Shala Samvad : Shala Darpan- शाला दर्पण पर शाला संवाद कार्यक्रम।

शाला दर्पण पर विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए शाला संवाद कार्यक्रम आरंभ किया गया है। यहां पर स्टूडेंट्स विशेषज्ञ शिक्षकों से अपनी समस्याओं के बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं और शिक्षक गण shala Samvad : Shala Darpan पर लॉगिन करके विद्यार्थियों के साथ सीधे वार्तालाप कर सकते हैं और उनकी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। शाला संवाद क्या है ? विद्यार्थी किस प्रकार अपने प्रश्न पूछ सकते हैं।

shala samvad
Shala Samvad

शाला दर्पण पर शाला संवाद कार्यक्रम

शाला दर्पण पर माननीय शिक्षा मंत्री महोदय ने shala Samvad karykram नाम से नया मॉड्यूल 2020 में प्रारंभ किया है जहां पर विद्यार्थी विशेषज्ञ शिक्षकों से अपनी समस्याओं के बारे में परामर्श ले सकते हैं।

शाला दर्पण पर Shala samvad karykram 2020 में प्रारंभ किया गया था और वर्तमान में यहां पर विद्यार्थी तथा शिक्षक Shala Darpan NIC Id से अपनी कक्षा के विद्यार्थियों का RKSMBK परिणाम देख सकते हैं।

इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि आप इस प्लेटफार्म का सदुपयोग कैसे कर सकते हैं। विद्यार्थी शिक्षकों के साथ जुड़कर न केवल अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं अपितु इस पोर्टल पर राजस्थान सरकार द्वारा विद्यार्थियों के लिए विभिन्न सरकारी सहायता जैसे छात्रवृत्ति, पुरस्कार आदि के बारे में भी जानकारी पा सकते हैं और उनका लाभ उठा सकते हैं।

आप यदि विद्यार्थी हैं तो आप अपनी समस्याओं को अपने गुरुजनों से शेयर कर सकते हैं और उत्कृष्ट जवाब पा सकते हैं। यहीं पर आप दूसरी विद्यार्थियों की समस्या एवं उनका गुरुजनों द्वारा दिया गया सटीक मार्गदर्शन पढ़ सकते हैं।

Shala samvad portal से विद्यार्थी परीक्षा सामग्री पढ़ सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं। विभिन्न मॉडल पेपर तथा शैक्षणिक सामग्री यहां पर विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध है।

इसी तरह शिक्षक बंधु इस मॉड्यूल में लॉगिन करके विद्यार्थियों की समस्याओं का उत्तम उत्तर दे सकते हैं और उसका फीडबैक पा सकते हैं। स्टूडेंट और टीचर्स को एक मंच पर जोड़ने का सार्थक प्रयास है यह।

इस तरह से शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे नवाचार के तहत यह शाला संवाद (Shala Samvad) कार्यक्रम अति सराहनीय है जो शिक्षक और विद्यार्थी दोनों के लिए बहुत उपयोगी है। चलिए बात करते हैं इस नए मॉड्यूल के बारे में।

Shala Samvad kya hai (शाला संवाद क्या है)

Shala samvad शाला दर्पण पर प्रारंभ किया गया नया मॉड्यूल है जहां पर विद्यार्थी अपनी समस्याओं को एक प्रश्न के रूप में रख सकते हैं और विशेषज्ञ शिक्षकों के द्वारा इसका उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि कुछ जीनियस विद्यार्थी अपने शिक्षक द्वारा दिए गए उत्तर से संतुष्ट नहीं हो पाते या उनकी समस्या का उचित समाधान नहीं मिलता है इसलिए इस पोर्टल पर वह विशेषज्ञ शिक्षक से परामर्श ले सकते हैं। या यदि वह किसी एक उत्तर से संतुष्ट नहीं है तो दूसरे शिक्षक से इस बारे में पूछ सकते हैं।

यहां जब विद्यार्थी प्रश्न पूछते हैं तो उन्हें ऑप्शन के रूप में जिले के विशेषज्ञ शिक्षकों से सवाल पूछने का ऑप्शन दिया जाता है ताकि वह सर्वोत्तम जवाब पा सकें।

इसके अलावा विद्यार्थी Shala Samvad Portal पर ऑनलाइन स्टडी मैटर देख सकते हैं। सरकार द्वारा विभिन्न वर्गों के विद्यार्थियों (SC ST OBC) के लिए कई प्रकार की छात्रवृत्ति एवं विभिन्न योजनाएं संचालित करती है जिनके बारे में यहां अपनी category-wise समस्त जानकारी देख सकते हैं।

शिक्षक वर्ग भी इन योजनाओं के बारे में देख सकते हैं और अपने विद्यार्थियों को गाइड कर सकते हैं।इन स्कीम्स की जानकारी और ऑनलाइन मैटर Student Login तथा Staff Login दोनों जगह देख सकते हैं।

कहने का आशय यह है कि यह नया मॉड्यूल शिक्षकों और विद्यार्थियों को एक दूसरे के साथ जोड़ता है तथा विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान करता है।

इस मॉड्यूल पर विद्यार्थी और शिक्षक गण अपनी आईडी से लॉगिन कर सकते हैं विद्यार्थी को उसके लिए शाला दर्पण आईडी, माता का नाम और बर्थ डेट की आवश्यकता होगी जबकि शिक्षक अपनी स्टाफ लॉगइन आईडी से लॉगिन कर सकते हैं।

Shala Samvad Login Student Window

चलिए हम बात करते हैं यह विद्यार्थियों के लिए कैसे उपयोगी है और शिक्षकों के लिए अपने ज्ञान बांटने का, अपने विद्यार्थियों को समझने का नया प्लेटफार्म कैसे है। कैसे विद्यार्थी और शिक्षक शाला दर्पण पर शाला संवाद (Shala S kiamvad) पर लॉगिन करके इसका फायदा उठा सकते हैं।

Student Shala Darpan NIC ID

शाला दर्पण पर लॉगइन करने के लिए Student NIC ID और विद्यार्थी के मोबाइल नंबर आवश्यक है। शाला दर्पण से student NIC ID nikaalne ke liye शाला दर्पण में लॉग इन करने के बाद students टैब में जाकर प्रपत्र नंबर 5 में लॉगिन करें। यहां पर प्रत्येक विद्यार्थी की NIC ID student के नाम के आगे मिलेगी।

यदि विद्यार्थी अपनी एन आई सी आई डी अपने कक्षा उत्तीर्ण सर्टिफिकेट में भी देख सकते हैं। यहां फिर अपने स्कूल के शिक्षक शाला दर्पण प्रभारी कक्षा अध्यापक से प्राप्त कर सकते हैं।

Student NIC ID से शाला संवाद पर जाकर student login करने के बाद वहां से RKSMBK का रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं और परीक्षा में अपने प्रदर्शन को देख सकते हैं।

शाला संवाद के लिए शाला दर्पण पर विद्यार्थी कैसे लॉगिन करें

राजस्थान राज्य के सभी विद्यार्थी जो विद्यालय में पढ़ते हैं और जिनके पास शाला दर्पण आईडी है वह इस पर लॉगिन कर सकते हैं। लॉग इन करने से पहले विद्यार्थी अपने शिक्षकों से अपनी शाला दर्पण आईडी प्राप्त कर लें। यह शाला दर्पण आईडी प्रत्येक विद्यार्थी की शाला दर्पण पर उपलब्ध है। और यहां पर सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में भी जान सकते हैं और अपने शिक्षकों से सभी तरह के प्रश्न भी पूछ सकते हैं।

शाला संवाद में पार्टिसिपेट करने के लिए विद्यार्थियों को Rajrmsa या शाला दर्पण सर्च करके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या विद्यार्थी सीधे Shala Samvad Shala darpan सर्च करके भी साइट खोल सकते हैं।

shala samvad login
Shala samvad student login
  • शाला दर्पण में Student Window: Shala Samvad पर टैप करें।
  • फिर Talk to Teacher पर क्लिक करें।
  • अब Student Login पर टैप करें।
  • अब नया पेज ओपन होगा जहां आपको अपनी शाला दर्पण student NIC ID भरना है
  • फिर अपनी बर्थ डेट एवं कैप्चा भरकर सबमिट करें।

अब विद्यार्थी यहां पर अध्यापकों से अपनी समस्या के बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं इन प्रश्नों के उत्तर अन्य विद्यार्थी भी पढ़ सकते हैं। विद्यार्थी उत्तर को अपनी पसंद के अनुसार रैटिंग भी दे सकते हैं।यहां से स्टूडेंट अपना RKSMBK रिजल्ट देख सकते हैं।

Shala Samvad login to Teachers

शाला दर्पण पर Shala Samvad में शिक्षक अपनी स्टाफ लॉगइन आईडी एवं पासवर्ड के द्वारा लॉगिन कर सकते हैं। यह Staff login ID एवं पासवर्ड विभाग द्वारा प्रत्येक शिक्षक को दिए गए हैं।

Shala darpan per staff window login kaise karen

शिक्षक Shala Samvad पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए अपनी आईडी एंड पासवर्ड प्राप्त करने के लिए ऊपर दी गई पोस्ट के लिंक में जाकर पूरी प्रक्रिया पढ़ सकते हैं।

शिक्षक शाला संवाद में कैसे लॉगिन करें

  1. शाला दर्पण पर Student Window पर क्लिक करें
  2. Talk to Teacher पर जाएं
  3. यहां स्थित staff login पर क्लिक करें
  4. अब यहां अपनी staff login ID एवं पासवर्ड तथा कैप्चा भरकर सबमिट करें।

अब आपके नाम, पदनाम सहित प्रोफाइल पिक्चर एवं नीचे आपके लिए प्रश्न दिखाई देंगे। यहां पर आपके द्वारा Reply Question एवं Attempt Question की संख्या दिखाई देगी।

यदि किसी विद्यार्थी द्वारा आपसे प्रश्न पूछा गया है तो उसका विवरण भी यहां दिखाई देगा। प्रश्न में जो समस्या विद्यार्थी ने रखी है आप उसका समाधान उत्तर यहां दे सकते हैं।

यहां मैं यह स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि यह Shala Samvad नया मॉड्यूल हाल ही में प्रारंभ किया गया है इसलिए आपको यहां पर प्रश्न संख्या शून्य दिखाई दे सकती है क्योंकि अभी विद्यार्थियों और शिक्षकों में इस मॉड्यूल का उपयोग चलन में नहीं आया है।

तो दोस्तों आपने शाला दर्पण पर इस नए मॉड्यूल शाला संवाद क्या है और shala samvad login student and teachers के बारे में जाना। आप शाला दर्पण पर जाकर लॉगइन कर सकते हैं और ऊपर दी गई सारी जानकारी देख सकते हैं।

सरकार से संबंधित योजनाओं और अपने क्वेश्चंस तथा ऑनलाइन स्टडी मटेरियल के लिए बाएं तरफ मेनू बार पर क्लिक करें। अपनी कैटेगरी का चयन करें। आपकी सारी योजनाओं की संक्षिप्त जानकारी दिखाई देगी।

यदि इस पोस्ट या Shala Samvad के बारे में आपको कोई शंका या प्रश्न हो तो आप निसंकोच कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपके सवालों का जवाब देकर मुझे हार्दिक खुशी होगी धन्यवाद।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *