Phonepe gift card kya hai. फोन पे गिफ्ट कार्ड का इस्तेमाल किस तरह से करें।

यदि आप फोन पे ऐप इस्तेमाल करते हैं तो आपने उसके गिफ्ट कार्ड के बारे में अवश्य सुना होगा। आज हम आपको यहां बताएंगे कि PhonePe gift Card कार्ड क्या है और उसका उपयोग याद दावा यानी रिडीम कैसे कर सकते हैं?

फोन पे गिफ्ट कार्ड डिजिटल युग में अपने मित्र परिवार और रिश्तेदारों को गिफ्ट करने का एक सुगम माध्यम है परंतु जब फोन पे वॉलेट कंपनियों को इससे फायदा होने लगा तो इन्होंने इसे और विस्तार दे दिया है। अब आप फोन पे वॉलेट या गिफ्ट कार्ड के माध्यम से अमेज़न फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों पर खरीदारी कर सकते हैं। एक तरह से यह गिफ्ट कार्ड क्रेडिट कार्ड की तरह काम करता है।

फोन पे गिफ्ट कार्ड

आप ऑनलाइन गिफ्ट कार्ड के माध्यम से कोई भी खरीदारी कर सकते हैं या अपने मित्रों को गिफ्ट कार्ड भेज कर उन्हें ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

फोन पे ऐप पेटीएम या गूगल पे सभी आज गिफ्ट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं और यूजर भी इसे अच्छा response दे रहे हैं।

तो आज की लेख में हम बात करेंगे की फोन पे गिफ्ट कार्ड क्या है और इसका हम किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोन पे गिफ्ट कार्ड क्या है

फोन पे गिफ्ट कार्ड नकद भुगतान के समान ही prepaid payment ऑप्शन है जिससे किसी भी व्यापारिक लेनदन के लिए भुगतान किया जा सकता है।

यह फोन पे गिफ्ट कार्ड आपके phonepe account से लिंक्ड रहता है तथा इसमें फोनपे अकाउंट में बैलेंस प्रदर्शित होता है जिससे किसी भी व्यापारिक ट्रांजैक्शन के लिए भुगतान किया जा सकता है।

फोन पे गिफ्ट कार्ड में उपलब्ध राशि से किसी मर्चेंट संस्थान को भुगतान किया जा सकता है, इस राशि को सीधे बैंक में ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है।

आप चाहे तो किसी PhonePe gift Card को अपने मित्र, रिश्तेदार या अन्य किसी व्यक्ति को शेयर कर सकते हैं। वह राशि संबंधित व्यक्ति के फोन पर गिफ्ट कार्ड में ट्रांसफर हो जाती है तथा वह इसका खरीदारी के लिए उपयोग कर सकता है।

Phone pe gift card ka use kaise karen

फोन पे गिफ्ट कार्ड पहले आप को अपने फोन पे अकाउंट से खरीदना होगा। गिफ्ट कार्ड खरीदने के बाद आप इससे खरीदारी कर सकते हैं।

फोन पे गिफ्ट कार्ड वर्तमान में आप न्यूनतम ₹250 और अधिकतम ₹10000 का खरीद सकते हैं। PhonePe gift Card Balance से आप किसी भी मर्चेंट या ऑनलाइन स्टोर को भुगतान कर सकते हैं। फोन पर गिफ्ट कार्ड बैलेंस का उपयोग करने के लिए आपको इसे अपने फोन पे अकाउंट से लिंक करना होगा।

PhonePe Gift card कैसे खरीदें

  • PhonePe gift Card खरीदने के लिए आप अपने फोन पे ऐप में जाकर लॉगिन करें
  • Recharge and pay bills में see all पर क्लिक करें
  • अब more services में PhonePe gift Card पर टेप करें
  • यहां Buy new card पर टैप करें
  • फोन पे गिफ्ट कार्ड की राशि भरें
  • संबंधित बैंक अकाउंट सेलेक्ट करें
  • फोन पे गिफ्ट कार्ड की राशि आपके अकाउंट में जमा हो जाएगी जो यहीं पर प्रदर्शित होगी

इस तरह से आप फोन पे गिफ्ट कार्ड खरीद सकते हैं और उसे अपने रिश्तेदारों या अपनी नजदीकी मित्रों को शेयर भी कर सकते हैं।

फोन पर गिफ्ट कार्ड खरीदने पर आपको एक आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा जिससे आप विभिन्न मरचेंट्स व्यापारियों से कोई भी इच्छुक सामान खरीद सकते हैं।

और इस तरह से फोन पर गिफ्ट कार्ड से आप स्वयं भी खरीदारी कर सकते हैं और अपने मित्रों या रिश्तेदारों को भी यह गिफ्ट कार्ड्स शेयर कर सकते हैं।

इस गिफ्ट कार्ड के शेयर होने के बाद आपके मित्र या रिश्तेदार इसे अपने फोन पर अकाउंट में जमा कर लेंगे और उससे वह भी खरीदारी कर सकते हैं।

फोन पे गिफ्ट कार्ड क्लेम का दावा कैसे करें

PhonePe gift Card खरीदने के बाद आप उसको क्लेम कर सकते हैं। गिफ्ट कार्ड दावा करने के लिए आपको प्राप्त गिफ्ट कार्ड नंबर एवं पिन से कंफर्म करना होगा। गिफ्ट कार्ड बैलेंस से आप कैशबैक वाले रिचार्ज, सोने चांदी की खरीददारी बिल पेमेंट और ऑनलाइन मर्चेंट को भुगतान कर सकते हैं।

PhonePe gift Card की वैधता 1 साल के लिए होती है परंतु इसे अपने फोन पर अकाउंट से लिंक कर देंगे तो यह समाप्त नहीं होगी।आप न्यूनतम ₹1 से लेकर ₹10000 तक के फोन पे गिफ्ट कार्ड बैलेंस का उपयोग कर सकते हैं। जब आप अपने PhonePe gift card को फोन पर अकाउंट से लिंक कर देते हैं तो इसे शेयर या अनलिंक नहीं कर सकते।

फोन पे गिफ्ट कार्ड बैलेंस का दावा करना

  • फोन पे होम स्क्रीन में My Money पर टैप करें
  • फोन पे गिफ्ट कार्ड पर क्लिक करें
  • यहां फोन पर गिफ्ट कार्ड के लिए दावा करें पर क्लिक करें
  • प्रदर्शित स्क्रीन पर अपने गिफ्ट कार्ड नंबर और पिन दर्ज करें
  • अब Add पर टेप करें

इस तरह से आप फोन पे गिफ्ट कार्ड की क्लेम प्रक्रिया या दावा पूर्ण कर सकते हैं। इससे आपका फोन पे गिफ्ट कार्ड बैलेंस फोन पे अकाउंट से लिंक हो जाएगा और यह राशि आपको अलग गिफ्ट कार्ड के रूप में दिखाई नहीं देगी और आप इसे लिंक करते हैं तो किसी भी खरीदारी या बिल पेमेंट के रूप में अधिकतम राशि के रूप में गिफ्टकार्ड राशि का उपयोग कर सकते हैं।

फोन पे वॉलेट सक्रिय कैसे करें PhonePe wallet activate


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *