RPSC कॉलेज व्याख्याता भर्ती 2023 राजस्थान कॉलेज व्याख्याता योग्यता परीक्षा पैटर्न।

कॉलेज लेक्चरर बनने के लिए योग्यता क्या है। राजस्थान में कॉलेज लेक्चरर कैसे बने आरपीएससी कॉलेज लेक्चरर भर्ती परीक्षा एग्जाम पैटर्न क्या है। RPSC द्वारा कॉलेज व्याख्याता भर्ती परीक्षा से संबंधित जानकारी आप खोज रहे हैं तो आपको संपूर्ण जानकारी यहां मिलेगी।

राजस्थान में कॉलेज लेक्चर या कॉलेज व्याख्याता जिसे Assistant Professor (सहायक आचार्य) भी कहा जाता है, की भर्ती राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा की जाती है।

RPSC कॉलेज व्याख्याता

RPSC द्वारा कॉलेज व्याख्याता के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाता है। कॉलेज व्याख्याता के लिए आयु सीमा एवं आरपीएससी कॉलेज लेक्चरर लिए योग्यता, सिलेबस एवं भर्ती प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में पढ़ें।

राजस्थान में कॉलेज व्याख्याता के पदों पर भर्ती की जानी है जिसमें कुल 1913 पदों पर 48 विषयों में RPSC कॉलेज व्याख्याता भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन शीघ्र ही जारी किया जाएगा। इन पदों से राजस्थान के सरकारी कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती की जाएगी।

RPSC कॉलेज व्याख्याता के लिए योग्यता

राजस्थान में कॉलेज शिक्षा विभाग के लिए राजस्थान शिक्षा सेवा (महाविद्यालय शाखा) के लिए नियम 1986 के अंतर्गत सहायक आचार्य (Assistant Professor) के पदों के लिए भर्ती की जाती है।

RPSC द्वारा विभिन्न विषय के राजस्थान कॉलेज लेक्चरर पदों के लिए निम्नानुसार योग्यता होनी चाहिए।

1. मास्टर में कम से कम 55% अंकों के साथ अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड (या ग्रेडिंग सिस्टम में किसी भी स्तर पर समकक्ष ग्रेड)
किसी भारतीय विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में मास्टर डिग्री स्तर, या किसी मान्यता प्राप्त विदेशी विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री

2. उपरोक्त योग्यताओं को पूरा करने के अलावा, उम्मीदवार को UGC या CSIR द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (National Eligibility Test) उत्तीर्ण होना चाहिए या NET के समकक्ष राज्य स्तरीय पात्रता परीक्षा SLET/SET प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

स्कूल लेक्चरर(School Lecturer) कैसे बने पूरी जानकारी

3. कुछ विशेष नियम एवं शर्तों के तहत PhD Degree धारी अभ्यर्थियों को NET/SLET/SET पात्रता परीक्षा से छूट प्रदान की गई है।

4. राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की राज्यस्तरीय पात्रता परीक्षा SLET या SET उत्तीर्ण अभ्यर्थी Assistant Professor पदों के लिए पात्र हैं।

5. 1 जून 2002 से पूर्व किसी भी राज्य के SLET/ SET उत्तीर्ण अभ्यर्थी इन पदों के लिए पात्र हैं परंतु 1 जून 2002 के बाद अन्य राज्यों से SLET/ SET उत्तीर्ण करने वाले इस भर्ती के लिए पात्र नहीं होंगे।

राजस्थान में कॉलेज लेक्चरर के लिए अच्छे अकादमिक रिकॉर्ड

राजस्थान में कॉलेज लेक्चरर बनने के लिए अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड (Good Academic Record) होना आवश्यक है।RPSC द्वारा जारी Assistant Professor अर्थात कॉलेज व्याख्याता के लिए जारी विज्ञप्ति 2020 के अनुसार अच्छे अकादमिक रिकॉर्ड से आशय है-

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने Assistant Professor अर्थात कॉलेज व्याख्याता के लिए संशोधित विज्ञप्ति जारी की है जिसके अनुसार गुड एकेडमिक रिकॉर्ड इस प्रकार है।

राजस्थान में सरकारी कॉलेज लेक्चरर बनने के लिए अच्छे अकादमिक रिकॉर्ड के लिए स्नातक स्तर पर कला/ विज्ञान /वाणिज्य संकाय में 45 प्रतिशत अंक होने चाहिए। इसमें एस सी, एस टी, ओबीसी(Non Creamy layer) एमबीसी(Non Creamy layer) एवं दिव्यांग श्रेणी के अभ्यर्थियों को 5% की छूट दी गई है।

विधि व्याख्याता के लिए अच्छे अकादमिक रिकॉर्ड से अभिप्राय है विधि स्नातक स्तर पर कम से कम द्वितीय श्रेणी प्राप्त की हो।

पहले जो Secondary या Senior Secondary में बिना अनुग्रह अंको (Grace Marks) के 55 प्रतिशत अंक होने तथा स्नातक स्तर पर न्यूनतम 50% अंक होने की बाध्यता थी वह नई विज्ञप्ति में हटा दी गई है।

इस संशोधन के उपरांत वे अभ्यर्थी भी RPSC college lecturer 2023 के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं जो पूर्व में अच्छे एकेडमिक रिकॉर्ड न होने से वंचित रह गए थे।

पूर्व में आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों को पुनः आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। नए अभ्यर्थी 21 दिसंबर से 31 दिसंबर मध्य रात्रि तक आवेदन कर सकते हैं।

RPSC कॉलेज व्याख्याता रिक्ति 2023

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जारी College Lecturer Notification 2023 में कुल 1952 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसमें 31 विषयों के पद सम्मिलित किए गए हैं।

RPSC College Lecturer Vacancy 2020 में निम्न पदों को सम्मिलित किया गया है। यह राजस्थान में कॉलेज लेक्चरर भर्ती के स्थाई पद हैं।

विषय पदपदों की संख्या
Botany-वनस्पति विज्ञान70
Chemistry-रसायन विज्ञान81
Math-गणित53
Physics-भौतिकी60
Zoology-प्राणी शास्त्र64
A.B.S.T.86
Business Administration71
Drawing and painting35
Geology-भूगर्भ शास्त्र6
Law-कानून25
Drawing and painting35
Economics-अर्थशास्त्र103
English-अंग्रेजी153
Geography-भूगोल150
Hindi214
History-इतिहास177
Sociology-समाज विज्ञान80
Music(vocal)12
Philosophy-दर्शनशास्त्र11
Political Science181
Public Administration45
Sanskrit76
Urdu24
psychology10
library science01
Rajasthani6
Sindhi3
Jainology1
Agriculture (entomology)1
E.A.F.M.70
Punjabi01
कुल योग918
RPSC College Lecturer Vacancy 2023

ऊपर दी गई तालिका में आप राजस्थान कॉलेज लेक्चरर के रिक्त पदों का विवरण विषय अनुसार देख सकते हैं।इनके अलावा music तथा agriculture जैसे अन्य विषयों केबी कॉलेज व्याख्याता के पद हैं जिनकी विस्तृत विज्ञप्ति कॉलेज व्याख्याता भर्ती 2023 में संपूर्ण सूचना देख सकते हैं।

इन रिक्त पदों में नियमानुसार विभिन्न वर्गों के लिए पदों को आरक्षित किया गया है। विभिन्न वर्गों S.C., S.T.,O.B.C., M.B.C.(more backward class),E.W.S., Ex-servicemen तथा अनारक्षित पदों का वर्ग वार विभाजन आप विस्तृत विज्ञप्ति में देख सकते हैं। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जारी कॉलेज व्याख्याता विज्ञप्ति 2023 यहां देख सकते हैं।

RPSC college lecturer notification 2023

विभिन्न वर्गों में आरक्षित पदों का लाभ लेने के लिए राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है। अन्य राज्यों के आरक्षित वर्गों (S.T.,S.C.,O.B.C. आदि) के अभ्यर्थियों को आरक्षण का लाभ नहीं दिया जाएगा इसलिए वे सामान्य श्रेणी के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अन्य राज्यों की वे महिला उम्मीदवार जिन्होंने राजस्थान राज्य के निवासी से विवाह किया हो और यहां की निवासी बन गई हों उन्हें Public employment में SC.,S.T., O.B.C,M.B.C. वर्ग में आरक्षण का लाभ देय नहीं होगा। इसलिए वे महिलाएं सामान्य वर्ग के पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं।

RPSC कॉलेज व्याख्याता के लिए आयु सीमा क्या है

राजस्थान में कॉलेज व्याख्याता(assistant professor) बनने के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष से कम होनी चाहिए तथापि विभिन्न आरक्षित वर्गों को श्रेणी अनुसार (Category Wise) आयु सीमा में छूट का प्रावधान है।

RPSC कॉलेज व्याख्याता विज्ञप्ति 2023 के अनुसार आरक्षित वर्ग के विभिन्न श्रेणियों के अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा में छूट का प्रावधान निम्नानुसार है-

  1. राजस्थान राज्य के मूल निवासी अनुसूचित जाति (S.C), अनुसूचित जनजाति (S.T.), अन्य पिछड़ा वर्ग (O.B.C.) तथा अति पिछड़ा वर्ग (more backward class) के पुरुष अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष में 5 वर्ष की छूट देय है।
  2. सामान्य वर्ग (General Category) की महिला उम्मीदवार तथा राजस्थान राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिला उम्मीदवार को 5 वर्ष की छूट देय है।
  3. राजस्थान राज्य की अनुसूचित जाति (SC) अनुसूचित जनजाति (ST) अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) एवं अति पिछड़ा वर्ग (MBC) की महिला को अधिकतम आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  4. विधवा (Widow) एवं परित्यक्ता महिला के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है। विधवा महिला के मामले में उसे सक्षम प्राधिकारी से जारी पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र (Death Certificate) प्रस्तुत करना होगा जबकि विवाह विच्छेद के मामले में तलाकनामा का सबूत (divers proof) प्रस्तुत करना होगा।
  5. प्रतिरक्षा सेवा के रिजर्विस्ट कर्मचारियों के लिए ऊपरी आयु सीमा 50 वर्ष होगी।
  6. सरकार के पंचायती समितियों एवं शिक्षा विभाग में Substantive अध्यापकों को तीन अवसर के अध्यधीन रहते हुए अधिकतम आयु में 15 वर्ष की छूट देय होगी।
  7. भारत सरकार के विधि मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में प्रथम श्रेणी से स्नातकोत्तर उपाधि या डॉक्टरेट और साथ में महाविद्यालय उपाधि और/स्नातकोत्तर कक्षाओं को 5 वर्ष तक अध्यापन कराने के अनुभव वाले उम्मीदवारों को 3 अवसरों की सीमा में रहते हुए 5 वर्ष की छूट देय होगी।

आयोग द्वारा उक्त पदों का विज्ञापन 2020-21 में जारी किया गया था. इसके बाद आयोग द्वारा इन पदों का कोई विज्ञापन जारी नहीं किया गया अतः राज्य सरकार की अधिसूचना के अनुसार जो उम्मीदवार 1 जुलाई 2023 को अधिक आयु के होते हैं उन्हें ऊपरी आयु सीमा में 1 वर्ष की छूट दी जाएगी।

कार्मिक विभाग के परिपत्र के अनुसार यदि आरक्षित वर्ग का कोई अभ्यर्थी परीक्षा शुल्क के अतिरिक्त आयु सीमा, फिजिकल फिटनेस, आदि में छूट का लाभ लेना चाहता है तो उसे अनारक्षित (General Category) के पदों के लिए विचारित नहीं किया जाएगा।

इसका आशय है कि आरक्षित वर्ग(SC/ST/OBC/MBC/EWS) का कोई अभ्यर्थी ऊपरी आयु सीमा 40 वर्ष से अधिक होने पर आयु सीमा में छूट के प्रावधान के तहत आवेदन करता है और परीक्षा में General Category की कट ऑफ से अधिक अंक प्राप्त करता है तो भी उसका चयन अनारक्षित वर्ग सूची (General Category) में न करके अभ्यर्थी से संबंधित आरक्षित सूची में किया जाएगा।

RPSC कॉलेज व्याख्याता परीक्षा पैटर्न

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा कॉलेज व्याख्याता के चयन के लिए लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार (interview) का आयोजन किया जाता है। लिखित परीक्षा Online या Offline ली जा सकती है।

RPSC कॉलेज व्याख्याता लिखित परीक्षा पैटर्न के अनुसार वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के तीन पेपर होते हैं जिनमें पहला और दूसरा प्रश्न पत्र संबंधित विषय तथा तृतीय प्रश्न पत्र राजस्थान के सामान्य अध्ययन का होगा।

आयोग द्वारा कॉलेज व्याख्याता (Assistant Professor) के पदों पर योग्य अभ्यर्थियों के चयन हेतु परीक्षा पैटर्न एवं साक्षात्कार की प्रक्रिया इस प्रकार है-

कॉलेज व्याख्याता लिखित परीक्षा(written exam)-

RPSC कॉलेज व्याख्याता के लिए लिखित परीक्षा का समय, प्रश्न संख्या एवं अंक विभाजन इस प्रकार होगा-

प्रश्न पत्रविषयअंकसमय
प्रथमपद से संबंधित विषय753 घंटे
द्वितीयपद से संबंधित विषय753 घंटे
तृतीयराजस्थान सामान्य अध्ययन502 घंटे
योग200
RPSC College Lecturer exam pattern

पहला और दूसरा प्रश्न पत्र विषय(Subject) से संबंधित होगा जबकि तृतीय प्रश्नपत्र में राजस्थान के सामान्य अध्ययन (General Studies of Rajasthan) से प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ (Objective) टाइप के होंगे।प्रत्येक प्रश्न के लिए नकारात्मक (Negetive Marking)अंक दिए जाएंगे।

कॉलेज लेक्चरर के लिए साक्षात्कार (Interview)

कॉलेज लेक्चरर पदों के लिए लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लिया जाता है। लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर अभ्यर्थियों की अंतिम चयन सूची जारी की जाती है।

आयोग द्वारा इन पदों के लिए साक्षात्कार कुल 24 अंकों का होगा। श्रेणी वार उपलब्ध रिक्त पदों के 3 गुना तक अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा जिन्होंने आयोग द्वारा निर्धारित न्यूनतम अर्हक प्राप्त किये हों।

कॉलेज लेक्चरर सैलेरी इन राजस्थान

राजस्थान में कॉलेज व्याख्याता (Assistant Professor) की सैलरी पे बैंड एवं ग्रेड पे का आरंभिक वेतन है। असिस्टेंट प्रोफेसर से प्रोफेसर के पद पर प्रमोशन होने के बाद सैलरी में वृद्धि हो जाती है।

राजस्थान राज्य में College Lecturer का पे बैंड 15600-39100 एवं एकेडमिक ग्रेड पे AGP-6000 है।ग्रेड पे 6000 के हिसाब से कालेज लेक्चरर का शुरुवाती वेतन 57000 बनता है जिस पर नियमानुसार महंगाई भत्ता एवं मकान किराया भत्ता तथा अन्य भत्ते दिए जाते हैं।

कॉलेज लेक्चरर के पदों पर नियुक्त होने वाले नए अभ्यर्थियों को 2 साल का परिवीक्षा काल (Probation Period) पूरा करना होता है। 2 साल तक नवनियुक्त असिस्टेंट प्रोफेसर को राज्य सरकार द्वारा नियत मासिक वेतन (fix pay) दिया जाता है। स्थायीकरण के बाद कॉलेज लेक्चरर को पूरा वेतन एवं अन्य भत्ते आदि दिये जाते हैं।

कॉलेज व्याख्याता भर्ती परीक्षा संबंधी महत्वपूर्ण निर्देश

1. अभ्यर्थी को उक्त पदों के लिए आयोग की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात आवेदन पत्र(online application form) तथा परीक्षा रसीद प्रिंट निकाल लेवें।

2. अभ्यर्थी अपनी online application form में आवेदन करने के पश्चात अंतिम दिनांक से 10 दिन तक स:शुल्क संशोधन कर सकता है।

3. विधवा/विकलांग/परित्यक्ता श्रेणी के उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया के अंतिम चरण तक अपनी श्रेणी (Category) जोड़ सकते हैं।

4. आवेदक online application form में मोबाइल नंबर एवं ईमेल एड्रेस सही दर्ज करें क्योंकि परीक्षा संबंधी सूचना उसी पर भेजी जाएगी।

इस पोस्ट में आपने जाना RPSC कॉलेज व्याख्याता योग्यता आयु सीमा, एक्जाम पेटर्न के बारे में और राजस्थान में कॉलेेज लेक्चरर बननेे के क्या योग्यता होनी चाहिए राजस्थान सरकारी कॉलेज लेक्चरर योग्यता

आरपीएससी कॉलेज व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2023 के विस्तृत नोटिफिकेशन एवं अन्य नियमों को RPSC की साइट पर जाकर देखें और ऑनलाइन आवेदन करें।

राजस्थान कॉलेज लेक्चरर सिलेबस. RPSC college lecturer syllabus