Comedy Anchoring Script in pdf. कॉमेडी एंकरिंग स्क्रिप्ट।

Comedy anchoring script

स्कूल का वार्षिक उत्सव हो या कोई अन्य समारोह इस comedy anchoring script pdf से शानदार प्रोग्राम आयोजित कर सकते हैं। यह कॉमेडी एंकरिंग स्क्रिप्ट आपके एनुअल फंक्शन में चार चांद लगा देगी।

comedy anchoring script pdf.कॉमेडी के लिए एक बेहतरीन एंकरिंग स्क्रिप्ट जो दर्शकों को हंसा हंसा कर लोटपोट कर दे ऐसी कॉमेडी शायरी फूलों से भरी हुई कॉमेडी एंकरिंग स्क्रिप्ट पीडीएफ। प्रस्तुत है comedy anchoring script PDF in Hindi and English.

Comedy Anchoring Script PDF कॉमेडी एंकरिंग करने वाले सभी दोस्तों के लिए हिंदी में प्रस्तुत है हमारे सभी कार्यक्रमों के लिए एक शानदार और बेहतरीन कॉमेडी एंकरिंग स्क्रिप्ट हिंदी में।

कॉमेडी एंकरिंग करना अपने आप में एक चुनौतीपूर्ण और साहसिक कार्य है परंतु यह सही मायने में सफल तभी हो पाता है जब प्रस्तुतकर्ता एंकर पूरे आत्मविश्वास के साथ कॉमेडी के अनुसार ही संवाद और भाव क्रिएट कर सके। दर्शकों को हंसाने के लिए शब्द ही नहीं हावभाव और उन्हें प्रस्तुत करने का तरीका अहम होता है।

जितने भी प्रसिद्ध कॉमेडी एंकर हुए हैं आप उनकी प्रस्तुति का तरीका देखिए उनके डायलॉग बोलने का तरीका और शरीर संचालन तथा हाव भाव कुछ अनोखे और विशेष होते हैं।

Annual function anchoring shayari

सफल कॉमेडियन वही कहा जा सकता है जब दर्शक उसे प्रेम करें। कई मशहूर कॉमेडियन ऐसे हुए हैं जिनकी सामान्य बात पर भी लोग हंस देते थे। जॉनी वॉकर फिल्मों के ऐसे प्रसिद्ध हास्य कॉमेडियन थे जिनको पर्दे पर देखने मात्र से ही लोग हंस देते थे।

आज इस पोस्ट में जानेंगे हम एक सफल कॉमेडी एंकरिंग स्क्रिप्ट बनाने के बेहतरीन टिप्स और एक शानदार कॉमेडी एंकरिंग स्क्रिप्ट।

कॉमेडी एंकरिंग स्क्रिप्ट की विशेषताएं

एक शानदार कॉमेडी एंकरिंग स्क्रिप्ट में निम्न विशेषताएं होनी चाहिए

  • कॉमेडी एंकरिंग स्क्रिप्ट सुव्यवस्थित और सरल हो जिससे मंच पर आसानी से प्रस्तुत की जा सके।
  • कॉमेडी दमदार होनी चाहिए।
  • घिसी पिटी या पुरानी कॉमेडी दर्शकों को लुभा नहीं पाती है कॉमेडी एंकरिंग ताजा और नई परिस्थितियों के अनुरूप हो
  • कॉमेडी में व्यंग्य का भाव होना चाहिए परंतु किसी को अपमानित या प्रताड़ित करने वाली न हो।
  • कॉमेडी का उद्देश्य मात्र मनोरंजन होना चाहिए।
  • शिक्षाप्रद कॉमेडी को इस ढंग से प्रस्तुत करें कि किसी वर्ग विशेष को हानि न हो।
  • धर्म, जाति या वर्ग विशेष को नीचा दिखाने से संबंधित न हो।
  • राजनीतिक कॉमेडी में किसी व्यक्ति विशेष की छवि को नुकसान न पहुंचाएं।

राजू श्रीवास्तव और कुछ ऐसे कॉमेडी कार हुए हैं जिन्होंने अमिताभ बच्चन या लालू प्रसाद यादव तक पर शालीन तरीके से कॉमेडी की है जो बहुत प्रसिद्ध भी हुई। इसलिए कॉमेडी एंकरिंग में शालीनता आवश्यक है।

कॉमेडी एंकरिंग स्क्रिप्ट के स्टेप्स

किसी भी कॉमेडी एंकरिंग करने वाली एंकर को कॉमेडी एंकरिंग स्क्रिप्ट में यह स्टेप्स अवश्य अपनाने चाहिए जिससे कॉमेडी एंकरिंग धमाकेदार और श्रोताओं को बांधकर रखेगी तथा उन्हें हंस हस कर लोटपोट होने पर मजबूर कर देगी।

कॉमेडी एंकरिंग स्क्रिप्ट में कुछ स्टेप्स यह हैं।

कॉमेडी एंकर का परिचय

कॉमेडी एंकर को अपना परिचय कुछ विशेष और अनोखे तथा अलग हटकर अंदाज में देना चाहिए जिससे श्रोता और दर्शक इंप्रेस हों। आपका प्यारा चहेता…. यह शब्द सदाबहार हैं परंतु पुराने हो चुके हैं। कॉमेडियन को अपना परिचय कुछ अलग अंदाज में देना चाहिए। जैसे,

“हाजिर हूं, आप से ही आशीर्वाद पाया हुआ, आपके अनुसार आपके दिलों का राजा” या

“स्वागत करो मेरा। हाजिर हो गया है आपका वही पुराना कमीना। पुरानी स्टोरी नए अंदाज में साथ लेकर।” या

“आ गया हूं तो पूछ लूं। मेरे स्वागत में कितने जूते चप्पल या व्यंग्य बाण रखे हैं? वैसे देखिए, आपके सारे औजार धरे रह जाएंगे और मैं आपको हंसा कर चला जाऊंगा।

ऐसे बहुत सारे खुद के परिचय देने के अंदाज हो सकते हैं जिन्हें आप खुद विचार करें और अपने दर्शकों के अनुसार ही उन्हें प्रस्तुत करें जिसे भी हल्के-फुल्के अंदाज में लें या फिर जबरदस्त हंस पड़े।

कॉमेडी का शुरुआती आरंभ

कॉमेडी की शुरुआत उस विषय से ही आरंभ करनी चाहिए जिस विषय पर आपको पूरे समय बोलना है। लेकिन शुरुआत में कुछ ऐसा बोलना चाहिए कि दर्शक सुनते ही हंस पड़े या वह वाह वाह करने लगे।

यदि आप संबंधित विषय में कोई ताजा तरीन घटना पर व्यंग्य कर सकते हैं तो उस पर करें अन्यथा कोई शायरियां चुटकुला सुना कर दर्शकों को हंसांए। परंतु चुटकुला सुना सुनाया पुराना न हो। कुछ खाली समय में होमवर्क करें और कोई अच्छी शायरी या चुटकुले का निर्माण आप भी कर सकते हैं।

कॉमेडी एंकरिंग में शायरी

कॉमेडी कर रहे हैं तो उसमें शायरी का एक अलग महत्वपूर्ण अंदाज होता है।इसलिए अपने कॉमेडी एंकरिंग विषय में कोई महत्वपूर्ण गजल कविता और शायरी सम्मिलित कर सकते हैं। यह शायरी कभी कॉमेडी एंकरिंग में शुरुआत में तो कभी मध्य में सुनाई जा सकती है।

कॉमेडी एंकरिंग में शायरी इस तरह से प्रस्तुत की जानी चाहिए कि सुनने वाले को लगे कि आज ही यह शायरी गाई गई है। शायरी गाने और चुटकुले कहने के लिए अच्छा अंदाज होना चाहिए। कोई मजेदार शायरी। जैसे

“देवदास की उम्र बीत गई एक पारो को पाने में। वाह! वाह! देवदास की उम्र बीत गई एक पारो को पाने में!! इतने में तो सारा गर्ल्स हॉस्टल पट जाता आज के जमाने में।

कॉमेडी एंकरिंग जोक्स

कॉमेडी एंकर को कुछ मजेदार और गुदगुदाने वाले मनभावन चुटकुलों को मंच पर प्रस्तुत करना चाहिए। चुटकुले को प्रस्तुत करने का भी रोचक तरीका होना चाहिए।

जैसे कोई रोचक चुटकुला आप मंच पर या दर्शकों में उपस्थित किसी व्यक्ति को संबोधित करके सुना सकते हैं या किसी अपने मित्र का स्मरण करते हुए किसी रोचक घटना को लेकर सुनाएं। या हंसी मजाक के भाव में प्रस्तुत कर सकते हैं।

एनुअल फंक्शन जोक्स anchoring jokes

परंतु यह चुटकुला प्रस्तुत करते समय आपके हाव-भाव और इंप्रेशन भी आपकी वाणी के साथ ही होने चाहिए। जैसे एंकर कहता है,

“आजकल शादीशुदा मर्दों की पहचान करना भी आसान हो गया है। हां… देख लीजिए कहीं भी। शादीशुदा औरत की पहचान करना फिर भी मुश्किल है परंतु शादीशुदा मर्द की पहचान करना बहुत आसान है।”

कल ही जा रहा था मैं रास्ते में, आधुनिक जींस टॉप पहने लड़की अपनी फ्रेंड से कह रही थी, हेलो हाय! औह! नो !अरे यार! समथिंग रॉन्ग। उसके शब्दों से ही पहचान गया या तो बेचारी अभी कुंवारी है या नई नई रिलेशनशिप में है।

फिर मिला एक लड़का। अजीब से बाल संवारे हुए, स्टाइल मारता हुआ। कुछ नहीं होगा मैं देख लूंगा। अपना तो स्टाइल ही ऐसा है, या अपना तो वक्त आएगा। मैं हूं ना। ओई अपने सामने वह क्या चीज है? रगड़ के मारूंगा ना तो लंबे तक घिस जाएगा।

आप भी जान गए होंगे कि वह क्या है? इसीलिए कहता हूं आजकल शादीशुदा मर्द की पहचान करना बहुत आसान हो गया है।

“जो सुबह ऑफिस जाते समय हाथ में खाने का टिफिन, बोतल और एक थैला लिए मिलेगा और आते समय सब्जी एवं अन्य सामान लिए मिलेगा समझो यही उसका सिंदूर और मंगलसूत्र है। यही असली शादीशुदा मर्द की पहचान है।”

तो इस तरह से कुछ हास्य-व्यंग्य के अंदाज में कॉमेडी एंकर को अपनी एंकरिंग स्क्रिप्ट प्रस्तुत करनी चाहिए। चाहे भले ही कोई शायरी सुनाएं या चुटकुला या किसी व्यक्ति विशेष या किसी विषय पर एंकरिंग कर रहे हो अपने खास अंदाज और शैली में उसे प्रस्तुत करना चाहिए।

कॉमेडी एंकरिंग स्क्रिप्ट PDF

अब यहां हम आपके लिए कॉमेडी एंकरिंग स्क्रिप्ट का हिंदी में कुछ उदाहरण दे रहे हैं और जल्दी ही आपको comedy anchoring script PDF यहां पर उपलब्ध होगी जिसमें आप विभिन्न चुटकुले और शायरियां का संकलन तथा कॉमेडी एंकरिंग प्रस्तुतीकरण सभी कुछ पीडीएफ फाइल में प्राप्त कर सकते हैं।

यह कॉमेडी एंकरिंग स्क्रिप्ट कुछ दिनों के बाद आपको मिलेगी क्योंकि हमारे एक्सपर्ट्स comedy anchoring script PDF file को तैयार कर रहे हैं और जल्दी ही आपके लिए यह पीडीएफ फाइल में उपलब्ध करा दी जाएगी। जिसमें बेशुमार शायरी और चुटकुलों का समावेश होगा।

नमस्कार दोस्तों। मैं आपका हर दिल अजीज और बेसाख्ता हंसाने वाला रुलाने वाला आप चाहे जो समझ लो। वैसे मुझे कॉमेडी करने में बहुत सारे अवार्ड मिले हुए हैं। कुछ अवार्ड। कुछ शोज। अब गिनती करता नहीं कभी-कभी गालियां भी पड़ जाती हैं।”

हां हां हंस लीजिए मेरे अंदाज पर। हंसाने ही तो आया हूं मैं आपको। और यहां से लेकर भी क्या जाऊंगा आपसे। चलिए महफिल में हंसते हैं और हंगामा करते हैं। तो जनाब हुआ यूं कि…

एक भक्त भगवान से,” 8-10 करोड रुपैया उधार दे दे। कसम से भगवान। ऊपर आते ही वापस कर दूंगा।”

ऊपर से आकाशवाणी हुई,”कसम से तैयार रखे हैं। ऊपर आकर ले जा। 😁 भक्त बेचारा अभी तक बेजुबान है।

“मेरा एक दोस्त था। बचपन का दोस्त। कहता तो सच ही था पर मुझे लगता था, मैं ही कुछ नहीं कह पा रहा। बड़ा अफसर बन गया तो अक्सर कहता था,”मैंने बचपन में मोमबत्ती की रोशनी में पढ़ाई की थी.🙏 तुम कॉमेडियन बन गए तुमने क्या किया। मैंने भी कह दिया,”मैंने बचपन में अगरबत्ती की रोशनी में पढ़ाई की थी। 😁

एक ऐसे ही भगवान भक्त की कहानी और सुनाता हूं दोस्तों। भगवान को बहुत मानता था इसलिए मिन्नतें करके… हां हां आजकल मिन्नते ही की जाती हैं, अब तपस्या वाला जमाना नहीं रहा। तो मिन्नते करके भगवान को बुला लिया और पूछा, आपके लिए करोड़ों साल किसके बराबर होते हैं?

भगवान,”मात्र 5 सेकंड के बराबर।”

भक्त,”और करोड़ों रुपए किसके बराबर होते हैं?”

भगवान,”मात्र ₹5 के बराबर।”

भक्त,”तो क्या आप मुझे पांच रुपए दे सकते हैं?

भगवान,”हां क्यों नहीं रुको 5 सेकंड। 🙏 भगवान की महिमा ही निराली है।

“और सुनिए। दोस्तों, इस दुनिया में कुछ भी स्थाई नहीं है। पैसा आएगा और चला जाएगा। खुशियां आएंगी और चली जाएंगी। बस एक ही है जो हमेशा साथ रहता है।

मोटापा! कसम से, एक बार आ गया तो जिंदगी भर साथ निभाता है।

Comedy Anchoring Script PDF

कल मैंने देखा कि बस स्टॉप पर कोई 15-20 आदमी आधे घंटे से बस का इंतजार कर रहे थे। तभी एक भिखारी आया। सबसे एक एक रुपया मांगा और ऑटो करके अपने घर चला गया 😁

बदलते युग में फैशन और ऐशो आराम करने के लिए पढ़ाई भी जरूरी है। मेरे कुछ दोस्त कहते हैं पढ़ाई में क्या रखा है? क्या कमा लेंगे। फालतू वक्त खराब करना है। इससे बढ़िया तो एटीएम उखाड़ते हैं। न पढ़ने का झंझट और न कमाने का।

और ऐसा निर्णय करके भाई लोग एटीएम उखाड़ लाए……। घर आने पर पता चला वह एटीएम नहीं पासबुक प्रिंट करने की मशीन थी। 😁 तब पता चला पढ़ाई क्यों जरूरी है?

भाई लोगों। अगर आपको जिंदगी में खुश रहना है तो…. सामने वाले की सारी बकवास सुन लो और फिर अपने मन में कह दो… साला पागल है। सारी टेंशन खत्म।

“अगर कोई महिला यह कहे कि वह अपने बच्चों से ज्यादा पति को प्यार करती है तो समझ लो कि सरासर झूठ बोल रही है। कभी अकेली को कोई काम हो जाए तो बच्चों को पड़ोस में छोड़ देती है… मैंने नहीं देखा कभी अपने पति को पड़ोस में छोड़ते हुए। ईमान से।😁

ऐसी ही मजेदार और भरपूर कॉमेडी एंकरिंग स्क्रिप्ट जो आपको पूरी तरह आनंद दे सकें ऐसी कॉमेडी एंकरिंग स्क्रिप्ट हिंदी में। कॉमेडी एंकरिंग स्क्रिप्ट पीडीएफ फाइल आपके लिए जल्द ही इसी साइट पर इसी लिंक पर प्रकाशित की जाएगी।

comedy anchoring script PDF file. Comedy anchoring script PDF file in Hindi. कॉमेडी के लिए एंकरिंग स्क्रिप्ट फाइल हिंदी में।

कॉमेडी एंकरिंग स्क्रिप्ट पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने के लिए फिर से आप यहां विजिट करें। जल्द ही आपके लिए यहां पर एक बेहतरीन और विस्तार पूर्वक comedy anchoring script PDF प्रकाशित की जाएगी जिसमें बहुत सारी शायरी और चुटकुले आप यहां से डाउनलोड कर सकेंगे। कॉमेडी एंकरिंग स्क्रिप्ट तथा अन्य पीडीएफ फाइल यहां से डाउनलोड करें।

Download Here PDF


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *