राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2024 Rajasthan 3rd grade teacher vacancy 2024.

राजस्थान में तृतीय श्रेणी शिक्षकों Rajasthan 3rd Grade teacher Level-1 और Level-2 की भर्ती के लिए आवेदन मांगा गया है। राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2024 के लिए 21 दिसंबर 2024 से 19 जनवरी 2024 के मध्य आवेदन करने वाले जोकि उपयुक्त शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ Reet Exam क्वालीफाई कर चुके अभ्यर्थी पात्र होंगे।

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए आवश्यक योग्यता, भर्ती प्रक्रिया और इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आप यहां देख सकते हैं. राजस्थान में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2024 के तहत थर्ड ग्रेड टीचर के लगभग 48000 पदों पर भर्ती की जानी है।

3rd Grade Teacher Vacancy 2024: राजस्थान थर्ड ग्रेड शिक्षक की भर्ती में लेवल 1 और लेवल 2 के शिक्षको की भर्ती की जाती है। थर्ड ग्रेड टीचर के लिए आवश्यक योग्यता रीट परीक्षा के बाद Elementary education department शिक्षा निदेशालय बीकानेर द्वारा तृतीय श्रेणी शिक्षकों Third grade teacher level 1 & level 2 की भर्ती के लिए विस्तृत नोटिफिकेशन या विज्ञप्ति जारी की जाती है। परंतु इस बार यह प्रक्रिया कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा की जानी है।RSMSSB के द्वारा राजस्थान शिक्षक भर्ती थर्ड ग्रेड टीचर के विभिन्न विषयों के पदों के लिए विषय वार आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 जनवरी 2024 है।

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती राजस्थान
थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती राजस्थान

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2024 लेटेस्ट न्यूज़

राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा और इसमें प्रत्येक विषय के लिए विषय वार प्रश्न पत्र तैयार करके परीक्षा ली जाएगी इसलिए प्रत्येक विषय का प्रश्न पत्र अलग होगा जिससे कि प्रश्नपत्र लीक होने की अवस्था में संपूर्ण परीक्षा को निरस्त ना करके केवल संबंधित विषय की परीक्षा को ही निरस्त किया जा सके।

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के प्रत्येक विषय का प्रश्नपत्र अलग होगा और यह परीक्षा और यह परीक्षा 25 फरवरी 2024 से 28 फरवरी 2024 के मध्य आयोजित की जाएगी।

थर्ड ग्रेड टीचर बनने के लिए आवश्यक योग्यता, आवेदन प्रक्रिया आयु सीमा आदि के बारे में विस्तार से इस लेख में जानकारी दी गई है।

3thrd grade teacher selection process in Hindi. Third grade teacher recruitment 2024.Third grade teacher ki bharti kaise hogi.

तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा। थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024। राजस्थान थर्ड ग्रेड भर्ती परीक्षा। रीट एग्जाम के बाद तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा।

राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2024

राजस्थान में तृतीय श्रेणी अध्यापकों की भर्ती पूर्व में लोक सेवा आयोग एवं जिला परिषदों के माध्यम से की जाती थी परंतु वर्तमान में Reet exam 2024 के आधार पर यह भर्ती प्रक्रिया की जाती है। रीट परीक्षा अर्थात अध्यापक पात्रता परीक्षा 2024 का आयोजन माध्यमिक शिक्षा बोर्ड किया है।

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा के प्राप्तांको एवं स्नातक (BA/BSc/B.Com) परीक्षा के प्राप्तांको को 70: 30 के वेटेज से वर्गानुसार थर्ड ग्रेड टीचर की सूची तैयार की जाती थी परंतु 3rd grade teacher vecancy 2024 के नए नोटिफिकेशन के अनुसार तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए पुनः परीक्षा आयोजित की जाएगी।

राजस्थान में तृतीय श्रेणी अध्यापकों को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है।

Level-1 third grade teacher-विद्यालयों में प्राथमिक कक्षाओं अर्थात कक्षा 1 से 5 आज तक पढ़ाने वाले अध्यापकों को लेवल फर्स्ट के तहत रखा गया है।

अध्यापक लेवल प्रथम के लिए उच्च माध्यमिक कक्षा, एसटीसी या D.el.ed करना और साथ में Reet exam 2021 level 1 में निर्धारित न्यूनतम प्रतिशत उत्तीर्णांक प्राप्त करना आवश्यक है।

Level-2 third grade teacher-विद्यालयों में उच्च प्राथमिक कक्षाओं को अध्यापन कराने वाले शिक्षकों को लेवल 2 के अंतर्गत रखा गया है।

थर्ड ग्रेड अध्यापक लेवल 2 में योग्यता प्राप्त करने के लिए स्नातक के साथ बीएड या समकक्ष डिग्री होने के साथ-साथ रीट लेवल द्वितीय में न्यूनतम प्रतिशत उत्तीर्णांक प्राप्त करना आवश्यक है।

तृतीय श्रेणी अध्यापकों का यह विभाजन शैक्षणिक एवं प्रशैक्षणिक योग्यता तथा कक्षा विभाजन के आधार पर किया गया है परंतु दोनों का वेतनमान समान है।

राजस्थान सरकार की घोषणा के अनुसार इस वर्ष 32,000 तृतीय श्रेणी Level-1 और Level-2 शिक्षकों की भर्ती की जानी है। इसमें लगभग 1000 पद विशेष शिक्षा के हैं इसलिए सामान्य शिक्षा के लिए 31000 पदों की वैकेंसी निकाली गई है।

हालांकि थर्ड ग्रेड टीचरों की इस भर्ती की घोषणा बहुत पहले की जा चुकी थी।

वर्तमान में REET EXAM के बाद सफल अभ्यर्थियों की सूची बनाकर इन थर्ड ग्रेड टीचर के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी और 48000 पदों पर शिक्षकों का चयन किया जाएगा।

जिन 31000 पदों की सरकार द्वारा घोषणा की गई है और भर्ती की जानी है इन पदों के लिए लिखित परीक्षा REET EXAM 2022 और अभ्यर्थी के एकेडमिक रिकॉर्ड दोनों के अंकों को मिलाकर चयनित सूची तैयार की जानी थी परंतु अब वर्तमान में इन पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

Rajasthan 3rd grade teacher vacancy 2024

राजस्थान में प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती विज्ञप्ति 2022 के अनुसार अध्यापक लेवल प्रथम एवं अध्यापक लेवल द्वितीय के गैर अनुसूचित क्षेत्र (Non-TSP) तथा अनुसूचित क्षेत्र(TSP Area) में पदों का विवरण इस प्रकार है-

क्षेत्रअध्यापक लेवलपद
Non-TSPThird grade L-111500
TSPThird grade L-13500
Non-TSPThird grade L-213420
TSPThird grade L-22580
special educationL&1&21000
Total vacancy32000

इस तरह तृतीय श्रेणी अध्यापक के कुल 48000 पदों पर भर्ती की जानी है जिसमें सामान्य शिक्षा के 43500 पद और विशेष शिक्षा के 4500 पदों पर रीट परीक्षा 2024 के आधार पर भर्ती की जाएगी।

इन पदों के लिए जिलेवार पदों के वर्गीकरण, रीट परीक्षा में निर्धारित न्यूनतम उत्तीर्णांक, आयु सीमा एवं अर्हक परीक्षा में निर्धारित अंको में छूट, विभिन्न वर्गों के लिए आरक्षण तथा पदों के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए आप निदेशालय की विस्तृत विज्ञप्ति थर्ड ग्रेड टीचर विज्ञप्ति 2024 का विस्तार पूर्वक अध्ययन करने।

इन सभी पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 21 दिसंबर 2024 से 19 जनवरी 2024 तक अभ्यर्थी अपनी एसएसओ आईडी के माध्यम से कर सकते हैं।

इस विज्ञप्ति में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के अध्यापक लेवल प्रथम एवं अध्यापक लेवल द्वितीय की गैर अनुसूचित और अनुसूचित क्षेत्रों तथा सब्जेक्ट वाइज 2024 तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस शिक्षक भर्ती नोटिफिकेशन को आप इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं।

Third Grade Teacher Notification 2023.

Reet ke bad kya Karna hai

बहुत सारे थर्ड ग्रेड शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों का यह प्रश्न है कि रीट के बाद क्या करना होगा?

Reet Exam में थर्ड ग्रेड टीचर के लिए निर्धारित योग्यता प्राप्तांक प्रतिशत प्राप्त करने के बाद आपको तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा में मेरिट सूची में अपना स्थान बनाना होगा तभी आप तृतीय श्रेणी शिक्षक बनने के लिए पात्र होंगे।

प्रायः अभ्यर्थी सोचते हैं कि रीट परीक्षा ही अंतिम चयन है या इसमें 60% नंबर प्राप्त करने के बाद चयन सुनिश्चित है तो वह जान लें कि रीट परीक्षा मात्र थर्ड ग्रेड टीचर के लिए एक अनिवार्य योग्यता है।

प्रारंभिक शिक्षा विभाग बीकानेर द्वारा थर्ड ग्रेड शिक्षक के अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग भर्ती विज्ञप्ति जारी की जाती है जो कि इस प्रकार है-

  • 3rd grade Level-1 भर्ती विज्ञप्ति (TSP Area & non TSP area)
  • 3rd grade level 2 भर्ती विज्ञप्ति (TSP area & non TSP area)

Reet exam होने के बाद प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय तृतीय श्रेणी अध्यापकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करता है और प्राप्त आवेदन पत्रों में योग्यता आयु सीमा आदि जांच करने के बाद आरक्षित श्रेणी एवं अनारक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों की विज्ञापित पदों और जिलेवार आरक्षित केटेगरी के अनुसार चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी करता है।

आप लेवल 1 और लेवल 2 शिक्षक भर्ती 2022 की पूरी प्रक्रिया के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से पढ़ सकते हैं। थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती आयु सीमा, योग्यता एवं आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में हमने यहां विस्तारपूर्वक समझाया है।

थर्ड ग्रेड टीचर के लिए योग्यता

राजस्थान में थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती के लिए कुछ एकेडमिक और प्रशैक्षणिक योग्यताओं का होना आवश्यक है। थर्ड ग्रेड टीचर के लिए जो योग्यताएं निर्धारित हैं, वह आप रीट के नोटिफिकेशन में भी देख सकते हैं क्योंकि Rajasthan 3rd grade teacher vacancy 2023-2024 के लिए रीट एक आवश्यक योग्यता है।

थर्ड ग्रेड टीचर L-1 के लिए आवश्यक योग्यता

थर्ड ग्रेड टीचर लेवल 1 के लिए निम्न योग्यताएं होना आवश्यक है

  • उच्च माध्यमिक कक्षा न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण तथा प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो वर्षीय डिप्लोमा (bstc/deled)
  • न्यूनतम 45% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक कक्षा उत्तीर्ण एवं प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो वर्षीय डिप्लोमा BSTC या d.eled या समकक्ष जो NCTE regulation 2002 के अनुसार प्राप्त किया हो
  • 50% अंकों से उच्चतर माध्यमिक तथा 4 वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में स्नातक (B.el.ed.) या समकक्ष उत्तीर्ण यह अंतिम वर्ष में अध्ययनरत।
  • स्नातक एवं प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा
  • विशेष शिक्षा (special education) के पदों के लिए उच्च माध्यमिक परीक्षा 50% अंकों से उत्तीर्ण होने के साथ-साथ स्पेशल एजुकेशन मेंं 2 वर्षीय डिप्लोमा होना चाहिए।

थर्ड ग्रेड टीचर L-2 के लिए आवश्यक योग्यता

थर्ड ग्रेड टीचर लेवल 2 के उम्मीदवार के पास निम्न योग्यताएं होना आवश्यक है

  • स्नातक एवं प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा
  • 50% अंकों से स्नातक या स्नातकोत्तर तथा B.Ed. उत्तीर्ण या अंतिम वर्ष में अध्ययनरत होना चाहिए।
  • न्यूनतम 45% अंकों के साथ स्नातक एवं एक वर्षीय बीएड उत्तीर्ण।
  • न्यूनतम 50% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक उत्तीर्ण एवं शिक्षा शास्त्र में 4 वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र स्नातक (B.El.Ed.) उत्तीर्ण या अंतिम वर्ष में अध्ययनरत।
  • न्यूनतम 50% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक तथा 4 वर्षीय बीए/बीएससी एड/बीएएड/बीएससीएड (B.A. /B.Sc.Ed. or B.A.Ed./B.Sc.Ed.)
  • विशेष शिक्षा के पदों के लिए न्यूनतम 50% अंकों से स्नातक या स्नातकोत्तर तथा 1 वर्षीय बीएड।

ऊपर वर्णित योग्यता के अलावा थर्ड ग्रेड शिक्षक के लिए आरटेट या रीट (RTET/REET) परीक्षा के लेवल 1 या लेवल 2 में अपनी श्रेणी के अनुसार निर्धारित न्यूनतम प्राप्तांक प्रतिशत के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

किसी योग्यता परीक्षा के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत होने से आशय है कि अभ्यर्थी प्रशैक्षणिक योग्यता अर्थात बीएसटीसी डीएलएड या बीएड के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत होना चाहिए, शैक्षिक योग्यता जैसे उच्च माध्यमिक या स्नातक के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत आवेदन करने के पात्र नहीं होंगे।

Rajasthan 3rd grade teacher vacancy 2024

Rajasthan 3rd grade teacher level 1& Rajasthan 3rd grade teacher level 2

TSP Area &Non TSP Area

राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर के कुल विज्ञापित पदों को जिलेवार रिक्त पदों की सूची विभाग की वेबसाइट पर जारी की गई है। अभ्यर्थी जिस जिले में नियुक्ति के लिए इच्छा रखता है उसे प्राथमिकता के अनुसार आवेदन पत्र में भरना होगा। विज्ञप्ति जारी होने के बाद आपको जिलेवार पदों की सूची यहां प्रदर्शित होगी।

टीएसपी एरिया के तथा नॉन टीएसपी के पदों की विज्ञप्ति अलग-अलग जारी की जाएगी। टीएसपी क्षेत्र के थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती के लिए केवल अधिसूचित क्षेत्रों के निवासियों से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे जबकि नॉन टीएसपी तृतीय श्रेणी अध्यापकों के पदों के लिए सभी कैटेगरी एवं टीएसपी एरिया के अभ्यर्थी भी आवेदन के लिए पात्र होंगे।

अनुसूचित क्षेत्र(TSP Area) अध्यापक पदों हेतु पात्रता

राजस्थान के वे जिले या क्षेत्र जो राजस्थान सरकार द्वारा TSP Area के रूप में अधिसूचित किए गए हैं उन जिलों में अध्यापक भर्ती के लिए वहां के मूल निवासी ही आवेदन हेतु पात्र होंगे। इन टीएसपी क्षेत्र के लिए पृथक से जारी की गई अध्यापक भर्ती के लिए अन्य जिलों के अर्थात नॉन टीएसपी क्षेत्र के उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकते हैं।

टीएसपी एरिया के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग या अन्य वर्ग जिनका अध्यापक भर्ती पदों में आरक्षित पद नहीं है उन्हें आयु सीमा में छूट नहीं दी जाएगी एवं ऐसे वर्ग के अभ्यर्थी अपनी श्रेणी के पद रिजर्व न होने के कारण सामान्य पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

TSP Area थर्ड ग्रेड टीचर पदों के लिए सामान्य उम्मीदवारों को रीट परीक्षा में न्यूनतम 60% प्रतिशत प्राप्तांक होना आवश्यक है परंतु एसटी वर्ग के लिए 36% प्राप्तांक प्राप्त करना आवश्यक है।

राज्य सरकार की अधिसूचना के अनुसार राज्य सेवाओं को छोड़कर अन्य राजकीय सेवाओं में टीएसपी एरिया के 45% पद अनुसूचित जनजाति एवं 5% पद अनुसूचित जाति तथा शेष 50% पद सभी वर्गों के लिए होते हैं अतः राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती में भी यह नियम लागू है। विधवा महिलाओं, खिलाड़ियों एवं भूतपूर्व सैनिकों को इसमें आरक्षण दिया गया है।

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती(Non-TSP Aria)

अधिसूचित क्षेत्रों (TSP-Aria) के अतिरिक्त समस्त राजस्थान के जिलों के लिए थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती का विज्ञापन अलग से जारी किया जाता है। इस तृतीय श्रेणी भर्ती के लिए समस्त योग्यता धारी आवेदन कर सकते हैं, भले ही वे किसी भी राज्य या जिले से संबंधित हों।

राजस्थान राज्य के उम्मीदवारों को नियमानुसार आरक्षण देय है। राजस्थान के बाहर के उम्मीदवार राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं परंतु अन्य योग्यताओं के साथ उन्हें रीट की परीक्षा भी 60% अंकों से उत्तीर्ण की होनी चाहिए। बाहर के उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार की आयु सीमा या योग्यता में किसी प्रकार की कोई छूट नहीं है भले ही वह किसी भी कैटेगरी से संबंधित हों।

Level-1 के जिलेवार समस्त पदों का विवरण साइट पर देखकर वरीयता क्रम के अनुसार आवेदन पत्र में इच्छित जिले का अंकन करना होगा।

तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती लेवल 2 के समस्त पदों का विज्ञापन भी टीएसपी एरिया एवं नॉन टीएसपी एरिया के लिए अलग-अलग जारी किया जाता है। टीएसपी एरिया के लिए केवल क्षेत्र के निवासी एवं नॉन टीएसपी एरिया के लिए सभी आवेदक योग के होते हैं।

तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल 2 के सभी पद विषय वार एवं जिलेवार विभाजित किए जाते हैं। अतः थर्ड ग्रेड टीचर लेवल 2 के पद हिंदी अंग्रेजी गणित संस्कृत विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान के पदों के लिए अलग-अलग विज्ञप्ति जारी की जाती है।

यदि कोई अभ्यर्थी एक से अधिक पदों या विषय के लिए योग्यता रखता है तो उसे प्रत्येक विषय के लिए पृथक से आवेदन करना होगा।

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती आयु सीमा

राजस्थान में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के लिए निर्धारित आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। विभिन्न वर्गों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट देय होगी।

राजस्थान राज्य की अनुसूचित जाति, जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग एवं अन्य वर्गों को 5 साल की आयु सीमा में छूट देय है। इसके अतिरिक्त विधवा महिला विकलांग एवं भूतपूर्व सैनिकों को भी नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी गई है।

थर्ड ग्रेड टीचर वेतन

राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती नोटिफिकेशन 2022 एवं सेवंथ पे के नियमानुसार थर्ड ग्रेड टीचर को 2 साल की परिविक्षाधीन अवधि में 23700 रुपए मासिक नियमित पारिश्रमिक देय होगा। प्रोबेशन अवधि के बाद Level-10 के अनुसार मूल वेतन, महंगाई भत्ता आवास भत्ता एवं अन्य भत्ते देय होंगे।

पढ़ें-राजस्थान में थर्ड ग्रेड सेकंड ग्रेड और फर्स्ट ग्रेड टीचर की सैलरी

क्या कोई Non TSP क्षेत्र का sc-st कैटेगरी का उम्मीदवार TSP Area शिक्षक भर्ती के सामान्य पदों के लिए आवेदन कर सकता है?

नहीं। टीएसपी क्षेत्र के अध्यापक भर्ती पदों के लिए नॉन टीएसपी क्षेत्र का अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सकता भले ही वह एसटी या एस सी श्रेणी का हो।

रीट परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए कौन एक और एग्जाम देना होगा?

रीट परीक्षा के बाद कृषि थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती के लिए एग्जाम देना है। तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करना होगा।

मैं नॉन टीएसपी एरिया से अनुसूचित जनजाति से हूं, क्या रीट परीक्षा में 36% अंक होने पर शिक्षक भर्ती के लिए पात्र हैं?

रीट परीक्षा में 36% अंक केवल टीएसपी एरिया के अनुसूचित जनजाति अभ्यर्थी के लिए है।

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2024 में रीट परीक्षा की कितने अंक जोड़े जाएंगे

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा 2022 में रीट के 90% तथा ग्रेजुएशन के 10% अंकों को मिलाकर चयन सूची तैयार की जाने की व्यवस्था थी परंतु अब वर्तमान में थर्ड ग्रेड टीचर के लिए तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में मेरिट बनाना आवश्यक होगा।

थर्ड ग्रेड एग्जाम कौन दे सकता है

थर्ड ग्रेड एग्जाम जो एनसीटीई और राज्य सरकार के निर्धारित मापदंडों के अनुसार योग्यता रखता हो तथा रीट परीक्षा उत्तीर्ण की हो।

मैं उत्तर प्रदेश से हूं क्या मैं थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती परीक्षा 2024 में सम्मिलित हो सकता हूं

राजस्थान से बाहर का कोई भी व्यक्ति उपर्युक्त वांछित योग्यता एवं रीट परीक्षा उत्तीर्ण करने पर सामान्य वर्ग के पदों के लिए आवेदन कर सकता है।

इसके अलावा यदि आपके भी कोई सवाल हैं तो आप हमसे पूछ सकते हैं। रीट परीक्षा या राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2024 से संबंधित आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएंगे। प्रारंभिक शिक्षा विभाग द्वारा जैसे ही तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के बारे में कोई अपडेट किया जाता है या नोटिफिकेशन जारी किया जाता है तो आप यहां पर पढ़ सकते हैं।

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2024. थर्ड ग्रेड टीचर के लिए योग्यता। थर्ड ग्रेड टीचर के लिए योग्यता 2024. थर्ड ग्रेड टीचर की नवीनतम भर्ती। तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2024

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2024 के बारे में नवीनतम जानकारी आपको यहां उपलब्ध होगी। राजस्थान में थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती की प्रक्रिया रीट के बाद शीघ्र ही पूर्ण की जाएगी।


Comments

30 responses to “राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2024 Rajasthan 3rd grade teacher vacancy 2024.”

  1. Sangam Avatar
    Sangam

    Sir mai mp se hu mai bhar sakta form

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Bhar sakte hai par reet pass karna jaruri hai

  2.  Avatar
    Anonymous

    मैं सुमन जन्म 1984 का है क्या मैं
    Reet 2022 k liye exam ki पात्र हूँ।

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Yes

  3. फरीदा बी Avatar
    फरीदा बी

    सर मेरा विवाह कोटा राजस्थान से झालावाड़ राजस्थान में हुआ है।मेरे पिता की मृत्यु हो गई है तथा मे अपने ससुराल झालावाड़ में पति के साथ रहती हूँ। मैंने अपना EWS सर्टिफिकेट पति की आय के अनुसार बनवाया है। क्या मे शिक्षक भर्ती में EWS से फार्म भर सकती हूं ?

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      विभाग के अनुसार तो आय प्रमाण पत्र पिता का ही मान्य है परंतु आप अपनी परिस्थितियों के अनुसार और जानकारी कर लेवें क्योंकि पिता की पैतृक संपत्ति में अधिकार होने के नाते यह नियम बनाया गया है।

  4. हिम्मत राम वर्मा Avatar
    हिम्मत राम वर्मा

    सर मैने 2008 व09 में बी एड की थी। अब मेरे पास प्रवेश तिथि नही है।वह कॉलेज भी बंद हो चुकी है तो में अब तिथि कहा से लु।क्या dv में मुझे बाहर तो नही कर दिया जाएगा।please सर give me answer।

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Marksheet me date hoti hai.resualt date.university se bhi sampark kar sakte hai

  5. Monika Avatar
    Monika

    Sir , mere pass b.a. me optiona sub. drawing, homescience, sanskrit and hindi compulsory sub. tha but reet maine english n hindi language se sst se diya he to kya main bharti ke liye eligible hoon ?

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Yes aap third grade ke liye sanskrit se eligible ho.

  6.  Avatar
    Anonymous

    Sir.maine English se ba.bed ki hai aur maine language 1st aur 2nd me hindi , sanskrit li thi.ab mai reet me English se eligible hun kya? Tell me sir.please.

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      B.a. me English hai to third grade L-2 teacher ke liye eligible ho

  7. Madhuri Ghildiyal Avatar
    Madhuri Ghildiyal

    Sir mainey CTET exam clear Kiya hai kya mai 3 grade teacher bharti 2022 ke liye aavedan kar sakti hu?

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      3rd grade teacher ke liye reet me pass hona jaruri hai.

  8. मैंने रीट जनरल कैटेगरी से दी क्योंकि उस समय तक मेरे ews नही बना था
    अब ews सार्टिफेक्ट बन गया है

    क्या अब मैं बीकानेर निदेशालय से निकलने वाली 3rd ग्रेड भर्ती में ews से अप्लाई कर सकता हूं

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Yes.aap third grade teachers ke liye EWS category se form bhar sakte hain.

  9. Adarsh Avatar
    Adarsh

    Sir maine maths se b. sc aur b. Ed kiya h phir maine English literature se B. A kiya hai aur maine reet level 2 ki exam science maths se diya hai aur maine usme language hindi aur english liya hai to kya ab mai 3rd grd teacher level 2 k liye subject english ke lie eligible hu ky .
    Sir mera B. A english literature final year ka result (reet ) ke result se pehele 20 oct. 2021 ko aagya hai. Too is result ki declare date ki to koi samasya ni hogi na sir. Or sir isme english subject me 10 percent weightage me konse number judege. B. A ke ya fir Bsc ke ya fir BA Or Bsc dono ke milakr jode jayege. Sir plse detail se explain krke batana. Sir please jaroor batana….. Apki atti kripa hogi

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Aap dono subject se apply karo .dono ki alag alag merit banegi.

  10. Adarsh Avatar
    Adarsh

    Sir maine maths se b. sc aur b. Ed kiya h phir maine English literature se B. A kiya hai aur maine reet level 2 ki exam science maths se diya hai aur maine usme language hindi aur english liya hai to kya ab mai 3rd grd teacher level 2 k liye subject english ke lie eligible hu ky

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Yes aap b.a. ke subject ke aadhar pr level 2 me science math aur English se apply kar sakte hai

  11. Dheerendra Avatar
    Dheerendra

    Special educater ke kitani pad ho sakte hai?

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      third grade Notification se hi pta chalega.

  12. Muskan verma Avatar
    Muskan verma

    Sir m sc category science math se hu.. mere reet+graduation me 76.107% ban rhe hai.. second language English literature hai.. kya m English m bhi apply kr skti hu teacher k liye??

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Aap science math ke liye hi eligible hai.reet me English hone se nhi.

  13. Deepika Jain Avatar
    Deepika Jain

    सर में टीएसपी क्षेत्र जनरल महिला हूं मेरी उम्र 27 अक्टूबर 2021को 40वर्ष हो जाएगी मैने इस बार रीट 2021का एग्जाम भी दिया है तो क्या में इस बार की भर्ती के लिए पात्र हू

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      आप थर्ड ग्रेड भर्ती 2021 के लिए पात्र हैं

  14. Sir maine maths se b. sc aur b. Ed kiya h phir maine English literature se B. A kiya hai aur maine reet level 2 ki exam science maths se diya hai aur maine usme language hindi aur english liya hai to kya ab mai 3rd grd teacher level 2 k liye able(yogye) hu kya

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Yes.

  15. Me Santosh Kumari meena jisne2017 me b.ed krli h mere pati ki death’ 2019 me ho gyi thi abhi anukampa job me hu kya muje reet ke liy koi minimum marks chahiye ya b.ed ke level pr muje niyukti di jayegi please jwab de

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Aapne posting le li hai.ab aap reet ya kisi bhi bharti me widow category ka labh le Sakti hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *