शाला दर्पण वरिष्ठता सूची(seniority list) में आपत्ति कैसे दर्ज करें

शाला दर्पण पर स्टाफ कॉर्नर लॉगइन करके राजस्थान शिक्षा विभाग के कर्मचारी स्वयं की एवं विभागीय जानकारी प्राप्त करते हैं. इसी कड़ी में माध्यमिक शिक्षा विभाग राजस्थान ने शाला दर्पण पोर्टल के स्टाफ कॉर्नर पर संबंधित कर्मचारियों की वरिष्ठता सूची अपलोड की है. जिससे कि प्रत्येक कर्मचारी अपनी वरिष्ठता सूची का अवलोकन कर सके एवं यदि उसमें कोई त्रुटि है तो तदनुसार संशोधन के लिए आपत्ति दर्ज कर सके।

जैसा कि आप सभी जानते हैं स्टॉफ विंडो में स्टाफ कॉर्नर की शुरुआत इसलिए की गई थी ताकि कर्मचारी की समस्याओं का निराकरण करने के लिए प्लेटफॉर्म स्थापित किया जा सके. इसी स्टाफ कॉर्नर के माध्यम से पिछले दिनों ट्रांसफर के लिए आवेदन भी मांगे गए थे।

अभी स्टाफ कॉर्नर पर कर्मचारियों की वरिष्ठता सूची (seniority list) विभाग के द्वारा अपलोड की जा रही है.शिक्षा विभाग में कार्यरत प्रिंसिपल व्याख्याता और अन्य श्रेणी के शिक्षकों की सीनियरिटी लिस्ट भी शिक्षकों के अवलोकनार्थ यहां जारी की जाएगी ताकि कर्मचारी इसे देखकर अपनी पात्रता जांच सकें एवं यदि उसमें कोई त्रुटि है तो उसके लिए संशोधन हेतु भी इसी स्टाफ कॉर्नर के माध्यम से ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करवाई जा सकती है।

शाला दर्पण पर वरिष्ठता सूची में ऑनलाइन आपत्ति कैसे दर्ज करें

शिक्षा विभाग के द्वारा शाला दर्पण पर अस्थाई वरिष्ठता सूची जारी की जाती है तथा निर्धारित समय अवधि तक इस पर आपत्ति मांगी जाती है. आपत्तियों के निस्तारण के बाद स्थाई वरिष्ठता सूची का प्रकाशन किया जाता है यही स्थाई वरिष्ठता सूची समय-समय पर अपडेट की जाती रहेगी।

आप अपने पद से संबंधित वरिष्ठता सूची का अवलोकन करें यदि आपके नाम जन्मतिथि या वरिष्ठता क्रमांक में कोई त्रुटि है अथवा आपसे जूनियर व्यक्ति को वरिष्ठता सूची में आप से ऊपर अंकित किया गया है तो इस संबंध में आप अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

इसके लिए आपको शाला दर्पण पर स्टॉफ विंडो पर जाकर स्टाफ कॉर्नर पर अपने स्टाफ लॉगइन आईडी एंड पासवर्ड से लॉगइन करना होगा यदि आप ने पूर्व में स्टाफ कॉर्नर पर लॉगिन नहीं किया है तो अपनी लॉगइन आईडी एवं पासवर्ड प्राप्त करने के लिए यह पोस्ट पढ़ें

शाला दर्पण पर स्टाफ कॉर्नर लॉगिन कैसे करें

शाला दर्पण के स्टाफ कॉर्नर पर लॉगिन करके अपने स्टाफ लॉगइन आईडी एवं पासवर्ड प्राप्त कर लें. इन्हें संभाल कर रखें जब भी आप स्टाफ कार्नर पर लॉगइन करेंगे इनकी आवश्यकता पड़ेगी। शाला दर्पण के Staff window सेक्शन में जाकर Seniority list Instructions को अवश्य पढ़ लें जिससे आप स्वयं से संबंधित वरिष्ठता सूची निर्मित करने के नियमों के बारे में जान सकें।

वरिष्ठता सूची (seniority list) पर आपत्ति दर्ज करना

  • स्टाफ कॉर्नर पर लॉगिन करके Apply पर क्लिक करें
  • Apply के सामने Seniority list निकालें.
  • वरिष्ठता सूची जांच कर त्रुटि होने पर record objection पर जाएं
  • अपनी आपत्ति दर्ज कर submit कर दें।

वरिष्ठता सूची देखने के लिए शाला दर्पण की वेबसाइट पर लॉग इन करें या सीधे इस लिंक पर क्लिक करें

Staff Corner Login

इस लिंक पर जाकर अपनी स्टाफ लॉगइन आईडी, पासवर्ड एवं कैप्चा भरकर नीचे लॉगिन पर क्लिक करें. अब आपके समक्ष आपका स्टॉफ कॉर्नर पेज ओपन हो जाएगा. इसमें ऊपर बाई तरफ तिरछी लाइनों पर क्लिक करेंगे तो संपूर्ण मेनू प्रदर्शित होगा-

शाला दर्पण स्टाफ कॉर्नर पेज

यहां ऊपर के स्क्रीनशॉट में आप देख सकते हैं, आपका पेज कुछ इसी तरह का दिखाई देगा. यहां पर आपको विभिन्न ऑप्शन दिखाई देंगे. यदि आप चाहें तो अपनी भाषा हिंदी भी चयन कर सकते हैं.अपनी सीनियरिटी लिस्ट देखने एवं आपत्ति दर्ज करने के लिए दिए गए ऑप्शन में से Apply पर क्लिक करें.

Apply पर क्लिक करने पर यह ऑप्शन दिखाई देंगे –

Apply for Transfer : शाला दर्पण के माध्यम से ट्रांसफर के लिए आवेदन करने की संपूर्ण जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें

शाला दर्पण से ट्रांसफर के लिए अप्लाई कैसे करें

Leave Application : अब छुट्टी के लिए आवेदन की एप्लीकेशन भी ऑनलाइन ही करनी होती है इसलिए अपने संस्था प्रधान से आकस्मिक अवकाश ( C.L.)उपार्जित अवकाश (P.L.) या मेडिकल अवकाश किसी भी तरह का अवकाश लेने के लिए यहां से अप्लाई करना पड़ता है.शाला दर्पण पर लीव एप्लीकेशन की प्रोसेस जानने के लिए यह पोस्ट पढ़ें

शाला दर्पण पर अटेंडेंस और लीव एप्लीकेशन के लिए अप्लाई कैसे करें

Seniority List : यहां आपको अपनी वरिष्ठता सूची दिखाई देगी जैसे ऊपर के स्क्रीनशॉट में Lecturer Seniority List का ऑप्शन आ रहा है इस पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुलेगा जिसमें संपूर्ण लिस्ट दिखाई देगी।

लिस्ट बड़ी होने पर आपको अपनी सूचना ढूंढने में परेशानी हो सकती है इसलिए इसमें ऊपर सर्च बॉक्स दिखाई देगा.आप यहां से अपने नाम या फिर अपनी एंप्लोई आईडी से सर्च कर सकते हैं।

अब आप अपनी जन्मतिथि, नाम, पिता का नाम,वरिष्ठता क्रमांक आदि सभी सूचनाएं चेक कर सकते हैं.यदि सभी सूचनाएं सही हैं तो No Objection या फिर क्लोज पर क्लिक करें और यदि आपकी सूचना में कोई त्रुटि पाई जाती है तो Record Objection पर क्लिक करें.

रिकॉर्ड ऑब्जेक्शन पर क्लिक करने पर एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको आपत्ति दर्ज करने के लिए खाली कॉलम बॉक्स दिखाई देगा.आप इसमें अपनी आपत्ति का विवरण दर्ज करें।

अधिकतम 3000 शब्दों में आप अपनी आपत्ति यहां दर्ज कर सकते हैं.आप अपनी आपत्ति के समर्थन में या साक्ष्य के तौर पर नियुक्ति आदेश या अन्य कोई आदेश भी अपलोड कर सकते हैं परंतु वह पीडीएफ फाइल में होना चाहिए. PDF file का आकार 2 MB से अधिक नहीं होना चाहिए. PDF फाइल ब्लैक एंड वाइट तथा आसानी से पढ़ने योग्य होनी चाहिए।अपनी आपत्ति दर्ज करने के बाद सबमिट पर क्लिक कर देवें।

अभी हाल ही में ही प्रधानाचार्य और व्याख्याता की डीपीसी से पूर्व इनकी वरिष्ठता सूचियां शाला दर्पण पर अपलोड की गई थी और विभाग ने इन पर निर्धारित समय तक आपत्ति मांगी है. भविष्य में भी अन्य पदों की डीपीसी के लिए भी इसी तरह से सूचियां जारी की जाएंगी. आप इसी तरह ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करा सकते हैं और अपनी वरिष्ठता सूची में संशोधन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *