SI- State Insurance Loan Process& Rules Application Online kaise karen

एसआई से लोन लेने हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें : Full Guidance in Hindi

SI Loan Rules in Hindi:कर्मचारी SI और GPF पर अपनी आवश्यकता के अनुसार लोन ले सकता है और क़िस्तों के रूप में इसे वापस चुका सकता है. State Insurance पर लोन कैसे लें. Rajasthan SI Loan process क्या है. SI loan लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन किस तरह और कैसे किया जा सकता है.इस विषय पर हम इस पोस्ट में चर्चा करेंगे।

कर्मचारी को SI और GPF का पैसा उसकी सेवानिवृत्ति पर मिलता है परंतु यदि कर्मचारी को पहले कोई आवश्यकता हो जाए या कोई सामाजिक कार्य हेतु जरूरत पड़ जाए तो वह अपने एसआई और जीपीएफ अकाउंट से पूर्व में भी पैसा निकाल सकता है. कर्मचारी की सामाजिक आवश्यकताओं के मध्य नजर उसे एसआई और जीपीएफ पर लोन लेने की सुविधा मिलती है. आज इस पोस्ट में हम जानेंगे Rajasthan State Insurance से लोन कैसे लें.

साथियों, अभी आप लोन लेना नहीं चाहते या आपको लोन की जरूरत नहीं है तो भी कोई बात नहीं इस पोस्ट को पूरा पढ़िए ताकि आपको पता चल सके SI से लोन लेने की प्रोसेस क्या है और आपकी Loan Eligible Amount कितनी है यानी आपको कितना लोन मिल सकता है

SI/GPF Loan क्यों लें ?

आपने बहुत से लोगों को अपने एसआई अकाउंट या जीपीएफ अकाउंट से लोन लेने के बारे में सुना होगा या आपके ही कई साथियों ने शादी विवाह आदि कार्यों के लिए लोन लिया होगा. आइए, जानते हैं एसआई से लोन लेने के क्या फायदे हैं

प्राय: एक सरकारी कर्मचारी अपने सामाजिक कार्यों में शादी विवाह बीमारी या अन्य कोई जरूरत पड़ने पर लोन लेता है और वह यह जरूरत पर्सनल लोन से पूरी करता है परंतु पर्सनल लोन बहुत महंगा पड़ता है

नौकरी के आरंभिक वर्षों में पर्सनल लोन लेना कर्मचारी की मजबूरी होती है परंतु जब उसके एस आई या जीपीएफ अकाउंट में अच्छा पैसा इकट्ठा हो जाता है तो जरूरत पड़ने पर वह इनसे लोन ले सकता है क्योंकि पर्सनल लोन के मुकाबले एसआई लोन की ब्याज दर काफी कम होती है.

Rajasthan State Institute Benefits In Hindi राज्य बीमा के फायदे

SI लोन लेने की प्रक्रिया के बारे में जानते हैं

SI Loan Rules in Hindi

State Insurance से Loan लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसकी प्रक्रिया को जानने के लिए आपको SIPF पर SSO ID से लॉगिन करना होगा. पहले यह जानते हैं कि Rajasthan State Insurance fund से आपको कितना लोन मिल सकता है और यह लोन आपको किस तरह से वापस चुकाना होगा।

SI Se kitna loan le sakte hain

S.I. से लोन लेने की लिमिट इस बात पर निर्भर करती है कि अब तक आपके स्टेट इंश्योरेंस अकाउंट में कितना पैसा जमा हो चुका है. आपके वेतन से कटौती की गई कुल राशि जो आपके अकाउंट में जमा है का 90% तक आपको ऋण मिल सकता है इसलिए SIPF पर लॉगिन करके आप अपनी Loan Eligible Amount राशि चेक कर सकते हैं. लोन लिमिट चेक करने की प्रोसेस मैंने इसी पोस्ट में आगे बताई है जिससे आपको पता चल जाएगा कि आप अधिकतम कितना लोन ले सकते हैं?

यह लोन लिमिट अधिकतम है. आप अपनी इच्छा अनुसार इससे कम या अपनी आवश्यकता के अनुसार ऋण ले सकते हैं

एक बार जब आप अपना लिया गया ऋण वापस चुका देते हैं तो पुनः दुबारा ऋण ले सकते हैं परंतु पहले ऋण की मंजूरी और दूसरे ऋण के लिए आवेदन करने के मध्य में दो वर्ष का अंतराल होना चाहिए.

SI Loan Amount कैसे चुकाना है

एसआई लोन अमाउंट का भुगतान 60 समान किश्तों में करना होता है यदि आप किस्तें कम करवाना चाहते हैं तो उसके लिए आवेदन पत्र में उल्लेख कर सकते हैं

पहले मूल ऋण की कटौती की जाती है उसके बाद लिए गए ऋण पर ब्याज की कटौती 10 समान क़िस्तों में की जाती है.

आपके लोन अमाउंट की किस्त प्रतिमास आपके वेतन से कटती रहेगी. आपको लोन मिलने के बाद बनने वाले वेतन से यह किस्त कटना प्रारंभ हो जाती हैं. यह लोन किस्त की कटौती प्रतिमाह आपके स्टेट इंश्योरेंस प्रीमियम कटौती से अलग होगी. आपका लोन अमाउंट पूरा चुकने के बाद यह कटौती बंद कर दी जाएगी.

SI Loan Interest Rate

सरकार SI loan interest rate को समय-समय पर संशोधित करती रहती है तथापि 2004 के बाद यह दर 8.5 प्रतिशत है जो कि काफी फायदेमंद है। वर्तमान में एसआई की ब्याज दर तथा लोन इंटरेस्ट रेट 7.5 है।

SI Loan Interest Rate Table

YearRate of interest
Up to 18-sep-19856.0%
19-Sep-8510.0%
1-Apr-9812.0%
1-Apr-029.5%
10-May-048.5%

जैसा कि ऊपर की तालिका से स्पष्ट है सरकार ने एसआई लोन इंटरेस्ट रेट को विभिन्न वर्षो में कम करके एंप्लोई को और ज्यादा बेनिफिट दिया है.

वर्तमान में कोई कर्मचारी अपनी जरूरतों के लिए यदि Personal Loan लेता है तो उसकी दरें बहुत अधिक हैं. पर्सनल लोन की रेट ऑफ इंटरेस्ट 11% से लेकर 15% और कभी-कभी यह 18% तक होती है. कर्मचारी को अपनी सैलरी का एक बड़ा हिस्सा ब्याज के रूप में चुकाना पड़ता है.

इस तरह से देखा जाए तो S.I. लोन कर्मचारियों के लिए काफी फायदेमंद है इसकी वर्तमान इंटरेस्ट रेट 8.5% है जो कि होम लोन के समकक्ष है

कर्मचारी होम लोन या हाउस लोन केवल मकान मरम्मत, निर्माण आदि कार्यों के लिए ही ले सकता है जबकि SI लोन अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए भी लिया जा सकता है

तो अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि एस आई या जीपीएफ लोन हमारे लिए कितना फायदेमंद है तो चलिए अब इसकी ऑनलाइन प्रोसेस के बारे में समझते हैं.

SI Loan online Process

SI या GPF Loan लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा. राज्य जीवन बीमा में कर्मचारियों से संबंधित सभी कार्य यथा एसआई जीपीएफ ऋण, आहरण वितरण, अंतिम भुगतान के आदेश, जीवन बीमा कटौती संबंधी प्रथम/अधिक घोषणाएं आदि सभी कार्य SIPF Portal के माध्यम से ऑनलाइन किया जाता है.

SI Loan Application ऑनलाइन करने के लिए आप SIPF की साइट पर जाएंगे तो यहीं पर आपको मिलने वाले Eligible Loan Amount की जानकारी भी हो जाएगी।

सबसे पहले आपको SSO ID पर लॉगिन करके SIPF Portal पर जाना होगा. एसआईपीएफ पोर्टल पर जाने की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में मैंने अपनी पिछली पोस्ट State Insurance ki new slab में विस्तार से लिखा है आप चाहें तो SIPF Portal लॉगइन प्रक्रिया पढ़ सकते हैं. पोस्ट है,

SI State Insurance ki new Sleb 2023

SI Loan Application online process के लिए नीचे लिखे स्टेप्स को फॉलो करें-

  • सबसे पहले अपनी एसएसओ आईडी पर लॉगिन करें
  • एसएसओ आईडी खोलने पर SIPF एप्लीकेशन पर क्लिक करें
  • अब बायीं तरफ स्थित मीनू के ऊपर क्लिक करें
  • नीचे Transaction पर क्लिक करें. यहां कुछ इस तरह से दिखाई देगा : –
SI Loan Process

अब ऊपर के स्क्रीनशॉट में देख कर आगे की प्रक्रिया आप आसानी से कर सकते हैं. आप GPF-Withdrawal पर क्लिक करके जीपीएफ से निकासी के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा SI-Loan पर क्लिक करके स्टेट इंश्योरेंस से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं

State Insurance Loan Application kaise submit Karen

जैसा कि ऊपर screenshot में दर्शाए अनुसार जब आप SI-Loan पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने Loan Application का पेज खुल जाएगा

सबसे ऊपर आपकी Last Month Pay Salary दिखाई देगी. नीचे आप से संबंधित Details होगी. यहीं पर आपको एक कॉलम दिखाई देगा.

Eligible Amount : ऋण योग्य राशि

इस कॉलम में आपको वह राशि दिखाई देगी जो आपके SI अकाउंट से आप लोन के रूप में ले सकते हैं. Eligible Amount आपके द्वारा State Insurance fund में कुल जमा राशि का 90 प्रतिशत तक होती है. सीधे शब्दों में कहें तो यह राशि आपकी Loan Limit है.

यह अधिकतम राशि होगी आप चाहे जितनी राशि लोन के रूप में ले सकते हैं परंतु वह एलिजिबल अमाउंट से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

मान लीजिए आपके SI Fund में अब तक की वेतन कटौती से कुल ₹500000 जमा हो गए हैं तो आपका एलिजिबल अमाउंट पांच लाख का दस प्रतिशत यानी ₹450000 होगा.

आप इतनी राशि या इससे कम का लोन ले सकते हैं. Eligible amount के नीचे आपको निम्न कॉलम दिखाई देंगे.

SI Loan Rules

Loan Amount : ऋण राशि

यह कॉलम खाली होगा.इसमें आप वह राशि भरें जो आप लोन के रूप में लेना चाहते हैं. परंतु यह राशि एलिजिबल अमाउंट से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. जैसे मैंने ऊपर के कॉलम में एक लाख रूपए की राशि भरी है.

Payable Amount : भुगतान राशि

जब आप लोन अमाउंट राशि भरेंगे तो आपको ऑटोमेटेकली रूप से Payable Amount राशि दिखाई देगी

Period of Repayment (Month) : भुगतान अवधि

आप जो लोन ले रहे हैं वह लोन कितनी मासिक किस्तों में चुकाया जाना है, उतने महीनों की संख्या यहां पर दिखाई देगी.

इसके साथ ही आपको यहां पर आपके लोन की 60 किस्तों में भुगतान की जाने वाली EMI Amount, Interest Rate , Interest Month, Interest EMI दिखाई देगी. अब इस गणित को इस तरह समझिए

यदि आप ₹100000 का लोन लेते हैं तो आपको 60 किस्तों में इसका भुगतान करना होगा. जैसा कि मैंने पहले बताया बीमा विभाग पहले मूलधन (Principal amount) लेता है और उसके बाद ब्याज राशि. यहां ऊपर दिए कॉलम के अनुसार पहले ₹100000 मूलधन को 60 बराबर किस्तों में चुकाया जाएगा जिसकी EMI 1666.67 दिखाई गई है फिर इस राशि का ब्याज दस समान किस्तों में चुकाना होगा जिसकी EMI 2160 रुपए होगी।

मैंने यहां Loan Amount में एक लाख रुपए की राशि भरकर उसकी EMI, interest और किस्त राशि के बारे में उदाहरण दिया है. आप अपनी इच्छित राशि डाल कर उसकी EMI Amount, Interest EMI देख सकते हैं.

कहने का मतलब यह एक State Insurance Loan Interest Calculator की तरह कार्य करता है जो आपको गणना करके बताता है कि कितनी राशि लोन के रूप में लेने पर आपको कितनी ब्याज दर के साथ कितनी मासिक किस्त अदा करनी होगी और 10 समान किस्तों में कितना ब्याज देना होगा।

इसी तरह यदि आप ₹500000 का लोन लेते हैं तो आपको 60 माह तक 8334 रुपए की किस्त प्रतिमाह देनी होगी. 60 माह यानी 5 साल बाद अगली 10 किस्तों में पांच लाख के ब्याज की ₹10800 प्रतिमाह की किस्त देनी होगी.

अब आप समझ गए होंगे फिर भी प्रैक्टिकली Loan Amount में आपकी इच्छित अमाउंट राशि डाल कर यहां पर आप अपनी लोन कैपेसिटी और भुगतान की जाने वाली राशि को व्यावहारिक तौर पर देख सकते हैं, चिंता ना करें, जब तक आप फाइनल Submit पर क्लिक नहीं करेंगे तब तक यहां पर कोई भी रिकॉर्ड दर्ज नहीं होगा.

आप यहां पर किसी बैंक से लिए गए Personal Loan और SI Loan पर भुगतान की जाने वाली राशि के तुलनात्मक अंतर को साफ समझ सकते हैं. Bank से लिए गए Personal Loan पर हमें ज्यादा ब्याज अदा करना पड़ता है.

यदि हम किसी बैंक से ₹ 500000 का लोन 12% ब्याज की दर से 5 साल की अवधि के लिए लेते हैं तो हमें 167334 रुपए ब्याज के रूप में चुकाने पड़ते हैं जबकि इसी अवधि के लिए State Insurance loan पर यह ब्याज 108000 रुपए देना होगा.

कई बैंकों की ब्याज दर इससे भी अधिक होती है तो कुछ बैंक प्रोसेसिंग फीस फाइल चार्ज आदि के नाम पर अतिरिक्त खर्च और जोड़ देते हैं.

दूसरा फायदा यह है कि SI loan की मासिक किस्त कम होती है क्योंकि यहां मूलधन और ब्याज ऋण अलग अलग किस्तों में चुकाया जाता है.

SI Loan application submit

Loan Amount राशि भरने के बाद आप अपने बैंक डीटेल्स जैसे Name, Bank account number, IFSC code आदि चेक कर लें और यदि उसमें कोई त्रुटि है तो SIPF यूनिट से संपर्क करके उसे सही करवावें.

जब आप आश्वस्त हो जाएं कि आपको कितना लोन लेना है तो वह loan amount राशि भरकर एक कैंसिल चेक अपलोड करना होगा फिर नीचे Submit पर क्लिक करें. एक बार आपसे पूछा जाएगा कि are you sure you want to submit loan details ?

आप यदि लोन डिटेल को सबमिट करना चाहते हैं तो OK पर क्लिक कर दें।

यह लोन एप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट करने के बाद आपको अपने DDO से संपर्क करना होगा और loan application form G.A.203, SI Passbook (fully update) जैसे कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स प्रस्तुत करने होंगे.

State Insurance Loan form

State Insurance से संबंधित सभी प्रकार के फॉर्म जैसे –

State Insurance Loan Form
Maturity, Surrender, Death Claim, Ist and Further Declaration Form, Nomination Form डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें-

Download State Insurance Loan form

अब DDO के द्वारा आपकी सभी प्रविष्टियों की जांच करने के उपरांत तथा आवश्यक सुधार करने के बाद आपके ऋण आवेदन को फॉरवर्ड किया जाएगा जिससे ऋण सहा/उप/संयुक्त निदेशक के Pending Task में चला जाएगा जिसे सहा/उप/संयुक्त निदेशक द्वारा पेंडिंग टास्क को ओपन करके अप्रूवल की कार्यवाही की जाएगी और अधिकार पत्र प्रिंट किया जाएगा।

SIPF कार्यालय अच्छी तरह से जांच करने के बाद आपका लोन अप्रूव्ड कर देगा और लोन राशि आपके खाते में आ जाएगी. आपको लोन मिलने के बाद अगले माह के वेतन से लोन की किस्त कटना शुरू हो जाएगी।

तो साथियों यह थी State Insurance fund यानी SI से लोन लेने की Online process. दूसरे अन्य लोन की तुलना में State Insurance loan interest rate कम है और SI लोन हेतु आवेदन के लिए online application submit करना आसान है. आपने इस पोस्ट में SI लोन लेने की प्रक्रिया के बारे में जाना. यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं. धन्यवाद।

पे मैनेजर से संबंधित यह पोस्ट भी पढ़ें,

पे मैनेजर पर अपनी डिटेल्स देखें एवं अपडेट करें


Comments

One response to “SI- State Insurance Loan Process& Rules Application Online kaise karen”

  1. Balkishan Avatar
    Balkishan

    Prefect

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *