Social Science Subjects: सोशल साइंस में होते हैं यह सब्जेक्ट।

सोशल साइंस अर्थात सामाजिक विज्ञान में सर्वाधिक सब्जेक्ट होते हैं। सोशल साइंस के महत्वपूर्ण सब्जेक्ट की लिस्ट आपके साथ साझा की जा रही है। आप इसमें देख सकते हैं कि सोशल साइंस में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं? Social Science Subjects की पूरी लिस्ट यहां दी गई है और साथ में यह भी बताया गया है कि सोशल साइंस के किस सब्जेक्ट में केरियर के लिए अधिक संभावनाएं हैं और आप कौन से social science subjects से अपना कैरियर बना सकते हैं।

सोशल साइंस सब्जेक्ट

सोशल साइंस सब्जेक्ट सूची

सोशल साइंस आर्ट्स संकाय का एक महत्वपूर्ण विषय है परंतु सामाजिक विज्ञान में इतने सारे सब्जेक्ट हैं कि हम इसे केवल एक विषय न कह कर एक पूरा संकाय कह सकते हैं। सोशल साइंस में सबसे ज्यादा सब्जेक्ट हैं और सबसे ज्यादा विद्यार्थी भी इसी वर्ग के हैं।

इसलिए हमें कक्षा 11 या बीए में सोशल साइंस विषय के सब्जेक्ट सोच समझकर चुनना पड़ता है ताकि आगे जाकर भविष्य में वह हमारे कैरियर के लिए अच्छे रहें।

सोशल साइंस के सब्जेक्ट और कैरियर की संभावना को जानने से पहले यह जरूर जान लें कि सोशल साइंस में कितने सब्जेक्ट होते हैं और हमें कौन से सब्जेक्ट का चयन करना चाहिए।

सोशल साइंस सब्जेक्ट के विषयों की सूची बहुत लंबी है परंतु हम यहां पर आपको महत्वपूर्ण विषयों की रुचि दिखा रहे हैं।

Social Science Subject List

सोशल साइंस में निम्नलिखित विषय होते हैं-

  1. भूगोल
  2. इतिहास
  3. राजनीति विज्ञान
  4. अर्थशास्त्र
  5. मनोविज्ञान
  6. लोक प्रशासन
  7. समाजशास्त्र
  8. अंतरराष्ट्रीय अध्ययन
  9. दर्शनशास्त्र
  10. पुरातत्व
  11. नागरिक शास्त्र
  12. समाज शास्त्र
  13. नीति शास्त्र
  14. मानव विज्ञान
  15. अपराध विज्ञान
  16. पर्यावरण योजना
  17. सामुदायिक विकास
  18. पर्यावरण परिस्थितिकी
  19. सार्वजनिक स्वास्थ्य
  20. जनसांख्यिकी

इनके अतिरिक्त सोशल साइंस में बहुत सारे सब्जेक्ट होते हैं परंतु हमने यहां पर सिर्फ महत्वपूर्ण विषयों का उल्लेख किया है। इनके अलावा भी सामाजिक विज्ञान के बहुत सारे सब्जेक्ट हैं और उनके अलग-अलग कार्य क्षेत्र हैं।

इसलिए आप सोशल साइंस सब्जेक्ट का चयन कर रहे हैं तो यह सूची आपके लिए लाभदायक हो सकती हैं। आगे हमने इसके बारे में सब्जेक्ट वाइज जानकारी दी है।

Social Science Subject क्या है

Social Science अर्थात सामाजिक विज्ञान। सोशल साइंस में सबसे ज्यादा सब्जेक्ट होते हैं। सोशल साइंस में भूगोल राजनीति विज्ञान इतिहास अर्थशास्त्र यह महत्वपूर्ण सब्जेक्ट होते हैं और सबसे ज्यादा कैरियर की संभावनाएं इन्हीं सब्जेक्ट में होती है।

यदि आप टीचर, इंजीनियर या अन्य मानविकी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको सामाजिक विज्ञान के इन सब्जेक्ट को लेना चाहिए।

यह अभूतपूर्व है कि कुछ विशेष क्षेत्रों को छोड़कर आप सभी सरकारी नौकरियों के लिए सोशल साइंस विषयों के लिए आवेदन कर सकते हैं। यही नहीं जितनी भी प्रतियोगिता परीक्षाएं हैं उनमें सर्वाधिक सोशल साइंस अर्थात सामान्य ज्ञान विज्ञान से प्रश्न पूछे जाते हैं।

कुछ विशेष क्षेत्र जैसे मेडिकल, इंजीनियरिंग, साइंस, वैज्ञानिक या अन्य विषय जिनमें विज्ञान या गणित स्ट्रीम के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं उनमें सोशल साइंस विषय के विद्यार्थी भाग नहीं ले सकते परंतु एक बहुत बड़े लेवल पर देखा जाए तो सोशल साइंस का एक व्यापक क्षेत्र है और इसमें सोशल साइंस विषय लेने वाले विद्यार्थी सम्मिलित हो सकते हैं।

भारत में सिविल नौकरियों का एक बड़ा कैडर है और उसमें सोशल साइंस या आर्ट्स विषय के कैंडिडेट ही सर्वाधिक हैं इसलिए सोशल साइंस का क्षेत्र व्यापक है और इसमें प्राइवेट और गवर्नमेंट सेक्टर में जाने के बहुत सारे विकल्प हैं।

सोशल साइंस सब्जेक्ट में कैरियर

सोशल साइंस के इन सब्जेक्ट में करियर की अपार संभावनाएं हैं। सोशल साइंस के इन सब्जेक्ट के बारे में यह जानकारी पढ़ें।

  1. सोशल साइंस सब्जेक्ट भूगोल(geography)- सामाजिक विज्ञान का सबसे महत्वपूर्ण सब्जेक्ट भूगोल है और इसका अध्ययन करने के बाद आप विभिन्न सरकारी नौकरियों के साथ-साथ इंजीनियरिंग, टीचर बन सकते हैं और सरकार के विभिन्न विभाग में नौकरियां प्राप्त कर सकते हैं। आज के समय में भूगोल एक ऐसा विषय हैं जिसमें कोई भी डिग्री लेने के बाद आप कहीं पर भी जॉब प्राप्त कर सकते हैं। यही नहीं कंपटीशन एग्जाम में भूगोल और इतिहास और राजनीति विज्ञान से संबंधित सबसे ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए आप सरकारी नौकरी में भी अपने विषय ज्ञान का फायदा उठा सकते हैं।
  2. राजनीति विज्ञान (political science)-राजनीति का क्षेत्र वैसे तो अपने आप में ही बहुत व्यापक हैं परंतु यदि आप इस सब्जेक्ट से अध्ययन करते हैं तो स्कूल टीचर से लेकर कॉलेज लेक्चरर तक के लिए योग्य हो जाते हैं क्योंकि राजनीति विज्ञान की पढ़ाई हर जगह होती हैं। इसके अलावा आप राजनीति विज्ञान विषय में यदि पारंगत हो जाए तो राजनीति क्षेत्र में सलाहकार, नीति निर्माण के लिए योजनाएं बना सकते हैं और सरकार के विभिन्न प्रोजेक्ट्स में अच्छी नियुक्ति पा सकते है। आजकल कंपटीशन में राजनीति विज्ञान के सबसे ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए आप प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करके सरकारी कर्मचारी भी बन सकते हैं
  3. इतिहास (History)-इतिहास विषय में अध्ययन करने के बाद आप पुरातत्व विभाग में या अन्य संस्थाओं में अपना करियर बना सकते हैं। इतिहास विषय में लेक्चरर या सरकारी नौकरी पा सकते हैं।
  4. अर्थशास्त्र-यह एक बहुत बड़ा और महत्वपूर्ण विषय है। आज बैंकिंग टेक्नोलॉजी या टैक्स और शेयर मार्केट सभी जगह पर यदि आपको अर्थशास्त्र के इतिहास और नियमों की जानकारी है तो आप सब जगह सफल हो सकते हैं और आपकी आमदनी लाखों-करोड़ों में हो सकती है बशर्ते की आपको इकोनॉमिक्स अर्थात अर्थव्यवस्था का अच्छा ज्ञान हो।
  5. मनोविज्ञान (psychology)-आज के युग में इस विषय पर पकड़ रखने वालों की बहुत ज्यादा डिमांड है। प्राइवेट सेक्टर या किसी संस्थान में एक साइकोलॉजिस्ट की आवश्यकता पड़ती है। दैनिक सामाजिक समस्याओं के संदर्भ में भी बड़ी-बड़ी कंपनियों में साइकोलॉजिस्ट के लिए कैरयर की अपार संभावनाएं हैं

तो दोस्तों यह थी सोशल साइंस के सब्जेक्ट के बारे में जानकारी और कैरियर के लिए इनका स्कोप। मैंने यहां पर सोशल साइंस के महत्वपूर्ण सब्जेक्ट का उल्लेख किया है इसके अलावा भी सोशल साइंस के अन्य महत्वपूर्ण सब्जेक्ट हैं जिनका अपना महत्व है और उन में कैरियर की अपार संभावनाएं हैं।

सोशल साइंस सब्जेक्ट विद्यालय स्तर

कक्षा 10 उत्तीर्ण करने के बाद 11वीं में ऑप्शनल सब्जेक्ट का चयन करना पड़ता है। यदि आप आर्ट्स संकाय लेने के इच्छुक हैं तो आपको सोशल साइंस विषय के सब्जेक्ट लेने होंगे। सोशल साइंस विषय के साथ भाषा एवं साहित्य के विषय होते हैं तथा साथ ही सामाजिक विज्ञान के एक या दो विषयों का चयन करना होता है।

सोशल साइंस के विषयों का चयन करने से पहले यह जान लेना चाहिए कि कौन से सब्जेक्ट का क्या स्कोप है और कौन से सब्जेक्ट से हम किस क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं। जैसा कि आप ने देखा सोशल साइंस में बहुत सारे विषय होते हैं और इन सब का अलग-अलग क्षेत्र में पर्याप्त कॉन्बिनेशन है।

सोशल साइंस विषय को लेकर ही एक वकील, फोटोग्राफर, सामाजिक कार्यकर्ता, सफल डिटेक्टिव, फिलॉस्फर, गाइड, सामाजिक प्रबंधन, समाज विकास आदि में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, इसलिए सोशल साइंस विषयों से डिग्री लेने वाले विद्यार्थियों के लिए कैरियर की अपार संभावनाएं हैं।

सामाजिक विज्ञान में बहुत सारे विषय हैं परंतु कैरियर की संभावनाओं में राजनीति विज्ञान भूगोल अर्थशास्त्र इतिहास मनोविज्ञान जैसे विषय बहुत महत्वपूर्ण है।

अधिकतर विद्यार्थी सामाजिक विज्ञान में भूगोल इतिहास राजनीति विज्ञान मनोविज्ञान अर्थशास्त्र विषय का ही चयन करते हैं जिनमें जॉब की अधिक संभावना है।

सोशल साइंस में कितने सब्जेक्ट होते हैं? सोशल साइंस में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं।

आपको इस पोस्ट में social science me kaun kaun se subject hote Hain के बारे में जानकारी दी गई हैं।

सोशल साइंस सब्जेक्ट की पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी गई है आप इसका विश्लेषण करें और यदि कोई सब्जेक्ट छूट गया हो तो उसकी जानकारी हमें अवश्य भेजें।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *