Gmail app kya hai? जीमेल अकाउंट लॉगिन कैसे करें और ईमेल कैसे देखें

Gmail app के बारे में आपने अवश्य सुना होगा. अगर आप एक बार अपने फोन में Gmail app सेट कर लेते हैं तो आपको बार-बार अपनी मेल देखने के लिए मेल ऐड्रेस और पासवर्ड नहीं डालना पड़ता है. आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि जीमेल एप कैसे डाउनलोड करें। जीमेल अकाउंट लॉगिन कैसे करें। जीमेल एप में अलग-अलग ईमेल अकाउंट में ईमेल कैसे देखें

Gmail App login
Gmail Account login kaise kare

Gmail app गूगल का प्रोडक्ट है जो भी व्यक्ति स्मार्टफोन यूज करता है उसके फोन में ईमेल अकाउंट होता है परंतु कई बार होता यह है कि हम एक बार ई-मेल बना तो लेते हैं परंतु उसके बाद कई दिनों तक उसका यूज़ नहीं करते हैं ऐसे में हमें E-mail ID और पासवर्ड याद नहीं रहता है। फिर कई दिनों बाद जरूरत पड़ती है तो हमें यह पता नहीं होता कि हमने अपना ईमेल आईडी क्या बनाया था या उसका Password क्या था?

गवर्नमेंट स्कूल टीचर कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

बहुत सारे लोग तो ईमेल आईडी रोजाना प्रयोग करते हैं उन्हें तो सब मालूम रहता है परंतु जिन्होंने एक बार ईमेल आईडी बनाने के बाद दोबारा उसका उपयोग नहीं किया या ईमेल आईडी खोल कर देखते ही नहीं उनको यह प्रॉब्लम होती है।

उन्हें तो यह भी नहीं पता होता कि उनकी ईमेल आईडी पर कितने ईमेल आ गए जिनमें कुछ बहुत काम के थे और उन्होंने खोल कर देखा भी नहीं क्योंकि उन्हें इसके बारे में पता ही नहीं था। क्योंकि इतने सारे स्ट्रेस के बीच लॉगइन आईडी और पासवर्ड याद रखना या लॉगइन करना असंभव ही होता है।

यदि आप इंटरनेट पर कोई भी वर्क करते हैं या सोशल मीडिया पर एक्टिव है तो हर जगह एक लॉगइन आईडी और पासवर्ड की जरूरत पड़ती है। इतने सारे अकाउंट की लॉगइन आईडी और पासवर्ड याद रखना या उन्हें लिख कर रखना भी एक दुष्कर कार्य है।

इसीलिए मैं ऐसे लोगों के लिए ही जीमेल एप के बारे में बताने जा रहा हूं जिससे न केवल वह अपने स्मार्ट फोन में अपनी ईमेल आईडी कभी भी खोल कर देख सकते हैं और उसका उपयोग भी कर सकते हैं।

जिन्होंने जरूरत पड़ने पर ईमेल आईडी बनाई परंतु उन्हें अब याद नहीं है और जब अचानक जरूरत पड़ गई तो फिर अपनी ईमेल आईडी ढूंढने लगे। ईमेल आईडी बमुश्किल मिल भी जाती है परंतु उसके पासवर्ड याद नहीं रहते। फिर वह बार-बार किसी से पूछने लगते हैं यह मेल आईडी कैसे देखें या ईमेल आईडी कैसे प्राप्त करें।

पीटीआई कैसे बने संपूर्ण जानकारी हिंदी में

इसीलिए गूगल ने इसका सॉल्यूशन दिया है कि आप अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड सहेज कर नहीं रख सकते और बार-बार लोग इन भी नहीं करते हैं तो आप अपने फोन में जीमेल एप स्टोर करके इस झंझट से बच सकते हैं।

Gmail app के क्या फायदे हैं

जीमेल इंस्टॉल करने के बाद हमें अपनी ईमेल आईडी गूगल पर सर्च करने और पासवर्ड डालकर ओपन करने की जरूरत नहीं पड़ती हम सीधे इस ऐप को खोल कर अपनी ईमेल आईडी पर आए हुए मैसेज आदि पढ़ सकते हैं और इसको पूरी तरह से मैनेज कर सकते हैं।

तो चलिए मैं आपको बताता हूं यह कैसे करें। बहुत सिंपल और आसान तरीके से बता रहा हूं हमारे स्मार्टफोन में बहुत सारी ऐप डाउनलोड होती हैं और उनसे हमारा काम सिंपल हो जाता है।

इसी तरह हमें गूगल द्वारा प्रोवाइड सर्विस Gmail App अपने फोन में डाउनलोड करना है फिर उसमें एक बार साइन इन करने के बाद हम जब चाहे उसे खोल सकते हैं और हमें भेजें संदेश पढ़ सकते हैं, साथ ही उन संदेशों का जवाब भी दे सकते हैं।

Gmail App kaise download Karen

  • सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर पर जाइए
  • गूगल प्ले स्टोर पर Gmail App लिखकर सर्च कीजिए
  • अब इसको अपने फोन में इंस्टॉल कीजिए
  • इंस्टॉल होने के बाद इसे ओपन कीजिए।अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालिए

इसके बाद कभी भी आप जीमेल एप के ऊपर क्लिक कीजिए आपको मिले हुए नए और पुराने संदेश सारे दिखाई देंगे।

जीमेल अकाउंट लॉगिन कैसे करें

आपने अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर में Gmail application डाउनलोड कर लिया है। अब आपको बार-बार गूगल में जाकर अपना मेल अकाउंट सर्च करने और लोग इन करने की आवश्यकता नहीं है। एक बार इस ऐप में साइन इन करने के बाद आपको बार-बार आईडी और पासवर्ड डालने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी।

Gmail App में साइन इन करना

  • मोबाइल या कंप्यूटर में Gmail App खोलें
  • अपनी ईमेल आईडी एवं पासवर्ड दर्ज करें
  • फिर Next या Sign in पर क्लिक करें
  • यदि पासवर्ड भूल गए हैं तो forgot password पर क्लिक करके नया पासवर्ड भी बना सकते हैं।

एक बार साइन इन करने के बाद आप जब चाहें इस ऐप में जाकर अपने सभी ई-मेल देख सकते हैं। यही नहीं यदि किसी वजह से आपका मोबाइल खो गया है या आपने नया मोबाइल लिया है तो नये मोबाइल में गूगल अकाउंट में लॉगिन करते ही यह ऐप अपने आप इंस्टॉल हो जाएगी और आपकी सारी सूचनाएं वहां दिखाई देंगी।

यदि आपके पास एक से अधिक ईमेल अकाउंट हैं तो आप उन सभी को इस ऐप में जोड़ सकते हैं। सभी अकाउंट्स के ईमेल देख सकते हैं और ईमेल भेज सकते हैं।

नई जीमेल अकाउंट लॉगइन

आप इस Gmail App एक ही एप्लीकेशन में अन्य ईमेल अकाउंट भी जोड़ सकते हैं। यदि आपने अपनी स्कूल या ऑफिस की ईमेल आईडी Outlook, Hotmail, Yahoo पर बनाई हुई है तो उसे भी यहां ऐड कर सकते हैं। नई जीमेल अकाउंट में जोड़ने और लोगिन करने के लिए निम्न स्टेप्स अपनाएं।

स्टेप एक : Gmail aapp में जाकर ऊपर दाहिनी तरफ अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें

Gmail account login
Gmail app download

स्टेप दो : अब यहां add another account/दूसरा खाता जोड़ें पर क्लिक करें

स्टेप तीन : अब यहां आपको Set up email के लिए विभिन्न ऑप्शन दिखाई देंगे। आपका ई-मेल जिस प्लेटफार्म पर है उसका चयन करें।

जी मेल लॉगइन
जी मेल लॉगइन

स्टेप चार : google, Yahoo आदि ऊपर दिए गए ऑप्शन में से आपका ई-मेल जहां भी है उसका चयन करने के बाद अपना email address दर्ज करें। पासवर्ड डालें और दिखाई दे रहे Sign in या Next पर क्लिक करें।

यदि आपका ईमेल अकाउंट गूगल पर है तो google का चयन करें या दूसरे किसी प्लेटफार्म पर है तो उसका चयन करें। यदि ऊपर दिए गए ऑप्शन में से किसी अन्य पर अकाउंट है तो Other का चयन करें।

यदि आप गलत चयन करते हैं तो आपको error message दिखाई देगा। ईमेल एड्रेस के स्थान पर मोबाइल नंबर के द्वारा भी अपने अकाउंट को जीमेल एप्लीकेशन में जोड़ सकते हैं परंतु मोबाइल नंबर वही होना चाहिए जो ईमेल बनाते समय अपने अकाउंट में दर्ज किया था या जो वर्तमान में आपके ईमेल अकाउंट में रजिस्टर्ड है।

अब आपका ईमेल एड्रेस जीमेल एप्लीकेशन में जुड़ जाएगा। इसी तरह प्रोसेस करके अन्य ईमेल अकाउंट को भी जीमेल एप में जोड़ सकते हैं। आपके सभी खाते आपको एक जगह दिखाई देंगे।

जीमेल एप में नई जीमेल अकाउंट जोड़ने और लोगइन का दूसरा तरीका इस प्रकार है-

New gmail account login

  1. जीमेल एप में बाई तरफ मीनू बार पर क्लिक करें
  2. नीचे की तरफ setting ऑप्शन का चयन करें
  3. यहां जीमेल एप में पहले से जुड़े अकाउंट के साथ ही Add account का ऑप्शन दिखाई देगा।
  4. इस पर क्लिक करके अपनी नई ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।
  5. अब नई जीमेल अकाउंट में लॉगइन कर ले।

ईमेल कैसे देखें

आप के अलग-अलग ईमेल अकाउंट में विभिन्न प्रकार के ईमेल आते होंगे। हमें सभी अकाउंट को समय-समय पर चेक करना होता है कि कहीं कोई महत्वपूर्ण मेल से हम वंचित न रह जाएं। जरूरी इमेल का समय पर जवाब देना भी आवश्यक होता है।

अब यहां हमें अलग-अलग ईमेल अकाउंट में लॉग इन करने की जरूरत नहीं रह गई और हम जीमेल ऐप में जाकर सभी मेल अकाउंट को चेक कर सकते हैं। तो चलिए मैं आपको बताता हूं कि सभी ईमेल कैसे देखें।

  1. Gmail app में अपने सभी ई-मेल देखने के लिए ऐप खोलने पर बाई तरफ स्थित मेनू पर जाकर all inboxes में सभी ईमेल दिखाई देंगे।
  2. संबंधित श्रेणी (Social, promotions) में जाकर अलग-अलग मेल देख सकते हैं।
  3. search in mail में उपयुक्त कीवर्ड टाइप कर संबंधित मेल सर्च करके देख सकते हैं। यदि आपके पास बहुत अधिक ईमेल आते हैं तो यह तरीका सबसे बेहतर है।
  4. इसके अलावा आप All Labels में तथा all mail में अपनी सभी ईमेल देख सकते हैं।
  5. यदि आप अलग-अलग ईमेल अकाउंट में मेल देखना चाहते हैं तो दाएं तरफ अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करके अपना ईमेल अकाउंट सेलेक्ट करें।

इस तरह से जीमेल एप में आप अपने सभी ईमेल देख सकते हैं। ईमेल भेजने के लिए जिस अकाउंट से आप ईमेल भेजना चाहते हैं उसका चयन करना होगा।

इस तरह से Gmail App kya hai इस लेख में हमने जाना कि यह एप हमारे लिए कितनी उपयोगी है। जीमेल ऐप के माध्यम से हम बिना लॉगिन किए समय की बचत करते हुए अपने ईमेल संदेश देख सकते हैं और भेज सकते हैं। जीमेल एप डाउनलोड करने के साथ ही नई जीमेल अकाउंट लॉगिन कैसे करें और जीमेल ऐप में जाकर ईमेल कैसे देखें के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। धन्यवाद।

यह भी पढ़ें,

SSO ID kaise dekhe aur SSO Profile Password Kaise change Karen


Comments

8 responses to “Gmail app kya hai? जीमेल अकाउंट लॉगिन कैसे करें और ईमेल कैसे देखें”

  1. Vishu Avatar
    Vishu

    जीमेल का पासवर्ड भूल गया है

  2. SIKANDAR Ali Avatar
    SIKANDAR Ali

    Gmail account [email protected] recovery code bhul Gaya hun password bhi hai please help me my namber 9837891047

  3. Haree singh Nayak Avatar
    Haree singh Nayak

    Mujhe mera purana Gmail account recovery karna hai

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Apna purana Gmail account or password dalkar kar sakte hain.

  4. Surendra saini Avatar
    Surendra saini

    मेरी ईमेल के पासवर्ड भूल गए हैं तो आप इनकी कोई उपाय करें
    Gmail.
    Surendrasaini1995a @gmail.Com

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      आप login करके नए पासवर्ड क्रिएट कर सकते हैं।

  5. Lekh ram TAMRAKAR Avatar
    Lekh ram TAMRAKAR

    Mera email ID band hai usko chalu karna tha Bar Bar password dalne se baar baar password Bhul Jane Ke Karan email id jo hai band hai kripya Karke usko chalu karne ke liye Rasta bataen.

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Forgot password per jakar aap aasani se kar sakte hain. Agar nahin kar pa rahe ho to mere WhatsApp number per sampark karo. Main aapko bata dunga.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *