृषि और अन्य क्षेत्रों में प्रोग्राम संचालित करते हैं। इन इंस्टिटट के नाम और इनमें संचालित होने वाले कोर्स का विवरण इस प्रकार हैं।

1.एग्रीकल्चर कॉलेज ऑफ जोधपुर

जोधपुर एग्रीकल्चर कॉलेज में बीएससी एमएससी और पीएचडी के कार्यक्रम तथा निर्धारित सीट और प्रवेश का माध्यम इस प्रकार है।

  1. बीएससी ऑनर्स एग्रीकल्चर-60
  2. एमएससी एग्रीकल्चर एग्रोनॉमी-4
  3. एमएससी एग्रीकल्चर-4
  4. जेनेटिक्स एंड प्लांट ब्रीडिंग
  5. एमएससी एग्रीकल्चर हॉर्टिकल्चर
  6. एमएससी एग्रीकल्चर प्लांट पैथोलॉजी-4
  7. एमएससी एग्रीकल्चर एक्सटेंशन एजुकेशन-4
  8. एमएससी एग्रीकल्चर एंटोंमोलॉजी-4
  9. पीएचडी एग्रोनॉमी-3
  10. पीएचडी जेनेटिक्स एंड प्लांट ब्रीडिंग- 3
  11. पीएचडी हॉर्टिकल्चर

यह सभी कार्यक्रम कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर द्वारा संचालित किए जाते हैं। इनमें बीएससी एग्रीकल्चर कार्यक्रम या अन्य किसी कार्यक्रम के बारे में जानकारी चाहने के लिए आप विश्वविद्यालय के लिंक पर जा सकते हैं।

बीएससी एग्रीकल्चर प्रोग्राम में प्रवेश लेने के लिए निर्धारित प्रवेश परीक्षा जेट है और उसी की मेरिट लिस्ट के अनुसार अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाता है परंतु अन्य कोर्स एमएससी प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है।

  1. एग्रीकल्चर कॉलेज सुमेरपुर
  2. एग्रीकल्चर कॉलेज नागौर

एग्रीकल्चर कॉलेज नागौर से बीएससी ऑनर्स कोर्स कर सकते हैं। इसमें एग्रीकल्चर के विद्यार्थियों के लिए निर्धारित सीट संख्या 60 है और प्रवेश का माध्यम संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेट है।

डेयरी टेक्नोलॉजी फैकेल्टी

डेरेन टेक्नोलॉजी की फैकल्टी में विद्यार्थियों के लिए 40 सीट निर्धारित हैं और प्रवेश का माध्यम जेट है इस कोर्स को बी टेक डेयरी टेक्नोलॉजी कहते हैं।

कृषि विश्वविद्यालय,कोटा बीएससी कृषि कॉलेज सूची

  • बीएससी एग्रीकल्चर कॉलेज, उम्मेदगंज कोटा
  • एससीआरएस एग्रीकल्चर कॉलेज सवाई माधोपुर

कृषि विश्वविद्यालय कोटा के द्वारा यूं तो एग्रीकल्चर में कई अन्य कोर्स संचालित किए जाते हैं। बीएससी कृषि यूनिवर्सिटी कोटा के डिपार्टमेंट में इन सभी कोर्सों का विवरण उपलब्ध है।परंतु एग्रीकल्चर विषय में बीएससी विषय में ग्रेजुएशन करवाने वाले दो कॉलेज कोटा यूनिवर्सिटी से संबद्ध है। इनमें उपलब्ध बीएससी एग्रीकल्चर के कोर्स और सीटों के बारे में विवरण इस प्रकार है।

1. एग्रीकल्चर कॉलेज उम्मेदगंज कोटा

एग्रीकल्चर कॉलेज उम्मीदगंज कोटा में स्थित है और इसमें एग्रीकल्चर विषय में बीएससी ऑनर्स, एमएससी विभिन्न विषयों में करवाए जाते हैं। बीएससी ऑनर्स के लिए उपलब्ध कुल 60 सीटें हैं। एमएससी के लिए 5 सीटें तथा एमएससी पीएचडी के लिए कुल 2 सीटें उपलब्ध हैं।

इस कॉलेज में बीएससी एमएससी और पीएचडी के लिए पेमेंटेबल और अन्य सीटों का विवरण आप कॉलेज की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

2.SCRS एग्रीकल्चर कॉलेज सवाई माधोपुर

इस एग्रीकल्चर कॉलेज का पूरा नाम शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह एग्रीकल्चर कॉलेज है। यह कॉलेज कृषि विश्वविद्यालय कोटा से सम्बद्ध है।

इस एससीआरएस एग्रीकल्चर कॉलेज द्वारा केवल बीएससी ऑनर्स का कोर्स करवाया जाता है। कॉलेज में निर्धारित सीटें 60 हैं। इस कॉलेज द्वारा बीएससी एग्रीकल्चर ऑनर्स का कोर्स 4 वर्षीय है।

राजस्थान बीएससी कृषि कॉलेज सूची। स्थान में एग्रीकल्चर कॉलेज की लिस्ट। राजस्थान विश्वविद्यालय बीएससी और एमएससी कॉलेज की लिस्ट। Rajasthan BSC agriculture college list. Rajasthan and Msc. College list.


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *