यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय क्या है। YouTube video upload Best time.

यूट्यूब पर सही समय पर वीडियो अपलोड करके हजारों लाखों की संख्या में व्यूज़ प्राप्त किए जा सकते हैं और इससे अच्छी खासी अर्निंग भी की जा सकती हैं। यूट्यूब पर सही समय पर वीडियो अपलोड करके हजारों यूट्यूबर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। पुराने यूट्यूबर 2023 में यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय इस विषय पर अच्छा खासा रिसर्च किए हुए हैं और उन्हें पता है कि यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके किस तरह से कमाई की जा सकती है परंतु नए यूट्यूब पर अक्सर यह सर्च करते रहते हैं, उनके लिए हमने इस पोस्ट में कुछ बेहतरीन टिप्स दिए हैं जिनसे यूट्यूब वीडियो सही समय और सही तरीके से अपलोड करके न केवल अच्छे खासे व्यूज प्राप्त किए जा सकते हैं बल्कि अपनी आमदनी भी बढ़ाई जा सकती हैं।

यूट्यूब वीडियो अपलोड करने का सही समय

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय क्या होना चाहिए, यह एक बहुत रिसर्च का विषय है और जल्दी से आपको इस विषय पर जानकारी नहीं मिलेगी परंतु हमने यहां यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय पर बहुत रिसर्च करने के बाद यह लेख लिखा है और इसमें आपको वह सब जानकारी मिलेगी कि यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने से पहले किन फैक्टस का ध्यान रखना होगा।

तो आइए जानते हैं YouTube par video upload karne ka best time क्या होना चाहिए जिससे हम यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके ज्यादा से ज्यादा व्यूज और सब्सक्राइब प्राप्त कर सकें और उनसे पैसे कमा सकें।

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के संबंध में बहुत सारे फैक्टस काम करते हैं। यह आपके यूट्यूब वीडियो बनाने और उनके दर्शकों तक पहुंचाने से लेकर स्थानीय परिस्थिति और समय पर निर्भर करता है। इस पोस्ट में आपको 2023 में यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय क्या है की संपूर्ण जानकारी दी जाएगी।

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का समय देश, भाषा और आने व्यूज या आपके फोलोवर्स पर ही निर्भर नहीं करता बल्कि आपके चैनल और उसके वीडियो कंटेंट की भी इसमें अहम भूमिका है। आप यूट्यूब पर कोई भी वीडियो अपलोड करने के सही समय का निर्णय लेने से पूर्व अपने यूट्यूब चैनल के बारे में निम्न तथ्यों पर गौर करें तब आप समझ जाएंगे कि YouTube par video upload karne ka best time क्या हो सकता है और इससे हम ज्यादा व्यूज और फॉलोअर्स तथा Google AdSense Earning कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

वीडियो अपलोड करने से पहले रिसर्च

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने से पहले आपको अपने यूट्यूब चैनल के बारे में और यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय के बारे में रिसर्च करना चाहिए और सही समय पर ही वीडियो अपलोड करना चाहिए। अब देखिए ये जरूरी बातें जो आपको वीडियो अपलोड करने के बाद अच्छा परिणाम देंगी।

  • मेरा यूट्यूब चैनल किस भाषा में है?
  • मेरा यूट्यूब चैनल किस देश के लोगों को टारगेट करता है
  • मेरे युटुब चैनल पर किस तरह का कंटेंट है
  • मेरे वीडियो कंटेंट और इससे संबंधित कंटेंट किस वक्त लोग सबसे ज्यादा देखते हैं
  • मेरे वीडियो कंटेंट पर मेरे सब्सक्राइब किस वक्त ज्यादा आते हैं
  • क्या मैंने अपने वीडियो कंटेंट से संबंधित कीवर्ड अच्छी तरह इस्तेमाल किए हैं
  • मेरा वीडियो देखने वाले लोग किस समय पर फ्री रहते हैं(यह इससे जाना जा सकता है कि आपके ऑडियंस किस वक्त Google analytics )
  • मेरा चैनल सदाबहार है या सिर्फ ताजा खबरों के लिए।

चलिए दोस्तों। इन सब बातों का विचार करने के बाद आप अपने यूट्यूब चैनल के बारे में अच्छी तरह विचार कर लेंगे और समझ जाएंगे की YouTube par video upload karne ka best time क्या है और अपना यूट्यूब वीडियो सही समय पर अपलोड करके हम कैसे इसका फायदा उठा सकते हैं।

हम यहां यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय सर्च कर रहे हैं तो अब आप अपने यूट्यूब चैनल और इसकी विशेषताओं के बारे में अच्छी तरह से सर्च कर पाएंगे जब आप यह जान लेंगे की यूट्यूब पर वीडियो किस समय अपलोड करना चाहिए।

यूट्यूब वीडियो अपलोड करने का सही समय

जैसा कि मैंने बताया यूट्यूब वीडियो अपलोड करने का सही समय कई कारकों पर निर्भर करता है। यह हमारे चैनल और इंटरनेट दर्शकों के मध्य एक संवाद या ज्ञान का आदान-प्रदान है और बहुत कुछ निर्भर करता है कि हमारे दर्शक किस समय हमारे साथ होंगे या फिर किस समय हमारे यूट्यूब दर्शकों को हमारे किस तरह के वीडियो की जरूरत होगी।

तो चलिए चर्चा करते हैं हमारे यूट्यूब दर्शकों की ऑनलाइन वीडियो सर्च करने की आवश्यकता स्थिति और सही समय के बारे में। यदि निश्चित तौर पर हम यह जान लेते हैं कि हमारे यूट्यूब चैनल सब्सक्राइबर या फिर ऑर्गेनिक यूट्यूब दर्शक कब क्या खोजते हैं तो हम अपने वीडियो को अपलोड करने की सही टाइमिंग का उपयोग कर सकते हैं।

देश और भाषा के अनुसार वीडियो अपलोड करने का समय

आपका यूट्यूब चैनल भले ही हिंदी में हो या इंग्लिश में। या फिर किसी अन्य भाषा में। सभी भाषाओं के इंटरनेट यूजर होते हैं। यदि आप इंग्लिश भाषा में अपना यूट्यूब चैनल बना रखा है तो आपके भारत और अन्य देशों में भी यूजर टारगेट होंगे। आमतौर पर सभी यूट्यूबर हिंदी हो या अंग्रेजी भाषा भारत के लोगों को ही टारगेट करते हैं परंतु यदि कोई यूएसए या कनाडा को टारगेट करता है तो उसे उनके स्थानीय समय के अनुसार वीडियो अपलोड करना चाहिए।

यहां पर मैं यह सिर्फ यह बताना चाहता हूं कि आपका यदि इंग्लिश लैंग्वेज में यूट्यूब चैनल है तो भी आप ज्यादा से ज्यादा भारतीय इंटरनेट यूजर्स को ही टारगेट करते हैं।

यदि सचमुच आप इंग्लिश लैंग्वेज में वीडियो बनाते हैं और उसे अपने सर्वर पर यूएसए कनाडा या अन्य किसी देशों को टारगेट कर रखा है तो उनके समय के अनुसार वीडियो अपलोड करें।

जैसी मैंने यह ब्लॉग पोस्ट यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय लिखा है तो मेरे यहां पर भारतीय यूज़र ही टारगेट हैं। भारतीय इंटरनेट यूजर के लिए सही समय पर वीडियो अपलोड करने के बारे में यह पोस्ट लिखी गई है तो आपको सही समय पर वीडियो अपलोड करने से पहले अपने युटुब कंटेंट के बारे में अवश्य सोचना चाहिए।

अब आप निम्न पॉइंट्स में अपने यूट्यूब चैनल और उस पर आने वाले व्यूज के बारे में सही स्थिति का पता लगा सकते हैं।

यह महत्वपूर्ण है कि आपका यूट्यूब चैनल कौन से कंटेंट पर है और आप उसमें इस तरह की सामग्री साझा करते हैं।

यूट्यूब पर अधिकतर करंट समाचार, एजुकेशन, हेल्थ और फिटनेस, फैशन, मनोरंजन आदि बहुत सारे विषयों पर वीडियो अपलोड किए जाते हैं जिनके दर्शकों की यूट्यूब पर आने की समय सीमा और टाइमिंग निर्धारित नहीं होती परंतु फिर भी हम कुछ तथ्यों के आधार पर यह अनुमान लगा सकते हैं कि कौन से रिलेटेड सब्जेक्ट्स के यूट्यूब उपयोगकर्ता किस समय अपने चैनल का उपयोग करते हैं।

यूट्यूब कंटेंट के आधार पर और यूट्यूब उपयोगकर्ताओं के ऑनलाइन आने के संबंध में हमारी यह की गई रिसर्च आपकी यूट्यूब चैनल के लिए फायदेमंद होगी। आप देखिए किस तरह से भारतीय यूट्यूब उपयोगकर्ता किस समय कौन सी जानकारी चाहते हैं। हमने यहां पर मुख्य मुख्य विषयों से संबंधित टॉपिक के बारे में जानकारी दी है।

यूट्यूब वीडियो कंटेंट अपलोड करने का सही समय

इंडिया में विभिन्न क्षेत्रों के वीडियो देखने वालों का समय भी उनके कार्यक्षेत्र, विभिन्न संप्रदाय लोग के लोगों की रूचि और उन्हें मिलने वाले समय पर निर्भर करता है। इसलिए इंडिया में YouTube video upload karne ka best time अलग-अलग हो सकता है।

न्यूज़ एवं राजनीति संबंधित वीडियो अपलोड करने का समय

यदि आपका यूट्यूब चैनल न्यूज़ एवं राजनीति संबंधी खबरों से संबंधित है तो समझ ले कि ऐसे चैनल को दर्शक तत्काल देखना पसंद करता है क्योंकि समाज की कोई भी ताजा न्यूज़ बहुत सारे चैनल प्रसारित करते हैं इसलिए थोड़े समय बाद उसमें कंपटीशन भी बहुत हो जाता है और दर्शक भी कई चैनल से उस जानकारी को प्राप्त कर लेता है।

एक तरह से न्यूज़ और राजनीतिक घटनाएं एक समय के बाद पुरानी हो जाती हैं और उस यूट्यूब चैनल पर दर्शक आ भी जाए तो ज्यादा देर टिकता नहीं है। इसलिए ऐसी खबरें जल्दी से जल्दी और पूर्ण तथ्यों के साथ घटना के तुरंत बाद प्रसारित की जानी चाहिए।

यहां यही भी ध्यान रखना चाहिए कि बच्चों और युवाओं के मामलों में प्रोड और परिपक्व व्यक्ति राजनीति जैसे विषयों में अधिक दिलचस्पी रखते हैं जो कि रिटायर्ड मैन या फिर पर्याप्त समय वाले होते हैं और वह लंबी लंबी वीडियो जैसे किसी राजनीतिक विषय पर विश्लेषणात्मक बहस हो उसे सुनना पसंद करते हैं।

वैसे तो ताजा समाचार और देश तथा समाज की राजनीतिक परिस्थितियों और कोई नई दैनिक घटना की न्यूज़ के बारे में सभी जागृत रहते हैं परंतु यह दिन के खाली समय दोपहर मैं ज्यादा सर्च किया जाता है।

फैशन एवं ब्यूटी संबंधित वीडियो

फैशन एवं सुंदरता से संबंधित वीडियो युवा वर्ग और महिलाएं ज्यादा सर्च करती हैं, अधिकतर महिलाएं यह दिन के खाली समय में सर्च करना ज्यादा पसंद करती हैं जबकि युवा लड़के कभी भी सर्च करते रहते हैं। तुम्हारी या उत्सव के समय जैसे नव वर्ष होली दीपावली या विवाह समारोह के अवसर पर महिलाएं फैशन एवं ड्यूटी से संबंधित वीडियो देखती हैं और खरीदारी करने का प्लान बनाते हैं।

लड़कों मैं भी फैशन एवं आकर्षक दिखने का क्रेज रहता है और अक्सर वीकेंड पर सब खरीददारी करने की प्लानिंग करते हैं इसलिए सप्ताह में शनिवार या रविवार को इस तरह के वीडियो अपलोड करना फायदेमंद रहता है

कामकाजी महिला और पुरुष की क्रक्ष शक्ति अधिक होती हैं उन्हें टारगेट करके ऐसे वीडियो बनाना अधिक न्यूज़ ला सकता है। कामकाजी महिला पुरुष न्यू फैशन से संबंधित वीडियो अधिकतर शाम के समय ही देखते हैं इसलिए न्यू फैशन और ब्यूटी से संबंधित वीडियो शाम के 5:00 बजे बाद अपलोड किए जाएं तो उस पर अधिक व्यूज और सब्सक्राइबर प्राप्त कर सकते हैं।

रेसिपी संबंधित वीडियो

इस तरह के वीडियो दिन में दोपहर के बाद और वीकेंड पर ज्यादा सर्च किए जाते हैं। इनकी दर्शक भी सबसे ज्यादा महिलाएं ही होती हैं जो अपने परिवार के लिए नई नई रेसिपी बनाने की प्लानिंग करती रहती हैं और कामकाजी एवं घरेलू दोनों ही तरह की महिलाएं वीकेंड पर अपने परिवार के लिए खास रेसिपी सर्व करना पसंद करती हैं।

इसलिए भोजन या पकवान बनाने की कोई भी नई रेसिपी का वीडियो यूट्यूब पर दोपहर बाद के समय और छुट्टी के दिन शनिवार या रविवार को सुबह के समय में अपलोड करना चाहिए।

हेल्थ एवं फिटनेस संबंधित वीडियो

भारत में लोग अपनी हेल्थ और फिटनेस के बारे में जागरूक हो रहे हैं और वे खुद को स्वस्थ रखने और शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए योग, स्वास्थ्य, विभिन्न प्रकार के व्यायाम और भोजन में डाइट चार्ट के बारे में सर्च करते हैं।

युवा वर्ग जिनमें लड़के और लड़कियां दोनों शामिल हैं वह अपने आप को फिट रखने के लिए जिम, कसरत, व्यायाम और विभिन्न प्रकार के योग करने तथा अपने आप को हेल्दी और स्मार्ट दिखने वाले वीडियो सर्च करते हैं। लड़कों में सिक्स पैक्स बनाने से लेकर खुद को मजबूत एवं आकर्षक दिखाने की ललक होती है, लड़कियां अपने आपको स्वीम और गौरी छरहरी दिखाने वाले व्यायाम प्रैक्टिस और डाइट प्लानिंग के बारे में सर्च करती हैं।

हेल्थ एवं फिटनेस से संबंधित वीडियो आप अपने यूट्यूब चैनल पर रात्रि या हॉलीडे पर अपलोड कर सकते हैं क्योंकि अधिकतर युवा वर्ग वीडियो का संचालन करके उसके अनुसार ही अभ्यास करते हैं।

इसके अलावा हेल्थ बनाने या बेहतर स्वास्थ्य के लिए खानपान संबंधी वीडियो प्रोढ एवं अधिक आयु वर्ग के लोग भी सर्च करते हैं, उनके लिए आप कभी भी अपने चैनल पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

मूवी कॉमेडी एवं मनोरंजन से संबंधित वीडियो

हमारे इंडिया में यूट्यूब खोजकर्ताओं का एक बड़ा वर्ग मूवी वीडियो, कॉमेडी वीडियो, गेम वीडियो, हंसी मजाक से अपने दैनिक जीवन को उबाऊपन से बचाने के लिए तथा मनोरंजन के लिए इस कैटेगरी के वीडियो सर्च करता है, इस कैटेगरी के वीडियो देखने वाले सभी वर्ग के लोग रहते हैं।

यदि आपके यूट्यूब चैनल पर इस तरह के दर्शक अधिक है तो आप उनके अपने चैनल पर आने जाने का समय नोट करने के साथ ही ऐसा वीडियो अपलोड करें क्योंकि खाली समय जैसे रात्रि में या होली डे के दिन इस प्रकार के वीडियो ज्यादा सर्च किए जाते हैं।

सामान्य ज्ञान एवं कंपटीशन तैयारी से संबंधित वीडियो

यदि आपने जॉब सामान्य ज्ञान या कंपटीशन की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को केंद्र में रखकर यूट्यूब चैनल बनाया है और आप विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को टारगेट करते हैं तो इस प्रकार के वीडियो आप शाम के समय में ही अपलोड करें। क्योंकि तैयारी करने वाले कंपटीशन या किसी नौकरी की तैयारी करने वाले सर्वाधिक विद्यार्थी दिन में किसी कॉलेज या कोचिंग संस्थान में अध्ययन करने जाते हैं और शाम के समय ही वे इस प्रकार के वीडियो देखना पसंद करते हैं।

आजकल ऑनलाइन पढ़ाई करने का चलन बहुत अधिक हो गया है, बहुत सारे कोचिंग संस्थान अपने यूट्यूब चैनल पर पढ़ाई संबंधित वीडियो अपलोड करते हैं और बदले में वे अपने विद्यार्थियों से मोटी फीस भी वसूल करते हैं इसलिए यदि आप इस तरह का फ्री यूट्यूब चैनल उनके लिए उपलब्ध कराएंगे तो आपके बहुत सारे सब्सक्राइब रहो जाएंगे। आप विद्यार्थियों से फीस लेने की बजाए गूगल ऐडसेंस या अन्य के नहीं विज्ञापनों का उपयोग करके अपनी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं।

स्पोर्ट्स खेल मैच संबंधित वीडियो

हमारे देश में खेलों का बहुत अधिक क्रेज है और युवा वर्ग क्रिकेट मैच से लेकर बहुत सारे खेल आयोजन ऑनलाइन देखता है और उनके बारे में संबंधित वीडियो भी सर्च करता है।

यदि आपका यूट्यूब चैनल खेलों से संबंधित है तो आप ही विभिन्न खेलों के बारे में, वीडियो बनाकर अच्छे व्यूज प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आपको खेलों के ताजा घटनाक्रम और नए टूर्नामेंट तथा खेलों के इतिहास और खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बेहतरीन जानकारी है तो आप इस प्रकार के वीडियो में आश्चर्यजनक सब्सक्राइब और व्यूज प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए आपको क्रिकेट, हॉकी टेनिस आदि खेलों की जानकारी होनी चाहिए और उन पर वीडियो तैयार किया जाना चाहिए।

क्रिकेट टूर्नामेंट कैसे आईपीएल, विश्व कप, या अन्य किसी प्रतियोगिता के आयोजन किए जाने पर उससे संबंधित वीडियो अपलोड करेंगे तो आपको आश्चर्यजनक फॉलोवॉर दर्शक मिलेंगे।

विभिन्न तकनीकों ज्ञान संबंधित वीडियो

विभिन्न प्रकार की टेक्नोलॉजी या नहीं गेजेट्स से से संबंधित वीडियो आप किसी भी समय लोड कर सकते हैं क्योंकि इनके दर्शक सदाबहार होते हैं और वे जरूरत पड़ने के समय अपने सर्च के माध्यम से आपके चैनल पर आते हैं। इस प्रकार के वीडियो में सर्वाधिक ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिलता है और यूट्यूब पर चैनल को वाले को इससे सर्वाधिक आमदनी भी होती है।

अंतिम निष्कर्ष

इंडिया में यूट्यूब चैनल का उपयोग करने वालों की संख्या बहुत अधिक है और किसी भी कैटेगरी के आधार पर उन्हें विभाजित नहीं किया जा सकता। हर व्यक्ति अपनी क्षमता और समय के अनुसार यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो को देखता है। इसलिए हम पूरी तौर पर यह निर्धारित नहीं कर सकते कि यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय क्या हो सकता है हम सिर्फ अनुमान और की गई रिसर्च के आधार पर कह सकते हैं कि यूट्यूब उपयोगकर्ता किस समय हमारा वीडियो अधिक देखते हैं।

फिर भी सामान्य अध्ययन और रिसर्च के आधार पर नए यूट्यूब चैनल कर्ता के लिए हमने यह कुछ जरूरी टिप्स दिए हैं। आप अपने यूट्यूब चैनल पर आने वाले दर्शकों और अपने सब्सक्राइबर तथा अपने कंटेंट के अनुसार यह निर्धारित कर सकते हैं कि यूट्यूब पर वीडियो किस समय अपलोड करना चाहिए?

यूट्यूब चैनल और इसमें अपलोड किए जाने वाले वीडियो को देखने वालों की संख्या लाखों और करोड़ों में है इसलिए यह निर्धारित नहीं किया जा सकता कि किस टॉपिक पर कितने लोगों ने सर्च किया है हालांकि गूगल और यूट्यूब ऐसे आंकड़े उपलब्ध कराने के लिए पूरी तरह से सजग और तैयार है परंतु अभी भी निश्चित आंकड़े प्राप्त करने का ऐसा कोई सॉफ्टवेयर विकसित नहीं हो पाया है।

इसलिए आप अपने युटुब चैनल का खुद आने वाले ऑर्गेनिक ट्रेफिक और सब्सक्राइब के आधार पर ऑडिट करें और यह निष्कर्ष निकाले कि आप किस तरह का कंटेंट यूट्यूब पर डाउनलोड करते हैं और आपके यूट्यूब चैनल उपयोगकर्ता किस समय पर सर्वाधिक आते हैं उसके अनुसार अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने का सही समय जानकर वीडियो अपलोड करें।

YouTube par video upload karne ka best time kya ho sakta hai aur hamen YouTube channel per Apne best video kaunse time per upload karne chahie..

इस बारे में हमने अपने अनुभव और रिसर्च के आधार पर आपको यह जानकारी यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय पर वीडियो अपलोड करने का समय के बारे में जरूरी जानकारी उपलब्ध कराई है आप अपने यूट्यूब चैनल के आंकड़ों और उस पर आने वाले दर्शकों के आधार पर अच्छी तरह से विश्लेषण कर पाएंगे। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो या आप इस जानकारी में और भी कुछ बताना चाहें तो हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताएं जिससे हम इस पोस्ट में सुधार कर सके और नए यूट्यूब चैनल कर्ताओं को भी इसका लाभ मिल सके। धन्यवाद।