Paytm transaction payment history delete kaise karen.

Paytm transaction history kaise dekhen/Paytm payment history kaise delete Karen/Paytm passbook history kaise delete Karen/Paytm transaction order history delete kaise karen

आज हम यह जानेंगे कि पेटीएम से किया गया किसी भी प्रकार का transaction या उसकी हिस्ट्री हम कैसे देख सकते हैं और उस Paytm history को कैसे अपनी Paytm ऐप से डिलीट कर सकते हैं।

पेटीएम एप से हम अपने फोन रिचार्ज करने के अलावा बिजली बिल, डीटीएच या अन्य प्रकार के बिलों का भुगतान करने के साथ-साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग भी करते हैं एवं बहुत सारे कार्यों के लिए पैसे ट्रांसफर करने जैसे कार्य करते हैं। हमारे ऑनलाइन किसी भी प्रकार के ट्रांजैक्शन की हिस्ट्री Paytm App में सेव रहती है, इस Paytm history ko kaise dekhen और साथ में यह भी जानेंगे कि Paytm history kaise delete Karen तो चलिए हम जानते हैं कि Paytm history क्या है और इसे पेटीएम ऐप से कैसे डिलीट कर सकतेे हैं।

Paytm history kya hai

हम जब भी Paytm app से किसी भी प्रकार का transaction करते हैं। जैसे मोबाइल रिचार्ज, किसी शॉपिंग बिल का भुगतान या अपने किसी मित्र आदि को पेटीएम वॉलेट या बैंक में पैसे ट्रांसफर करते हैं या पेटीएम से हमें किसी प्रकार का Cashback मिलता है तो किसी बैंक की पासबुक की तरह Paytm app में उसकी प्रविष्टि दर्ज हो जाती है जिसे Paytm transaction history कह सकते हैं।

पेटीएम ऐप में यह ट्रांजैक्शन हिस्ट्री सेव रहती है और हमारा सारा लेन-देन हम जब चाहे देख सकते हैं। पेटीएम ट्रांजैक्शन हिस्ट्री में हमारे छोटे से छोटे ट्रांजैक्शन भले ही हो ₹1 ही क्यों ना हो, दर्ज रहता है।

पेटीएम एप की इस transaction history में हमारे द्वारा Paytm wallet द्वारा किया गया हर तरह का लेन-देन तथा हमारे बैंक द्वारा सीधे भुगतान या ट्रांसफर किए गए रुपयों सभी का विवरण रहता है।

यह भी पढ़ें,

Phone pe gift card kya hai; फोन पे गिफ्ट कार्ड क्या है

Paytm history kaise dekhen

जिस प्रकार हम अपने हम अपने बैक की पासबुक में हमारे द्वारा किए गए लेनदेन का इतिहास देख सकते हैं उसी प्रकार Paytm app के Paytm passbook सेक्शन में जाकर हम अपने डिजिटल लेनदेन की प्रविष्टि देख सकते हैं।

कई प्रकार के बिल भुगतान, शॉपिंग या ट्रांजैक्शन करते रहते हैं परंतु हमें ध्यान नहीं रह पाता कि हमने कब किसको कितना भुगतान किया या कब किससे कितने पैसे प्राप्त किए। यदि हम इसका हिसाब नहीं रख पाते हैं तो कोई बात नहीं अब पेटीएम ट्रांजैक्शन हिस्ट्री में जाकर हम पूरी डिटेल प्राप्त कर सकते हैं।

पेटीएम Transaction History इस तरह से चेक करें।

Paytm history delete kaise kare

सर्वप्रथम अपने Paytm App में लॉगिन करें

अब पासबुक balance and history पर टैप करें

अब आपको यहां पर पिछले महीनों में किए गए पेटीएम से सारे भुगतान तथा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन दिखाई देंगे। यदि इसमें आपको कोई कैशबैक रुपए मिले हैं तो वह भी दिखाई देंगे साथ ही यह भी पता चलेगा कि कौन सा ट्रांजैक्शन किस डेट में हुआ है।

यदि आप पेटीएम के वोलेट की Transaction हिस्ट्री देखना चाहते हैं तो Paytm wallet पर टैप करें। बहुत सारे ऑप्शन के साथ नीचे आपको Request Wallet statement लिखा दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

अब यहां आपको कितने दिनों की पेटीएम wallet history देखना है उसका चयन करें। आप यह पेटीएम वॉलेट हिस्ट्री 1 महीने या 3 महीने या इससे ज्यादा जो भी चाहे सेलेक्ट कर सकते हैं।

आपके Paytm wallet की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री आपके द्वारा दिए गए ईमेल एड्रेस पर आ जाएगी। इस तरह से आप पेटीएम ट्रांजैक्शन हिस्ट्री मैं केवल देख सकते हैं बल्कि इसे अपने ईमेल एड्रेस पर डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Paytm history kaise delete Karen

ऊपर आपने यह देखा कि पेटीएम ट्रांजैक्शन हिस्ट्री किस तरह से देख सकते हैं और कैसे अपने लेनदेन का इतिहास जान सकते हैं।

यहां आपकी सुविधा के लिए आपको बता दें कि पेटीएम ऐप में ऐसा कोई ऑप्शन नहीं है जिससे आप अपनी ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट कर सकें। परंतु यदि आवश्यक हो और आप अपनी ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को मिटाना चाहते हैं तो पेटीएम एप हेल्प डेस्क में जाकर पेटीएम सहायता टीम से इस तरह की रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

जैसे ही आप की रिक्वेस्ट पेटीएम हेल्प सपोर्ट टीम को मिलेगी वह आपकी ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को आपके पेटीएम ऐप से डिलीट कर देगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गत वर्षो की पेटीएम ट्रांजैक्शन हिस्ट्री अपने आप डिलीट हो जाती हैं, केवल वर्तमान चालू सत्र की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री दिखाई देती है।

आप अपनी पेटीएम ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं तो पहले की तरह अपनी ट्रांजैक्शन हिस्ट्री पर जाएं और उस पर टेप करें। आपको यह Paytm transaction history कुछ इस तरह से दिखाई देती है।

Paytm transection history

अब किसी एक transaction history पर क्लिक करें। नीचे आपको पेटीएम सहायता टीम को मैसेज भेजने के लिए ऑप्शन 24×7 help मिलेगा जहां आप संबंधित ट्रांजैक्शन हिस्ट्री के बारे में लिख सकते हैं।

आप यहां पेटीएम ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट करने से संबंधित मैसेज लिख कर फॉरवर्ड कर दीजिए। कुछ समय पश्चात आपकी Paytm transaction history डिलीट हो जाएगी।

पेटीएम पेमेंट हिस्ट्री कैसे डिलीट करें

  • पेटीएम एप में लॉगिन करें
  • यहां Balance and History पर टैप करें
  • जिस payment transaction history को डिलीट करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें
  • ऊपर दाएं तरफ Help पर जाएं
  • Help and support में पेमेंट हिस्ट्री डिलीट करने की रिक्वेस्ट मैसेज लिखें
  • इस हिस्ट्री डिलीट मैसेज रिक्वेस्ट फॉरवर्ड करें
  • इस तरह से आपकी ट्रांजैक्शन पेमेंट हिस्ट्री डिलीट हो जाएगी।

इस तरह से आप जान गए होंगे कि Paytm history kaise delete Karen. अब आप चाहे तो पेटीएम सहायता टीम से संपर्क करके अपनी ट्रांजैक्शन हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें,

फोन पे वॉलेट सक्रिय कैसे करें


Comments

One response to “Paytm transaction payment history delete kaise karen.”

  1. Jagminder singh Avatar
    Jagminder singh

    Mere pytam history delete kar diti jawe
    9768300013

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *