UPPSC College Lecturer Requirement 2023 : जीआईसी कॉलेज प्रवक्ता भर्ती।

हमारा लेख पढ़ने वाले सभी साथियों को नमस्कार। आज की इस Post में UPPSC College Lecturer उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के द्वारा राजकीय इंटर कॉलेज(GIC) प्रवक्ता पदों के लिए की जाने वाली कॉलेज लेक्चरर भर्ती परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी आप यहां पढ़ सकेंगे।

उत्तर प्रदेश के Government inter College में प्रवक्ता के पदों के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे हैं। आप इस प्रवक्ता भर्ती 2023 की अधिसूचना UPPSC की साइट पर जाकर देख सकते हैं। इस लेख में UPPSC College Lecturer भर्ती 2023 की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से पढ़ सकते हैं।

UPPSC ने लेक्चरर के विभिन्न विषयों के पुरुष(Male) एवं महिला(Female) शाखा के विभिन्न विषयों के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। पुरुष शाखा के 15 विषयों एवं महिला शाखा के 16 विषयों के पद विज्ञापित किए गए हैं।

उत्तर प्रदेश कॉलेज प्रवक्ता पदों के लिए आवेदन एवं तैयारी करने से पूर्व UPPSC College Recruitment 2023 में योग्यता आयु सीमा एवं सिलेबस आदि की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेवें।

UPPSC College Lecturer Requirement 2023

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा दिसंबर 2023 में उत्तर प्रदेश राजकीय इंटर कॉलेज के लिए कॉलेज लेक्चरर के विभिन्न विषयों के पदों के लिए UPPSC भर्ती 2023 की अधिसूचना जारी की है। जिसमें विभिन्न विषयों के Male प्रवक्ता के लिए 991 तथा Female प्रवक्ता के 482 पद हैं।

UPPSC College Lecturer Requirement 2020

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा इन पदों के लिए आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 22 दिसंबर 2022 है तथा बैंक में परीक्षा शुल्क जमा कराने की तिथि 18 जनवरी 2023 एवं ऑनलाइन आवेदन Submit करने की अंतिम तिथि 22 जनवरी 2023 है।

राजकीय इंटर कॉलेज प्रवक्ता वैकेंसी उप 2023

उत्तर प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेज (GIC) के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। प्रवक्ता पदों के लिए आवेदन online ही submit करना है।

GIC full form in Hindi जीआईसी का फुल फॉर्म क्या है

उत्तर प्रदेश तथा उत्तराखंड में उच्च हाई स्कूल को संक्षिप्त में GIC अर्थात Government inter College कहते हैं। जीआईसी में उच्च माध्यमिक स्तर की कक्षाएं संचालित की जाती है।

उत्तर प्रदेश राजकीय इंटर कॉलेज के लिए कुल 981 पदों के लिए UPPSC ने भर्ती विज्ञापन निकाला है।उ.प्र. के GIC college lecturer के इन पदों के बारे में विस्तृत जानकारी यहां दी गई है।

इनमें सर्वाधिक पद विज्ञान संकाय में Biology और Mathematics विषयों के हैं।

आप सभी पदों का विवरण एवं Horizontal आरक्षण की स्थिति विभिन्न वर्गों के अनुसार इस स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

राजकीय कॉलेज प्रवक्ता वैकेंसी उप 2020
UPPSC College Lecturer vacancy

UPPSC जीआईसी प्रवक्ता भर्ती 2023 योग्यता

Government inter College के लिए विज्ञापित किए गए सभी पदों की विषय के अनुसार योग्यता निर्धारित है। इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के पास संबंधित विषय में स्नातकोत्तर डिग्री होना आवश्यक है।

सभी पदों के लिए विषय अनुसार आवश्यक अर्हक योग्यता निम्नानुसार है।

Post NameQualification
प्रवक्ता (Male/Female) समाजशास्त्र, भूगोल, अर्थशास्त्र, इतिहास, नागरिक शास्त्र, भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, गणित और अंग्रेजीभारत के विधि द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में स्नातकोत्तर(Post Graduate) उपाधि या समकक्ष
प्रवक्ता(Male/Female) जीव विज्ञानवनस्पति विज्ञान(Botany) या जंतु विज्ञान में स्नातकोत्तर उपाधि
प्रवक्ता(Male/Female) शिक्षा शास्त्रमनोविज्ञान या शिक्षा शास्त्र में स्नातकोत्तर उपाधि के साथ राजकीय मान्यता प्राप्त किसी प्रशिक्षण संस्थान से L.T. Diploma या शिक्षा शास्त्र में स्नातक उपाधि
प्रवक्ता(Male/Female) हिंदीहिंदी में Post Graduation और संस्कृत विषय के साथ कला स्नातक या संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी की शास्त्री परीक्षा का प्रमाण पत्र
प्रवक्ता उर्दू (Male/Female)विधि द्वारा स्थापित University से उर्दू विषय में स्नातकोत्तर उपाधि या समकक्ष
प्रवक्ता संस्कृत (Male/Female)संस्कृत विषय में स्नातकोत्तर उपाधि या समकक्ष
प्रवक्ता वाणिज्य (Male/Female)वाणिज्य में स्नातकोत्तर उपाधि
प्रवक्ता गृह विज्ञान (Only Female)गृह विज्ञान(Home Science) या गृह कला में स्नातकोत्तर उपाधि या इलाहाबाद विश्वविद्यालय या बड़ौदा विश्वविद्यालय में B.Sc. Home Science या गृह कला स्नातक या गृह अर्थशास्त्र विषय में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से स्नातक।
या
आई.टी. कॉलेज लखनऊ से बीएससी(यूथैनिक्स)
या
कोई समकक्ष भारतीय या विदेशी अर्हता जिसमें स्नातक स्तर पर गृह विज्ञान या ग्रह कलामैं एकीकृृृृत पाठ्यक्रम निर्धारित किया गया हो
या
माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की हाई स्कूूूूूल या इंटरमीडिएट परीक्षा के पश्चात लेडी कॉलेज इरविन दिल्ली से Home Science में 3 वर्षीय डिप्लोमा
या
सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई अन्य उपाधि।

अधिमान्य योग्यता (Preferential)

राजकीय या मान्यता प्राप्त अन्य प्रशिक्षण विद्यालय से L.T. Diploma या किसी विश्वविद्यालय से शिक्षा शास्त्र में स्नातक उपाधि। यह योग्यता प्राणी शास्त्र, गृह विज्ञान एवं वाणिज्य विषय के प्रवक्ता पर लागू नहीं होगी अर्थात इन विषयों के प्रवक्ता पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए L.T. Diploma आवश्यक नहीं है।

उपर्युक्त के अलावा सभी विषय के प्रवक्ता पदों के लिए यह अधिमानी योग्यता होगी-

1. प्रादेशिक सेना में कम से कम 2 वर्ष के लिए सेवा की हो या

2. राष्ट्रीय कैडेट कोर का “B” प्रमाण पत्र प्राप्त किया हो।

यहां यह उल्लेखनीय है कि गृह विज्ञान(home science) प्रवक्ता पदों के लिए केवल महिला अभ्यर्थी ही पात्र हैं।

यदि कोई अभ्यर्थी एक से अधिक विषयों के लिए आवेदन करता है तो वह उसी विषय के लिए पात्र माना जाएगा जिस विषय के प्रश्न पत्र में वह सम्मिलित होता है।

UPPSC जीआईसी प्रवक्ता पदों के लिए आयु सीमा

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के लेक्चरर पदों के लिए निर्धारित न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है तथापि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में निम्नानुसार छूट देय है। आयु की गणना का आधार 1 जुलाई 2023 होगा।

उम्मीदवार को 1 July 2023 को 21 वर्ष की आयु पूर्ण होनी चाहिए परंतु 40 वर्ष से अधिक आयु नहीं होनी चाहिए अर्थात उनका जन्म 2 जुलाई 1983 से पूर्व तथा 1 जुलाई 2002 के बाद का नहीं होना चाहिए।दिव्यांगजन हेतु अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष है।

अधिकतम आयु सीमा में छूट : उत्तर प्रदेश के SC एवं ST वर्ग के उम्मीदवार, उत्तर प्रदेश के OBC अभ्यर्थी, उत्तर प्रदेश के वर्गीकृत खेलों के कुशल खिलाड़ियों, UP Government के कर्मचारियों, उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषदीय शिक्षक या शिक्षणेत्तर कर्मचारियों तथा उत्तर प्रदेश के अनुदानित माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट देय होगी।

उत्तर प्रदेश के आपात कमीशन प्राप्त अधिकारियों, अल्पकालीन कमीशन प्राप्त अधिकारियों एवं भूतपूर्व सैनिकों के लिए समूह ग के पदों के नियमों अनुसार आरक्षण देय होगा।

UPPSC GIC College Lecturer exam pattern 2023

उत्तर प्रदेश इंटर कॉलेज में राजकीय प्रवक्ताओं की भर्ती के लिए UPPSC प्रारंभिक परीक्षा एवं मुख्य लिखित परीक्षा का आयोजन करता है।

उत्तर प्रदेश कॉलेज लेक्चरर प्रारंभिक परीक्षा

UPPSC College Lecturer के चयन के प्रथम चरण में प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन करता है।प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों की मुख्य लिखित परीक्षा होती है।

प्रारंभिक परीक्षा में प्रश्न पत्र का पैटर्न एवं प्रश्न संख्या तथा अंक भार निम्न अनुसार होंगे-

  • प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन और वैकल्पिक विषय के प्रश्न होंगे
  • सामान्य अध्ययन के 40 प्रश्न तथा वैकल्पिक विषय के 80 प्रश्न होंगे
  • प्रश्न पत्र हल करने का समय 2 घंटे होगा।
  • कुल 120 प्रश्न 300 अंकों के होंगे।
  • सभी प्रश्न Objective तथा बहुविकल्पी होंगे।

UPPSC College Lecturer प्रारंभिक परीक्षा का पाठ्यक्रम

प्रारंभिक परीक्षा का पाठ्यक्रम इस प्रकार होगा-

  1. सामान्य विज्ञान (general science)
  2. भारत का इतिहास(Indian history)
  3. भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन
  4. भारतीय राजतंत्र अर्थव्यवस्था एवं संस्कृति
  5. भारतीय कृषि वाणिज्य एवं व्यापार
  6. विश्व भूगोल तथा भारत का भूगोल एवं प्राकृतिक संसाधन
  7. अधुनातन राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण घटनाक्रम
  8. सामान्य बौद्धिक एवं तार्किक क्षमता
  9. उत्तर प्रदेश की शिक्षा, संस्कृति, कृषि, उद्योग, व्यापार एवं रहन सहन और सामाजिक प्रथाओं के संबंध में विशिष्ट जानकारी
  10. प्रारंभिक गणित (8th Level)- अंकगणित, बीजगणित, रेखागणित
  11. पारिस्थितिकी तथा पर्यावरण

उत्तर प्रदेश प्रवक्ता भर्ती मुख्य परीक्षा

UPPSC College Lecturer भर्ती मुख्य लिखित परीक्षा में दो प्रश्न पत्र आयोजित किए जाएंगे।

प्रथम प्रश्नपत्र सभी अभ्यर्थियों के लिए कॉमन होगा। सामान्य हिंदी एवं निबंध के इस प्रश्न पत्र के पूर्णांक 100 होंगे तथा समय अवधि 2 घंटे होगी।

प्रथम खंड में सामान्य हिंदी व्याकरण संबंधी प्रश्न पूछे जाएंगे जिनके लिए निर्धारित हंक 50 होंगे।

द्वितीय खंड में हिंदी निबंध लिखना होगा। निबंध के लिए अधिकतम शब्द सीमा 1000 है, निबंध के लिए निम्न विषय निर्धारित किए गए हैं-

  1. साहित्य, संस्कृति
  2. राष्ट्रीय विकास योजनाएं/क्रियान्वयन
  3. राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय, सामयिक सामाजिक समस्याएं/निदान
  4. विज्ञान तथा पर्यावरण
  5. प्राकृतिक आपदाएं एवं उनका निराकरण
  6. कृषि उद्योग एवं व्यापार

यह प्रथम प्रश्न पत्र सभी उम्मीदवारों के लिए एक ही होगा तथा दूसरा प्रश्न पत्र वैकल्पिक विषय का होगा जिस UPPSC College Lecturer परीक्षा के संबंधित विषय के लिए अभ्यर्थी ने आवेदन किया है।

मुख्य लिखित वैकल्पिक विषय प्रश्न पत्र

लिखित परीक्षा के Subject Paper में कुल 20 प्रश्न होंगे जो तीन खंडों में विभाजित होंगे-

खंडप्रश्न संख्याप्रश्न प्रकारशब्द सीमापूर्णांक
05सामान्य उत्तरीय250125
05लघु उत्तरीय15075
10अति लघु50100
कुल20300

इस प्रकार प्रथम खंड में 05 प्रश्न होंगे तथा प्रत्येक प्रश्न 25 अंक का होगा। दूसरे खंड में 05 प्रश्न होंगे तथा प्रत्येक प्रश्न 15 अंक का होगा तीसरे खंड में 10 प्रश्न होंगे तथा प्रत्येक प्रश्न 10 अंक का होगा। इस प्रकार कुल 20 प्रश्न होंगे जो 300 पूर्णांक के होंगे।

UPPSC College Lecturer Salary

UPPSC College Lecturer Requirement 2021 के अनुसार राजकीय इंटर कॉलेज प्रवक्ता का वेतनमान 9300-34800 वेतन श्रंखला तथा ग्रेड पे 4800 रुपए है।

इस तरह से आप विज्ञापन में दी गई शर्तों को पढ़कर अपनी पात्रता सुनिश्चित कर सकते हैं और GIC College Lecturer 2020 की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैंं।

जीआईसी कॉलेज लेक्चरर भर्ती 2020 की अधिसूचना के आधार पर राजकीय इंटर कॉलेज प्रवक्ता की योग्यता, आयु सीमा और UPPSC GIC college lecturer exam pattern की संपूर्ण जानकारी आपको अच्छे से मिल गई होगी।

यह भी पढ़ें,

REET एग्जाम क्या है। रीट एग्जाम की योग्यता और पेट्रोल की पूरी जानकारी