PayManager login se Password Mobile number कैसे चेंज करें।

PayManager पर प्रत्येक राज्य कर्मचारी का personal data तथा Master data सेव रहता है। कई बार हमारी यह जानकारी बदल जाती है इसलिए आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि हम अपने PayManager par mobile number kaise change Karen. या फिर पेमैनेजर पर अपने पासवर्ड कैसे रिसेट और चेंज करें।
PayManager पर हम अपनी आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करके हमारे पे मैनेजर अकाउंट में मोबाइल नंबर, अपना पता और बैंक अकाउंट नंबर आदि चेंज कर सकते हैं, पेमैनेजर पर अपने पासवर्ड भूल जाने या खो जाने पर हम उन्हें पुनः रिसेट कर सकते हैं और अन्य व्यक्तिगत जानकारियों को भी अपडेट कर सकते हैं इसलिए यदि आप पेमैनेजर पर अपने मोबाइल नंबर चेंज करना चाहते हैं या अपने पासवर्ड रिसेट करना चाहते हैं या अन्य कोई भी सूचना अपडेट करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ें और इसमें बताए अनुसार स्टेप अपनाकर आप बिना अपने डीडीओ की सहायता के यह सब स्वयं कर सकते हैं और अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं।
PayManager par mobile number kaise change Karen. PayManager ka password kaise change Karen. PayManager par password reset kaise karen. PayManager login kar details update kaise karen.
PayManager राज्य सरकार का एक ऐसा Software है जहां कर्मचारियों के Salary बिलों को तैयार किया जाता है यह न केवल वेतन बिलों अपितु D.A., Arrears, बोनस, अवकाश नकदीकरण एवं विभिन्न प्रकार के यात्रा व्यय के बिल तैयार करने की सुविधा भी प्रदान करता है। PayManager पर कर्मचारी से संबंधित संपूर्ण जानकारी होती है कर्मचारी के Bank Account की डीटेल्स, आधार, मोबाइल नंबर आदि उसमें रजिस्टर्ड होते हैं आज की इस पोस्ट में हम PayManager login details update करने के बारे में जा इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से PayManager पर login करके आपके मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस तथा अन्य details आसानी से update कर सकते हैं.

PayManager से हम salary slip वार्षिक वेतन लेखा GA-55 प्रपत्र भी निकाल सकतेे हैं जो हमारे लिए ITR इनकम टैक्स रिटर्न भरने केेे लिए आवश्यक होता है।पे  मैनेजर पर अपने अकाउंट को check कैसे करते हैं और उसे update kaise Kare इस बात की सरल तरीके से पूरी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देंगे तो आइए दोस्तों सबसे पहले हम जानते हैं कि Pay Manager अकाउंट पर login कैसे करें

PayManager login details update कैसे करें

सबसे पहले अपने ब्राउज़र में   paymanagerddo.rajasthan.gov.in/ सर्च करें। पे मैनेजर पर दो तरह से लॉगइन किया जाता है एक DDO द्वारा तथा दूसरे employee आईडी द्वारा। आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें एंप्लोई आईडी सिलेक्ट करें।
PayManager login पेज पर जाने के बाद For DDO/Employee Login पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने नीचे दिया गया पेज खुलेगा जहां आप अपनी login ID एवं पासवर्ड से अपने PayManager account में पहुंच जाएंगे और आपकी details वहां दिखाई देंगी जिन्हें आप update कर सकते हैं.
अब आप Enter User Name केे खाली कालम में अपनी Employee आईडी दूसरे कॉलम में पासवर्ड तथा फिर कैप्चा कोड अंकित करें। फिर Employee के आगे बने गोले को सेलेक्ट करें तत्पश्चात लॉगइन पर क्लिक करें आपके सामने एम्पलाई कॉर्नर का पेज खुल जाएगा जहां सेेेे आप अपनी सारी details देख सकते हैं।
यदि आप PayManager login करने के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट पढ़ें, पे मैनेजर कैसे खोलें. How to open PayManager?
PayManager पर लॉगइन करने के दौरान आने वाली प्रमुख समस्या PayManager password की है। क्या करें,जब पासवर्ड भूल गए हों

PayManager par password reset kaise karen

कई बार ऐसा होता है कि हम Password  भूल जाते हैं. ऐसे में हमें पेमैनेजर पर  Password Reset कैसेे करते है यह पता होना चाहिए।
यदि आप पहली बार PayManager ओपन कर रहे हैं तो आपकेेे पासवर्ड आप की Date of Birth होगी इसे इस तरह एंटर करेंं
07041985 फिर नया पासवर्ड बनाना पड़ता है। नया पासवर्ड बनाने के लिए कुछ नियमों का  पालन करना पड़ता है।

पासवर्ड Reset कैसेे करें

पासवर्ड भूल जाने पर पहलेे स्टेप्स में ही  Forgot password (EmployeeLogin) पर क्लिक करें।
आपके सामने एक नया पेज खुलेगा-
PayManager password reset kaise karen यहां पर आप स्क्रीनशॉट में देख रहे हैं, यहां से आप अपने नए पासवर्ड बना सकते हैं और नए मोबाइल नंबर भी दर्ज कर सकते हैं।नए पासवर्ड बनाने के लिए संबंधित बॉक्स password reset के गोले का चयन करें और नीचे दिए गए खाली कॉलम की पूर्ति करें। अपनी Employee ID, बैंक खाता संख्या, जन्म तिथि तथा मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद Submit Details पर ओके करें।
अब आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा, यह OTP उस मोबाइल नंबर पर आएगा जो आपके पेमैनेजर में दर्ज है. उसे एंटर करने के बाद आपका New Password का पेज ओपन हो जाएगा. जहां पर आपको अपनी पेमैनेजर लॉग इन करने के लिए New password बनाना होगा।

यह पेज खुलने पर self सेलेक्ट करें और New Password में अपना नया पासवर्ड Enter करें। पासवर्ड इस तरह से बनाएं :

PayManager password change

PayManager par password change kaise karen

PayManager पर नए password बनाने से पहले यह जान लें कि पे मैनेजर पासवर्ड स्ट्रांग होने चाहिए इसके लिए हमें पे मैनेजर के रूल्स के अनुसार वर्ल्ड एवं सिंबॉल का प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए PayManager password reset पेज पर ही दिए गए अनुसार इस तरह से पासवर्ड रिसेट करें।

  1. पासवर्ड का पहला अक्षर Capital Letter होना चाहिए जैसे- A,B या अन्य।
  2. कोई भी स्मॉल लेटर होना चाहिए जैसे- a,b आदि
  3. पासवर्ड में कोई एक अंक होना चाहिए जैसे- 5,7
  4.  एक स्पेशल वर्ण होना चाहिए जैसे-@#*आदि।

उदाहरण के लिए यह पासवर्ड देखिए-
Tsn@78# या Pan&760

आपको इस प्रकार से strong password बनाना है जिससे कि कोई अन्य व्यक्ति आपके पेमैनेजर अकाउंट का दुरुपयोग न कर सके। फिर इसे new password के कॉलम में भरें. साथ ही इस पासवर्ड को सहेज कर रख लें क्योंकि जब भी आप पे मैनेजर खोलोगे, यही पासवर्ड काम आएगा जब तक इन्हें आप चेंज नहीं करते हैं।

पुनः इसे confirm password के कॉलम में डालें। कैप्चा अंक भरकर सबमिट करें। आपके फोन पर PayManager password reset successfully का मैसेज दिखाई देगा।

इसी प्रकार से आप अपने पे मैनेजर में यहां से मोबाइल नंबर भी चेंज कर सकते हैं। जब भी आप पासवर्ड या मोबाइल नंबर चेंज करेंगे तो आपको पेमैनेजर पर रजिस्टर्ड मोबाइल की आवश्यकता होगी क्योंकि इस पर भेजे गए ओटीपी के सबमिट करने पर ही आप की प्रक्रिया सक्सेसफुल होगी। फिर पुनः जब आप अपने नए पे मैनेजर पासवर्ड से पे मैनेजर ओपन करेंगे तो आपके पेमैनेजर का Employee Corner वाला  पेज ओपन हो जाएगा।

Employee Corner पर क्लिक करते ही नीचे दिखाई स्लाइड आपको दिखाई देगी। यहां पर आपको सारी डिटेल्स दिखाई देंगी जिन्हें आप चेक कर सकते हैं और चाहेें तो कुछ सूचनाएं अपडेट भी कर सकते हैं।

Pay Slip and GA-55

आप पेमैनेजर में लॉगिन करने के बाद अपनी सभी डिटेल्स देख सकते हैं और उनमें संशोधन भी कर सकते हैं। पे मैनेजर से आप अपनी प्रतिमाह की Salary Slip और ga 55 डाउनलोड कर सकते हैं।

PayManager se salary slip kaise download Karen
GA-55 के लिए GA-55 Employee Detail पर क्लिक करें

यहां पर आप जिस वर्ष की Details आपको चाहिए वह वर्ष Sellect करें यहां पर आपको आपकेे सभी वार्षिक भुगतान का लेखा (GA-55) उपलब्ध मिलेगा फाइल Pdf या Excel format  में भी प्राप्त कर सकते हैं।

हमें प्रति वर्ष DDO को final income tax कटौती से पहले GA-83 भर कर देना होता है जो कि GA-55 से ही भरा जाता है. इसके अलावा हमें प्रतिवर्ष ITR यानी Income Tax Return भी फाइल करना होता है. इसके लिए आप आसानी से GA-55 को अपने मोबाइल में भी डाउनलोड कर सकते हैं.

 PayManager से GA 55 कैसे डाउनलोड करें

PayManager per details update Karen

PayManager login update

PayManager par mobile number kaise change update Karen.

यदि आपने अपना mobile number या email address बदल लिया है तो आसानी से इन्हें update कर सकतेे हैं। पेमैनेजर पर मोबाइल नंबर 2 तरीकों से चेंज किया जा सकता है।

पहले तरीके में आप पे मैनेजर पर इस तरह से मोबाइल नंबर चेंज कर सकते हैं
  1. पे मैनेजर साइट पर जाकर Forgot password पर क्लिक करें।
  2. फिर जो पासवर्ड रिसट करने का पेज ओपन हो उस पर mobile change ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  3. अब इसमें अपनी एंप्लोई आईडी, बैंक खाता संख्या तथा जन्मतिथि और मोबाइल नंबर दर्ज करें तथा Send OTP पर क्लिक करें।
  4. फिर अपने मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी डालने के बाद खुले हुए ऑप्शन में अपना नया मोबाइल नंबर डालकर अपडेट कर दें।
दूसरे तरीके के अनुसार पहले अपनी लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड से पे मैनेजर अकाउंट खोलें।
  1. अब ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार employee corner पर तथा फिर master data पर स्क्रोल करें। अब दिखाई दे रहे हो ऑप्शन personal details update पर टेप करें।
  2. अब यहां आपको विभिन्न ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आप contact details का चयन करें।
  3. अब यहां पर आप अपने प्रजेंट एड्रेस, परमानेंट ऐड्रेस को देख पाएंगे उसके नीचे मोबाइल नंबर जो पहले से दर्ज हैं उनको मिटा कर नया मोबाइल नंबर डालें और अपडेट कर दे।
इस तरह से पे मैनेजर पर आपके मोबाइल नंबर चेंज हो जाएंगे। मोबाइल नंबर के साथ साथ आप यहां पर अपना ईमेल एड्रेस भी चेंज कर सकते हैं। और अपना वर्तमान और परमानेंट एड्रेस भी चेंज कर सकते हैं
सबसे नीचे verify employee details पर क्लिक करें।
फिर जो पेज खुलता है उसमें आपको अपने GPF/PRAN नंबर, आधार नंबर मोबाइल नंबर ईमेल ऐड्रेस दिखाई देंगे कर्सर को दाहिने तरफ सरका कर Edit करें।

इस तरह से आप PayManager per mobile number change kar sakte hain और PayManager password change reset kar sakte hain.

साथियों पेमैनेजर पर पासवर्ड और मोबाइल नंबर के अलावा भी आप अपने एड्रेस, जॉइनिंग डेट, रिलीविंग डेट और अन्य जानकारी आदि में भी परिवर्तन कर सकते हैं।

इसी तरह से आप अपनी Personal Details नाम पता आदि Bank Account Details और भी अन्य बहुत सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं और उनमें परिवर्तन के लिए डीडीओ को अपनी एप्लीकेशन फॉरवर्ड कर सकते हैं।
सभी सूचनाओं को आप परिवर्तित या अपडेट नहीं कर सकते हैं वह DDO login के द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार ही संशोधित की जा सकती हैं इसलिए यदि आपकी कोई सूचना त्रुटिपूर्ण है तो अपने DDO के द्वारा संशोधित करवाएं। कोई भी जानकारी किस में संशोधन करना हो वह अपने पे मैनेजर अकाउंट के माध्यम से कर सकते हैं।

और Last में, PayManager par password change करने या पासवर्ड रीसेट करने के संबंध में दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी यदि आपका कोई सवाल है अथवा इस लेख पर कोई राय देना चाहतेे हैं तो comment box में share अवश्य करें धन्यवाद।


Comments

5 responses to “PayManager login se Password Mobile number कैसे चेंज करें।”

  1. Ajaykumar Avatar
    Ajaykumar

    Paymanager meNew mobile number kaiser jore

  2. Umedsingh Avatar
    Umedsingh

    Paymanager me new Mobile no update nahi हो रहे है क्या करना चाहिए

  3. Umedsingh Avatar
    Umedsingh

    Pay manager me mobile phone etc Change kase hoge

  4. Anita Avatar
    Anita

    Mere pay manjar m mobile number aur password change karn k ley kya karu

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      इसी पोस्ट में मैनेजर पर मोबाइल नंबर आधार अपडेट करने के बारे में बताया गया है उसे फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *