एसीपी वेतन निर्धारण कैलकुलेटर। राजस्थान में शिक्षकों के लिए एसीपी नियम

राजस्थान में एसीपी वेतन निर्धारण के लिए कैलकुलेटर की सहायता से अपना वेतन निर्धारण करें और जाने कि आपको अगली एसीपी कब और कैसे मिलेगी? Rajasthan ACP rules PDF 2017 के अनुसार आपको कब मिलने वाली है एसीपी और राजस्थान में शिक्षकों के लिए एसीपी नियम क्या है?

एसीपी वेतन निर्धारण कैलकुलेटर

अक्सर एसीपी नियम को लेकर शिक्षकों और राजस्थान सरकार के कर्मचारीयों को कंफ्यूज रहता है कि हमें अगली एसीपी कब मिलेगी हमने यहां पर ACP rules Rajasthan PDF के साथ हिंदी में नियमों को समझाया है और आपको एसीपी कैलकुलेट करने का तरीका भी बताया है।

फिर भी यदि आप राजस्थान एसीपी रूल्स को लेकर कंफ्यूजन है या नियमों के बारे में अनभिज्ञ है तो हमारी सहायता ले सकते हैं और एसीपी कैलकुलेटर कर सकते हैं। हम आपको बेसिक जोइनिंग तिथि आदि के आधार पर सही एसीपी कैलकुलेटर उपलब्ध कराएंगे।

7th Pay से वेतन निर्धारण करने का फार्मूला

यहां पर आपको एसीपी नियम रूल्स की पीडीएफ भी हिंदी में उपलब्ध होगी जिसे आप अपना प्रमोशन और एसीपी के समय वेतन निर्धारण कर सकते हैं। शिक्षकों के लिए एसीपी नियम भी उपलब्ध हैं।

यदि आपको अपनी एसीपी निर्धारण करने में असुविधा हो रही है या आप अपना वेतन निर्धारण नहीं कर पा रहे हैं तो आप हमारी सहायता ले सकते हैं हम आपको राजस्थान एसीपी रूल्स के अनुसार आपका एसीपी समय और मिलने वाले लाभ के बारे में बताएंगे।

एसीपी वेतन निर्धारण कैलकुलेटर

प्रमोशन होने के बाद या प्रमोशन नहीं होने से पहले एसीपी निर्धारण में एसीपी नियमों का सत्यापन किया जाता है और सामान्यतः उन लोगों को कोई दिक्कत नहीं होती जिनको रेगुलर एसीपी मिल रही होती है परंतु जिनके बीच में प्रमोशन हो गया है उन्हें एसीपी वेतन निर्धारण में समस्या आती है।

राजस्थान में एसीपी नियम केंद्र सरकार के समान ही हैं और सामान्यतः उन्हें एक निर्धारित अवधि के अनुसार एसीपी मिलती है। कर्मचारियों को एसीपी वेतन निर्धारण कैलकुलेटर के अनुसार अपनी बेसिक प्रमोशन आदि के आधार पर एसीपी निर्धारित कर सकते हैं।

एसीपी में वेतन निर्धारण करने के लिए कर्मचारी जिस पद पर कार्यरत है उसी लेवल पे स्केल में एक इंक्रीमेंट कैलकुलेट कर अगले पे लेवल में समान या अधिक पे मैट्रिक्स में निर्धारण किया जाता है। अगली पे लेवल में समान वेतन श्रंखला न होने पर अगली पे मैट्रिक्स प्रदान की जाती है।

कैलकुलेटर से एसीपी वेतन निर्धारण Rajasthan

  • फर्स्ट जॉइनिंग से कर्मचारियों को एसीपी मिलती है
  • एसीपी से पहले प्रमोशन का लाभ मिलने पर अगली एसीपी की गणना जोइनिंग तिथि से होती है
  • सेवा काल में कुल तीन एसीपी या प्रमोशन लाभ प्रदान किए जाते हैं
  • प्रमोशन अनगिनत हो सकते हैं परंतु वित्तीय लाभ केवल तीन बार ही मिलता है
  • प्रत्येक प्रमोशन में वित्तीय लाभ नहीं होता परंतु एसीपी में वित्तीय लाभ मिलता है
  • एसीपी से पहले प्रमोशन मिल जाए तो लाभ होता है
  • एसीपी के बाद उसी ग्रेड पे या लेवल में प्रमोशन होने पर कोई लाभ नहीं मिलता

राजस्थान में सभी कर्मचारीयों को एक निश्चित अवधि पर एसीपी मिलती है। शिक्षकों को भी राजस्थान में इस तरह से एसीपी मिलती है अन्य कर्मचारियों की तरह। फिर भी हम शिक्षक समुदाय अधिक होने के कारण राजस्थान में शिक्षकों के लिए एसीपी नियम यहां पर बता रहे हैं।

राजस्थान में शिक्षकों के लिए एसीपी नियम

राजस्थान में थर्ड ग्रेड सेकंड ग्रेड और उनके समकक्ष शिक्षकों को 9, 18 ,27 साल की अवधि पर एसीपी मिलती है जबकि फर्स्ट ग्रेड एवं राजपत्रित अधिकारियों को 10, 20, 30 साल की अवधि पर एसीपी मिलती है।

यदि कोई थर्ड ग्रेड शिक्षक प्रमोट होकर सेकंड ग्रेड या फर्स्ट ग्रेड में चला जाता है तो उन पर अलग नियम लागू हो जाते हैं और ऐसे जो थर्ड ग्रेड या सेकंड ग्रेड से फर्स्ट ग्रेड पर या उच्च पदों पर आए हैं उनको 10, 20, 30 साल की एसीपी लगती है।

थर्ड ग्रेड शिक्षक को प्रथम एसीपी 9 साल दूसरी एसीपी 18 साल और तीसरी एसीपी 27 साल पर मिलती है परंतु यदि बीच में प्रमोशन हो जाता है और उसमें वित्तीय लाभ मिल जाता है तो पहली ना मिलकर अगली एसीपी मिलती है।

राजस्थान कर्मचारी के लिए एसीपी नियम कैलकुलेटर

कर्मचारियों को उसकी सेवा अवधि में कुल तीन एसीपी यानी वित्तीय लाभ दिए जाने हैं। यदि एसीपी से पूर्व प्रमोशन में वित्तीय लाभ मिल गया है तो एसीपी का लाभ देय नहीं होगा। 7वें वेतन एसीपी में नियम है कि कर्मचारियों को कुल कुल तीन लाभ देय हैं।

चतुर्थ श्रेणी, लिपिकवर्गीय, अधीनस्थ सेवाओं के कर्मचारी और ऐसे कर्मचारी जो लेवल 13 तक के एकल पद धारित कर रहे हैं, 7वें वेतन में L-13 तक के पदों के एसीपी 9,18 तथा 27 वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण करने पर दिया जाता है जबकि जय सेवा के अधिकारी तथा L-14 या उससे ऊपर के पदों के लिए एसीपी क्रमश है 1020 एवं 30 वर्ष की सेवा करने पर दिया जाता है।

यदि कोई कर्मचारी सेवा अवधि के दौरान प्रमोशन के जरिए L-13 के ऊपर पद पर चला जाता है तो उसके लिए अगली एसीपी की गणना जोइनिंग तिथि से 10, 20, 30 वर्ष की सेवा अवधि से की जाती है। एसीपी की गणना प्रथम जोइनिंग तिथि से ही होती है। राज्य सेवा के अधिकारी

यदि कोई कर्मचारी सीधी भर्ती से ऊपर के पद पर चला जाता है तो उसकी एसीपी की गणना उसे पद पर नियुक्ति तिथि से होती है भले ही उसने पूर्व पदों पर एसीपी या प्रमोशन प्राप्त कर लिया हो।

  • ऐसे सरकारी कर्मचारी जिन्होंने एक ACP/एक पदोन्नति के फायदे का उपभोग कर लिया है उन्हें 18/20 या, 27/30 वर्ष की नियमित सेवा पूर्ण करने पर क्रमश: द्वितीय और तृतीय एसीपी के लिए पात्र होंगे।(पद के अनुसार )
  • इसी प्रकार ऐसे सरकारी कर्मचारी जिन्होंने दो एसीपी/दो पदोन्नतियों/एक पदोन्नति और एक एसीपी के फायदे का उपभोग कर लिया है, 27/30 वर्ष की नियमित सेवा पूर्ण करने पर तृतीय एसीपी के लिए पात्र होंगे।

हमने यहां पर एसीपी नियमों को सरल और संक्षिप्त तरीके से समझाया है परंतु फिर भी यदि किसी कर्मचारी को कोई समस्या है और वह अपना एसीपी वेतन निर्धारण कैलकुलेट नहीं कर पा रहा है तो कमेंट बॉक्स में पूरी जानकारी के साथ अपना विवरण भेजें हम आपकी समस्या का समाधान करेंगे।

कर्मचारियों को उसकी सेवा अवधि में कुल तीन एसीपी यानी वित्तीय लाभ दिए जाने हैं। यदि एसीपी से पूर्व प्रमोशन में वित्तीय लाभ मिल गया है तो एसीपी का लाभ देय नहीं होगा। 7वें वेतन एसीपी में नियम है कि कर्मचारियों को कुल कुल तीन लाभ देय हैं। 7वें वेतन में L-11 तक के पदों के एसीपी 918 तथा 27 वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण करने पर दिया जाता है जबकि l12 तथा उसे ऊपर के पदों के लिए एसीपी क्रमश है 1020 एवं 30 वर्ष की सेवा करने पर दिया जाता है।

7 वें वेतन आयोग में पे मैट्रिक्स और पे लेवल इस तरह से निर्धारित की गई है कि सामान्यतः कोई भी एसीपी मिलने से पूर्व प्रमोशन हो जाता है तो उसमें वित्तीय लाभ मिल जाता है। एसीपी के बाद प्रमोशन मिलने पर वित्तीय लाभप्रय नहीं मिलता।

एसीपी वेतन निर्धारण उदाहरण

हमने यहां पर आपके एसीपी से वेतन कैलकुलेट करने संबंधित सवालों के उदाहरण दिए हैं आप भी एसीपी वेतन निर्धारण से संबंधित सवाल पूछ सकते हैं।

Q. मेरी सेकंड ग्रेड शिक्षक लेवल 11 में 2011 में नियुक्ति हुई थी। 2016 में फर्स्ट ग्रेड में लेवल 12 में प्रमोशन हो गया।अब मुझे एसीपी कब मिलेगी।

उतर-आपको लेवल 11 में प्रथम एसीपी 2011 की जॉइनिंग से 2020 में मिलनी थी परंतु उससे पहले ही आपका प्रमोशन 2016 में हो गया और उसका वित्तीय लाभ भी मिल गया। इसलिए अब आपको लेवल 12 में होने से एसीपी 10, 20 और 30 वर्ष की अवधि पर मिलनी है।

प्रथम एसीपी का लाभ आपको 2016 में प्रमोशन के रूप में प्राप्त हो चुका है इसलिए अब आपको दूसरी एसीपी का लाभ 2031 में प्राप्त होगा।

ऐसे ही एसीपी वेतन निर्धारण या कैलकुलेटर से सम्बंधित आपके कोई प्रश्न हैं तो हमें भेजें हम आपका समाधान करेंगे।

अपने सवाल के साथ प्रथम ज्वाइनिंग तिथि, पद का नाम और वर्तमान पद जॉइनिंग तथा पे लेवल और वर्तमान में मिल रही बेसिक की जानकारी अवश्य दें जिससे कि एसीपी वेतन निर्धारण कैलकुलेट करने में आसानी रहे।