Diksha teacher training course दीक्षा एप शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स कैसे करें

अध्यापक प्रशिक्षण (Teachers Training) कोर्स दीक्षा एप से कैसे करें?

अध्यापकों के लिए दीक्षा एप पर ऑनलाइन शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। प्रत्येक शिक्षक को Diksha App पर अपना रजिस्ट्रेशन करके यह Diksha teacher training पूरी करना आवश्यक है। अध्यापक प्रशिक्षण के लिए दीक्षा एप पर लॉगइन एवं रजिस्ट्रेशन कैसे करें। दीक्षा एप से शिक्षण प्रशिक्षण कोर्स पूरा कैसे करें।

सब सवाल आपके मन में आते होंगे तो इन सबका जवाब जानने के लिए यह लेख पढ़ें। दीक्षा एप पर लॉगइन करने से लेकर शिक्षक प्रशिक्षण पूरा करने तक की पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप इस लेख में दी गई है है।

कई राज्यों में शिक्षकों को Diksha app के द्वारा शिक्षक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए शिक्षक को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में दीक्षा एप डाउनलोड करनी होगी और शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेना अनिवार्य होगा। निर्धारित समयावधि में इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के सभी चरण पूरे करने होंगे और दी गई सामग्री का अध्ययन करना होगा तभी जाकर उनकी Online Teacher Training कंप्लीट मानी जाएगी।

दीक्षा एप पर शिक्षक प्रशिक्षण कैसे पूरा करें

Diksha app पर लॉगइन करके यह टीचर ट्रेनिंग पूरी करनी होगी। इसमें ट्रेनिंग कार्यक्रम के सभी स्टेप्स फॉलो करने होंगे तब जाकर शिक्षक प्रशिक्षण पूरा होगा परंतु इसमें हिस्सा लेने के लिए पहले आपको दीक्षा एप डाउनलोड करनी होगी और login with state system के जरिए ऐप में लॉग इन करना होगा।

दीक्षा एप पर शिक्षण प्रशिक्षण पूरा होने के बाद इस में भाग लेने वाले शिक्षकों को ऑनलाइन ही प्रमाण पत्र जारी किया जाता है जिसे Diksha app से ही डाउनलोड किया जा सकता है।

यदि कोई शिक्षक Diksha app पर मात्र लॉगिन करके छोड़ देता है या इस शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम को अधूरा छोड़ देता है तो उसे यह प्रमाण पत्र जारी नहीं होता और उसकी teacher training पूरी नहीं मानी जाएगी इसलिए शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम में पूरी ईमानदारी से भाग लेना होगा।

Teacher Diksha app login kaise karen

शिक्षकों को प्रशिक्षण दीक्षा एप से लेना है इसलिए सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में इस ऐप को डाउनलोड करना होगा। फिर इस ऐप में रजिस्ट्रेशन करना होगा। दीक्षा एप में रजिस्ट्रेशन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा दी गई आईडी का प्रयोग करना होगा। इस आईडी के बिना दीक्षा एप शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

राजस्थान के शिक्षकों के लिए यह आईडी उनकी शाला दर्पण पर प्रयोग की जाने वाली स्टाफ लॉगइन आईडी एवं पासवर्ड है।

दीक्षा ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको अपनी शाला दर्पण की स्टाफ लॉगइन आईडी एवं पासवर्ड से इस ऐप में लॉगइन करना होगा इसलिए यदि आपके पास अपने स्टाफ लॉगइन आईडी एवं पासवर्ड नहीं है तो पहले उन्हें प्राप्त कर लें।

इसके लिए आपको शाला दर्पण पर staff window में प्रवेश करना होगा। वहां से अपनी staff login ID एवं password प्राप्त करने होंगे। यदि आपने अभी तक यह नहीं किया है या अपनी आईडी एवं पासवर्ड भूल गए हैं तो उन्हें प्राप्त करने के लिए यह पोस्ट पढ़ें-

Shala darpan per staff corner login kaise karen

इस आईडी एवं पासवर्ड से दीक्षा एप में रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपके शाला दर्पण पर registered mobile number पर एक ओटीपी आएगा जिसे एंटर करने के बाद ही आप शिक्षक प्रशिक्षण में भाग ले सकते हैं।

Diksha app download Teacher Training

  • दीक्षा एप डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और इसे डाउनलोड करने के बाद ओपन करें।
  • Diksha app ओपन होने पर दी गई भाषा में से किसी एक का चयन करें।
  • दीक्षा एप पर आपकी भूमिका में “Teacher” का चयन करें।
  • राजस्थान बोर्ड, आपके द्वारा पढ़ाई जाने वाली कक्षा एवं माध्यम का चयन करके सबमिट करें
  • प्रोफाइल में विषय में Training दिखाई देगा जिस पर टिक✓करें।

दीक्षा एप डाउनलोड करने, दीक्षा एप की सेटिंग, दीक्षा एप का उपयोग और रजिस्ट्रेशन करने आदि के संबंध में विस्तार से जानने के लिए आप यह पोस्ट पढ़ सकते हैं

Diksha app क्या है? दीक्षा एप कैसे डाउनलोड करें

Diksha App Login by Teachers

Step First

अब आपको दीक्षा एप पर शाला दर्पण स्टाफ लॉगइन आईडी के माध्यम से लॉगिन करना होगा। इसके लिए ऐप में स्थित Profile पर क्लिक करें।

आप सीधे विभाग द्वारा प्राप्त लिंक पर जाकर भी यह लॉगिन प्रक्रिया कर सकते हैं। इसके लिए यह लिंक है।

Diksha App Login

इस लिंक पर जाकर दाहिने तरफ तिरछी लाइनों पर क्लिक करके login पर क्लिक करेंगे तो आपको यह दिखाई देगा।

दीक्षा एप शिक्षक प्रशिक्षण

यहां पर आपको अपनी ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर से दीक्षा ऐप में लॉग इन नहीं करना है। आप विभाग द्वारा प्राप्त आईडी (शाला दर्पण स्टाफ आईडी पासवर्ड) से लॉगिन करेंगे इसलिए यह हरे रंग की पट्टी में Login with State System पर क्लिक करेंगे।

आप भले ही राजस्थान, हरियाणा गुजरात, मध्य प्रदेश या अन्य किसी राज्य से हो आपको इस हरे रंग की पट्टी में स्थित login with state system के द्वारा ही लॉगइन करना है। आगे राज्य का चयन करने पर यह लिंक आपको अपने आप संबंधित राज्य के एजुकेशन पोर्टल पर ले जाएगा जहां से आप अपने विभाग द्वारा प्राप्त आईडी पासवर्ड से लॉगिन कर सकेंगे।

Step Second

Login with state system पर क्लिक करने पर अगला पेज ओपन होगा। यहां आपको अपने राज्य (state) का चयन करना है।

यहां पर select your state पर छत्तीसगढ़ गुजरात आंध्र प्रदेश राजस्थान राज्य के नाम दिखाई देंगे। आप अपने राज्य का चयन करें और submit पर क्लिक करें।

Step Third

अब आपको यह लिंक स्वत: ही संबंधित राज्य के state education portal पर ले जाएगा जहां आप अपनी लॉगिन आईडी पासवर्ड से लॉगिन कर सकेंगे।

StatePortal
AndhrapardesE-knowledge eXchange
ChhattisgarhShiksha portal CG
Gujaratauth.SAS Gujarat
Madhya Pradesheducation portal MP
RajasthanShala darpan staff login

ऊपर तालिका में मैंने उस पोर्टल का नाम लिखा है जिसके माध्यम से आपको दीक्षा ऐप में लॉग इन करना है। यहां कोई लिंक नहीं है और यहां से डायरेक्ट आप दीक्षा ऐप में लॉग इन नहीं कर सकते इसलिए ऊपर बताए स्टेप्स के अनुसार ही लॉगिन करें।

जब आप अपने state को चुनकर सबमिट कर देंगे तो स्वत: ही संबंधित राज्य के एजुकेशन पोर्टल पर आ जाएंगे। यहां आपको निम्न तीन चीजें भरनी हैं-

Username : यहां आपको अपनी आईडी भरनी है, जैसे राजस्थान के शिक्षक विभाग द्वारा प्रदत शाला दर्पण स्टाफ लॉगइन आईडी।

Password : यहां आईडी का पासवर्ड डालना है।

Security code/Captcha : यहां पर आपको कैप्चा भरना है, जो यहीं पर अंको में या शब्दों में दिया गया होगा।

उपर्युक्त तीनों यूजर नेम पासवर्ड एवं कैप्चा भरकर नीचे लॉगिन पर क्लिक करें।

Step Forth

अब आपके सामने एक नई विंडो प्रदर्शित होगी जहां लिखा दिखाई देगा- enter Your mobile number or email address login on Diksha

अब यहां जो खाली बॉक्स दिखाई दे रहा है उसमें अपने मोबाइल नंबर लिखें। आपका जो नंबर पोर्टल पर रजिस्टर है वही मोबाइल नंबर यहां एंटर करें।

इसके नीचे “I understand and accept the Diksha Terms of use. यह लिखा है इसके आगे दिए खाली बॉक्स में ✓ सही का निशान लगाएं और नीचे सबमिट पर क्लिक करें।

इसके तुरंत बाद एक नया बॉक्स उत्पन्न होगा जहां आपको अपने मोबाइल पर प्राप्त OTP दर्ज करना है। आपके मोबाइल नंबर वेरीफिकेशन के लिए SMS के द्वारा आपको अभी जो ओटीपी प्राप्त हो उसे 30 मिनट के भीतर यहां दर्ज करें।

प्राप्त ओटीपी यहां दर्ज करने बाद Submit OTP पर क्लिक करें आप दीक्षा एप में लॉगिन हो जाएंगे।

इसके बाद आपके सामने आपकी प्रोफाइल प्रदर्शित होगी जहां आपको अपने बोर्ड, कक्षा और माध्यम का चयन करना है। यहां पर आपको ऑप्शन के रूप में अपने राज्य के वो ही बोर्ड दिखाई देंगे जो दीक्षा एप से जुड़े हुए हैं।

कक्षा 1 से 12 तथा माध्यम हिंदी अंग्रेजी और संस्कृत के ऑप्शन दिखाई देंगे जिनको सेलेक्ट करके सेव कर दें।

अब आप दीक्षा एप पर हैं। यहां से आप अपनी इच्छा अनुसार संबंधित शिक्षण सामग्री देख सकते हैं। शिक्षण सामग्री साझा कर सकते हैं। साथ ही अपनी प्रोफ़ाइल तथा सेटिंग में परिवर्तन कर सकते हैं। दीक्षा एप का उपयोग एवं सेटिंग आदि करने से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए आप इसी पेज में दिए गए लिंक पर जा सकते हैं।

दीक्षा एप शिक्षक प्रशिक्षण

दीक्षा एप में विभिन्न राज्यों के शिक्षकों के लिए शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम उपलब्ध हैं। यहां पर उत्तर प्रदेश राजस्थान मध्य प्रदेश आदि राज्यों द्वारा उपलब्ध कराए गए शिक्षक प्रशिक्षण आप देख और भाग ले सकते हैं।

विभिन्न शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स के साथ ही उसके बारे में संपूर्ण जानकारी आपको यहां मिलेगी। जैसे कोर्स किन-किन कक्षाओं के अध्यापकों के लिए प्रासंगिक है? किस कोर्स में भाग लेने की अंतिम तिथि क्या है। उसका पूरा विवरण, कोर्स का बिंदुवार विभाजन आदि संपूर्ण जानकारी यहां देख सकते हैं।

शिक्षण प्रशिक्षण कोर्स में भाग कैसे लें

  • अपने मोबाइल या पीसी में दीक्षा ऐप खोलें
  • अब दिए गए ऑप्शन “कोर्स”पर जाएं
  • अपने राज्य का कोर्स का चुनाव करें
  • कोर्स की संपूर्ण जानकारी देखें और “कोर्स में भाग लिजीए” पर क्लिक करें।

अब यहां आपको अपने कोर्स से संबंधित सभी जानकारी दिखाई देगी। आप टॉपिक वाइज उनका अध्ययन करें। आपने कोर्स कितना पूर्ण कर लिया है, इसकी प्रगति भी यहां दिखाई देगी। दीक्षा एप से शिक्षक प्रशिक्षण सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए पढ़ें-

दीक्षा एप से शिक्षक प्रशिक्षण सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

दीक्षा एप लॉगइन से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न : मेरे मोबाइल पर OTP क्यों नहीं आ रहा है?

उत्तर : OTP अर्थात वन टाइम पासवर्ड उसी मोबाइल नंबर पर आएगा जो एजुकेशन पोर्टल शाला दर्पण आदि पर रजिस्टर्ड है। यदि आपने मोबाइल नंबर चेंज किया है तो पहले इसे पोर्टल पर दर्ज करें।

प्रश्न : क्या मैं सीधे एजुकेशन पोर्टल के माध्यम से Diksha app पर teacher training में भाग ले सकता हूं?

उत्तर : नहीं। आपको दीक्षा एप पर login with state system के माध्यम से अपनी एजुकेशनल आईडी से ही लॉग इन करना होगा।

प्रश्न : प्रशिक्षण कोर्स को पूर्ण करने की तिथि क्या है?

उत्तर : शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स के साथ ही उस में नामांकन की अंतिम तिथि दी गई है परंतु यह सामान्यतया सभी के लिए है। आपके लिए जो प्रशिक्षण कोर्स आपके विभाग ने लागू किया है उसकी अंतिम तिथि और पूर्ण करने की तिथि भी विभाग द्वारा ही निश्चित की जाती है अतः अपने विभागीय निर्देशों को देखें।

प्रश्न : मेरा मोबाइल नंबर चेंज हो गया है क्या और किसी माध्यम से मैं शिक्षक प्रशिक्षण में भाग ले सकता हूं?

उत्तर : हां। आप मोबाइल नंबर की जगह ई मेल ऐड्रेस का उपयोग कर सकते हैं परंतु यह मेल ऐड्रेस एजुकेशन पोर्टल पर फीड होना चाहिए।

प्रश्न : क्या राज्य के सभी बोर्ड शिक्षा से जुड़े हुए हैं?

उत्तर : नहीं परंतु इस दिशा में शीघ्रता से कार्य हो रहा है। दीक्षा एप निरंतर अपडेट की जा रही है और इस पर अधिक सामग्री उपलब्ध करवाने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है।

प्रश्न : क्या मुझे प्रशिक्षण कोर्स पूरा करने के बाद कोई सर्टिफिकेट मिलेगा?

उत्तर : हां। जब आप किसी शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स को सो प्रतिशत पूरा कर लेते हैं तो उसके कुछ दिनों बाद सर्टिफिकेट जारी किया जाता है जिसे आप दीक्षा एप से डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रश्न : मेरी प्रगति 100% दिखाई क्यों नहीं दे रही?

उत्तर : प्रगति अपडेट होने में कुछ समय लगता है। यदि आप प्रशिक्षण के दौरान कोई डॉक्यूमेंट, वीडियो आदि अधूरा छोड़ देते हैं तो भी यह प्रगति पूर्ण दिखाई नहीं देती।

प्रश्न : प्रशिक्षण पूरा होने का मुझे कैसे पता चलेगा?

उत्तर : जब आप का प्रशिक्षण पूरा हो जाएगा तो यह आपकी प्रोफाइल में दर्ज हो जाएगा और आपकी प्रगति भी 100% दिखाई देगी।

प्रश्न : क्या मुझे दीक्षा पर कोई आईडी दी गई है?

उत्तर : हां आपकी प्रोफाइल पर यह आईडी दिखाई देगी। प्रोफाइल पर आपके नाम, पदस्थापन स्थान आदि जानकारी के साथ यह भी दिखाई देगा कि आपने किस प्रशिक्षण कोर्स में भाग लिया है और कौन सा प्रशिक्षण पूरा किया है।

तो दोस्तों यह थी दीक्षा एप पर लॉगिन करने और प्रशिक्षण कोर्स अर्थात Online Teacher Training Course पूरा करने की पूरी जानकारी। फिर भी यदि आप दीक्षा में लॉगिन करने के लिए समर्थ नहीं हो पा रहे हैं या आपके सामने और कोई समस्या है तो आप अपनी समस्या कमेंट बॉक्स में लिखें।


Comments

28 responses to “Diksha teacher training course दीक्षा एप शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स कैसे करें”

  1. NARESH KUMAR BUNKAR Avatar
    NARESH KUMAR BUNKAR

    सर मै प्राथमिक स्तर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहा हु दिसम्बर के05,06प्राप्त कर रहा हु दोनों97%,97%पूर्ण पर न्तु कोर्स निर्देश कन्टेन्ट लोड नहीं हो रहा है इस कारण प्रशिक्षण पूर्ण नहीं हो रहा है

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      कई बार तकनीकी वजह से कोई कंटेंट लोड नहीं होता है। उस कंटेंट को delete कर दें और फिर से उस पर टैप करें वह लोड हो जाएगा।

  2. वेद प्रकाश भट्ट Avatar
    वेद प्रकाश भट्ट

    कोर्स के बाद होने वाले मूल्यांकन में यदि आप उत्तीर्ण नही होते तो उसका क्या नुकसान है
    मैने बहुत समय लगाकर कोर्स पूरा किया लेकिन मूल्यांकन में ईप्सित अंक नही प्राप्त कर सका

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      कोई बात नहीं।आप अगला कोर्स कर सकते हैं।

  3. AKTA DATTA Avatar
    AKTA DATTA

    Mere certificate m mere naam k jagah school ka naam aa gya hai. Isme sudhar kaise kde?

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Diksha app Profile me name update kare.

  4. मैं किसी कारणवश दीक्षा पोर्टल पर बिहार के स्थान पर NVS-सामाजिक विज्ञान का शिक्षाशास्त्र कोर्स पूर्ण कर लिया है और अब BIHAR-सामाजिक विज्ञान का शिक्षाशास्त्र कोर्स APP मे SHOW नहीं हो पा रहा है ,मुझे क्या करना चाहिए।मैं छूटे हुए कोर्स को पूरा करना चाहता हूं। लेकिन DATE बीत चुका हैं।

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      आप अगला कोर्स कर सकते हैं।

  5. Vidyakar Avatar
    Vidyakar

    Kuch course chhut Gaya h to koie presani ho gi kiya nhi ho paya h kisi karn

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Koi pareshani nahi hai.aage course kare.

  6. Yogendra Kumar Avatar
    Yogendra Kumar

    Diksha app update karne k baad Mere rajya rajasthan k course nahi dikha raha to hum kiya kare

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      आप search box में course का नाम डालकर सर्च कर सकते हैं जा किसी कोर्स के डायरेक्ट लिंक से भी लॉगइन कर सकते हैं।

  7. Shekhar Sumsn Avatar
    Shekhar Sumsn

    कोर्स पूरा कर लेने के बाद भी प्रोफाइल पर कोर्स कंप्लीटेड नहीं आ रहा है और ना ही सर्टिफिकेट प्राप्त हो रहा है क्या करना होगा

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Course modules में जाकर डे वाइज प्रत्येक टॉपिक पर क्लिक करें। कोई टॉपिक अधूरा है तो उसे पूरा करें। इसके पश्चात कोर्स कंप्लीट का मैसेज दिखाई देगा और सर्टिफिकेट कुछ समय बाद डाउनलोड होगा।

  8.  Avatar
    Anonymous

    मैं किन्ही कारणों से समय पर (12नवंबर तक)कोर्स का नामांकन नही कर पाया हूं परंतु कोर्स पूरा करने का समय (16 नवंबर )अभी बाकी हैं ।क्या मैं किसी प्रकार अभी नामांकन कर सकता हूँ ।

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Yes kar sakte ha.aapke pass link se ya Diksha app me search karke.

  9. मेरे मोबाइल में दीक्षा aap डाउनलोड एवं रजिस्ट्रेशन हो गया है परन्तु कंप्यूटर में नहीं हो रहा है कृपया बताइये

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Diksha app के help सेक्शन में जाकर वहां दिए गए लिंक से खोलें।

  10. Bandana Avatar
    Bandana

    In training pr marks milenge?

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Training course complete karne ke baad certificate milega.

  11. Keerti Tiwari Avatar
    Keerti Tiwari

    मेरी profile मे मेरा पदस्थापन स्थान नहीं दिखा रहा मेरा certificat कब आयेगा? State ID/Board ID/OrgID क्या होती है?

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      कर्मचारी को सरकार द्वारा लॉगइन आईडी दी जाती है। उससे लॉगिन करेंगे तो प्रोफाइल में पदस्थापन स्थान दिखाई देगा।

  12. Parbhuram Parbhuram Avatar
    Parbhuram Parbhuram

    mein jankari ke abhav mein pahla aur dusra prashikshan prapt nahin saka AVN teesra prashikshan main pura diya hai kya ab ne pahla aur dusra prashikshan prapt kar sakta hun

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      कर सकते हैं इसमें कोई दिक्कत नहीं है आप कोई भी प्रशिक्षण कभी भी कर सकते हैं जब तक वह दीक्षा एप पर उपलब्ध है।

  13. saroj panwar_ Avatar
    saroj panwar_

    mene 1st bhag kiya pr pragti 91 aar hi thi.lekin pura nhi hua.m pura krna chhti hu.pr wo 91 pragti show nhi ho rhi h kya kre.or 2nd prashikshn sage nhi ho rha h.

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Profile में जाकर कोर्स की स्थिति देखें। यदि कोर्स अनकंप्लीट बता रहा हो तो start again पर जाएं। नए कोर्स की शुरुआत के लिए विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए लिंक पर क्लिक करें। वह कोर्स दीक्षा एप्प में प्रदर्शित हो जाएगा।

  14.  Avatar
    Anonymous

    मैं भाग एक पुरा कर ली पर प्रगति शून्य आ रही है

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      प्रगति अपडेट होने में कुछ समय लगता है। कुछ समय पश्चात स्वत: ही अपडेट हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *