पत्राचार बीएड विश्वविद्यालय 2024: पत्राचार से बीएड कैसे करें।

पत्राचार से 2024 में बीएड कैसे करें। बहुत सारे प्राइवेट जॉब में कार्यरत शिक्षक b.ed करना चाहते हैं। समय के अभाव और नौकरी में व्यस्त होने के कारण में रेगुलर बीएड नहीं कर सकते उनके लिए सरकार ने पत्राचार बीएड का पाठ्यक्रम चलाया हुआ है तो ऐसे अभ्यर्थियों के लिए पत्राचार से b.ed 2024 में की पूर्ण जानकारी यहां उपलब्ध है।

जो पत्राचार सिंह b.ed करने के इच्छुक हैं और बीएड पत्राचार विश्वविद्यालय की जानकारी चाहते हैं जो पत्राचार से बीएड कैसे करें 2024 में भारत में बहुत सारे बीएड विश्वविद्यालय हैं जो पत्राचार से डिस्टेंस एंड लर्निंग मोड में बीएड करवाते हैं।

भारत में डिस्टेंस एंड लर्निंग एजुकेशन के बहुत सारे ओपन विश्वविद्यालय हैं जो ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, पीएचडी, आदि अन्य कार्यक्रमों के साथ-साथ बीएड भी पत्राचार के जरिए करवाते हैं। इनमें प्रतिवर्ष लाखों अभ्यर्थी प्रवेश लेकर डिग्रियां प्राप्त करते हैं। आप भी पत्राचार से बीएड कैसे करें यह जानकारी प्राप्त करके और पत्राचार से b.ed करवाने वाले विश्वविद्यालय के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पत्राचार से बीएड कैसे करें

पत्राचार के द्वारा बीएड एवं अन्य कार्यक्रम को रेगुलर कोर्स के समान ही मान्यता प्राप्त है और पत्राचार विश्वविद्यालय से कार्यक्रम पूर्ण करने वाले अभ्यर्थी रेगुलर कोर्स करने वाले के समान ही संपूर्ण भारत में कहीं भी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

पत्राचार बीएड विश्वविद्यालय 2024 की संपूर्ण जानकारी आपको यहां पर दी गई है। साथ ही यह भी बताया गया है कि पत्रकार से 2024 में b.ed कैसे करें।

डिस्टेंस एंड लर्निंग यानी दूरस्थ शिक्षा माध्यम के द्वारा किए जाने वाले सभी कोर्स, डिग्री कोर्स या डिप्लोमा कोर्स पूर्णतः मान्य हैं और इनको पूर्ण करने वाले उम्मीदवार अपने राज्य और केंद्र स्तर की सभी वैकेंसी के लिए योग्य होते हैं।

भारत में स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी की पुरानी अवधारणा है। ओपन यूनिवर्सिटी अर्थात खुला विश्वविद्यालय का उद्देश्य दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से, रेगुलर कोर्स करने से वंचित रहे अभ्यर्थियों के लिए रेगुलर कोर्स के समान ही डिग्री और अवसर देना है।

राज्य और केंद्रीय स्तर के खुला विश्वविद्यालय यूजीसी, संबंधित राज्य सरकार या केंद्र सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त हैं और इन में प्रवेश से लेकर अंतिम परिणाम तक संबंधित नियमों का पालन किया जाता है।

पत्राचार से बीएड करवाने वाले विश्वविद्यालय, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, संबंधित राज्य सरकार या केंद्र सरकार तथा नेशनल काउंसिल टीचर एजुकेशन राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के द्वारा मान्यता प्राप्त है और उनके नियमों के अनुसार ही b.ed करवाया जाता है

कोटा ओपन से b.ed कर के बने शिक्षक.VMOU Bed.2024

मैंने यह सब इसलिए लिखा है कि आपके मन में कोई भ्रांति है कि पत्राचार से बीएड रेगुलर कोर्स के समान नहीं है या फिर रेगुलर कोर्स करने वाले अभ्यर्थियों के लिए नौकरी के चांस ज्यादा है तो ऐसा कुछ नहीं है।

दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से b.ed करने वाले अभ्यर्थी भी केंद्र या राज्य सरकार की शिक्षक भर्ती में रेगुलर कोर्स करने वाले के समान ही योग्य हैं।

मैंने यह सब विस्तार से इसलिए लिखा है ताकि आप जान सके कि पत्राचार से बीएड करने वाले अभ्यर्थी केंद्र की भर्ती केवीएस नवोदय और राज्य स्तर पर भर्ती की जाने वाली थर्ड ग्रेड सेकंड ग्रेड और फर्स्ट ग्रेड की सभी वैकेंसी के लिए योग्य हैं। मेरे पास बहुत सारे b.ed कर चुके अभ्यर्थी जो सरकारी सेवा में जाने की इच्छुक हैं उन के बहुत सारे सवाल आते हैं, खासकर टीचर बनने के लिए योग्यता संबंधी प्रश्न।

इस लेख में पत्राचार से बीएड कैसे करें और पत्राचार से बीएड करने के लिए भारत में स्थित विभिन्न बीएड ओपन यूनिवर्सिटी के बारे में जानकारी दी गई है। मैंने यह जानकारी राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद एनसीटीई और राज्य तथा केंद्र की विभिन्न वेबसाइट से एकत्र की हैं।

मुझे यह सब सर्च करने और संपूर्ण जानकारी को एक जगह एकत्र करने में काफी समय लगा है परंतु यदि आपको इससे कोई फायदा होता है तो मैं यह पोस्ट लिखना सार्थक समझूंगा। मैंने यहां पर भारत में स्थित सभी विश्वविद्यालय जो पत्राचार से b.ed करवाते हैं और जिन का कोर्स ऑथेंटिक है उन्हीं की सूची जारी की है ताकि b.ed करने वाले अभ्यर्थियों को इसका फायदा हो सके।

इस लेख में डिस्टेंस एंड लर्निंग मोड अर्थात पत्राचार से b.ed के लिए मान्यता प्राप्त संस्थानों की सूची जारी की है, के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप विश्वविद्यालय या राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद का लिंक भी मैंने यहां पर दिया है जिस पर जाकर आप संबंधित विश्वविद्यालय और उसके द्वारा करवाई जाने वाली पत्राचार बीएड कोर्स की मान्यता आदि संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पत्राचार से बीएड करने के लिए योग्यता

पत्राचार से बीएड करने के लिए सामान्यतः अभ्यर्थी का ग्रेजुएशन होना जरूरी है। अभ्यर्थियों ने जिस विषय में ग्रेजुएशन किया है या पोस्ट ग्रेजुएशन किया है उसी विषय में 50 प्रतिशत के आधार पर b.ed में उसके विषय निर्धारित किए जाते हैं।

पत्राचार से बीएड करने के लिए एनसीटीई द्वारा मानक निर्धारित हैं और उसी के के अनुरूप आप बीएड पाठ्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं परंतु कुछ राज्यों द्वारा एनसीटीई के नियमानुसार ही योग्यता प्राप्त अंको के प्रतिशत में विशेष श्रेणी के अभ्यर्थियों को छूट भी दी गई है।

यदि आप पहले से शिक्षा के क्षेत्र में या रक्षा सेवा डिफेंस के क्षेत्र में कार्यरत हैं। या आप किसी विशेष वर्ग जैसे विकलांग विधवा आदि कोटे के अंतर्गत आते हैं तो आपको विशेष छूट राज्य सरकार के नियमों के अनुसार दी गई है जिस का अवलोकन आप संबंधित राज्य सरकार या विश्वविद्यालय की इस साइट पर जाकर देख सकते हैं। सामान्यतः पत्राचार से बीएड करने के लिए निम्न योग्यताएं आवश्यक हैं-

  • अभ्यर्थियों ने किसी भी संकाय में ग्रेजुएशन/पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की हो
  • विश्ववद्यालय की परीक्षा में नियमित तौर पर शामिल हुए हैं
  • प्रारंभिक शिक्षा में टीचर ट्रेनिंग डिप्लोमा किया हुआ हो
  • विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित न्यूनतम योग्यता प्राप्त अंक प्राप्त किया हो
  • संबंधित श्रेणी का प्रमाण पत्र हो
  • विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित शैक्षणिक अनुभव हो, यदि लागू हो।

बहुत सारे यूनिवर्सिटीज और अध्यापक शिक्षा परिषद तथा राज्य सरकार के नियमानुसार ग्रेजुएशन में 50% अंक प्राप्त करना आवश्यक है तथा यदि ग्रेजुएशन में 50% अंक नहीं है तो संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन में 50% अंक आवश्यक हैं, हालांकि यह नियम सभी पत्राचार बीएड विश्वविद्यालय पर लागू नहीं होता और विशेष वर्ग के अभ्यर्थियों को इसमें छूट दी गई है।

इसी तरह से शैक्षणिक अनुभव भी सभी विश्वविद्यालयों के द्वारा लागू नहीं किया गया है इसलिए पूरी जानकारी आपको संबंधित राज्य और विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर ही मिलेगी।

पत्राचारर बीएड ओपन विश्वविद्यालय

डिस्टेंस एंड लर्निंग मोड में पत्राचार से बीएड करवाने के लिए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के द्वारा भारत के विभिन्न विश्व विद्यालयों को मान्यता प्रदान की गई है।

पत्राचार से बीएड करने के लिए अध्यापक शिक्षा परिषद के मानकों पर संबंधित विश्वविद्यालय और राज्य सरकार को खरा उतरना पड़ता है तथापि कुछ नियमों में ढील भी दी जाती है परंतु यदि संबंधित विश्वविद्यालय या सरकार द्वारा नियमों का पालन नहीं किया जाता तो मान्यता रद्द की जाती है जिसकी सूचना समाचार पत्रों एवं परिषद की वेबसाइट पर दी गई है।

संपूर्ण भारत वर्ष में पत्राचार से डिस्टेंस एंड लर्निंग मोड में b.ed करवाने वाले भारत के प्रमुख विश्वविद्यालय निम्नानुसार हैं।

पूर्व क्षेत्रीय समिति के अंतर्गत संचालित पत्राचार बीएड पाठ्यक्रम

1.Directorate of Distance & Continuing Education, Fakir Mohan University उड़ीसा

फकीर मोहन यूनिवर्सिटी बालासोर उड़ीसा इस यूनिवर्सिटी को एनसीटीई द्वारा 100 सीटों के लिए पत्राचार से बीएड करने के लिए मान्यता प्राप्त है। संबंधित योग्यता आदि शर्तों के लिए आप वेबसाइट के लिंक पर जाकर सर्च कर सकते हैं।

2. Directorate of Distance Education, B.R.A. Bihar University

मुजफ्फरपुर में स्थित यह संस्थान बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी से संबध है और इसके द्वारा B.Ed के लिए 500 सीटों पर प्रवेश दिया जाता है और पत्राचार से बीएड करवाया जाता है।

3.Directorate of Distance Education, Lalit Narayan Mithila University

Self-Financing स्कीम के तहत ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी बिहार से संबंध दरभंगा स्थित इस संस्थान द्वारा 500 सीटों के लिए पत्राचार से बीएड करवाया जाता है।

4. Magadh University

बोधगया, जिला गया बिहार मगध यूनिवर्सिटी से भी 500 सीटों के लिए डिस्टेंस एंड लर्निंग मोड में पत्राचार b.ed के लिए सीटें उपलब्ध हैं।

5. Nalanda Open University

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी, नालंदा खुला विश्वविद्यालय पटना द्वारा पत्राचार के लिए 500 सीटों पर प्रवेश दिया जाकर b.ed पाठ्यक्रम करवाया जाता है। प्रवेश प्रक्रिया और संबंधित सभी जानकारी के लिए आप विश्व विद्यालय की साइट के लिंक पर जाकर क्लिक कर सकते हैं जो कि ऊपर दिया गया है।

6.Directorate of Distance Education, Tripura University

अगरतला पश्चिमी त्रिपुरा में स्थित इस संस्थान द्वारा पत्राचार से 200 सीटों के लिए b.ed कोर्स करवाया जाता है।

7. The ICFAI University Tripura

अगरतला पश्चिमी त्रिपुरा में ICFAI UNIVERSITY से संबंध इस प्राइवेट संस्थान द्वारा 500 सीटों पर डिस्टेंस एंड लर्निंग मोड में बीएड कोर्स करवाया जाता है।

इस संस्थान द्वारा 2 साल का B.ed कोर्स 4 सेमेस्टर में पूर्ण करवाया जाता है, संस्थान की वन टाइम फीस ₹20000 तथा प्रति सेमेस्टर ₹22000 फीस निर्धारित है।

पत्राचार द्वारा B.ed करने के लिए ग्रेजुएशन पूर्ण किए हुए प्रारंभिक शिक्षा(elementary education) में कार्यरत अध्यापक जिन्होंने एनसीटीई से मान्यता आधारित फेस टू फेस मोड से प्रारंभिक शिक्षा में टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम में डिप्लोमा किए हुए हो। आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को उच्चतम अंक सीमा में छूट दी गई है।

8. Directorate of Distance Education, University of Burdwan

पश्चिम बंगाल राज्य में स्थित बर्धमान जिले में Burdwan State University राज्य विश्वविद्यालय द्वारा 50 सीटों पर डिस्टेंस एंड रनिंग मोड में बीएड पाठ्यक्रम का कोर्स करवाया जाता है। बीएड कोर्स के अलावा इस यूनिवर्सिटी से D.El.Ed. भी करवाया जाता है।

4 सेमेस्टर में b.ed कोर्स के लिए B.A/B.Sc./B.Com. या M.A. / M.Sc. / M.Com में 50% अंक या फिर इंजीनियरिंग अथवा टेक्नोलॉजी स्पेशल विज्ञान और गणित विषयों के साथ 55 परसेंट से उत्तीर्ण अभ्यर्थी कर सकते हैं। आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए उच्चतम अंक सीमा 45 परसेंट है। बीएड की फीस और प्रवेश प्रक्रिया एनसीटीई तथा पश्चिम बंगाल सरकार के नियमों के अनुसार निर्धारित की गई है।

उत्तर क्षेत्रीय समिति संचालित पत्राचार बीएड पाठ्यक्रम

1.Center For Distance & Open Learning, Jamia Milia Islamia

जामिया नगर में स्थित जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी से संबंध केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा 500 सीटों पर डिस्टेंस एंड लर्निंग एजुकेशन मोड में भी ऐड करवाया जाता है।

2.indira Gandhi National Open University(IGNOU)New Delhi

इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी इग्नू से संपूर्ण भारत वर्ष के छात्रों को पत्राचार b.ed कोर्स करवाया जाता है जोकि प्रति वर्ष प्रवेश परीक्षा के आधार पर मेरिट लिस्ट के द्वारा सीटों पर प्रवेश दिया जाता है। इस कोर्स को करने के लिए भी वही योग्यताएं निर्धारित है जो ऊपर वर्णित की हैं। कोर्स की प्रतिवर्ष फीस₹ 55000 निर्धारित है।

इग्नू से b.ed करने के लिए ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन में 55% अंक के साथ एलीमेंट्री एजुकेशन में कार्यरत अध्यापक इस कोर्स को कर सकते हैं।

3.Uttarakhand Open University

हल्द्वानी जिला नैनीताल, उत्तराखंड राज्य में स्थित है उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी के द्वारा 500 सीटों पर पत्राचार के द्वारा बीएड पाठ्यक्रम का संचालन किया जाता है।

4. Kurukshetra University

कुरुक्षेत्र हरियाणा में स्थित गोरमेंट विश्वविद्यालय द्वारा 500 सीटों पर पत्राचार से बीएड करवाया जाता है।

5.Mahrishi Dayanand University,(Diredtorate of Distance Education),Rohtak

हरियाणा राज्य में रोहतक जिले में स्थित सरकारी विश्वविद्यालय द्वारा 250 सीटों पर डिस्टेंस एंड लर्निंग मोड में b.ed कोर्स करवाया जाता है।

पत्राचार से बीएड के प्रमुख विश्वविद्यालय

Name institute address UniversitySeats
School of Distance Education,Andhra UniversityVisakhapatnamAndhra University500
Sri Krishnadevaraya UniversityVenkateswarapuram Anantapur, Andhra PradeshSri Krishnadevaraya University500
Sri Padmavathi Mahila Visvavidyalayam Department of Distance EducationTirupati Andhra PradeshSri Padmavati Mahila Visvavidyalayam500
Alagappa UniversityKaraikudi City & Taluk Sivagangai Dist – 630003, TamilnaduAlagappa University500
Annamalai UniversityAnnamalainagar, Cuddalore, TamilnaduTNTEU500
Bharathidasan UniversityTiruchirapalli,TamilnaduTNTEU500
Directorate of Distance And Continuing EducationManonmaniam Sundaranar University, Abishekapatti Tirunelveli – TamilnaduManonmaniam Sundaranar University500
Madurai Kamaraj UniversityDirectorate of Distance Education, Palkalai Nagar, Madurai, Madurai, TamilnaduMadurai Kamaraj University500
Mother Theresa Womens UniversityDindigul District, TamilnaduMother Theresa Womens University500
Centre For In Service Teacher EducationOsmania University, Hyderabad,TelanganaOsmania University500
Dr.B.R.Ambedkar Open University TelanganaDr B.R. Ambedkar open University500
Moulana Azad National Urdu University Gochibowli, Hyderab, TelanganaMaulana Azad National Urdu University500
Moulana Azad National Urdu University Gochibowli, Hyderabad District, TelanganaMaulana Azad National Urdu University500
School of Distance Learning And Continuing EducationWarangal,TelanganaKakatiya University500
DR. BABASAHEB AMBEDKAR OPEN UNIVERSITYSHAHIBAUG, AHMEDBAD, GUJARATGUJRAT UNIVERSITY, NAVRANGPURA, AHMEDABAD, GUJARAT500
DEPARTMENT OF SCHOOL EDUCATION, AND ACADEMIC SERVICE DIVISIONNASIK, NASIK, MaharashtraYASHWANTRAO CHAVAN OPEN UNIVERSITY1500
Mahatma Gandhi Antarrashtriya Hindi Vishwavidyalaya Tehsil/City/District- Wardha,Maharashtra.Mahatma Gandhi Antarrashtriya Hindi Vishwavidyalaya500
MADHYA PRADESH BHOJ(OPEN) UNIVERSITYRAJA BHOJ MARJ KOLAR ROAD BHOP MADHYA PRADESHMADHAYA PRADESH BHOJ OPEN UNIVERSIT1000
पत्राचार से b.ed करने के लिए विश्वविद्यालय

B.ed. distance and learning mode by Open University. There are many Open University which conduct is b.Ed program distance and learning mode.

यह पत्राचार से बीएड करवाने वाले विश्वविद्यालयों की सूची है जिनम दिए गए ग्रीन कलर के लिंक पर जाकर आप संबंधित वेबसाइट से b.ed की प्रवेश प्रक्रिया फीस एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि समय-समय पर एनसीटीई द्वारा इन विश्वविद्यालयों के लिए मार्गदर्शन जारी किए जाते हैं फिर भी आप पूर्णतया आस्वस्त होकर ही किसी विश्वविद्यालय की बीएड पाठ्यक्रम में हिस्सा लें क्योंकि बहुत सारे विश्वविद्यालय एनसीटीई के मानकों को पूरा नहीं करते हैं और उनकी संबंधित मान्यता एक समय के बाद रद्द हो जाती हैं।

हमने यहां पर भरपूर कोशिश की है कि आपको सरकारी और ऑथेंटिक विश्वविद्यालयों की जानकारी ही दी जाए फिर भी आप पत्राचार से बीएड करने के लिए किसी भी विश्वविद्यालय की जानकारी प्राप्त कर लें। क्योंकि इनमें से अधिकतर विश्वविद्यालय प्राइवेट संस्थान से संबंधित हैं जो कि पैसा कमाने के लिए अभ्यर्थियों को गुमराह करके प्रवेश भी दे देते हैं और बाद में उनकी दी हुई डिग्री की मान्यता नहीं रहती इसलिए संबंधित विश्वविद्यालय और कॉलेज की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के बाद ही पत्राचार से बीएड करें।

2024 में पत्राचार से बीएड कैसे करें इस विषय में आपको डिस्टेंस एंड लर्निंग के द्वारा b.ed करने के लिए b.ed विश्वविद्यालय की सूची और उनका लिंक ऊपर दिया गया है, आप संबंधित साइट पर जाकर और नवीन जानकारी से अद्यतन होकर b.ed के लिए आवेदन करें और टीचर बनने के लिए बीएड प्रशिक्षण कार्यक्रम पूर्ण करें। धन्यवाद।

पत्राचार b.ed विश्वविद्यालय 2024 पत्राचार से b.ed कैसे करें दूरस्थ शिक्षा पत्राचार बीएड पत्राचार बीएड विश्वविद्यालय कैसे देखें। पत्राचार बीएड विश्वविद्यालय कॉलेज। पत्राचार b.ed कॉलेज 2024