Anchoring script Morning Assembly for school conduction in Hindi pdf.

Morning assembly anchoring script

The Best ❤️ Morning Assembly Anchoring script pdf school in Hindi. स्कूल की मॉर्निंग असेंबली के लिए एक सुंदर और बेहतरीन एंकरिंग स्क्रिप्ट हो तो स्कूल में मॉर्निंग असेंबली करवाने का आनंद ही कुछ और होता है।

आप अपने विद्यालय की मॉर्निंग असेंबली के लिए एक अच्छी एंकरिंग स्क्रिप्ट यहां पर प्राप्त कर सकते हैं और अपने स्कूल की असेंबली के अनुसार उसमें परिवर्तन करके इसे अधिक मजेदार और प्रभावी बना सकते हैं। Morning Assembly Pdf का संचालन (conduction) बेहतरीन ढंग से करने के लिए आप यहां पर morning assembly anchoring script conduction Line हिंदी में पढ़ सकते हैं और अपने स्कूल के लिए एक बेहतरीन मॉर्निंग असेंबली एंकरिंग स्क्रिप्ट भी तैयार कर सकते हैं।

Morning Assembly anchoring script PDF in Hindi

Morning Assembly के लिए anchoring script pdf तैयार करने के लिए पहले अपनी स्कूली संसाधनों और वातावरण को ध्यान में रखते हुए आपके द्वारा मॉर्निंग असेंबली के लिए morning assembly anchoring script PDF तैयार करनी होगी और उसमें प्रस्तुति के विभिन्न चरण स्टेप बाय स्टेप सम्मिलित करने होंगे।

आप हमारे द्वारा दी गई morning assembly tips को ध्यान में रखकर morning assembly anchoring script pdf तैयार कर सकते हैं, इसके लिए हमने मॉर्निंग असेंबली से संबंधित कुछ टिप्स यहां पर शेयर किए हैं।

अपने स्कूल की मॉर्निंग असेंबली को ब्यूटीफुल और प्रभावी बनाने के लिए बेहतरीन कार्य योजना बनाएं या फिर हमारे द्वारा जो morning anchoring assembly script PDF उपलब्ध करवाई जा रही है उसका भी अपने स्कूल में प्रयोग कर सकते हैं।।

आगे हम आपके लिए एक सुव्यवस्थित और बहुत ही प्रभाव पूर्ण morning assembly anchoring script pdf प्रस्तुत करेंगे परंतु उससे पहले जान लें कि बेहतरीन मॉर्निंग असेंबली संचालन के लिए किस तरह का वातावरण आप अपने विद्यालय में तैयार करें।

मॉर्निंग असेंबली के लिए भौतिक व्यवस्था

विद्यालय में मॉर्निंग असेंबली अर्थात प्रातः की सभा केवल प्रार्थना या ईश वंदना ही नहीं होती अपितु यह विद्यालय की संपूर्ण गतिविधियों, क्रियाकलापों और उस विद्यालय के स्तर का दर्पण भी होती हैं। यदि कोई अभिभावक या अधिकारी मॉर्निंग असेंबली में उपस्थित होकर वहां की गतिविधि को देखे तो वह विद्यालय का संपूर्ण रिपोर्ट कार्ड बना सकता है।

मॉर्निंग असेंबली कार्यक्रम और उसके प्रस्तुति करण को देखकर कोई भी अभिभावक वहां पर अपने बच्चे का एडमिशन दिलाने के लिए प्रेरित हो सकता है।

इसलिए स्कूल की मॉर्निंग असेंबली भौतिक और क्रियात्मक दोनों रूप से सुंदर और प्रभावी होनी चाहिए। School morning assembly anchoring script pdf में आप यह सभी तरीके जानकर मॉर्निंग असेंबली को बहुत ही प्रभावी और रोचक बना सकते हैं।

मॉर्निंग असेंबली के संचालन के लिए अपने स्कूल के संसाधन और उपलब्धता के आधार पर यह व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।

Morning Assembly Anchoring script pdf

  • अच्छा सुंदर शांतिपूर्ण वातावरण
  • मां सरस्वती की प्रतिमा या फोटो
  • धूप निवेद्य के लिए अगरबत्ती या पूजन की सामग्री
  • महापुरुषों के चलचित्र
  • विद्यार्थियों की सुंदर गणवेश
  • अच्छी मंच या स्टेज व्यवस्था
  • सभी अध्यापकों की उपस्थिति
  • वाद्य यंत्रों का उपयोग
  • समाचार पत्रों का वाचन
  • आधुनिक नवाचारों का प्रयोग।

मॉर्निंग असेंबली के लिए अनुशासन व्यवस्था

  • सभी विद्यार्थी उपयुक्त गणवेश में हों
  • विद्यार्थी कक्षा वार और कद के अनुसार पंक्ति बद्ध हो
  • विद्यार्थी प्रार्थना सभा में उपस्थित होते समय बिल्कुल भी शोर ना करें
  • संचालन कर्ता विद्यार्थी अनुशासन का ध्यान रखें
  • प्रार्थना की सभी स्टेप्स का विद्यार्थी दृढ़ता से पालन करें
  • मॉर्निंग असेंबली में प्रत्येक विद्यार्थी को कुछ कहने का अवसर मिले
  • विद्यार्थी को प्रार्थना सभा में अपने विचार व्यक्त करने के लिए पर्याप्त समय मिले इसके लिए पूर्व से उसे निर्देश दें और प्रेरित करें
  • विद्यार्थियों को स्टेज पर आने के लिए प्रोत्साहित करें
  • विद्यार्थियों की झिझक दूर कर आत्मविश्वास बढ़ाने का प्रयास करें।

Best morning assembly anchoring script pdf conduction in Hindi

मॉर्निंग असेंबली कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगीत या मंगलाचरण के द्वारा किसी संस्कृत श्लोक से प्रारंभ की जानी चाहिए। मॉर्निंग असेंबली के सभी कार्यक्रमों की रूपरेखा क्रमवार निर्धारित करें।

मंच संचालन Manch sanchalan anchoring script PDF मंच संचालन शायरी

मॉर्निंग असेंबली कार्यक्रम सप्ताह के सभी दिन रविवार अवकाश को छोड़कर एक सा नहीं रखें अपितु इन्हें वार के अनुसार परिवर्तित रखें। जैसे सोमवार को कोई क्विज प्रतियोगिता आयोजित करवा ली तो शनिवार को कोई वाद विवाद प्रतियोगिता आदि।

morning assembly Anchoring script pdf में सामूहिक प्रार्थना के अलावा भी अन्य विषयों का आयोजन करवा सकते हैं। मॉर्निंग असेंबली में निम्न विषय हो सकते हैं जिनको आगे पीछे क्रम निर्धारित करके या निर्धारित दिवस के अनुसार यह एक्टिविटी करवा सकते हैं।

मॉर्निंग असेंबली कार्यक्रम या एंकरिंग स्क्रिप्ट

मॉर्निंग असेंबली के लिए प्रमुख एक्टिविटीज:

  • राष्ट्रगीत/मंगलाचरण
  • गायत्री मंत्र उच्चारण एवं गुरु वंदना
  • सरस्वती वंदना
  • ईश वंदना/सर्वधर्म समभाव प्रार्थना
  • सामूहिक प्रार्थना
  • प्रेरक प्रसंग/अनमोल विचार (छात्रों द्वारा)
  • प्राणायाम
  • सूर्य नमस्कार
  • अखबार वाचन
  • क्विज प्रतियोगिता
  • इंग्लिश हिंदी मीनिंग
  • सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी
  • विद्यार्थियों से संबंधित आवश्यक सूचना(प्रधानाचार्य या अध्यापक द्वारा)
  • राष्ट्रगान (खड़े होकर एक स्वर में)
  • प्रार्थना सभा विसर्जन

इनके अलावा भी आप बहुत सारी गतिविधियों को प्रार्थना सभा या मॉर्निंग असेंबली में सम्मिलित कर सकते हैं। यदि गतिविधियां अधिक हैं और समय के अनुसार उन्हें पूर्ण करवाना संभव नहीं है तो कुछ प्रमुख गतिविधि जैसे क्विज प्रतियोगिता आदि को सप्ताहिक निर्धारित विशेष दिवस पर संचालित कर सकते हैं।

मॉर्निंग असेंबली कार्यक्रम में अध्यापकों की उपस्थिति होना अनिवार्य है परंतु अच्छा यह रहेगा कि पूरी मॉर्निंग असेंबली छात्रों के द्वारा ही पूर्ण की जावे और अध्यापक मात्र निरीक्षण करें। इसके लिए पहले से ही छात्रों को प्रशिक्षित किया जाए।

मॉर्निंग असेंबली के लिए कक्षा वार विद्यार्थियों का चयन करके सभी को संचालन करने और प्रस्तुति देने का अवसर प्रदान करना चाहिए। जो छात्र मंच पर आने से झिझकते हैं उन्हें भी मोटिवेट करक अल्प समय के लिए आगे बुलाना चाहिए ताकि वे अन्य विद्यार्थियों की तरह आत्मविश्वास प्राप्त कर सकें।

अब आपके लिए मॉर्निंग असेंबली कंडक्ट करने के लिए कुछ बेहतरीन एंकरिंग स्क्रिप्ट प्रस्तुत की जा रही हैं। आप इनके आधार पर अपने स्कूल के लिए मॉर्निंग असेंबली क्रिएट कर सकते हैं।

morning assembly conduction anchoring script pdf

स्थान: विद्यालय का प्रार्थना स्थल, शांत वातावरण।

(प्रार्थना की घंटी बजने के साथ ही मॉर्निंग असेंबली के लिए छात्र और शिक्षक प्रार्थना स्थल पर उपस्थित होंगे। सभी छात्र छात्रा पंक्ति बद्ध सावधान की मुद्रा में, शारीरिक शिक्षक के निर्देशों की पालना में तत्पर) शारीरिक शिक्षक द्वारा सावधान विश्राम करवाया जाता है और प्रार्थना के संचालन के लिए विद्यार्थियों को आमंत्रित किया जाता है।

मां सरस्वती को प्रणाम।मैं कक्षा 12 का छात्र अनुज सभी गुरुजनों को प्रणाम करता हूं और सभी साथी छात्रों का अभिवादन करता हूं। अब हम आज की नियमित शिक्षा प्राप्त करने और मां सरस्वती की कृपा प्राप्त करने के लिए प्रातः मंगल दायक मां शारदा का स्मरण करेंगे।

मैं कक्षा 10 की छात्राओं को मां सरस्वती की वंदना और गुरु वंदना के लिए आमंत्रित करता हूं। गुरु वंदना स्थिति (सभी छात्र हाथ जोड़कर प्रणाम की मुद्रा में)

(छात्र सामूहिक स्वर मे लय के साथ उच्चारण करेंगे।)

गुरुर्ब्रह्मा गुरुर्विष्णु

गुरुर्देवो महेश्वर :

गुरु साक्षात् परं ब्रह्म

तस्मै श्री गुरवे नम : ।

सर्वाधिक प्रचलित गुरु वंदना यही है इसके अलावा भी गुरु वंदना के लिए संस्कृत और हिंदी में बहुत सारे श्लोक या दोहे हैं जिन का उच्चारण आप मॉर्निंग असेंबली में कर सकते हैं। गुरु वंदना के बाद गायत्री मंत्र।

ॐ भूर्भुवः स्वः

तत्सवितुर्वरेण्यं

भर्गो देवस्यः धीमहि

धियो यो नः प्रचोदयात् ॥

(गायत्री मंत्र उच्चारण के समय छात्रों की आंखें बंद और शरीर सावधान और ध्यानस्थ की मुद्रा में होना चाहिए)

संचालक छात्र इन मंत्रों का महत्व और हिंदी अनुवाद अपने संस्कृत या हिंदी के अध्यापक से परामर्श करके जान सकते हैं और प्रार्थना में इस विषय पर कुछ कह सकते हैं।

गुरु वंदना और गायत्री मंत्र के बाद प्रार्थना सभी छात्रों के द्वारा सामूहिक रूप से बोली जाएगी जिसके लिए आप अलग-अलग वार के अनुसार एक या दो प्रार्थना निर्धारित कर सकते हैं। मां सरस्वती की वंदना के साथ ही सर्वधर्म समभाव या परमात्मा और ज्ञान प्रदान करने से संबंधित प्रार्थना मौर्निग असेंबली में सम्मिलित कर सकते हैं।

सामूहिक प्रार्थना के बाद मौन प्रार्थना

सभी छात्र ध्यान की स्थिति में आंखें बंद करके अपने-अपने इष्ट से मौन प्रार्थना करेंगे कि वह आपके जीवन को सुखमय बनाए और कठिनाइयों में संघर्ष करने के लिए शक्ति दे।

ईश वंदना के बाद किसी प्रेरक प्रसंग या अनमोल विचार के लिए कुछ छात्र प्रस्तुति दे सकते हैं।

संचालन कर्ता: अब मैं कक्षा 11 के छात्र अविनाश को आमंत्रित करूंगा कि वह कोई ज्ञानवर्धक प्रेरक प्रसंग सुनाए जिससे छात्रों को मोटिवेशन मिल सके।

छात्र अविनाश:(प्रेरक कथन) “अपना मूल्य समझो और पहचानो कि तुम दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति हो।”

इसी तरह से कुछ महापुरुषों के कथन या प्रेरणादायक प्रसंग मॉर्निंग असेंबली में बोल सकते हैं जिनको पहले अध्यापक को दिखाकर वेरीफाई करवाना आवश्यक है ताकि कोई अनावश्यक विवाद ना हो और प्रार्थना संचालन में बाधा ना आए।

समाचार वाचन: अब मैं कक्षा 12 की छात्रा आकांक्षा तिवारी को आमंत्रित करूंगा कि वह आज के समाचार पत्र का वाचन करें और देश-दुनिया तथा राज्य की तात्कालिक घटनाओं से छात्रों को अवगत करवाएं।

(मॉर्निंग असेंबली में समाचार वादन के लिए अच्छे उच्चारण और शुद्ध शब्दों का प्रयोग करने वाले छात्रों से समाचार वाचन करवाएं। समाचार में प्रकाशित खबरों का तारतम्य रखें। देश-विदेश की खबरों के साथ ही स्थानीय समाचारों को भी प्रमुखता दी जानी चाहिए। इसके अलावा शिक्षा से संबंधित या नवीनतम घटनाक्रम जो स्थानीय से संबंधित हो; समाचार पूरा पढ़वाएं। समाचार वादन के लिए हमेशा एक ही समाचार पत्र का उपयोग न करके विभिन्न दैनिक समाचार पत्रों का उपयोग करें। सभी समाचार पत्रों की केवल मुख्य हेडिंग और प्रथम पैराग्राफ पढ़े जाए। समाचारों में राजनीति या मुख्य पृष्ठ के अलावा खेल और आर्थिक जगत तथा शैक्षणिक परिदृश्य के समाचार भी सम्मिलित किए जाएं।)

प्रार्थना में समाचार वादन से पहले किसी अध्यापक द्वारा समाचार पत्र में प्रकाशित समाचारों पर लाल या नीले पेन से टिक करके यह दिशा निर्देशित किया जाए कि समाचार वादक को कौन से समाचार और किस पैराग्राफ तक पढ़ने हैं।

समाचार वादन के पश्चात कोई क्विज प्रतियोगिता जैसे सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी, हिंदी या इंग्लिश प्रश्नोत्तरी आदि का आयोजन कर सकते हैं। इसे अपने समय और विद्यालय परिस्थितियों के अनुसार आयोजित करवा सकते हैं। विद्यार्थियों को विभिन्न समूह में बांटकर क्विज प्रतियोगिता में जीतने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी कर सकते हैं।

सूर्य नमस्कार और प्राणायाम:

विद्यालय के शारीरिक शिक्षक सभी छात्रों को प्राणायाम और सूर्य नमस्कार करवाएं। साथ ही शारीरिक व्यायाम का छात्रों को महत्व बताएं और विद्यालय के अलावा भी प्रतिदिन छात्रों को प्राणायाम शारीरिक व्यायाम करने के लिए प्रेरित करें और इसका महत्व समझाएं।

विद्यार्थियों के लिए संदेश:

मॉर्निंग असेंबली में विद्यार्थियों के लिए विभाग द्वारा प्राप्त निर्देशों के अनुसार कोई जानकारी या सूचना प्रेषित कर सकते हैं। उनको अनुशासन या विद्यालय की गतिविधियों के बारे में जानकारी दे सकते हैं।

प्राय विद्यालयों में विभाग द्वारा नित्य नए आदेश प्रसारित किए जाते हैं जैसे गणवेश संबंधी, सरकारी योजनाओं संबंधी या अन्य किसी कार्य को पूर्ण करवाने से संबंधित या विद्यालय स्तर राज्य स्तरीय राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली खेलकूद या वार्षिक उत्सव के प्रोग्राम से संबंधित सूचना, इससे संबंधित प्रभारी अध्यापक छात्रों को संबंधित सूचनाएं प्रदान करने और आवश्यक कार्यवाही के लिए तैयार रहने के लिए कहता है।

इसी समय में प्रधानाचार्य संक्षिप्त उद्बोधन के साथ छात्रों को आगामी कार्यक्रमों से संबंधित सूचना ही द सकते हैं या उन्हें मोटिवेशनल कर सकते हैं।

मॉर्निंग असेंबली पूर्ण होने के बाद:

सभी छात्रों को अपने स्थान पर खड़े होने के लिए कहे। सावधान विश्राम के बाद विद्यार्थियों के खड़ी होने की स्थिति में ही प्रतियोगिता का वाचन करवाएं।

सबसे अंत में मॉर्निंग असेंबली पूर्ण होने के बाद विद्यार्थी और सभी शिक्षक सावधान की मुद्रा में तिरंगे को अभिवादन करते हुए राष्ट्रगान का सामूहिक वाचन करें।

मॉर्निंग असेंबली विसर्जन: इस तरह से मॉर्निंग असेंबली पूर्ण होने के बाद संचालन कर्ता छात्र के द्वारा भारत माता, तिरंगा और महापुरुषों की जय बोलने के बाद प्रार्थना सभा विसर्जन की घोषणा करें।

इसके पश्चात सभी विद्यार्थी क्रमबद्ध रूप से पंक्तिबद्ध होकर अपनी कक्षा तक प्रस्थान करेंगे।

Annual Function Anchoring Script मंच संचालन शायरी

Best School morning assembly anchoring script in Hindi pdf. Conduct Morning assembly anchoring script The best and beautiful morning assembly Anchoring script PDF in the school. मॉर्निंग असेंबली के लिए बेहतरीन एंकरिंग स्क्रिप्ट हिंदी में।

Download Here PDF file


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *