REET EXAM क्या है। रीट एग्जाम योग्यता 2024 रीट पूरी जानकारी।

अगर आप रीट परीक्षा के बारे में संपूर्ण जानकारी चाहते हैं जैसे रीट परीक्षा क्या है? रीट परीक्षा कौन दे सकता है? रीट एग्जाम के लिए योग्यता क्या है, कैसे आप रीट परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। रीट परीक्षा के बारे में आपके सभी सवालों का जवाब इस पोस्ट में मिलेगा।

आज इस लेख में हम आपको Reet exam (रीट परीक्षा) के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। रीट एग्जाम क्या है, रीट एग्जाम कब होगी और इस साल रीट एग्जाम में क्या परिवर्तन किए जा रहे हैं? रीट एग्जाम पैटर्न 2024 क्या है

रीट एग्जाम क्या है

REET EXAM kya hai/reet exam in Hindi/reet exam Kya hota hai/reet exam pattern kya hai/reet exam 2024 kab hogi.

रीट एग्जाम 2024 का नया नोटिफिकेशन जारी किया जाने वाला है और इस बार रीट एग्जाम में कुछ परिवर्तन किए जा रहे हैं। सभी आशार्थियों में रीट एग्जाम 2024 शिक्षक भर्ती को लेकर उत्साह है तो चलिए रीट एग्जाम के बारे में सिलसिलेवार संपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं।

रीट एग्जाम क्या है (Reet exam kya hai)

राजस्थान राज्य में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए रीट एग्जाम अनिवार्य योग्यता है। थर्ड ग्रेड टीचर योग्यता के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा को REET EXAM कहा जाता है। रीट परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर राजस्थान में शिक्षकों की भर्ती की जाती है।

REET Exam Level-1 और Reet Level-2 परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों से राजस्थान में थर्ड ग्रेड टीचर के पदों पर भर्ती की जाती है। इनमें से REET Level 3 की परीक्षा के लिए योग्य घोषित उम्मीदवारों का परीक्षा के पश्चात थर्ड ग्रेड टीचर के लिए चयन किया जाता है। यह परीक्षा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आयोजित करवाता है।

यह भी लेटेस्ट जानकारी पढ़ें,

REET exam New Date: रीट का एग्जाम कब होगा लेटेस्ट जानकारीरीट की नई परीक्षा तिथि जारी।

राजस्थान में रीट परीक्षा का आयोजन नोडल एजेंसी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर (RBSE)के द्वारा किया जाता है तथा सफल अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन किया जाता है और उन्हें REET सर्टिफिकेट दिया जाता है।

शिक्षा विभाग द्वारा इन्हीं सफल अभ्यर्थियों की सूची में से वरीयता के आधार पर राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती(3rd Grade Teacher) के लिए अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है।

राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षकों के पदों को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है-Level-1 एवं Level-2. इस थर्ड ग्रेड टीचर लेवल 1 और लेवल 2 के आधार पर रीट परीक्षा को भी दो प्रकार में विभाजित किया गया है। रीट के बाद थर्ड ग्रेड के लिए होने वाली परीक्षा को भी REET Exam 3 कहां जाने लगा है। तो इस तरह से REET Exam के निम्न प्रकार हैं:-

Reet Level 1 kya hota hai

कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले थर्ड ग्रेड शिक्षकों को level 1 में रखा गया है। सीनियर सेकेंडरी उत्तीर्ण तथा बीएसटीसी, डीएलएड या 4 वर्षीय टीचर ट्रेनिंग डिप्लोमा कोर्स किए हुए योग्य अभ्यर्थी थर्ड ग्रेड टीचर level 1 के लिए पात्र होते हैं।

लेवल 1 के टीचर की रीट परीक्षा के आधार पर अलग से सूची बनाई जाती है इनकी रीट परीक्षा का सिलेबस level-2 से अलग है परंतु सैलरी समान है। रीट लेवल 1 रीट लेवल 2 के अभ्यर्थियों की योग्यता में भिन्नता है। Reet level 1 में सभी विषयों के शिक्षक शामिल हैं।

REET Level 2 kya hota hai

कक्षा 1 से 5 तक के प्राइमरी अध्यापकों को लेवल फर्स्ट एवं कक्षा 6 से 8 तक के अपर प्राइमरी अध्यापकों को level-2 के अंतर्गत रखा गया है। Reet level 2 से थर्ड ग्रेड टीचर अलग-अलग विषयों हिंदी अंग्रेजी गणित विज्ञान संस्कृत सामाजिक के लिए विषय वार भर्ती की जाती है।

Reet Level 2 ग्रेजुएशन के बाद b.ed क्या उसके समान टीचर ट्रेनिंग कोर्स किए हुए अभ्यर्थी परीक्षा में उत्तीर्ण होकर कक्षा 6 से 8 तक के लिए विषय अध्यापक बनते हैं।

Reet Level 2 थर्ड ग्रेड टीचर पदों के लिए विषय के अनुसार अलग-अलग योग्यता है एवं योग्यता एवं विषय के अनुसार तृतीय श्रेणी अध्यापकों का चयन किया जाता है। अभ्यर्थी संबंधित विषय में ग्रेजुएशन तथा बीएड होना चाहिए।

Reet Level 3 kya hota hai

Reet exam में सफल अभ्यर्थियों का थर्ड ग्रेड Level 1 और Level 2 टीचर के लिए चयन किया जाता है। परंतु राजस्थान में नकल और पिपली की घटनाओं के बाद Reet exam level 3 का आयोजन किया जाता है।

वास्तव में यह थर्ड ग्रेड टीचर के लिए भर्ती परीक्षा है तथा इसमें से निर्धारित पदों के लिए वांछित उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। इस थर्ड ग्रेड भर्ती परीक्षा को ही अभ्यर्थियों ने Reet exam level 3 कहा है परंतु वास्तव में यह थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती परीक्षा है कथा लेवल 1 और लेवल 2 में रीड सर्टिफिकेट प्राप्त उम्मीदवार इस में सम्मिलित हो सकते हैं।

इससे पहले तृतीय श्रेणी अध्यापकों की भर्ती के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग या जिला परिषद के द्वारा अलग परीक्षा का आयोजन किया जाता था परंतु वर्तमान में RTET एवं REET EXAM के आधार पर ही भर्ती प्रक्रिया पूर्ण की जाती है।

शिक्षक बनने की पूरी जानकारी के लिए पढ़ें-

राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2024: थर्ड ग्रेड टीचर योग्यता भर्ती प्रक्रिया

इस तरह अभी तक REET एवं RTET में प्राप्त अंकों एवं अभ्यर्थी के स्नातक में प्राप्त अंकों को आधार बनाकर निश्चित वेटेज के अनुसार भर्ती की जाती थी परंतु अब Reet exam के बाद थर्ड ग्रेड अध्यापक भर्ती परीक्षा Reet level 3 परीक्षा के द्वारा भर्ती की जाती है।

Reet exam full form in Hindi

रीट की फुल फॉर्म क्या है

REET EXAM के लिए योग्यता, नोटिफिकेशन एवं भर्ती प्रक्रिया के बारे में जानने से पहले यह भी जान लें कि रीट का पूरा अर्थ क्या है?

सन 2011 में एनसीटीई राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने परिपत्र जारी किया था जिस में उल्लेखित था कि शिक्षक बनने के लिए प्रत्येक अभ्यर्थी को अध्यापक पात्रता परीक्षा(teacher eligibility test) उत्तीर्ण करना अनिवार्य होगा।

Government school teacher Kaise bane in hindi

यह पात्रता परीक्षा शिक्षक भर्ती के लिए आवश्यक योग्यता रखी गई थी। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने सभी राज्यों को अपने स्तर के अनुसार परीक्षा लेने और न्यूनतम उत्तीर्णांक जो 60 प्रतिशत निर्धारित किए थे, में आरक्षित वर्गों को आवश्यक छूट देने का प्रावधान भी किया था।

राजस्थान में इस अध्यापक पात्रता परीक्षा को आरटेट(RTET) के नाम से आयोजित किया गया जिसे परवर्ती सरकार ने REET के नाम से आयोजित किया।

REET रीट की फुल फॉर्म एवं पूरा नाम है-Rajasthan Eligibility EXAM for Teachers.

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा

सन 2011 में प्रथम बार आयोजित की गई RTET में न्यूनतम उत्तीर्णांक प्रतिशत 60% रखे गए थे बाद में नियमानुसार अन्य वर्गों को आरक्षित का लाभ दिया गया और यह भर्ती प्रक्रिया विभिन्न कोर्ट केसेस के कारण बहुत ही विवादास्पद रही।

भूगोल टीचर कैसे बने पूरी जानकारी

RTET-Rajasthan Teachers Eligibility Test

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा RTET और REET दोनों समान हैं। अब आरटेट के स्थान पर रीट का आयोजन किया जाता है।

यह परीक्षा अभ्यर्थी प्रत्येक बार दे सकता है। उसके वही अंक मान्य होंगे जिस परीक्षा में उसने सर्वोच्च अंक प्राप्त किए हों। इस संबंध में आप नीचे सवाल जवाब में पढ़ सकते हैं और अपना कंफ्यूजन दूर कर सकते हैं।

रीट परीक्षा के लिए योग्यता

रीट एग्जाम के लिए मुख्य योग्यता है अभ्यर्थी ने बीएसटीसी d.el.ed,B.ed आदि कोई शिक्षक प्रशिक्षण डिग्री प्राप्त की हो।

राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवार चयन करने हेतु इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। राजस्थान के प्रारंभिक शिक्षा के विद्यालय एवं माध्यमिक शिक्षा के अंतर्गत प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक कक्षाओं के अनुसार विभाजन किया गया है।

प्राथमिक कक्षाओं कक्षा 1 से 5 तक को अध्ययन कराने वाले शिक्षकों को Level-1 का नाम दिया गया है तथा उच्च प्राथमिक कक्षाओं को अध्यापन कराने वाले शिक्षकों को level-2 का नाम दिया गया है।

इन पदों के अनुसार ही रीट में सम्मिलित होने वाले उम्मीदवारों के लिए योग्यता निर्धारित की गई है। जो इस प्रकार हैं-

रीट परीक्षा 2024 के लिए शैक्षिक योग्यता

Reet Level-1 के लिए योग्यता

  1. उच्चतर माध्यमिक(senior secondary) में 50% अंक एवं प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (BSTC/d.el.ed)
  2. NCTE के 2002 के नियम अनुसार उच्चतर माध्यमिक (senior secondary) में 45% अंक एवं प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में 2 वर्षीय डिप्लोमा
  3. 50% अंकों से उच्चतर माध्यमिक एवं 4 वर्षीय शिक्षा शास्त्र में डिप्लोमा(B.El.Ed)
  4. 50% अंकों से उच्चतर माध्यमिक एवं विशेष शिक्षा (special education) में 2 वर्षीय डिप्लोमा
  5. स्नातक एवं प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा।

ऊपर वर्णित योग्यता L-1 शिक्षकों के लिए हैं। अभ्यर्थी के पास उच्चतर माध्यमिक या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए इसी तरह प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा या उसके समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। अंतिम वर्ष की परीक्षा दे रहे अभ्यर्थी भी आवेदन करने के योग्य हैं।

विशेष शिक्षा(special education) में डिप्लोमा या डिग्री योग्यता केवल विशेष शिक्षा के शिक्षक पदों हेतु मान्य होगी अर्थात विशेष शिक्षा में डिप्लोमा प्राप्त करने वाले व्यक्ति सामान्य पदों के लिए योग्य नहीं होंगे।

Reet Level-2 की योग्यता

  1. स्नातक और प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा (BSTC/d.el.ed etc)
  2. स्नातक 50% अंकों के साथ और 1 वर्षीय शिक्षा स्नातक (B.Ed.) या 2 वर्षीय शिक्षा शास्त्र स्नातक
  3. स्नातक में 45 परसेंट अंक तथा एक वर्षीय शिक्षा स्नातक बीएड या दो वर्षीय बीएड
  4. न्यूनतम 50% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक तथा 4 वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र स्नातक(B.El.Ed.)
  5. 50% अंकों से उच्चतर माध्यमिक तथा 4 वर्षीय स्नातक एड. बीए एड या बीएससी एड।
  6. 50% अंकों से स्नातक एवं एक वर्षीय विशेष शिक्षा में बीएड।

ऊपर वर्णित योग्यताओं में से उम्मीदवार के पास कोई एक योग्यता होना आवश्यक है।

राजस्थान सरकार के आदेश दिनांक 04.04.2011 के अनुसार अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, विशेष योग्यजन, विधवा व परित्यक्ता महिला को उच्चतर माध्यमिक (senior secondary) एवं स्नातक (graduation) में 5% अंकों की छूट दी गई है।

विशेष शिक्षा के उम्मीदवार विशेष शिक्षा के शिक्षक पदों के लिए ही पात्र होंगे।दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम या 4 वर्षीय शिक्षा शास्त्र पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत अभ्यर्थी भी आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

यहां पर मैं REET EXAM देने वाले कुछ अभ्यर्थियों का कंफ्यूजन दूर करना चाहूंगा। समय-समय पर एनसीटीई शिक्षक भर्ती नियमों में संशोधन करती रहती है।

जैसे पहले कोई भी शिक्षक प्रशिक्षण के लिए योग्यता सीनियर में 45% अंक एवं स्नातक में भी 45% अंक थी जिसे बाद में बढ़ाकर 50% कर दिया गया।

इसी तरह पहले B.Ed. एक वर्षीय कोर्स हुआ करता था परंतु बाद में इसे नियमों में संशोधन कर 2 वर्षीय कर दिया गया।

इसलिए पहले जो अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती के लिए पात्र थे नियमों में संशोधन होने पर वे अपात्र न हों तथा नये अभ्यर्थियों के लिए नए संशोधित नियम लागू हों। इस तरह के आदेशों से पूर्व अभ्यर्थियों को प्रभावित नहीं करने के कारण रीट पात्रता परीक्षा की इतनी लंबी सूची आपको दिखाई दे रही है।

रीट एग्जाम पैटर्न 2024

REET EXAM Patron 2020 के अनुसार अब रीट भर्ती परीक्षा में दो पेपर के स्थान पर एक ही पेपर होगा। पहले Level-1 और Level-2 के लिए अलग-अलग पेपर अलग-अलग पारियों में आयोजित किए जाते थे परंतु अब लेवल 1 और लेवल 2 की शिक्षकों की भर्ती के लिए रीट का एक ही पेपर होगा।

यद्यपि रीट पाठ्यक्रम(Reet Syllabus) में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

REET EXAM New Patron के अनुसार प्रश्न पत्र इस तरह से पांच खंडों में विभाजित होगा। प्रश्न पत्र 150 अंकों का एवं समय 2.30 घंटे निर्धारित होगा।

खंडपाठ्यक्रमप्रश्न संख्याअंक
1.बाल विकास एवं शिक्षण विधियां3030
2.भाषा-हिंदी/अंग्रेजी/संस्कृत/उर्दू/सिंधी/पंजाबी/गुजराती3030
3.भाषा-हिंदी/अंग्रेजी/संस्कृत/उर्दू/सिंधी/पंजाबी/गुजराती3030
4.गणित(L-1)
गणित एवं विज्ञान विषय-(L-2)
3030
5पर्यावरण अध्ययन(L-1)
सामाजिक विज्ञान(L-2)
3030

रीट के सभी अभ्यर्थियों के लिए प्रथम तीन खंड अनिवार्य होंगे। चौथे और पांचवें खंड में विषय के प्रश्न होते हैं।

Math Teacher-गणित का अध्यापक कैसे बने

पहले Level-1 और Level-2 के लिए अलग-अलग पेपर होते थे। लेवल 1 के अभ्यर्थी गणित और पर्यावरण के प्रश्न हल करते थे। जबकि लेवल 2 के अभ्यर्थी गणित और विज्ञान तथा सामाजिक अध्ययन के प्रश्न हल करते थे। अब क्योंकि दो पेपर के स्थान पर एक ही पेपर आयोजित होगा इसलिए खंड 4 एवं खंड 5 की स्थिति विस्तृत रीट नोटिफिकेशन के बाद ही पता चलेगी।

रीट एग्जाम में भाषा का चयन कैसे करें

REET EXAM के दूसरे और तीसरे खंड में भाषा का चयन करना है। यहां पर आपको अलग अलग भाषाओं का ऑप्शन दिया गया है। इनमें से आपको एक-एक भाषा का चयन करना है।

स्पष्ट निर्देश है कि खंड 2 में उस भाषा का चयन करें जो आपके शिक्षण का माध्यम हो। जो आप आवेदन पत्र में अंकित करते हो।

तीसरे खंड में उस भाषा का चयन करें जिस के प्रश्नों को आप हल करना चाहते हैं। यह कोई भी हो सकती है। जिसमें आपकी रुचि हो और आप सर्वाधिक अंक प्राप्त कर सकते हो।

परंतु दोनों खंडों में एक ही भाषा नहीं होनी चाहिए। अर्थात यदि आपने खंड 2 में हिंदी या अंग्रेजी भाषा चुनी है तो खंड 3 में दूसरी भाषा चुनें।

मान लीजिए आपने खंड 2 में हिंदी भाषा चुनी है तो खंड 3 में हिंदी के अतिरिक्त कोई भी भाषा चुन सकते हैं। खंड 2 में यदि English language का चयन किया है तो खंड 3 में English के अतिरिक्त कोई भी भाषा चुन सकते हैं।

रीट एग्जाम क्वालिफिकेशन

रीट परीक्षा में सरकार द्वारा निर्धारित प्रतिशत प्राप्तांक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी को रीट परीक्षा उत्तीर्ण करने का सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा और यह 3 साल के लिए वैध होगा।

रीट परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही 3rd Grade Teacher के पदों के लिए योग्य होंगे। रीट में सफल अभ्यर्थियों में से ही सर्वोच्च प्राप्तांक के आधार पर तृतीय श्रेणी शिक्षकों का चयन किया जाता है।

रीट एग्जाम क्वालीफाई करने के लिए अभ्यर्थियों को 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। अनुसूचित क्षेत्रों (Scheduled Area) के अनुसूचित जनजाति अभ्यर्थियों को न्यूनतम उत्तीर्णांक 36 प्रतिशत प्राप्त करना होगा।

अब सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है कि किस कैटेगरी के अभ्यर्थी को रीट एग्जाम में कितने प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है?

REET EXAM CategoryMinimum Marks
General (सामान्य वर्ग के लिए)60 प्रतिशत
ST/SC/OBC/MBS/EWS/55 प्रतिशत
विधवा परित्यक्ता तथा भूतपूर्व सैनिकों के लिए50 प्रतिशत
दिव्यांग श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए40 प्रतिशत
सहरिया TSP आदिवासी क्षेत्रों के अभ्यर्थियों के लिए36 प्रतिशत
REET EXAM Passing Marks

रीट एग्जाम में निम्नानुसार प्राप्तांक प्राप्त करने अनिवार्य होंगे तभी वह थर्ड ग्रेड टीचर के लिए योग्य होंगे।

इस निर्धारित सूची के अनुसार प्राप्तांक प्रतिशत प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी REET EXAM में क्वालिफिकेशन प्राप्त करना अनिवार्य है।

RBSE REET NOTIFICATION 2024

रीट के फॉर्म कब भरे जाएंगे

रीट परीक्षा की विज्ञप्ति जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि भी REET EXAM अधिसूचना के साथ ही घोषित की जाएगी।

रीट एग्जाम की विज्ञप्ति 2024 में जारी की जाएगी और विज्ञप्ति जारी होने के बाद रीट के फॉर्म भरे जाएंगे।

REET EXAM PROCESSमहत्वपूर्ण तिथि
Online आवेदन पत्र भरने की तिथि2024
चालान मुद्रित कर E-Mitra या निर्धारित बैंकों की शाखा में शुल्क जमा कराने की तिथि——
वेबसाइट से Admit Card डाउनलोड करने की तिथि2024
परीक्षा तिथि(exam date)2024
परीक्षा समय
परीक्षा शुल्क(Level-1 या Level-2 के लिए)550
परीक्षा शुल्क(Level-1& 2के लिए)750

रीट परीक्षा की सभी महत्वपूर्ण तिथियां REET NOTIFICATION 2024 में घोषित की जाएंगी।

रीट के लिए अधिकतम आयु सीमा

रीट एग्जाम 2024 के लिए अधिकतम आयु सीमा थर्ड ग्रेड टीचर परीक्षा में सम्मिलित होने की अधिकतम आयु सीमा के समान ही है। क्योंकि रीट एग्जाम केवल एक पात्रता परीक्षा है।

रीट एग्जाम थर्ड ग्रेड टीचर की भर्ती परीक्षा के लिए पात्रता सर्टिफिकेट जारी करने की परीक्षा है इसलिए थर्ड ग्रेड टीचर में भर्ती अधिकतम आयु सीमा सामान्य के लिए 40 वर्ष निर्धारित की गई है इसलिए रीट में भी न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है।

रीट में न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 40 वर्ष की आयु सीमा में कुछ विशेष वर्गों को छूट प्रदान की गई है अतः रीट में भी महिलाओं के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष में सामान्यतः 5 वर्ष की छूट दी गई है। तथा विधवा एवं परित्यक्ता महिलाओं के मामले में यह छूट राज्य सरकार के नियमानुसार दी गई है।

कुछ विशेष वर्गो अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति विकलांग एवं महिलाओं को राज्य सरकार के नियमानुसार थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती में छूट दी गई है अतः रीट में भी महिलाओं को विभिन्न कैटेगरी के अनुसार 5 से 10 वर्ष की छूट के साथ अधिकतम आयु सीमा निर्धारित की गई है।

REET ka exam Kon de sakta hai

REET exam के लिए यह लोग पात्र हैं जो रीट का एग्जाम दे सकते हैं।

  • सीनियर सेकेंडरी में 50 प्रतिशत अंक +
  • टीचर ट्रेनिंग डीएलएड या उसके समकक्ष डिप्लोमा या डिग्री
  • ग्रेजुएशन में 50 प्रतिशत अंक+
  • b.ed या उसके समकक्ष टीचर ट्रेनिंग डिग्री

उक्त 50% की बाध्यता एनसीटीई ने 2011 में लागू की थी अतः उक्त डिग्री सीनियर सेकेंडरी ग्रेजुएशन या b.ed आदि इससे पहले कर चुके अभ्यर्थी भी REET Exam दे सकते हैं।

राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती के लिए आयोजित अनिवार्य योग्यता के रूप में आप जान गए होंगे रीट एग्जाम क्या हैरीट परीक्षा के लिए क्या योग्यता है और रीट एग्जाम में क्वालिफिकेशन करने के लिए न्यूनतम कितने अंको की आवश्यकता होती है।

रीट एग्जाम 2024 क्या है? रीट एग्जाम केे सिलेबस और रीट परीक्षा कार्यक्रम तथा रीट से संबंधित अन्य जानकारी समय-समय पर अपडेट की जाएगी। यदि आपको यह और पसंद आई हो तो नीचे दिए गए शेयर बटन से इसे व्हाट्सएप और फेसबुक पर अपने दोस्तोंं के साथ अवश्य शेयर करें।

यह भी पढ़ें-

केंद्रीय विद्यालय शिक्षक भर्ती पात्रता और चयन प्रक्रिया


Comments

39 responses to “REET EXAM क्या है। रीट एग्जाम योग्यता 2024 रीट पूरी जानकारी।”

  1.  Avatar
    Anonymous

    Sir mene b ad Kiya he to me 3gard ka exam de sakti hu

  2. Nisha.swami Avatar
    Nisha.swami

    Sir ji maine b.sc home science kiya hai to main reet me kya sub.le sakti hoon

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      B.sc.ke dusare subject ke aadhar par bhare

  3. Tuba Hizab Avatar
    Tuba Hizab

    Kya koi teacher h to wo reet Ka exam de sakta b sir

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Yes reet exam dekar nayi Bharti me samil ho sakta hai

  4. Uzmanaaz Avatar
    Uzmanaaz

    Sir maine b.a kiya hai Uttarakhand board se kya mai reet de sakti hun?ya koi or bhi course karna padega iske liye?

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Teacher Training course jaise D el.ed. ya B.E.d karna hoga reet exam ke liye.

  5. Abhay saini Avatar
    Abhay saini

    Sir mane BSc b.ed ki h kya m reet ki exams de sakata hu kya

  6. Archna meena Avatar
    Archna meena

    Maine b.a.42% se ki h 2018 me or meri ab 2nd year chal rhi h BSTC me kya m reek de sakti hu kya mujhe manyeta milegi

  7. Dhanraj raikwar Avatar
    Dhanraj raikwar

    Sir maine b.a me 53 aUr m.a me 54.percent hai kya me 2years b.ed karne ke baad reet exam de sakta hoo
    Me ek exman hoo army se 2021me
    Kab tak eligible hoo

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      B.ed karne ke baad aap REET de sakte hai.

  8. Preeti Singh Avatar
    Preeti Singh

    Sir mne 2003 me graduation kiya h 42.88% se or 2009 me b. Ed kiya h 70%se. Kya m obc se hu. Kya m reet k liye eligible hu?

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Yes.aap reet de sakte hai.

  9. Chetna Avatar
    Chetna

    Hello sir mai general se hu or mere b.a mai 45% hai Kiya mai b.ed mai 73 hai Kiya mai reet level 2 ka form bhar sakti hi? Plz sir reply karna

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Aapne b.ed.kab kiya tha?yadi 29 July 2011 se pahale add. liya ho to de sakati ha.

  10. Deepak Avatar
    Deepak

    Sir mai up se hu mai reet apply karta hu to kis category mai karunga mai obc category se hu

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      UP ke student Gen se apply kar sakte hai

  11. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
    मनोहर सिंह शेखावत

    Yes. दे सकते हैं। यह पोस्ट पढ़ें https://educationmemory.com/रीट-अधिसूचना-2021-और-रीट-एक्जा/

  12. Banvarilal Avatar
    Banvarilal

    Sir b.a me 50%se kam hai SC catagary ka student hu reet 2level me bhar sakta hu kya Sir please batana

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Yes.aap eligible hai.

  13. Nandita shaktawat Avatar
    Nandita shaktawat

    Sir mene b.com and m.com kiya hai….aur abhi d.el.ed. me 1st year ka form bhara hai….. kya me reet exam de skti hu

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Sir. आप डीएलएड की सेकंड वर्ष में होते तो दे सकते थे।

  14. BA me 50% hona jaruri h ret ke liye??

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      General category के लिए जरूरी हैं। आरक्षित वर्गों को इसमें छूट दी गई है

  15. Hlo sir mere B.A. me 45% he or M.A. me 54% b.ed second years ka exam de diya he kya me 2021 me jo Reet exam hone wali kya me de skti huu

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      आप m.a. के आधार पर reet exam दे सकते हो.

  16. Samandeep Avatar
    Samandeep

    Mera b.ed main first year h m reet ka exam de sakti hu

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      अंतिम वर्ष की परीक्षा में सम्मिलित होने वाला ही एग्जाम दे सकता है।

  17. Sushila Avatar
    Sushila

    Sir corona ke karn bed 1st year ki exam to hui nhi .bed 2year me hue h .reet ke exam de skte h kya

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Yes.aap de sakte hai

  18. Sir meri bed 2 nd year 2021 me puri hogi kya h reet ka exam de skti hu

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      De sakti hai

  19. Ganesh Avatar
    Ganesh

    M.A base par b.ed ho to kya reet nhi de sakta kya . BA, MA, B.ed ki hai. Please suggest u.

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Reet de sakte hai.

  20. sanwara Avatar
    sanwara

    सर 1 Level-1 ke liye 12वी व ba paas होना चाहिय्र कया और कुछ नहीं ना

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      BSTC/deled या समकक्ष शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स भी होना चाहिए

  21.  Avatar
    Anonymous

    Kya Ish warse bed second year ke abhyarthi reet exam de sakte hain

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      De sakte hain.

  22. Pramila bore Avatar
    Pramila bore

    Nice

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *