ITI Trade List for Girl in Hindi.10वीं पास लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स

आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे लड़कियों के लिए 10वीं पास के बाद कुछ बेहतरीन आईटीआई कोर्सेज के बारे में। बहुत सारे ऐसे ITI Trade कोर्स है जिनको करने के बाद महिलाएं अच्छा जॉब प्राप्त कर सकती हैं या स्वयं का कोई व्यवसाय शुरू कर सकती हैं। आई टीआई ट्रेड कोर्स फॉर गर्ल्स: लड़कियों के लिए बेहतरीन आईटीआई ट्रेड कोर्स।

ITI course for girls

हम जानतेे हैं कि ग्रामीण क्षेत्र की लड़कियां या महिलाएं अभी उच्च अध्ययन तक नहीं पहुंच पाती है परंतु यदि कुछ करने का जज्बा हो तो भी अपने हुनर से दसवीं पास के बाद आईटीआई कोर्स से अच्छी कमाई करके खुशहाल जीवन बिता सकती हैं। लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्सेज उनके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है।

ITI Trade Course List For Girls after 10th

कुछ महत्वपूर्ण आईटीआई ट्रेड लिस्ट जो कि लड़कियों और महिलाओं के लिए कैरियर की दृष्टि से बेस्ट हैं उनके बारे में संक्षिप्त जानकारी यहां दी जा रही है।10वीं पास के बाद लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स लिस्ट है।

  • Dress making ITI course
  • Hair and Skin Care
  • Basic Cosmetology
  • सिलाई एवं कढ़ाई
  • Fashion Design ITI course
  • Fashion Technology
  • computer operator and programming assistant
  • computer aided embroidery and designing
  • Front office assistant
  • stenographer
  • Food production ITI course
  • library and information science
  • Health Sanitary inspector
  • Photographer ITI course

ऐसे आईटीआई क्षेत्र जिनमें अधिकतर लड़कियां खास रुचि रखती हैं और वे इन क्षेत्रों में स्वाभाविक इच्छा अनुसार कुछ ना कुछ नया करती रहती है। तो हम ऐसे आईटीआई ट्रेड कोर्स कि यहां चर्चा करेंगे जो महिलाओं के पसंदीदा क्षेत्र होने के साथ-साथ उनकी कार्यकुशलता वह भी प्रदर्शित करते हैं। ऐसे ITI Trade for girls हैं।

10वीं पास के बाद लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स

Dress Making : ड्रेस मेकिंग

जॉब प्राप्त करने या व्यवसाय की दृष्टि से महिलाओं के लिए dress making बेहतरीन और पापुलर ITI trade course है। इसमें पोशाक बनाने से संबंधित ड्राफ्टिंग, कटिंग, सिलाई, प्रिंटिंग और डिजाइनिंग से संबंधित कार्य Practically सिखाया जाता है।

इस कोर्स को करने के बाद महिलाओं को विभिन्न कंपनियों या शोरूम्स में जॉब के अवसर मिलते हैं अथवा वे खुद का छोटा या बड़ा बिजनेस भी कर सकती हैं।

इस कोर्स की अवधि 1 साल या दो सेमेस्टर है तथा इस में प्रवेश लेने के लिए कक्षा 10 उत्तीर्ण करना आवश्यक है।

ITI Hair and Skin Care Course

1 साल के इस कोर्स मैं प्रवेश लेने के लिए आवश्यक योग्यता 10वीं है। सुंदरता से संबंधित इस आईटीआई ट्रेड में अपनी त्वचा की देखभाल और उससे संबंधित सभी जानकारियां सिखाई जाती हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप ब्यूटीशियन या पार्लर में जॉब पा सकती हैं या अपने घर पर भी यह शुरू कर सकती हैं।

Basic Cosmetology: कॉस्मेटोलॉजी

यदि आप एक सैलून प्रदाता के रूप में अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के ट्रीटमेंट्स देना चाहते हैं और अपने इस व्यवसाय को आकर्षक और बहुआयामी बनाना चाहते हैं तो यह कोर्स करें।

ब्यूटी थेरेपी का cosmetology business देश में तेजी से उभरता एवं सालाना करोड़ों के टर्नओवर का तेजी से बढ़ता बिजनेस है। युवाओं में इसका अच्छा खासा क्रेज देखा जा रहा है। इस दृष्टि से कॉस्मेटोलॉजी में आईटीआई करना फ्यूचर के लिए एक सुरक्षित और बेहतर कैरियर ऑप्शन है।

Basic Cosmetology ITI Course की अवधि 1 वर्ष है एवं क्लास 10th स्टूडेंट्स इसमें प्रवेश ले सकते हैं।

सिलाई एवं कढाई आईटीआई कोर्स

रोजगार की दृष्टि से यह एक महत्वपूर्ण कोर्स कहा जा सकता है।सिलाई कढ़ाई व्यवसाय महिलाओं के लिए उत्तम है और वे घर पर ही रहकर यह कार्य कर सकती हैं। केवल आठवीं पास महिलाएं सिलाई कढ़ाई के आईटीआई कोर्स में प्रवेश पाकर सिलाई के नए तरीके सीख सकती हैं और सिलाई मशीन की ऑपरेटिंग भी जान सकती हैं।

खासतौर से ग्रामीण महिलाएं यह आईटीआई कोर्स करके आत्मनिर्भर बनकर अच्छा पैसा कमा सकती हैं। बहुत सारी महिलाएं यह कार्य करके मैं केवल अपने घर का दैनिक खर्च चलाती हैं बल्कि अच्छी काफी बचत भी कर लेती हैं। ग्रामीण क्षेत्र में यह आईटीआई कोर्स व्यवसाय का रूप ग्रहण कर चुका है।

Fashion Design

Fashion designer या fashion designing का आईटीआई ट्रेड कोर्स वर्तमान समय में उभरता हुआ बिजनेस कोर्स है। इस समय युवा और युवती दोनों ही इस आईटीआई कोर्स में दाखिला लेकर अपने भविष्य को संवार रहे हैं।

वर्तमान में इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं क्योंकि आधुनिकता की दौड़ में हर कोई नए फैशन के प्रति आकर्षित है और इस क्षेत्र में यदि आप नए प्रयोग कर सके तो अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

फैशन डिजाइनिंग का यह कोर्स 1 साल का है और दसवीं पास विद्यार्थी इस में भाग ले सकते हैं। यदि युवाओं में कुछ करने का जज्बा है तो वह इससे आगे बड़े लेवल के कोर्स भी ज्वाइन कर सकते हैं और अपना कैरियर अच्छी तरह से मेंटेन कर सकते हैं। Fashion design के कोर्स 1 वर्ष 2 वर्ष या 3 वर्ष के भी हैं जिन्हें आप 12th/ ग्रेजुएशन स्तर पर भी कर सकते हैं। यह कोर्स अलग अलग राज्य में विभिन्न स्तरों पर संचालित किया जाता है।

ITI Trade Fashion Technology

फैशन डिजाइन या डिजाइनिंग की तरह ही Fashion Technology आईटीआई ट्रेड में कपड़े की कटिंग, मार्केटिंग स्केचिंग, कंस्ट्रक्शन एवं garment industry में नई नई टेक्नोलॉजी से संबंधित सैद्धांतिक एवं व्यावहारिक (practically) नॉलेज सिखाया जाता है।इस क्षेत्र में निरंतर और मॉडर्न Fashion Technology का ज्ञान प्राप्त करके और व्यावहारिक प्रयोग द्वारा आप अपने कैरियर को नई उड़ान दे सकते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं Garment industry एक अच्छा खासा मार्केट है और इसमें फैशन पर नित नए प्रयोग होते रहते हैं तो यह कोर्स करके आप किसी भी कंपनी या गारमेंट शॉप में आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। दसवीं पास महिलाएं इस 1 साल के कोर्स में भाग लेकर जॉब अपॉर्चुनिटी पा सकते हैं।

और यदि आपने कुछ अलग और नया करने का जुनून है तो निस्संदेह है लड़कियां या महिलाएं फैशन टेक्नोलॉजी आईटीआई ट्रेड से आईटीआई पास करके अपना स्वयं का प्रोडक्ट भी लॉन्च कर सकती हैं। इस तरीके से महिलाओं के लिए यह आईटीआई ट्रेड अपार संभावनाओं से भरा कहा जा सकता है।

Computer Operator and Programming Assistant (Copa)

कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक जिसे संक्षिप्त में Copa नाम से जाना जाता है यह बहुत ही प्रचलित और famous ITI Trade है क्योंकि आग लगभग सभी कार्यालयों में कंप्यूटर ऑपरेटर की आवश्यकता होती है एवं महिला एवं पुरुष दोनों ही के लिए इस कोर्स में जॉब के चांसेस हैं।

आपने भी देखा होगा बहुत सारे कार्यालय में कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में महिलाओं की बहुत ज्यादा डिमांड रहती है। एक छोटे से स्टोर से लेकर बड़ी कंपनियों में भी कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए वैकेंसी निकलती रहती हैं।

Copa ITI Trade कोर्स में आपको कंप्यूटर चलाने, फाइल बनाने, विभिन्न डाक्यूमेंट्स और भी सॉफ्टवेयर से संबंधित बहुत सारी जानकारी प्रैक्टिकली रुप से सिखाई जाती है। दसवीं पास करने के बाद आसानी से इस कोर्स को कर सकते हैं।

Computer Aided Embroidery and Designing

आपने लेडीस और जेंट्स पोशाकों, घरेलू और विभिन्न प्रकार के कपड़ों आदि पर कई तरह की कशीदाकारी की डिजाइन देखी होंगी। कढ़ाई की यह सुई और धागे की बारीक डिजाइन embroidery कहलाती है।

कम्प्यूटर एडेड एम्ब्रायडरी एंड डिजाइनिंग, मल्टी-सिलाई हेड्स के साथ सेमी-यूटोमेटिक सिलाई मशीन संचालित करती है, जो पैटर्न चेन द्वारा नियंत्रित की जाती है, जो कशीदाकारी कम्प्यूटरीकृत कढ़ाई मशीन के माध्यम से कपड़ों या परिधान भागों पर डिजाइन करती है।

अभी मैंने देखा है कि छोटे शहरों में भी कंप्यूटरीकृत कशीदाकारी मशीनों के द्वारा विभिन्न प्रकार के परिधानों पर उन्नत किस्म की डिजाइनिंग की जाती है। हाल में यह व्यवसाय छोटे कस्बों तक भी पहुंच गया है, आपने भी अपने आसपास ऐसी कशीदाकारी कंप्यूटरीकृत मशीनों के द्वारा कढ़ाई का कार्य करते हुए देखा होगा।

Computer aided embroidery and designing ITI Trade Course में इसका संपूर्ण प्रशिक्षण दिया जाता है। लड़कियां कक्षा दसवीं के बाद इस 1 साल के कोर्स को पूर्ण करके सरकारी या निजी क्षेत्र में नौकरी पा सकती हैं या यदि वे सक्षम हो तो अपने घर में यह मशीन स्थापित करके कंपनियों से ऑर्डर पर माल लेकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकती हैं। बहुत सारे युवा भी इस रोजगार में लगे हुए हैं।

Front Office Assistant ITI

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है फ्रंट ऑफिस असिस्टेंट एक कंपनी, होटल या अन्य कोई संस्था या व्यावसायिक संस्थान मैं ऑफिस मैनेजमेंट से संबंधित कार्य करता है जैसे अपने ग्राहकों को डील करना, उनकी आवश्यकताएं पूरी करना जाओ उनके द्वारा चाही गई सेवाएं उपलब्ध कराना एवं हर प्रकार से ग्राहक की संतुष्टि।

हालांकि फ्रंट ऑफिस असिस्टेंट के अन्य क्षेत्रों में उच्च स्तर के कोर्स या डिप्लोमा की संचालित किए जाते हैं। परंतु आप यदि चाहे तो front office assistant ट्रेड में आईटीआई करके आसानी से किसी भी प्राइवेट कंपनी आदि में या किसी होटल, अस्पताल या अन्य संस्थान में रिसेप्शनिस्ट की जॉब प्राप्त कर सकते हैं। लड़कियों के लिए आईटीआई ट्रेड कोर्स लिस्ट में हमने इसे इसलिए रखा है क्योंकि आज अधिकतर संस्थानों में रिसेप्शनिस्ट पद के लिए महिलाओं को अधिक योग्य समझा जाता है।

इस front office ITI Trade में विद्यार्थियों को ऑफिस मैनेजमेंट एवं पर्सनलिटी के साथ-साथ अन्य स्किल्स सिखाई जाती हैं जिससे वे कार्यालय मैनेजमेंट एवं अन्य कार्य बेहतर तरीके से कर सकें। यह कोर्स दसवीं पास विद्यार्थियों के लिए 1 वर्ष या 2 सेमेस्टर का है।

Stenographer Hindi/English

आईटीआई ट्रेड में बहुत चर्चित कोर्स स्टेनोग्राफर का है क्योंकि इसे करने के बाद सरकारी और निजी क्षेत्र दोनों में नौकरी प्राप्त करने के अधिक अवसर होते हैं।

सरकारी विभागों में स्टेनोग्राफर के कुछ पद अवश्य होते हैं और प्रतिवर्ष बहुत सारी वैकेंसी निकाली जाती हैं जिनमें महिलाओं के लिए एक तिहाई पद आरक्षित होते हैं। सरकार के मंत्रालयिक विभागों, अदालतों एवं अन्य प्रशासनिक कार्यालयों में प्रतिवर्ष हिंदी एवं अंग्रेजी स्टेनोग्राफर के पदों के लिए भर्ती आयोजित की जाती है अतः आप स्टेनोग्राफर हिंदी या अंग्रेजी में आईटीआई कोर्स करने के साथ-साथ अपनी स्पीड गति बढा कर इनमें चयनित हो सकते हैं।

स्टेनोग्राफर हिंदी/अंग्रेजी का यह आईटीआई कोर्स1 वर्ष का है। लगभग सभी राज्यों में अधिकतर आईटीआई संस्थानों में यह है कोर्स करवाया जाता है।

Food Production ITI Trade

food production आईटीआई ट्रेड में खाद्य वस्तुओं के उत्पादन, प्रसंस्करण, खाद्य उत्पादन से संबंधित वस्तुओं की जानकारी उनकी देखभाल, विभिन्न खाद्य पदार्थों से संबंधित जानकारी विद्यार्थियों को सिखाई जाती है। यह 1 वर्षीय कोर्स है।

खाद्य पदार्थों को मौसम के अनुसार तैयार करने, पकाने हम की स्वच्छता आदि की जानकारी इस ट्रेड में सीकर के विद्यार्थी औद्योगिक क्षेत्रों में जहां फूड प्रोडक्शन से संबंधित कार्य किए जाते हैं, जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

Library and Information Science

पुस्तकालय में हजारों लाखों पुस्तकों को व्यवस्थित रखने, आवश्यकता पड़ने पर संबंधित पुस्तक को तुरंत ढूंढने या पुस्तकों का डाटा संग्रहित करने जैसे रजिस्टर आदि में उनके पूर्तियां करना यह कार्य लाइब्रेरी साइंस के अंतर्गत आते हैं।

पुस्तकालय को अच्छी तरह से मेंटेन करने, वाचनालय एवं अन्य गतिविधियों को भली प्रकार से संचालित करने आदि का कार्य आप आईटीआई library and information science के कोर्स में सीख सकते हैं। सरकारी शिक्षा विभाग, पुस्तकालयों कॉलेजों या अन्य शैक्षणिक संस्थानों मे लाइब्रेरी साइंस के पदों पर भर्ती की जाती है।

Library and information science ITI Trade अलग-अलग राज्यों में विभिन्न 1 वर्ष या 2 वर्ष के कोर्स संचालित किए जाते हैं जिनमें 10th पास से लेकर ग्रेजुएशन लेवल तक के विद्यार्थी यह वोकेशनल कोर्स कर सकते हैं।

Health Sanitary Inspector

1 वर्ष की अवधि का यह कोर्स 10th पास स्टूडेंट्स कर सकते हैं।इस आईटीआई ट्रेड में विद्यार्थियों को स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता, साफ सफाई आदि के बारे में सिखाया जाता है।

जैसा कि आप जानते हैं आज के समय में सफाई एवं स्वास्थ्य संबंधी जानकारी बहुत महत्वपूर्ण है और सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी योजनाएं, स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में लोगों को जागरूक करने हेतु health inspector की नियुक्ति करती है। इस दृष्टि से महिलाओं के लिए health sanitary inspector के ट्रैंड में आईटीआई करना लाभदायक हो सकता है परंतु अपने संबंधित क्षेत्र में रोजगार की संभावनाओं के बारे में पहले जानकारी प्राप्त कर लें।

Surveyor ITI Trade

आजकल बहुत सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट या अन्य सामाजिक, आर्थिक जानकारियों से संबंधित सर्वे करवाती रहती हैं। बहुत सारे सरकारी विभाग भी विभिन्न प्रकार के सर्वे करने के लिए संविदा कर्मियों की नियुक्ति करती है जैसे-sample survey organisation.

आईटीआई के इस वोकेशनल कोर्स में विभिन्न प्रकार के सर्वे करने, आंकड़े एकत्र करने एवं सर्वे से संबंधित बारीक जानकारी जैसे विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछना या उन्हें सिस्टमैटिक तरीके से प्रस्तुत करना आदि।

कंपनियां सर्वे करने के कार्य के लिए युवा युवतियों को मंथली आधार या टाइम के हिसाब से भुगतान करती हैं। कुछ विशेष सर्वे कार्यों के लिए केवल महिलाओं को ही हायर किया जाता है अतः एक सर्वेयर के रूप में आप अपने कैरियर को बना सकते हैं।

Photographer(Digital)

बहुत सारे लोगों को photography का शौक होता है और यही शौक उन्हें पैसा कमाने का अवसर भी देता है। अर्थात यदि आप चाहें तो अपने फोटोग्राफी के शौक के साथ-साथ इसे अपना केरियर भी बना सकते हैं।

फोटोग्राफी आईटीआई ट्रेड में फोटो खींचने से लेकर फोटो एडिटिंग, डिजिटल फोटोग्राफी एवं इससे संबंधित अन्य तकनीकी जानकारी विद्यार्थियों को सिखाई जाती है।

वर्तमान में डिजिटल फोटोग्राफी का प्रचलन बहुत अधिक बढ़ गया है और यदि आप चाहे तो इस कोर्स को करके छोटे-मोटे शादी बह के प्रोग्राम से लेकर बड़े-बड़े कार्यक्रम या फिर अपना व्यक्तिगत शौक भी पूरा कर सकते हैं।

हमने लड़कियों की दृष्टि से महत्वपूर्ण कुछ आईटीआई ट्रेड के बारे में यहां जानकारी दी है परंतु इनके अलावा भी बहुत महत्वपूर्ण जैसे-इलेक्ट्रीशियन,फिटर, मैकेनिकल आदि महत्वपूर्ण आईटीआई ट्रेड हैं।

लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स की यह लिस्ट संपूर्ण नहीं है। ऐसे बहुत से और भी आईटीआई कोर्स हो सकतेेे हैं जो महिलाओं की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं अतः यदि आपको ऐसे ITI Trade for girls की जानकारी हो तो हमसे शेयर कीजिए।

लड़कियों के लिए सबसे अच्छा आईटीआई कोर्स कौन सा है?

10वीं पास लड़कियों के लिए ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में अच्छा रोजगार प्राप्त करने के लिए सिलाई कढ़ाई तथा फैशन डिजाइनिंग आईटीआई एवं हेल्थ तथा फिटनेस, वेटरनरी आईटीआई कोर्स सबसे अच्छा है 10वीं के बाद आईटीआई कोर्स में दक्षता प्राप्त करके महिलाएं अच्छी जॉब या स्वयं का व्यवसाय भी कर सकती हैं।

यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने साथियों के साथ इसे अवश्य शेयर करें धन्यवाद।

जयपुर में प्राइवेट जॉब। महिलाओं के लिए प्राइवेट जॉब


Comments

13 responses to “ITI Trade List for Girl in Hindi.10वीं पास लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स”

  1. Madhu Vishwakarma Avatar
    Madhu Vishwakarma

    Sir iti b a ke baad bhi kar sakte hai

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Yes iti b.a. ke baad bhi kar sakte hai

  2. Fashion designer and computer course ITI fees

  3. Sir .mene iti me SEWING TECHNOLOGY KA course kiya hai muje ab aage kya karna chahye iti me teacher banne k leye

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Iti me teacher hone ke liye iti instructor course CTI kar sakte hai

  4. Sir kya apko basic cosmetology/ cosmetology ke liye private teacher ki need hai .agr hai to ap sms kr skte hai

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      मैं इस ब्लॉग पर एजुकेशन से रिलेटेड जानकारियां शेयर करता हूं आप किसी आईटीआई कॉलेज से संपर्क करें।

  5. Bharti Avatar
    Bharti

    10 th ke student trade fashion technology course kar sakte hai

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Yes.ITI trade fashion cource aap kar sakte hai

  6. 10thstudent trade Fashion technology course kar saktr hain

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Yes

  7.  Avatar
    Anonymous

    Photography course 10 th vale bhi kar sakte hai

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      10th student photography ITI trade course kar sakte hain

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *