दीक्षा एप से टीचर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें

दीक्षा एप सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए शिक्षकों को दीक्षा एप पर ऑनलाइन डिजिटल ट्रेनिंग कोर्स पूरा करना होगा। CM Rise डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण पूर्ण करने के बाद आप आसानी के साथ दीक्षा एप से प्रशिक्षण प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

कोरोना वायरस के कारण शिक्षकों की डिजिटल ट्रेनिंग सरकार द्वारा शुरू की गई है। पहले जहां शिक्षकों को ट्रेनिंग आमने के सामने एक साथ बैठा कर सामूहिक रूप से ट्रेनर्स के द्वारा दी जाती थी परंतु अब विपरीत परिस्थितियों में शिक्षकों को डिजिटल ट्रेनिंग दी जाती है। इसे शिक्षा में नवाचार या डिजिटल युग की शुरुआत भी कह सकते हैं।

दीक्षा सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?

हालांकि फेस टू फेस कराए जाने वाले प्रशिक्षण के मुकाबले में ऑनलाइन डिजिटल ट्रेनिंग कोर्स कम महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इसमें ट्रेनर जो कि स्पेशलिस्ट होते हैं वे ट्रेनिंग लेने वाले के समक्ष नहीं होते इसलिए कई व्यावहारिक परेशानियां साझा नहीं हो पाती।

कक्षा शिक्षण एवं प्रबंधन में अनेक समस्याएं होती हैं जिन पर ग्रुप में डिस्कशन करके कोई निर्णय निकाल सकते हैं परंतु डिजिटल ट्रेनिंग कोर्स में यह संभव नहीं है।

यह डिजिटल ट्रेनिंग प्रक्रिया एक तरफा होती है और शिक्षक सक्रिय होकर भाग नहीं ले पाता है नतीजतन यह ट्रेनिंग मात्र एक औपचारिकता रह जाती है।

हालांकि इस डिजिटल ट्रेनिंग के कई फायदे भी हैं। यदि शिक्षक रुचि के साथ मनोयोग से एकाग्र होकर ट्रेनिंग प्रक्रिया में भाग लेता है और चिंतन मनन करता है तो इसका लाभ अवश्य मिलता है क्योंकि यह कोर्स शिक्षण और तकनीक के अनुभवी व्यक्तियों द्वारा मिलकर तैयार किया जाता है।

दूसरे, इसमें समय और धन की बचत भी होती है। शिक्षक को कहीं जाना नहीं पड़ता और वह अपनी सुविधा अनुसार घर बैठे या फिर कार्यस्थल पर भी ऑनलाइन जुड़कर यह ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं।

चूंकि यह ट्रेनिंग कोर्स ऐप में वीडियो एवं फाइल के रूप में संग्रहित रहता है इसलिए शिक्षक जब चाहे इसे देख सकते हैं, संपूर्ण या उसके किसी भी भाग को दोहरा सकते हैं।

वर्तमान में कई राज्य सरकारों द्वारा शिक्षकों के लिए CM Rise digital teacher training course दीक्षा एप के माध्यम से करवाए जा रहे हैं। दीक्षा एप पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद शिक्षक यह ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं।अधिक जानकारी के लिए पढ़ें

दीक्षा एप्प पर शिक्षक प्रशिक्षण कैसे करें

दीक्षा एप पर शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स पूरा करने के लिए अपने मोबाइल फोन में दीक्षा एप डाउनलोड करनी होगी। दीक्षा एप पर लॉग इन करने के बाद शिक्षक संबंधित कोर्स में भाग लेकर ट्रेनिंग के सभी चरण स्टेप बाय स्टेप पूरा करें और प्रमाण पत्र डाउनलोड करें।

जब आप  शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स के सभी बिंदुओं का अध्ययन कर लेते हैं तो कोर्स कंप्लीट होने का मैसेज दिखाई देगा और आपकी प्रगति 100% दिखाई देगी तथा कुछ समय बाद सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा।

चलिए मैं आपको बताता हूं शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स पूरा करने और इसका सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करते हैं।

CM Rise digital training course Diksha certificate

(दीक्षा शिक्षक प्रशिक्षण सर्टिफिकेट कोर्स पूरा कैसे करें)

दीक्षा एप पर लोगिन करने के बाद आपको उसमें विभिन्न राज्यों के कोर्स दिखाई देंगे।इस कोर्स को करने के लिए आपको इस कोर्स में भाग लेना होगा।इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूर्ण करने के लिए आप निम्न स्टेप्स फॉलो कीजिए-

  1. यह सुनिश्चित करें कि दीक्षा एप में Login with State System के माध्यम से ही लॉगइन किया जाए।
  2. दीक्षा शिक्षक प्रशिक्षण आरंभ करने के लिए दीक्षा ऐप खोलें।
  3. ऐप में दिखाई दे रहे Courses पर क्लिक करें
  4. संबंधित कोर्स पर क्लिक करने के बाद Start Learning पर क्लिक करें।
  5. शिक्षक प्रशिक्षण तीन-चार अनुभाग (course modules) में दिखाई देगा।
  6. प्रत्येक अनुभाग को क्रमशः ओपन करें और उसमें दी गई सामग्री को देखें और पढ़ें।
  7. Teacher Training Course में दिखाए जाने वाले वीडियो, पोस्टर आदि को ध्यान से देखें।
  8. प्रकरण के बीच में या अंत में पूछे जाने वाले प्रश्न के उत्तर देकर सबमिट करें।
  9. जैसे जैसे आप आगे बढ़ते जाएंगे ऊपर आपको आपकी प्रगति प्रतिशत में दिखाई देती रहेगी।
  10. और अंत में कोर्स पूरा होने पर you have successfully completed this course का मैसेज दिखाई देगा।

इस तरह आपका शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स पूरा हो जाएगा और कुछ समय बाद आपके नाम से दीक्षा सर्टिफिकेट जारी हो जाएगा जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

CM Rise Digital Shikshak Prashikshan Certificate Download

दीक्षा एप पर ही आपका शिक्षक प्रशिक्षण सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा इसलिए आपको यहीं से अपना प्रमाण पत्र डाउनलोड करना होगा। दीक्षा से डिजिटल सर्टिफिकेट डाउनलोड करने से पहले आपको इसकी सेटिंग में जाकर file manager में स्टोरेज में फाइल डाउनलोड करने की अनुमति प्रदान करनी होगी अन्यथा आप डिजिटल सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

इसके लिए आप दीक्षा एप की setting में जाएं तथा file manager के समक्ष खाली गोले को भरकर अनुमति प्रदान करें।

यदि आप सीधे सर्टिफिकेट डाउनलोड करते हैं तो डाउनलोड होने से पहले आप से अनुमति पूछी जाएगी। आप allow पर क्लिक कर दें।

दीक्षा एप से CM Rise टीचर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

स्टेप 1: दीक्षा एप ओपन करें।

स्टेप 2: अपनी “profile” खोलें

दीक्षा सर्टिफिकेट डाउनलोड

स्टेप 3: Completed कोर्स के सामने certificate पर क्लिक करें

स्टेप 4: Diksha certificate पीडीएफ फाइल के रूप में download हो जाएगा। अब आप इसे ओपन करके जब चाहे देख सकते हैं।

यह दीक्षा ऐप सर्टिफिकेट संबंधित राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है इसलिए इसमें राज्य सरकार, भारत स्तंभ के साथ आपके नाम से जारी किया जाता है। यदि आप शिक्षक प्रशिक्षण सर्टिफिकेट देखना चाहते हैं तो देखिए यह कुछ इस तरह का होगा-

इस CM Rise Teacher Training Certificate में आपके नाम के साथ यह लिखा होगा कि आपने शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स को पूर्ण कर लिया है। आप जिस शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स को पूरा किया है उसका नाम भी यहां पर लिखा होगा। आप ऊपर स्क्रीनशॉट में यह देख सकते हैं।

इस तरह आप आसानी के साथ दीक्षा एप में लॉगिन करके अपनी प्रोफाइल में जाकर दीक्षा एप सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं और इस प्रकार यह सर्टिफिकेट आपके पास इस बात का प्रमाण है कि आपने यह ऑनलाइन CM Rise डिजिटल टीचर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट कोर्स पूरा कर लिया है।


Comments

One response to “दीक्षा एप से टीचर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें”

  1. rinkuben Avatar
    rinkuben

    ha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *