Diksha App क्या है? दीक्षा एप डाउनलोड कैसे करें

नमस्कार मित्रों। दीक्षा एप के बारे में आपने अवश्य सुना होगा। ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में दीक्षा एप का महत्व दिनों दिन बढ़ता जा रहा है और यह निरंतर अपडेट की जा रही है आज के इस लेख में हम दीक्षा एप के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।मैं बताऊंगा कि Diksha App kya hai in hindi. दीक्षा एप के बारे में इस लेख में संपूर्ण जानकारी दी गई है। दीक्षा एप कैसे डाउनलोड करें और दीक्षा एप का यूज कैसे करें। दीक्षा एप पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें और दीक्षा एप का प्रयोग करके आप किस तरह से इसका फायदा उठाएं। दीक्षा एप के बारे में पूरी जानकारी दीक्षा एप का उपयोग कैसे करें।

Diksha App

दीक्षा एप न केवल विद्यार्थियों अपितु शिक्षकों अभिभावकों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है यह एप किस तरह से कार्य करता है और हमारे लिए कैसे उपयोगी है यह संपूर्ण जानकारी आपको यहां मिलेगी आप इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़िए।

पढ़ें यह भी

दीक्षा एप से शिक्षक प्रशिक्षण कैसे लें

बहुत सारे विद्यार्थी और शिक्षक यह सवाल पूछते हैं कि दीक्षा एप किस तरह से डाउनलोड करें और इसका शिक्षा में अधिकतम उपयोग कैसे करें तो इस पोस्ट को पढ़कर आप दीक्षा एप डाउनलोड करने का तरीका और उसे उपयोग करने के बारे में भी अच्छी तरह समझ जाएंगे।

Diksha App kya hai

Diksha app राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) द्वारा शैक्षणिक क्षेत्र में नवाचारों के तहत 20 जुलाई 2018 में रिलीज की गई थी. यह मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) समर्थित है। हाल ही में 7 जुलाई 2020 को इसे अपडेट किया गया है।

10.91 MB इस ऐप की Size है, इसलिए यह आपके स्मार्टफोन में ज्यादा स्थान भी नहीं घेरती और आप जब चाहे इसे यूज कर सकते हैं। यह एप भारत के digital infrastructure का बुनियादी ढांचा है।

दीक्षा एप यूज करने के लिए इसे डाउनलोड करना।अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर में डाउनलोड करने के बाद इसमें अपनी प्रोफाइल पूर्ण करनी होगी. इसके बाद आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

दीक्षा एक शैक्षिक एप है जिसे एनसीआरटी ने बनाया है और यह केंद्रीय बोर्ड CBSE एवं सभी राज्यों के शिक्षा बोर्ड से कनेक्टेड है. इस ऐप में सभी राज्यों के शिक्षा बोर्ड पाठ्यक्रम कक्षा 1 से 12 तक की अध्ययन सामग्री अपलोड की गई है विद्यार्थी एवं शिक्षक इस एप के माध्यम से पढ़ सकते हैं।

इस एप का प्रयोग विद्यार्थी शिक्षक एवं अभिभावक तथा अन्य सभी व्यक्ति कर सकते हैं इसमें सभी राज्यों के कक्षा 1 से 12 तक के पाठ्यक्रम को सम्मिलित किया गया है। विद्यार्थी शिक्षक आदि अपने संबंधित राज्य तथा संबंधित शिक्षा बोर्ड का चयन करके पाठ्य पुस्तकें, आलेख पढ़ सकते हैं और विभिन्न वीडियो देख सकते हैं। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह एप इस दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है कि वे सीबीएसई बोर्ड की पुस्तकें ऑनलाइन पढ़ सकते हैं और अन्य राज्यों के बोर्ड की शिक्षण सामग्री भी प्राप्त कर सकते हैं।

दीक्षा एप अंग्रेजी हिंदी तमिल तेलुगू मराठी कन्नड़ असमिया बंगाली गुजराती आदि भाषाओं में उपलब्ध है, इसलिए पूरे भारतवर्ष के यूजर इसे अपने सुविधा अनुसार उपयोग कर सकते हैं।

दीक्षा एप का उपयोग कैसे करें

दीक्षा एप का उपयोग करने के लिए इसे सर्वप्रथम अपने पीसी या स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होगा। इसका उपयोग भारत के सभी विद्यार्थी, शिक्षक, अभिभावक एवं कोई भी व्यक्ति कर सकते हैं। चूंकि इस एप पर सभी राज्यों के शिक्षा बोर्ड का स्टडी मैटेरियल उपलब्ध रहेगा इसलिए यह संपूर्ण देश के विद्यार्थियों के लिए उपयोगी है।

इस एप में कक्षा 1 से 12 तक के सभी विषयों से संबंधित शिक्षण सामग्री हिंदी अंग्रेजी एवं संस्कृत माध्यम में उपलब्ध है। इसलिए यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों के विद्यार्थियों के लिए समान रूप से उपयोगी है। इसमें कला विज्ञान वाणिज्य सभी संकायो के विषयों को सम्मिलित किया गया है।

विद्यार्थी इस एप में जाकर संबंधित राज्य एवं संबंधित बोर्ड का चयन करके जिस विषय की पाठ्य सामग्री उन्हें चाहिए वह डाउनलोड कर सकते हैं। यह पाठ्य सामग्री टेक्स्ट वीडियो या पीडीएफ फॉर्मेट में प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही वे इसे अपने अन्य साथियों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। एक बार शिक्षण सामग्री डाउनलोड होने के बाद विद्यार्थी बिना इंटरनेट की सहायता के ऑफलाइन भी इसे पढ़ सकते हैं।

दीक्षा क्यूआर कोड (Diksha QR code online)

आपने पेटीएम, फोन पे या उत्पाद बेचने वाली कंपनी के विज्ञापन में अथवा विभिन्न समाचार पत्रों में क्यूआर कोड देखा होगा.QR code एक तरह का लिंक पेज URL होता है जिसे स्कैन करके हम संबंधित सामग्री देख सकते हैं।

एनसीईआरटी की सभी पुस्तकों में अब क्यूआर कोड दिया जाने लगा है जिसे विद्यार्थी स्कैन करके उस टॉपिक की अतिरिक्त शिक्षण सामग्री को पढ़ सकते हैं. दीक्षा एप में जाकर विद्यार्थी संबंधित पुस्तक के QR code को स्कैन करके उस विषय की संबंधित शिक्षण सामग्री का अध्ययन कर सकते हैं और अतिरिक्त ज्ञान अर्जित कर सकते हैं।

शिक्षक शिक्षा एप पर रजिस्ट्रेशन करके अपने विषय एवं पाठों से संबंधित अतिरिक्त शिक्षण सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। अपने विषय या अध्यापन को रोचक बनाने तथा प्रभावी तरीके से प्रस्तुत करने के लिए शिक्षण सामग्री पा सकते हैं। अन्य शिक्षकों के साथ अपनी शिक्षण सामग्री और अभ्यास एवं अनुभव साझा कर सकते हैं।

शिक्षक इस एप से राज्य सरकार द्वारा की गई आधिकारिक को घोषणाएं प्राप्त कर सकते हैं, विभिन्न प्रकार के व्यावसायिक शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रमों में हिस्सा ले सकते हैं और शिक्षण प्रशिक्षण पूर्ण करने के उपरांत बैज एवं सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। हाल ही में कई राज्य सरकारों ने दीक्षा एप के जरिए शिक्षकों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आरंभ किया है।

दीक्षा एप डाउनलोड कैसे करें

जैसा कि मैंने बताया दीक्षा एप विद्यार्थी शिक्षक अभिभावक सभी डाउनलोड कर सकते हैं एवं इस पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। दीक्षा एप डाउनलोड करने के लिए आपको अपने मोबाइल या पीसी में गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इसे इंस्टॉल करना होगा। तो चलिए मैं बताता हूं दीक्षा एप डाउनलोड कैसे करें और दीक्षा एप पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें।

दीक्षा एप क्योंकि एक सरकारी एप है इसलिए इसमें सिक्योरिटी से संबंधित कोई जोखिम नहीं है और न ही यह ऐप आपसे किसी प्रकार का पर्सनल डाटा लेती है।आप निसंकोच हो कर इस ऐप को डाउनलोड और यूज कर सकते हो।

दीक्षा एप डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर Diksha app सर्च कर सकते हैं या सीधे डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Diksha app download here

गूगल प्ले स्टोर में आपको दीक्षा एप के नाम से कुछ एजुकेशनल एप भी दिखाई दे सकती हैं इसलिए आप एनसीईआरटी द्वारा रिलीज एप ही डाउनलोड करें जो कुछ इस तरह दिखाई देगी जैसा मैंने ऊपर पिक्चर में लगाया है।

अब आप दीक्षा एप डाउनलोड करने के लिए install पर क्लिक करें। कुछ ही पलों में 11 MB की यह ऐप आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगी।

दीक्षा एप पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें

दीक्षा मोबाइल ऐप का उपयोग करने के लिए दीक्षा एप पर रजिस्ट्रेशन होना आवश्यक है। रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास यह होना आवश्यक है-

  1. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ईमेल एड्रेस
  2. राज्य द्वारा दी गई आईडी
  3. वर्तमान ईमेल पता

आप निम्न में से किसी भी माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. चलिए जानते हैं दीक्षा एप पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें

1. दीक्षा एप प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें।

2. Welcome to Deeksha दीक्षा में आपका स्वागत है; के साथ आपको भाषा का चयन करने के लिए कहा जाएगा.यहां आपको हिंदी इंग्लिश आदि विभिन्न भाषाओं के ऑप्शन दिखाई देंगे। आप अपनी भाषा का चयन करने के बाद नीचे “जारी रखें”पर क्लिक करें।

3. दीक्षा एप को आप किस रूप में यूज करना चाहते हैं, यहां पर तीन ऑप्शन दिखाई देंगे-शिक्षक, विद्यार्थी और अन्य। आप शिक्षक हैं तो शिक्षक पर; स्टूडेंट है तो विद्यार्थी पर अथवा अभिभावक है तो अन्य पर टिक करें।

4. इसके बाद आपको बोर्ड चयन करना है, आप सीबीएसई या स्टेट बोर्ड जिस भी राज्य का चयन करना चाहें कर सकते हैं।

5. अब आपको माध्यम (medium) चयन करना होगा। यहां पर तीन माध्यम हैं-हिंदी, अंग्रेजी और संस्कृत। आप इन में से किसी एक या एक से अधिक का भी चयन कर सकते हैं।

6. यहां आपका स्थान दिखाई देगा, संबंधित राज्य और जिला। यदि बाय डिफॉल्ट स्थान अलग आ रहा है तो आप अपना राज्य एवं जिले का चयन करें।

इसके साथ ही Diksha app पर आपको प्रोफाइल पूर्ण होने का मैसेज दिखाई देगा।

दीक्षा एप कैसे चलाते हैं

दीक्षा एप डाउनलोड करने के बाद आप इच्छा अनुसार अपनी पसंद की शिक्षण सामग्री पर जा सकते हैं। इसके लिए यह चरण दोहरावें।

  1. कक्षा एवं विषय का चयन करें।
  2. एप में ऊपर की तरफ माध्यम को सेलेक्ट करें।
  3. आप सामग्री किस रूप में चाहते हैं, textbook, video, documents, interactive आदि में से सेलेक्ट करें।
  4. अब आपकी खोजी गई सामग्री आपको दिखाई देगी। यहां इसे डाउनलोड करना है।
  5. अपने कंटेंट को Library में जाकर कभी भी देख सकते हैं और नई पुस्तकें भी डाउनलोड कर सकते हैं।

इस तरह से आप कोई भी कंटेंट डाउनलोड कर सकते हैं और उसे हटा भी सकते हैं किसी कंटेंट को अपने मोबाइल डिवाइस से हटाने के लिए delete पर क्लिक करें

यहां पर आप अपनी पसंद की सामग्री को अपने मित्रों के साथ ईमेल व्हाट्सएप ब्लूटूथ आदि के जरिए शेयर भी कर सकते हैं। आप कंटेंट का लिंक शेयर कर सकते हैं और पूरी पीडीएफ फाइल को भी शेयर कर सकते हैं।

दीक्षा एप में सेटिंग और प्रोफाइल चेंज कैसे करें

दीक्षा एप पर बाएं तरफ 3 तिरछी लाइनों पर क्लिक करके आप इसकी सेटिंग में परिवर्तन कर सकते हैं। यहां Language के ऑप्शन पर क्लिक करके हिंदी,अंग्रेजी या अन्य किसी भाषा का चयन कर सकते हैं।

दीक्षा एप के सही तरह से प्रयोग के लिए इसमें कुछ सेटिंग करना आवश्यक है। बाईं तरफ स्थित मीनू बार में जाकर इसमें सेटिंग ऑप्शन में जाएं और यह अनुमतियां दें।

दीक्षा में QR code स्कैन करने के लिए कैमरा की अनुमति दीजिए। एनसीईआरटी की किताबों में क्यूआर कोड दिए जाते हैं जिन को स्कैन करके विद्यार्थी दीक्षा ऐप के माध्यम से उस विषय की अतिरिक्त शिक्षण सामग्री का अध्ययन कर सकते हैं।

फाइलें डाउनलोड करने और कंटेंट को SD Card में स्थानांतरित करने के लिए File Manager को अनुमति प्रदान करना आवश्यक है।

यदि आप शिक्षक हैं और अपना कंटेंट दीक्षा एप पर डालते हैं तो कंटेंट में आवाज रिकॉर्ड करने के लिए माइक्रोफोन को अनुमति दें। इस तरह से दीक्षा एप में इन जरूरी सेटिंग को करके आप इसका बेहतर उपयोग कर सकते हैं।

इस ऐप में दिए गए ऑप्शन Profile पर क्लिक करके आप अपनी वर्तमान प्रोफाइल को चेंज भी कर सकते हैं।

यदि आप ने पूर्व में दीक्षा ऐप डाउनलोड करते समय, दीक्षा एप यूजर के रूप में “विद्यार्थी”का चयन कर लिया है और आप शिक्षक है तो प्रोफाइल में जाकर भूमिका बदलें (Change Role) पर क्लिक करके ” शिक्षक”का चयन कर सकते हैं।

इसी तरह Profile Details में अपना शिक्षा बोर्ड, विषय कक्षा आदि को चेंज कर सकते हैं। डिवाइस लोकेशन में अपनी वर्तमान लोकेशन के अनुसार परिवर्तन कर सकते हैं।

यदि आप दीक्षा एप पर अपनी भूमिका “शिक्षक”के रूप में चुनते हैं तो आपको unlimited access (असीमित पहुंच) और एक्स्ट्रा फीचर मिलते हैं। आप यहां पर शिक्षकों के लिए उपलब्ध प्रशिक्षण कार्यक्रमों में हिस्सा ले सकते हैं, प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं, अपनी शिक्षण सामग्री दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं आजकल शिक्षकों को दीक्षा एप के माध्यम से ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जा रही है। ऐसे ट्रेनिंग कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए आपको लॉगइन आईडी से लॉगइन करना होगा।

इन सभी फीचर्स का फायदा उठाने के लिए शिक्षकों को दीक्षा एप पर शिक्षक के रूप में लॉगइन करना होगा। शिक्षक राज्य द्वारा प्रदत आईडी से लॉगइन कर सकते हैं। वैसे सामान्य रूप से दीक्षा एप उपयोग करने के लिए शिक्षक अपने मोबाइल नंबर से भी लॉगइन कर सकते हैं परंतु राज्य द्वारा आयोजित ट्रेनिंग प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए राज्य द्वारा प्रदत आईडी से लॉगिन करना होगा।

प्रबुद्ध पाठकों ने इस आलेख में जाना कि दीक्षा एप क्या है? यह विद्यार्थियों शिक्षकों और अभिभावकों तथा प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण ऐप है। आप इसे अपने मोबाइल में अवश्य डाउनलोड करें, मैंने इस आर्टिकल में बता दिया है कि दीक्षा एप कैसे डाउनलोड करें और दीक्षा एप डाउनलोड करने के बाद अपने अध्ययन के लिए इसे उपयोग करें। दीक्षा एप के बारे में आपकी क्या राय है और इसका बेहतर उपयोग कैसे किया जा सकता है इस संबंध में आप कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं। दीक्षा एप का उपयोग कैसे करें इस लेख में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।धन्यवाद।

यह भी पढ़ें,

government school teacher kaise bane


Comments

4 responses to “Diksha App क्या है? दीक्षा एप डाउनलोड कैसे करें”

  1. Priyanka Priyadarshi Avatar
    Priyanka Priyadarshi

    Aap ne bahut achhi Jankari di hai….bt ek problem aa rhi hai…video content nhi open hota rha hai…us pr koi Jankari de..please

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Back batton se course modules me jakar content select karke chalayen. Video content download hone mein kuy time lag sakta hai.

  2. दीक्षा एप के बारे में आपने बहुत ही विशेष जानकारी हम सभी से साझा की है मैं जरूर इस पोस्ट को अपने कलीग्स में शेयर करूंगी।

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      थैंक्स सलोनी जी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *