Rajasthan PTI 3rd grade and 2nd grade PTI Salary.

राजस्थान में पीटीआई टीचर थर्ड ग्रेड और सेकंड ग्रेड टीचर की सैलरी। Rajasthan PTI 3rd grade salary और PTI 2nd grade salary। राजस्थान में पीटीआई का पद अन्य टीचर्स के समान ही होता है। फिजिकल टीचर यानि शारीरिक शिक्षक पीटीआई को उतने ही वेतनमान और भत्ते मिलते हैं जितने अन्य किसी शिक्षक को। इसलिए Rajasthan PTI salary 3rd grade 2nd grade या फिर पीटीआई फर्स्ट ग्रेड को अन्य विषय अध्यापकों समान ही वेतन मिलता है।

थर्ड ग्रेड पीटीआई और सेकंड ग्रेड पीटीआई टीचर को मिलने वाली सैलरी के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से बताया गया है। आपसे स्वयं जान सकते हैं कि राजस्थान में थर्ड ग्रेड और सेकंड ग्रेड पीटीआई टीचर को कितना वेतन मिलता है।

मेरे इस लेख को आगे पढ़ने से पहले यह जान लें कि मैंने यह लेख इसलिए लिखा है क्योंकि कई ब्लॉग पर 3rd grade PTI Salary पर पोस्ट लिखी हुई हैं जोकि अत्यंत भ्रामक हैं और उन में गलत जानकारी दी गई है इसीलिए मैंने यह पोस्ट थर्ड ग्रेड एंड सेकंड ग्रेड पीटीआई टीचर सैलेरी लिखी है।

इससे पहले भी मैंने शारीरिक शिक्षक बनने के बारे में एक अत्यंत महत्वपूर्ण पोस्ट पीटीआई कैसे बने संपूर्ण जानकारी हिंदी में लिखी थी जो अब तक गूगल के पेज पर फर्स्ट रैंक पर है आप इसे देख सकते हैं।

Rajasthan PTI 3rd Grade Salary

राजस्थान में थर्ड ग्रेड पीटीआई की भर्ती राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग द्वारा भर्ती की जाती है और राज्य सरकार के संशोधित वेतन भत्ता नियम 2017 के अनुसार पीटीआई का वेतन निर्धारण किया जाता है। प्रोबेशन पीरियड में थर्ड ग्रेड पीटीआई को 23700 रुपए मासिक मिलता है। प्रोबेशन पीरियड के 2 साल पूरे होने के बाद थर्ड ग्रेड पीटीआई को नियमित और पूर्ण वेतन भत्ते मिलते हैं 7th Pay Commission 2017 के अनुसार पीटीआई के वेतन भत्ते निम्न प्रकार हैं।

PTI Salary

PTI 3rd grade teacher ki salary 01.012022 को निम्न प्रकार होगी-

PTI 3rd GradeSalary
Basic(मूल वेतन)33800
D.A.(मंहगाई भत्ता) 31%10478
H.R.A.(आवास भत्ता) 9%3042
NPS कटौती-3380
State insurance900-&above

3rd Grade PTI Teacher को मिलने वाले इस वेतन में समय के अनुसार और महंगाई बढ़ने के अनुसार हर 6 महीने से परिवर्तन होता रहता है तथा प्रतिवर्ष 3% की दर से मूल वेतन में इंक्रीमेंट भी मिलता है। State insurance new slab मूल वेतन के आधार पर एसआई की कटौती की जाती है। यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकती है।

Rajasthan PTI 2nd Grade Salary

Rajasthan PTI 2nd grade ki salary

2nd grade PTISalary
मूल वेतन37800
महंगाई भत्ता (D.A.)31%11718
H.R.A.9%3402
NPS कटौती40952
State insurance1100 &above

इस तरह से राजस्थान में पीटीआई की सैलरी उनके पद के अनुसार मिलती है। थर्ड ग्रेड पीटीआई से अधिक सेकंड ग्रेड और फर्स्ट ग्रेड पीटीआई को सैलरी मिलती है।

यह पीटीआई थर्ड ग्रेड और सेकंड ग्रेड के पद का आरंभिक वेतन है इसमें हर साल 3 प्रतिशत बेसिक वेतन में बढ़ोतरी होती है और प्रतिवर्ष महंगाई भत्ते में दो बार बढ़ोतरी की जाती है और प्रतिवर्ष लगभग वर्तमान में 4 से 5 हजार की बढ़ोतरी हो जाती है। वर्तमान वेतन में बढ़ोतरी किस तरह से होती है और कर्मचारी के वेतन भत्तों की अधिक जानकारी के लिए आप यह पोस्ट पढ़ सकते हैं।

सेवंथ पे से वेतन निर्धारित करने का तरीका

राजस्थान में पीटीआई के पद और योग्यता

राजस्थान में पीटीआई के पदों पर तीन स्तरों पर भर्ती की जाती है।

  1. Rajasthan PTI 3rd grade
  2. Rajasthan PTI 2nd Grade
  3. Rajasthan PTI 1st grade

पीटीआई टीचर के इन तीनों पदों के लिए राजस्थान शिक्षा विभाग में पद रिक्त होने पर अलग-अलग वैकेंसी जारी की जाती है। इन पदों के लिए आवश्यक योग्यता और विज्ञापन जारी करने वाली एजेंसी के बारे में आप यहां विस्तार से पढ़ सकते हैं।

जब भी राजस्थान शिक्षा विभाग में शारीरिक शिक्षक के पद रिक्त होते हैं तो राज्य सरकार द्वारा भर्ती प्रक्रिया के लिए नोडल एजेंसी कर्मचारी चयन बोर्ड एवं राजस्थान लोक सेवा आयोग को अनुशंसा की जाती है। राजस्थान में थर्ड ग्रेड सेकंड ग्रेड और फर्स्ट ग्रेड पीटीआई भर्ती एवं आवश्यक योग्यता इस प्रकार है।

राजस्थान थर्ड ग्रेड पीटीआई भर्ती

राजस्थान में थर्ड ग्रेड पीटीआई की भर्ती राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड RSMSSB द्वारा की जाती है। योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाते हैं और लिखित परीक्षा के आधार पर मेरिट बनाकर पीटीआई थर्ड ग्रेड की भर्ती की जाती है।

पीटीआई थर्ड ग्रेड के लिए आवश्यक योग्यता इस प्रकार है-

  • राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त शारीरिक शिक्षा में स्नातक (बी.पी.एड.) या शारीरिक शिक्षा में प्रमाण पत्र (सी.पी.एड.) या शारीरिक शिक्षा में डिप्लोमा (डी.पी.एड.)
  • Bachelor of Physical Education (B.P.Ed.) or Certificate in Physical Education (C.P.Ed.) or Diploma in Physical Education (D.P.Ed.) recognised by the National Council for Teacher Education

राजस्थान सेकंड ग्रेड पीटीआई भर्ती

राजस्थान में सेकंड ग्रेड पीटीआई बनने के लिए यह आवश्यक है कि उम्मीदवार ने शारीरिक शिक्षा में स्नातक बीपीएड किया हो।(Bachelor of Physical Education (B.P.Ed.) recognised by the National Council for Teacher Education)

राजस्थान फर्स्ट ग्रेड पीटीआई भर्ती

राजस्थान में फर्स्ट ग्रेड पीटीआई के पदों पर सीधी भर्ती और प्रमोशन के आधार पर भर्ती की जाती है। राजस्थान में पीटीआई के वर्तमान में बहुत कम पद हैं इसलिए फर्स्ट ग्रेड की वैकेंसी बहुत कम निकलती है। फर्स्ट ग्रेड पीटीआई के लिए वही योग्यताएं हैं जो सेकंड ग्रेड पीटीआई के लिए निर्धारित हैं।

फर्स्ट ग्रेड पीटीआई बनने के लिए बीपीएड के साथ-साथ एमपीएड होना आवश्यक है। राजस्थान में बीपीएड और mp.ed के कोर्स एक साथ चलाए जाते हैं। बीपीएड एमपीएड समेकित कोर्स राजस्थान यूनिवर्सिटी द्वारा करवाया जाता है।

1st ग्रेड पीटीआई के लिए एमपीएड करना आवश्यक होता है। पीटीआई फर्स्ट ग्रेड के लिए सीधी भर्ती राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा विभाग की अनुशंसा पर की जाती है।

पीटीआई फर्स्ट ग्रेड टीचर के पद पर सीधी भर्ती एवं विभागीय पदोन्नति के आधार पर पदों को भरा जाता है। शारीरिक शिक्षक ग्रेड सेकंड से फर्स्ट ग्रेड के पदों पर पदोन्नति की जाती है। हालांकि राजस्थान में अभी First Grade PTI के पदों पर भर्ती नहीं की जाती हैं क्योंकि शिक्षा विभाग में अभी सृजित पद नहीं है।

प्रोबेशन पीरियड में पीटीआई की सैलरी

राजस्थान सरकार द्वारा प्रोबेशन पीरियड में कर्मचारी को एक नियमित मासिक वेतन (Fix Salary) दिया जाता है और इसके अलावा कोई अन्य वेतन एवं भत्ते स्वीकृत नहीं किए जाते हैं। यह प्रोबेशन अवधि 2 साल के लिए होती है।

2 साल की अवधि में पीटीआई के नियमित मासिक वेतन में कोई इंक्रीमेंट नहीं किया जाता है परंतु चार-पांच सालों के बाद Fix Salary में कुछ प्रतिशत बढ़ोतरी अवश्य की जाती है।

वर्तमान में 7th Pay Commission 2017 के आधार पर प्रोबेशन पीरियड में थर्ड ग्रेड पीटीआई को 23700 एवं 2nd grade PTI को 26500 फिक्स सैलरी दी जाती है। प्रोबेशन पीरियड पूर्ण करने के उपरांत पीटीआई को मूल वेतन के साथ सभी भत्ते आदि मिलाकर पूर्ण वेतन दिया जाता है।

आपने इस पोस्ट में सातवें वेतन आयोग के अनुसार निर्धारित Rajasthan 3rd grade PTI salary और राजस्थान में 2nd grade PTI salary की संपूर्ण जानकारी प्राप्त की है। राजस्थान में अभी थर्ड ग्रेड और सेकंड ग्रेड पीटीआई की भर्ती की जाना प्रस्तावित है और थोड़े ही समय में इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाने वाला है।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *