SI-State insurance katauti ki new slab-एस आई कटौती के लाभ क्या है

राजस्थान सरकारी कर्मचारी के वेतन से State insurance यानी SI कटौती के प्रीमियम की अनिवार्य कटौती की जाती है। राजस्थान सरकार ने 13 मार्च 2020 को एक आदेश जारी कर SI – State insurance slab को संशोधित कर दिया है अब माह मार्च के वेतन से आप अपनी कटौती राशि के प्रीमियम को बढ़ा सकते हैं। यदि आप प्रथम बार SI कटौती करवा रहे हैं या अपनी एसआई कटौती को बढ़ाना चाहते हैं तो यह जान लें कि SI कटौती क्या है और एसआई कटौती बढ़ाने के क्या लाभ हैं।

राजस्थान गवर्नमेंट के अधीन कार्य कर रहे सभी कर्मचारियों की प्रतिमाह एक निश्चित राशि उनकी बेसिक स्लैब के अनुसार राज्य बीमा के लिए काटी जाती है। इस राज्य बीमा पॉलिसी का उद्देश्य अपने कर्मचारियों को आकस्मिक मृत्यु आदि की स्थिति में लाभ देना और पॉलिसी की परिपक्वता की स्थिति में संपूर्ण बीमा धन का ब्याज और बोनस सहित लाभ देना है। राजस्थान सरकार की यह योजना कर्मचारियों और उनके परिवार के लिए अत्यंत लाभदायक है इसलिए आपको यह जानना चाहिए कि कर्मचारी के लिए SI कटौती लाभ क्या है और क्यों इस बीमा पॉलिसी में अपने प्रीमियम की राशि अधिक रखनी चाहिए।

राजस्थान कर्मचारी सेवंथ पे आयोग के अनुसार कर्मचारियों की सैलरी बढ़ने के साथ-साथ प्रीमियम कटौती बढ़ाने और कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति या फिर आकस्मिक कारण होने पर अधिक लाभ प्रदान करने के लिए SI कटौती राजस्थान की प्रीमियम दर को भी बढ़ा दिया गया है। आप वर्तमान में प्रचलित एसआई प्रीमियम की दर को नीचे तालिका में देख सकते हैं।

State insurance new slab March 2023

ऊपर की सारणी में कर्मचारी के वेतन स्लैब के अनुसार SI कटौती के लिए मासिक कटौती का विवरण है

राजस्थान राज्य बीमा के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप निम्न लिंक पर जा सकते हैं

http://sipf.rajasthan.gov.in/

यह नई दरें 1 अप्रैल 2020 से प्रभावी हैं अर्थात कर्मचारी का मार्च माह के वेतन से यह कटौती होंगी। नए कर्मचारी अपने मार्च माह 2022 से यह कटौती करवा सकते हैं।

राज्य बीमा की वर्तमान दर को हमें बढ़ाना चाहिए अथवा नहीं? प्रीमियम दर बढ़ाने के क्या लाभ हैं इस पर भी हम चर्चा करेंगे।

आप राजस्थान सरकार द्वारा राज्य बीमा प्रीमियम की दर को संशोधित करने का आदेश नीचे देख सकते हैं

SI प्रीमियम कटौती आदेश

State Insurance se Loan Kaise len/एसआई लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

उक्त आदेश 1 अप्रैल 2020 से मिलने वाले वेतन पर प्रभावी होगा. आप नई स्लैब में कटौती करवा सकते हैं। यदि आप पुराने कर्मचारी हैं और आप की कटौती कम हो रही है तो भी आप मार्च में अपनी सैलरी के अनुसार बढ़ाकर कटौती करवा सकते हैं।

Rajasthan government ने यह बीमा राशि 7th pay commission में दिए गए वेतन स्लेब के अनुसार दिया है और न्यूनतम राशि निर्धारित की है अर्थात प्रत्येक कर्मचारी को अपनी बेसिक सैलेरी के अनुसार एसआई प्रीमियम कटवाना अनिवार्य है।

परंतु यदि आप चाहें तो अपने वेतन स्लेब के लिए निर्धारित बीमा प्रीमियम राशि के अगले दो खंडो तक बीमा राशि के रूप में ऐच्छिक तौर पर चुन सकते हैं और यदि आप ऐसा करते हैं अर्थात अपना एसआई प्रीमियम बढ़ाते हैं तो आपको इसके बहुत सारे लाभ हैं।

उदाहरण के लिए मान लीजिए आप की वेतन स्लेब 22001 से 28500 के बीच है तो आपके लिए State insurance प्रीमियम की दर 1200 रुपए निर्धारित है परंतु यदि आप चाहें तो अगले दो खंडों तक यानी 2200 या 3000 रुपए तक कटौती करवा सकते हैं।

यह ऐच्छिक है. परंतु किसी भी स्थिति में SI कटौती की राशि ₹7000 से अधिक नहीं होगी।

अर्थात मान लीजिए आपकी वेतन स्लेब 72000 से अधिक है और आप अगली दो स्टेज पर बीमा राशि कटवाना चाहते हैं तो भी आप की कटौती ₹7000 ही होगी क्योंकि यह आपकी बेसिक सैलरी अधिक होगी।

SI कटौती क्या है

राजस्थान के सभी कर्मचारियों के लिए एसआई कटौती सेवानिवृत्ति पर कम प्रीमियम के साथ अधिक बोनस और ब्याज भुगतान तथा आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करने की योजना है।

इस योजना के तहत कर्मचारी के प्रतिमाह वेतन में से एक निश्चित राशि की कटौती की जाती है और कर्मचारी का राज्य बीमा में पंजीयन किया जाता है जिससे वह राज्य सरकार का भी बीमीत कर्मचारी हो जाता है और इस योजना के लाभ उसको प्रदान किए जाते हैं।

SI कटौती में निर्धारित राशि का भुगतान करने पर कर्मचारी को आकस्मिक लाभ, बोनस और बीमा धन की दुगुना राशि तथा एसआई से लोन भी दिया जाता है।

एक निश्चित प्रीमियम राशि की कटौती के साथ ही कर्मचारी राजस्थान जीवन बीमा निगम में पंजीकृत हो जाता है और उसे इस प्रीमियम राशि पर सेवा काल और सेवा कल पूर्ण होने के बाद एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाता है।

इसलिए SI कटौती राजस्थान कर्मचारी को उसके सेवाकाल में तथा सेवाकाल में मृत्यु होने की स्थिति में परिवार को और सेवानिवृत्ति होने पर कर्मचारी को अधिक राशि दिए जाने का इसमें प्रावधान किया गया है.

SI कटौती के लाभ

कर्मचारियों को एसआई कटौती में अधिक राशि कटवाने के निम्न प्रकार से लाभ होंगे-

  • स्टेट इंश्योरेंस कटौती में ब्याज अधिक मिलता है
  • एसआई कटौती में प्रीमियम और बोनस धन का भुगतान किया जाता है
  • कटौती प्रीमियम के आधार पर बीमा धन का निर्धारण और भुगतान किया जाता है
  • अंतिम भुगतान पर कोई टैक्स नहीं लिया जाता
  • यह योजना किसी भी बीमा पॉलिसी से सर्वश्रेष्ठ है
  • अन्य बीमा पॉलिसी की बजाए अधिक ब्याज और भुगतान दिया जाता है
  • संपूर्ण बीमा राशि का आकस्मिक मृत्यु होने पर परिवार वालों को दुगुनी राशि का भुगतान किया जाता है।
  • प्रत्येक कर्मचारी की आयु के आधार पर बीमा राशि और बोनस का निर्धारण किया जाता है
  • स्टेट इंश्योरेंस राशि में आप लोन ले सकते हैं
  • एसआई में आप 90 प्रतिशत लोन ले सकते हैं आसान किस्तों में उसका भुगतान कर सकते हैं
  • सेवानिवृत्ति के पश्चात मिलने वाली राशि में कोई टैक्स नहीं लगाया जाता।
  • प्रत्येक सरकारी कर्मचारी को यह लाभ देय है
  • स्टेट इंश्योरेंस पॉलिसी में जमा की गई राशि पर आप इनकम टैक्स से छूट का फायदा उठा सकते हैं

State insurance प्रीमियम राशि क्यों बढ़ानी चाहिए

कर्मचारी के पास सेवा काल अवधि में सेवाकाल के पश्चात के लिए अर्जित धन के रूप में जो राशि इकट्ठी की जाती है उनमें में एक महत्वपूर्ण है State insurance के रूप में अर्जित राशि।

नए कर्मचारी जिनके पास NPS Account है जो कि एक बहुत ही जोखिम पूर्ण माना जा रहा है ऐसे में राज्य जीवन बीमा का महत्व और बढ़ जाता है।

राजस्थान राज्य सरकार द्वारा एनपीएस के स्थान पर पुरानी पेंशन योजना लागू की गई है और उसमें कर्मचारी के अंशदान की कटौती की जाती है उसमें भी बहुत सारे फायदे हैं। जीपीएफ कटौती और उसके फायदे के बारे में आपको बहुत जल्दी एक पोस्ट देखने को मिलेगी। जिसमें हम आपको जीपीएफ अंशदान कटौती और उसके फायदे के बारे में बताएंगे।

यदि आप राज्य बीमा स्टेट इंश्योरेंस के लाभ के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो यह पोस्ट पढ़ें

State insurance Benefits in Hindi राज्य बीमा के लाभ हिंदी में।

Online Process to increase SI deduction

SI कटौती कैसे बढ़ाएं – ऑनलाइन प्रक्रिया

मार्च माह के वेतन बिल से आपकी State insurance कटौती नई स्लैब के अनुसार बढ़कर हो इसके लिए आपको अपने SIPF अकाउंट में वर्तमान कटौती की लिमिट को बढ़ाना होगा

मैं यहां आपको सरल तरीके से बता रहा हूं जिससे आप आसानी से अपने मोबाइल से भी अपनी SI कटौती की प्रीमियम राशि की Next Stage का चयन कर सकते हो

Step 1

सबसे पहले अपनी SSO ID पर लॉगिन करे

https://sso.rajasthan.gov.in/signin

Step 2

एसएसओ आईडी खोलने पर यहां बहुत सारे ऑप्शन के साथ आपको SIPF का ऑप्शन दिखाई देगा SIPF पर क्लिक करें.

Step 3

अब आपका एसआईपीएफ State insurance & Provident अकाउंट ओपन हो जाएगा यहां आप अपनी Profile, SI summary, GPF/NPS summary,SI Loan आदि महत्वपूर्ण जानकारियां देख सकते हैं अब तक हुई अपनी कटौतियों का विवरण देख सकते हैं।

SI summary में आपकी policy number वर्तमान प्रीमियम कटौती, अनुबंध बीमा राशि (sum assured) Bonus भी देख सकते हैं.

Step 4

इस पेज के बाएं तरफ स्थित State insurance provident के मीनू के ऊपर क्लिक करें फिर Transaction और फिर SI further contract पर क्लिक करें

SI-further contract पर क्लिक करने पर आपके सामने नया पेज Further Contract ओपन होगा जिसमें आपकी सारी डिटेल्स होंगी जैसे employee ID, employee name, current premium, basic pay आदि

Step 5

यहां आप की बेसिक पे के नीचे एक कॉलम है

Propose premium amount

इस बॉक्स में क्लिक करके आप अपनी अगली प्रीमियम राशि सेलेक्ट करें जैसे मान लीजिए वर्तमान में आपकी ₹3000 कटौती हो रही है तो इसमें क्लिक करने पर आपको अगली स्टेज 5000 और 7000 यानी अगली 2 stage दिखाई देंगी

Premium amount राशि सिलेक्ट करते ही आपको increment premium amount तथा sum assured में अनुबंध की निश्चित राशि दिखाई देगी

Last Step

SI premium amount का चयन करने के बाद सबसे नीचे एक डिक्लेरेशन है

SI further contract declaration

इस declaration के ऊपर खाली बॉक्स में टिक ✓का निशान लगा कर नीचे submit पर क्लिक कर दें

सबमिट पर क्लिक करते ही are you sure want to submit ? लिखा आएगा इसके सामने OK पर क्लिक कर दें।

इसके साथ ही data saved successfully लिखा दिखाई देगा. अब आप वापस बैक करके SIPF के होम पेज पर आ जाएं

यहां पर Pending Task के पास My Transactions पर क्लिक करेंगे तो आपकी बढ़ाई गई प्रीमियम राशि (further contract) की एंट्री pending with DDO के साथ दिखाई देगी। यहीं पर आपको Print का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करके आप प्रिंट ले सकते हैं।

अब आप अपने DDO को नई प्रीमियम कटौती के बारे में सूचित कर दें।

यह आपकी SI प्रीमियम की नई कटौती राशि ऑनलाइन की प्रक्रिया पूरी हुई।

SI कटौती बढ़ाने के फायदे

राज्य जीवन बीमा में कटौती कराने के कई फायदे हैं। इसे LIC से भी अधिक Valuable माना जाता है। इसमें कर्मचारी की आकस्मिक मृत्यु होने पर उसके आश्रितों को कर्मचारी के बीमा धन राशि का दुगुना बीमा धन दिया जाता है और वह भी बोनस के साथ।

पॉलिसी की परिपक्वता अवधि पूर्ण होने के बाद कर्मचारी को उसका बीमा धन ब्याज सहित और बोनस सहित दिया जाता है

राज्य जीवन बीमा में वर्तमान में 7.5 प्रतिशत ब्याज दर है जो अन्य किसी भी निवेश जैसे बैंक, जीवन बीमा, फिक्स डिपाजिट आदि से अधिक है और कर्मचारी की सेवानिवृत्ति तक अच्छी रकम जुड़ जाती है।

एक फायदा यह है कि कर्मचारी इसमें लोन ले सकता है और इस पर लिए गए लोन पर भी कम ब्याज दर लगती है अन्यथा कर्मचारी को पर्सनल लोन पर बहुत अधिक ब्याज देना पड़ता है तथा इसमें स्थाई प्रकार से लोन भी लिया जा सकता है।

इसके अलावा सबसे बड़ा फायदा यह है कि SI कटौती पर आयकर में छूट का प्रावधान है, यदि हम इस में अधिक राशि कटवाते हैं तो निश्चित ही अधिक आयकर में छूट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

और अंत में,

State insurance की नई स्लैब में प्रीमियम राशि की दर को बढ़ा दिया गया है और दो खंडों तक आप कटौती करवा सकते हैं. SI में अधिक कटौती करवाने के कई फायदे हैं अतः हमें नई स्लैब में अधिक कटौती का ऑप्शन चुनना चाहिए. State insurance premium की online process आप समझ गए होंगे.

Si कटौती।SI कटौती के लाभ। एसआई कटौती राजस्थान में। राजस्थान में एसआई कटौती के लाभ। एसआई कटौती क्या है। एसआई कटौती कैसे करवाएं

मेरी व्यक्तिगत राय यही है कि हमें कटौती को बढ़ाना चाहिए इसके कई फायदे हैं यदि आपका कोई सुझाव है तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें जिससे पाठकों को आपके अनुभवों से मदद मिल सके।

धन्यवाद।

यह भी पढ़ें

सामूहिक दुर्घटना बीमा Proposal पत्र ऑनलाइन कैसे सबमिट करें

शाला दर्पण पर ऑनलाइन उपस्थिति एवं अवकाश के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें


Comments

28 responses to “SI-State insurance katauti ki new slab-एस आई कटौती के लाभ क्या है”

  1. Poonam Avatar
    Poonam

    Sir maine 2020 me si 5000 karwai thi jo mere sso login par show nhi ho rha h ,jabki meri katoti lagatar 2 saal se 5000 ho rhi h.main wo trasation aplication kaha se nikalu

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Rajasthan SIPF new portal par dekhe

  2. Rohi Avatar
    Rohi

    Basic 35000, already deduction 5000/-
    क्या अब और katauti bad sakti h ya nhi.
    agar nhi to b kya further declaration bharna har saal jaruri h kya?

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Si further deduction हर वर्ष नहीं अपितु कटौती बढ़ाने पर ही करना जरूरी है। अभी नई एसआई कटौती स्लैब आने वाली है उसके बाद आप कटौती बढा सकते हैं।

  3. Rahul lakhan Avatar
    Rahul lakhan

    सर में नगत परिषद में कार्यरत हु पर मेरा एस आई कटौती नही कट रही हैं

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      आपने कारण नहीं बताया। एसआई की कटौती नियमित सेवाकाल के 2 वर्ष उपरांत होती है। नगर परिषद के कर्मचारी भी राज्य बीमा योजना के लिए पात्र हैं।

  4.  Avatar
    Anonymous

    Meri basic pay 28500 h to mai maximum sip mai kitna katoti karwa skta hu

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      3000 तक S.I. कटौती करवा सकते हैं

  5. Jaswant Singh sisodiya Avatar
    Jaswant Singh sisodiya

    मेरा वेतन 61300हैऔर मैंने आगे की दो स्टेप 7000 कर दी क्या मेरे बीमा के लाभ भी बढ़ेगा

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      जी हां। आपकी बीमे की कुल assured राशि बढ़ गई आप SIPF पर जाकर चेक कर सकते हैं।

  6. viraj chauhan Avatar
    viraj chauhan

    एक कर्मचारी मार्च2022 में रिटायर होगा उसकी सी कटौती कोंसे महीने से बंद होंगी |

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      S.I. परिपक्वता अवधि या रिटायरमेंट से पहले वर्ष के फरवरी माह से।

  7. KRISHN KUMAR VAISHNAV Avatar
    KRISHN KUMAR VAISHNAV

    meri basic pay 41300 he avm meri si ki deduction feb 2020 tak 3000 rs thi march 2020 se meri deduction ddo dwara 5000 kar di gye he jo sipf par online show ho rahi he to ab kya mujhe further declaration ka form bharna hoga ya nahi

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      DDO se ho gya hai. ab apko jarurat nhi hai.aap apne sipf pr check kar sakte hain.

  8. कमल गोचर Avatar
    कमल गोचर

    सर मेरा मूल वेतन 38000 रुपये है, मेरी एस आई की प्रथम कटौती मार्च 2020 से शुरु होगी। तो क्या मैं प्रथम घोषणा पत्र के साथ मार्च से 3000 रुपये की कटौती करवा सकता हू।

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      हां कटवा सकते हैं।

  9. Kamal GOCHAR Avatar
    Kamal GOCHAR

    Sir mera March 2020 se S.i ki FIRST katauti shuru ho rahi h lekin 2200 ki katauti slab nahi aa rahi h

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Sir, S.I. की कटौती मूल वेतन के आधार पर होती है। आपने अपना मूल वेतन यानी basic pay नहीं बताया। फिर भी मैं आपको बता दूं हमारे मूल वेतन से दो स्टेज आगे तक तक की कटौती करवा सकते हैं। आप स्लैब देख ले। पहले स्लैब 800 दूसरी 1200 उसके बाद 2200 है। यह आपके प्रारंभिक वेतन के अनुसार ही शो होगी। यह हर कर्मचारी के प्रारंभिक वेतन के हिसाब से होता है। यदि आपको कोई इससे संबंधित कोई समस्या हो तो मुझे पर्सनल नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

  10. Raj Avatar
    Raj

    Sipf ka calculate Karne ka koi app hai

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      DoIT&C SIPF App hai.

  11. KHET SINGH ROOPAWAT Avatar
    KHET SINGH ROOPAWAT

    Six pay commission me basic 25910 h ,si premium 3000 maximum kat raha h.next stage ka option hi nhi h.

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Maximum si deduction limit 3000 in 6th pay commission 01.04.2015

  12. Himmat Singh Rajpurohit Avatar
    Himmat Singh Rajpurohit

    मेरी बेसिक 54500 है
    वर्तमान में राज्य बीमा प्रीमियम में 3000 की कटौती की जा रही है
    नई स्लेब में बेसिक के अनुसार न्यूनतम 3000 ही हो रहे हैं!
    क्या मुझें 5000 का प्रीमियम अनिवार्य रूप से करवाना है या 3000 ही पर्यात्त होगा

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      आपकी प्रीमियम कटौती निर्धारित स्लैब के अनुसार हो रही है हिम्मत जी सर।आप चाहें तो 5000 या 7000 का ऑप्शन चुन सकते हैं यह पूर्णतया ऐच्छिक है आप अपनी आवश्यकता के अनुसार अपनी निर्धारित स्लैब से दो अगले खंडों तक चुनाव कर सकते हैं।

      1. Himmat Singh Rajpurohit Avatar
        Himmat Singh Rajpurohit

        धन्यवाद हुकम

        1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
          मनोहर सिंह शेखावत

          आपको भी धन्यवाद सर। वेलकम यू।

          1. Jai prakash Gupta Avatar
            Jai prakash Gupta

            मेरा मूल वेतन 59500 है पूर्व में 2 स्टेप ऊपर एसआई कटौती ₹4000 हो रही है जबकि राज्य सरकार अनुसार जारी अप्रैल 2020 से वेतन अनुसार न्यूनतम कटौती 3000 है क्या मुझे एस आई में कटौती 5000 / 7000 करना अनिवार्य है या मैं पूर्व अनुसार 4000 ही कटौती रख सकता हूं

          2. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
            मनोहर सिंह शेखावत

            आपकी कटौती सही हो रही है परंतु क्योंकि नई प्रभावी स्लैब में 4000 का ऑप्शन नहीं है इसलिए आप 5000 /7000 का चुनाव कर सकते हैं. 4000 की कटौती उन्हीं की जारी रहेगी जो वर्तमान में 55 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *