Board Exam Sessional Marks राजस्थान बोर्ड परीक्षा सत्रांक ऑनलाइन कैसे करें

RBSE Board Exam 2023 : Online Sessional Marks Class 10th and 12th

राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2023 में बैठने वाले नियमित विद्यार्थियों के 20 प्रतिशत सत्रांक विद्यालयों द्वारा भरे जाने हैं. बोर्ड परीक्षा के कक्षा 10 एवं 12 के विद्यार्थियों के सत्रांक ऑनलाइन कैसे भरे जाने हैं इस पोस्ट में हम यह जानेंगे. Board exam sessional marks राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भरना होगा।

RBSE Sessional marks Last date राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पर लास्ट डेट 25 मार्च से बढ़ाकर 31 मार्च कर दी गई है। इसलिए RBSE sessional marks online karne ki last date 31 March 2023 hai.

बोर्ड परीक्षा के सत्रांक भरने से पूर्व माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(RBSE) द्वारा प्रदत विस्तृत दिशा-निर्देशों का भली प्रकार से अध्ययन कर लें जिससे कोई त्रुटि की संभावना न रहे. Board exam कक्षा 10 एवं 12 के sessional marks भरने संबंधी दिशा निर्देश बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in से डाउनलोड कर लें. यहीं पर sessional marks भरने का लिंक भी दिया हुआ है.

अनुसूचित जनजाति की छात्रा कक्षा 10के लिए स्कूटी योजना

कक्षा 10 एवं 12 के 20 प्रतिशत सत्रांको में से प्रायोगिक विषयों के अलावा सामान्य विषयों के 10 अंक विद्यालय स्तर पर ली गई परीक्षाओं यथा सामयिक परख तथा अर्द्धवार्षिक परीक्षा में प्राप्त अंकों का दस प्रतिशत तथा 3 अंक छात्र की उपस्थिति, 2 अंक छात्र के सद्व्यवहार एवं पांच अंक प्रोजेक्ट संबंधी कार्य के दिए जाने हैं अतः छात्र के सत्रांक साइट पर अपलोड करने से पूर्व प्रपत्र पर तैयार कर लें। यह विभाजन निम्नानुसार है –

  • सामयिक परख(प्रथम द्वितीय तथा तृतीय टेस्ट)+ अर्द्ध वार्षिक परीक्षा प्राप्तांक का दस प्रतिशत
  • विद्यार्थी उपस्थिति 3 अंक
  • विद्यार्थी सद्व्यवहार 2 अंक
  • प्रोजेक्ट संबंधी कार्य 5 अंक

इन तीनों का योग करके सत्रांक भरे जाने हैं। विद्यार्थी उपस्थिति के अंक निम्नानुसार देय हैं –

75 से 80 प्रतिशत उपस्थिति होने पर 1 अंक, 81 से 85 प्रतिशत उपस्थिति होने पर 2 अंक,86 से 100 प्रतिशत उपस्थिति होने पर 3 अंक देय होंगे।

परंतु प्रायोगिक विषयों जैसी भूगोल आदि में यह विभाजन भिन्न होगा. इन विषयों में परीक्षा प्राप्तांक 10 प्रतिशत, उपस्थिति 3 अंक, प्रोजेक्ट कार्य 3 अंक एवं सद् व्यवहार का 1 अंक देय होगा।

संगीत और चित्रकला विषय में परीक्षा प्राप्तांक का 10 प्रतिशत, उपस्थिति के 1.5 अंक तथा विद्यार्थी सद्व्यवहार अनुशासन आदि का 1.5 अंक देय होगा। इसमें प्रोजेक्ट के कोई अंक नहीं दिए जाएंगे।

शारीरिक एवं स्वास्थ्य शिक्षा तथा फाउंडेशन ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी विषयों में सत्रांक 20 प्रतिशत में न भरकर विद्यार्थी के पूर्ण प्राप्तांक भरने हैं जो कि 100 से अधिक नहीं होंगे. समाजोपयोगी उत्पादक कार्य एवं समाज सेवा तथा कला शिक्षा विषय में प्राप्तांक न भरकर ग्रेडिंग भरनी है।

How to submit 10 &12th Sessional Marks 2023

सर्वप्रथम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की वेबसाइट ओपन करें

साइट पर दिए गए निम्न लिंक पर क्लिक करें

ONLINE SESSIONAL MARKS PORTAL OF ALL CLASSES FOR MAIN EXAM.2023

Board exam sessional marks online kaise karen

इस पेज पर अपने स्कूल की school login ID एवं Password भरकर Login करें

अब जो पेज खुलेगा उसमें आपको निम्न ऑप्शन दिखाई देंगे

  • secondary examination 2023
  • Senior secondary examination 2023
  • praveshika examination 2023
  • Varishth Upadhyay examination 2023

इनमें से आपको जिस भी परीक्षा के सत्रांक भरने हैं उस पर क्लिक करें, तब यह नया पेज ओपन होगा इसमें आपको विभिन्न ऑप्शन दिखाई देंगे

अब आप fill sessional marks पर क्लिक करें. अब आपको सभी विषयों (subjects) एवं कुल छात्र संख्या दिखाई देगी. इस के नीचे Processed पर क्लिक करें.

जिस विषय के Marks भरना चाहते हैं उसका चयन करें और Processed पर क्लिक करें

अब सभी छात्रों के रोल नंबर के सामने obtained marks में छात्र द्वारा प्राप्तांक भरें. यदि छात्र का शाला से नाम पृथक (NSO) कर दिया गया है या कम उपस्थिति के कारण परीक्षा से वंचित किया गया है तो संबंधित कॉलम में Absent का चयन करें. यदि छात्र ने किसी विषय में स्वअध्ययन किया है तो उस विषय के कॉलम में Not Applicable भरें। इसमें एक बार में 30 छात्रों के प्राप्तांक भरे जाने हैं.फिर Processed पर क्लिक करें।

इसी तरह दूसरे विषय (subject) का चयन करते हुए सभी छात्रों के प्राप्तांक प्रविष्ट करें।

इसी तरह सभी कक्षाओं के सेशनल मार्क्स ऑनलाइन करने के बाद इन्हें अच्छी तरह से जांच लें कि कहीं कोई त्रुटि तो नहीं हो गई. अच्छी तरह से जांचने के बाद ही लॉक किया जाना है.

Print Check List : यहां से आप चेक कर सकते हैं आपने जो सेशनल मार्क्स भरे हैं, वह यहां दिखाई देंगे. आप इसका प्रिंट निकाल कर एक बार ध्यान से चेक करें कि किसी छात्र के sessional marks खाली तो नहीं रह गए या कहीं गलत तो नहीं भर दिए गए. यदि कहीं कोई त्रुटि है तो उसमें सुधार करें

Updates Sessional Marks : यदि किसी छात्र के अंक गलत भर दिए गए हैं तो यहां से आप उनमें सुधार कर सही अंक भरें.

Lock Sessional Marks : भली प्रकार से चेक करने के उपरांत आपको sessional marks को लॉक करना है.

Final Print Sessional Marks : फिर इनका फाइनल प्रिंट निकाल कर विद्यालय रिकॉर्ड के लिए सुरक्षित रख लें।

तो मित्रों ये थी कक्षा 10 एवं 12 के विद्यार्थियों की बोर्ड Board exam sessional marks 2023 परीक्षा के सत्रांक ऑनलाइन करने की प्रक्रिया. अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर अवश्य करें धन्यवाद।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड रिजल्ट 2023 कैसे चेक करें


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *