जन आधार कार्ड डाउनलोड ऑनलाइन विथ।मोबाइल नंबर।जन आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें।

जन आधार कार्ड मोबाइल से कैसे डाउनलोड करें। यदि आप अपना Jan Aadhar card अपने मोबाइल में ही प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ें और आसानी से अपने मोबाइल पर ही स्वयं का जन आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।जन आधार कार्ड डाउनलोड ऑनलाइन विथ मोबाइल नंबर।

जन आधार कार्ड

जन आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड विद मोबाइल नंबरJan Aadhar card mobile se kaise download Karen? How to get Jan Aadhar card number with mobile number. Jan Aadhar Card kaise check Karen

किसी भी ई-मित्र से जन आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद आप रसीद संख्या, मोबाइल नंबर या आधार नंबर से अपना जन आधार कार्ड नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

भामाशाह से जन आधार कार्ड नंबर कैसे प्राप्त करें

जन आधार कार्ड कैसे चेक करें और मोबाइल से ऑनलाइन जन आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें

एक बार Jan Aadhar Card के लिए आवेदन करने के बाद आपको बार-बार ईमित्र पर जाकर स्टेटस चेक करने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि अपने मोबाइल नंबर से ही आप आसानी से अपना नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

Jan Aadhar card kya hai

जैसा कि आप जानते हैं जन आधार कार्ड पहले Bhamashah Card के नाम से जाना जाता था जिसमें भामाशाह आईडी अंग्रेजी के कैपिटल अक्षरों में होती थी जैसे- XBYZA…….

अब सरकार ने भामाशाह कार्ड के स्थान पर जन आधार कार्ड जारी किया है जिसमें अंग्रेजी के वर्णों के स्थान पर एक 10 अंकीय कोड रखा गया है जिसे जन आधार कार्ड नंबर के नाम से जाना जाता है। यह Jan Aadhar Card भामाशाह के स्थान पर सभी सरकारी योजनाओं के लिए काम आएगा।

इसलिए आपको अपना जन आधार कार्ड नंबर अवश्य पता होना चाहिए। जिन लोगों के पास भामाशाह कार्ड है, उन्हें सरकार ने बिना आवेदन के ही जन आधार कार्ड जारी किया है। आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

जन आधार कार्ड ऑनलाइन मोबाइल नंबर कैसे चेक करें

आप अपने मोबाइल से आसानी से अपना जन आधार कार्ड चेक कर सकते हैं। आपने जन आधार के लिए आवेदन किया हुआ है या फिर आप पहले से भामाशाह कार्ड धारी हैं तो अपना जन आधार नंबर चेक कर सकते हैं।

जन आधार कार्ड डाउनलोड ऑनलाइन विथ मोबाइल नंबर

इसके लिए सरकार ने एक नंबर जारी किया है जिस पर आप s.m.s. के माध्यम से मैसेज भेज कर अपना जन आधार नंबर प्राप्त कर सकते हैं। यह नंबर है-

7065051222

इस नंबर पर मैसेज करने के बाद आपके पास मोबाइल में जन आधार कार्ड नंबर मैसेज के माध्यम से प्राप्त हो जाएंगे। इसे आप 3 तरह से प्राप्त कर सकते हैं।

इसे आप अपने मोबाइल नंबर, आधार नंबर या Jan Aadhar Enrollment ID के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

How to get Jan Aadhar ID

मैसेज से जन आधार कार्ड आईडी नंबर निकालने के लिए Jan Aadhar enrollment ID का प्रयोग इस तरह करें। अपने मोबाइल के मैसेज Write box में यह टाइप करें-

JAN<Space>JID<Space>15 थैंक्यू जन आधार एनरोलमेंट आईडी नंबर

अर्थात JAN लिखकर खाली जगह छोड़नी है फिर JID लिखकर खाली स्थान छोड़ना है फिर अपनी जन आधार के लिए आवेदन की गई 15 अंको की रसीद संख्या डालनी है। अर्थात आपका लिखा हुआ कुछ इस तरह से दिखाई देगा-

JAN JID 123456789008765

इस तरह से लिख कर इस मैसेज को ऊपर दिए गए नंबर 7065051222 पर भेज देना है। कुछ ही समय में आपके मोबाइल के इनबॉक्स में एक मैसेज आएगा जिसमें आपके जन आधार कार्ड नंबर होंगे जो 10 अंको में होंगे।

इसी तरह से आप अपने आधार नंबर या मोबाइल नंबर से भी जन आधार कार्ड नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

आधार नंबर से जन आधार कार्ड नंबर प्राप्त करने के लिए अपने मोबाइल के Write बॉक्स में यह लिखें-

JAN JID Aadhar no.

अर्थात सबसे पहले JAN लिखना है फिर खाली जगह छोड़नी है फिर JID लिखना है और फिर खाली जगह छोड़कर अपने 12 अंको का आधार नंबर लिखना है। यह लिखने पर कुछ इस तरह से दिखाई देगा-

JAN JID 123456789064

फिर इसे ऊपर लिखे नंबर पर मैसेज कर देना है। यदि आप अपने मोबाइल नंबर से जन आधार कार्ड नंबर प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके स्थान पर आपको मोबाइल नंबर लिखना होगा। कुछ इस तरह से-

JAN JID 1234567890

यहां 1234 मैंने उदाहरण के रूप में लिखा है आपको उनके स्थान पर अपना मोबाइल नंबर लिखना है। फिर इसे ऊपर लिखे नंबर पर भेज देना है। जवाब में आपके पास जो मैसेज प्राप्त होगा उसमें आपके जन आधार कार्ड नंबर होंगे।

इस तरह आसानी से आप जन आधार कार्ड नंबर चेक कर सकते हैं।

यहां यह ध्यान रखना है कि मोबाइल नंबर वही लिखने हैं जो आपने Jain Aadhar Card enrollment करते समय आवेदन में दर्ज किए थे या जो आपके भामाशाह कार्ड में दर्ज

इसके अलावा आप जन आधार कार्ड नंबर सरकार की Jan Aadhar app से भी प्राप्त कर सकत

आप अपनी SSO ID से भी जन आधार नंबर प्राप्त कर सकते हैं। परंतु यह तभी संभव है जब आपने अपनी एसएसओ आईडी में भामाशाह नंबर दर्ज कर रखे हों। एसएसओ आईडी के profile section में यह प्राप्त कर सकते हैं। जन आधार नंबर SSO ID के profile section में जाने के लिए यह पोस्ट पढ़ें-

SSO ID kaise dekhe/SSO ID Profile Kaise update Karen

अब हम जन आधार कार्ड को मोबाइल में कैसे डाउनलोड कर सकते हैं, यह जानते हैं।

मोबाइल नंबर से ऑनलाइन जन आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें

जी हां आप आसानी से मोबाइल से ही अपना जन आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। मैंने भी अपना जन आधार कार्ड अपने मोबाइल में ही डाउनलोड किया है और यह बड़ी आसानी से किया जा सकता है।

Jan  Aadhar card mobile se Kaise download Karen जन आधार कार्ड डाउनलोड विद मोबाइल नंबर।

जन आधार कार्ड आप अपने मोबाइल में ही डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको Jan Aadhar App को इंस्टॉल करना होगा। यह बहुत ही आसान है। इसके लिए आप प्ले स्टोर या गूगल सर्च में जाकर Jan Aadhar सर्च करें।

इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करें उसके पश्चात ओपन करें।

ओपन करने पर जन आधार ऐप कुछ इस तरह से दिखाई देगा। अब आप इस ऐप में अपना जन आधार नंबर देख सकते हैं और साथ ही उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

यहां यह ध्यान देने की बात है कि संपूर्ण परिवार का एक मुखिया होगा और संपूर्ण परिवार का जन आधार नंबर एक होगा परंतु परिवार के प्रत्येक सदस्य की व्यक्तिगत पहचान संख्या अलग अलग होगी।

जिस तरह से परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर अलग अलग होता है वैसे ही सभी सदस्यों का जन आधार कार्ड में ही अलग-अलग व्यक्तिगत पहचान संख्या ID होगी जिसे आप डाउनलोड करने के बाद देख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं मोबाइल से जन आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें

  • जन आधार ऐप खोलकर Get E-card पर टेप करें
  • अब Jan Aadhar acknowledgement ID Jan Aadhar ID भरकर सबमिट करें
  • अब मुखिया या परिवार के सदस्य का नाम और मोबाइल नंबर दिखाई देगा। मोबाइल नंबर पर क्लिक करें
  • हम आपके फोन पर एक OTP प्राप्त होगा जिसे Enter करके Verify पर क्लिक करें
  • अब आपसे आपकी मोबाइल डिवाइस के लिए अनुमति मांगी जाएगी। यहां Allow पर क्लिक करें
  • आपका जन आधार कार्ड पीडीएफ फाइल के रूप में मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा।

इस तरह आप आसान तरीके से जन आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

जन आधार कार्ड मोबाइल पर डाउनलोड करने के लिए आपके पास Jan Aadhar acknowledgement ID अर्थात रसीद संख्या या Jan Aadhar ID अर्थात 10 अंकों का जन आधार नंबर होना चाहिए। यह आप ऊपर दिए गए तरीके से मोबाइल नंबर या आधार नंबर 7065051222 पर मैसेज करके प्राप्त कर सकते हैं।

इसी ऐप में Get Jan Aadhar ID पर क्लिक करके भी आप अपना जन आधार नंबर प्राप्त कर सकते हैं या अपने जन आधार का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

अब जन आधार कार्ड आपके मोबाइल डिवाइस में सेव हो जाने के बाद आप कभी भी देख सकते हैं और इसका प्रिंट निकलवा सकते हैं। इसके अलावा इस ऐप में जाकर भी आप अपना जन आधार कार्ड देख सकते हैं।

यहां जन आधार कार्ड परिवार पहचान संख्या/Family Identity no. दिखाई देंगे तथा मुखिया का नाम जन्मतिथि पता तथा परिवार के अन्य सदस्यों का विवरण दर्ज होगा।

इस पीडीएफ फाइल में मुखिया सहित परिवार के सभी सदस्यों का जन आधार कार्ड मुद्रित होगा जिसमें परिवार पहचान संख्या यानी Jain Aadhar card number के साथ ही प्रत्येक सदस्य की व्यक्तिगत पहचान संख्या भी दर्ज होगी।

कहने का आशय यह है कि पूरे परिवार के सदस्यों का जन आधार कार्ड एक साथ डाउनलोड हो जाएगा जिसके अलग-अलग प्रिंट निकलवा कर रख सकते हैं।

SSO ID se Jan Aadhar Card kaise download Karen

SSO ID से जन आधार कार्ड निकालने के लिए आपको अपने एसएसओ आईडी पर लॉग इन करना होगा या आप सीधे जन आधार कार्ड साइट पर लॉगिन करके भी यह निकाल सकते हैं।

  • SSO ID पर लॉगइन करने के बाद Jan Aadhar पर टैप करें.
  • यहां Enrollment पर क्लिक करें
  • इसके बाद E Card Citizen पर क्लिक करें
जन आधार

यहां क्लिक करते ही दूसरा पेज ओपन होगा। जहां आपको मुखिया का नाम या किसी सदस्य का नाम चयन करना होगा।

जन आधार डाउनलोड

यहां पर परिवार के मुखिया या सदस्य का नाम चयन करने पर आपके फोन पर एक OTP आएगा। यहां verify OTP के सामने खाली बॉक्स में वह ओटीपी डालकर Download E Card पर टेप करें।

आपका जन आधार कार्ड मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा। जन आधार कार्ड डाउनलोड विथ मोबाइल नंबर।

तो साथियों, यह थी जन आधार कार्ड मोबाइल में डाउनलोड करने की प्रक्रिया। आशा है आप समझ गए होंगे कि मोबाइल नंबर से जन आधार कार्ड कैसे चेक करें और अपने मोबाइल पर जन आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें।

धन्यवाद।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *