बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना राजस्थान 2024 के आवेदन फॉर्म Laste Date।

बालिका शिक्षा फाउंडेशन जयपुर द्वारा कक्षा 12 की बालिकाओं के लिए बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना 2024 Last Date के तहत 5000 रुपए की राशि एकमुश्त छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाती है। सीनियर कक्षाओं की छात्राओं के लिए यह बालिका पुरस्कार प्रोत्साहन योजना सभी संकायों कला विज्ञान और वाणिज्य तथा वरिष्ठ उपाध्याय के लिए हैं।

बालिका शिक्षा फाउंडेशन से बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन प्रारंभ किए गए हैं जिन की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2024 निर्धारित की गई थी परंतु बहुत सारी बालिकाओं के द्वारा आवेदन आधार कार्ड और जन आधार कार्ड की अनुपलब्धता के कारण पूर्ण नहीं किए जा सके। अतः बालिका शिक्षा फाउंडेशन के द्वारा बालिका प्रोत्साहन योजना के फॉर्म भरने की लास्ट डेट 31 जनवरी 2024 निर्धारित की गई है।

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना की अंतिम तिथि अब बढ़ा कर 31 जनवरी 2024 कर दी गई है। सत्र 2022-23 में पात्र छात्राएं इसके लिए आवेदन कर सकती हैं।कक्षा 12 की पात्र-छात्राएं ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बालिका प्रोत्साहन योजना राजस्थान 2023

बालिका प्रोत्साहन योजना के साथ ही गार्गी पुरस्कार योजना की प्रथम किस्त एवं द्वितीय किस्त के लिए भी ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि भी 31 जनवरी 2024 की गई है। अतः पात्र छात्राएं इस तिथि तक ऑनलाइन आवेदन करें।

अतः जो बालिकाएं अभी तक बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत फार्म नहीं भर पाई हैं वे 31 जनवरी 2024 तक बालिका प्रोत्साहन योजना तथा गार्गी पुरस्कार योजना की प्रथम किस्त तथा द्वितीय किस्त के लिए आवेदन कर सकती हैं। बालिका प्रोत्साहन योजना के साथ ही गार्गी पुरस्कार योजना की प्रथम किस्त तथा द्वितीय किस्त के लिए भी अंतिम तिथि 31 जनवरी 2024 कर दी गई है।

कई वेबसाइट पर मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के नाम से कक्षा 10 की छात्राओं के लिए बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना का उल्लेख किया गया है जो कि बिल्कुल ही निराधारहीन है। कक्षा 10 की छात्राओं के लिए अन्य योजनाएं संचालित हैं, परंतु मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के नाम से कोई योजना संचालित नहीं है।

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना 2024 के तहत कक्षा 12 में सभी संकाय में 75% अंक लाने वाली छात्राओं को पुरस्कृत किया जाएगा। पिछले वर्षों में यह 75% अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं के लिए है।

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना 2024 किस के लिए है

गार्गी पुरस्कार एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार वर्ष 2022-23 के ऑनलाइन आवेदन पत्र शाला दर्पण पर दिनांक 31 जनवरी 2024 तक भरवाए जा रहे हैं। संबंधित छात्रा के द्वारा बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार 2024 के लिए ऑनलाइन ही आवेदन किया जाना चाहिए। ऑफलाइन आवेदन किसी भी परिस्थिति में स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना 2024 के बारे में बालिका शिक्षा फाउंडेशन के द्वारा नवंबर से आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। देखिए बालिका शिक्षा फाउंडेशन जयपुर के द्वारा जारी किया गया यह बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना एवं गार्गी पुरस्कार से संबंधित आवेदन फॉर्म भरवाए जाने का यह आदेश।

1. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर द्वारा आयोजित कक्षा 12, वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा एवं स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल एवं परीक्षा 2022-23 में 75 प्रतिशत व इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली 108292 बालिकाएं को लाभान्वित करने के लिए बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार ₹5000 दिए जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन भरवाए जा रहे हैं। आवेदन करने के लिए बालिका का जन आधर एवं जन आधार आईडी नंबर होना आवश्यक है।

अब जानिए क्या है?

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना 2024?

बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर की कक्षा 12 में उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं जिन्होंने स्नातक में प्रवेश ले लिया हो, उन्हें यह बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार राशि दी जाती हैं।

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना 2024 के तहत आवेदन करने एवं आवेदन करने के योग्य बालिकाओं की पात्रता एवं आवेदन फॉर्म भरने से संबंधित संपूर्ण जानकारी आप इस लेख में पढ़ेंगे।

बालिका प्रोत्साहन योजना क्या है

प्रतिवर्ष बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए इस योजना की शुरुआत सत्र 2008-09 में की गई थी। इस योजना का उद्देश्य कन्या शिक्षा को संबल प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें आर्थिक सहायता भी देना है।

इस योजना के तहत प्रतिवर्ष बसंत पंचमी को जिला मुख्यालय या पंचायत समिति मुख्यालय पर समारोह का आयोजन कर पात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र एवं 5000 रुपए की राशि का चेक प्रदान किया जाता है, इस वर्ष से यह राशि सीधे छात्राओं के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी।

यह राशि कक्षा 12 उत्तीर्ण कर स्नातक में नियमित अध्ययन करने वाली छात्राओं को देय है। छात्राएं अपने सभी संबंधित दस्तावेजों के साथ इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं या फिर अध्ययनरत विद्यालय के माध्यम से भी बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के लिए आवेदन किया जा सकता है।

इसके लिए शाला दर्पण पर उपलब्ध बालिका शिक्षा फाउंडेशन के लिंक पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसकी विस्तृत प्रक्रिया आगे बताई गई है।

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के लिए पात्रता

बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 के लिए आवेदन करने हेतु वे बालिकाएं पात्र होगी जिन्होंने राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2022-23 में 75% या अधिक अंक प्राप्त किए होंगे।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर(RBSE) की सत्र 2023 की बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होकर 75% या अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाएं। जिन्होंने 12th class विज्ञान, वाणिज्य या कला वर्ग से उत्तीर्ण की हो। बोर्ड की वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में 75% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्राएं भी पात्र हैं।

इस बालिका प्रोत्साहन छात्रवृत्ति हेतु किसी वर्ग विशेष या आय संबंधी कोई बाध्यता नहीं है, राज्य की सभी 75% या अधिक अंक प्राप्त करता छात्राएं आवेदन कर सकती हैं।

योजना के लिए आवेदन करने वाली बालिका का स्वयं का बैंक खाता होना अनिवार्य है, इस वर्ष यह राशि सीधे लाभार्थी के खाते में हस्तांतरित की जाएगी।

बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र-छात्राओं के पास निम्न दस्तावेज होने आवश्यक हैं।

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जन आधार कार्ड
  • जन आधार आईडी नंबर
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • अध्ययन प्रमाण पत्र यदि हो

योजना के लिए वांछित दस्तावेज की सॉफ्ट कॉपी अपने पास रखें जहां इनको स्कैन करके अपलोड करना होगा और वह भी निर्धारित साइज में।

बालिका प्रोत्साहन योजना राजस्थान 2024

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के लिए आवेदन करने हेतु पोर्टल खोल दिया गया है, आप शाला दर्पण पोर्टल के निर्धारित लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन हेतु लिंक नीचे दिया गया है।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की उच्चतर माध्यमिक एवं वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा 2023 में 75% प्राप्तांक वाली बालिकाएं बालिका प्रोत्साहन छात्रवृत्ति हेतु 23 नवंबर से 31 जनवरी 2024 तक Last Date के मध्य आवेदन कर सकती हैं।

सर्वप्रथम बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना करनेेेे के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Shaladarpan.बालिका प्रोत्साहन योजना 2022

इस लिंक पर जाने पर शाला दर्पण के बालिका शिक्षा फाउंडेशन के पेज पर चले जाएंगे।

यहां बालिका शिक्षा फाउंडेशन की विभिन्न योजनाएं एवं आवेदन करने का लिंक दिखाई देगा।

यहां बालिका प्रोत्साहन योजना कक्षा 12 के नीचे “आवेदन करें”लिंक पर क्लिक करें।

हम आपको यहां दिशा निर्देश दिखाई देंगे जिन्हें आप डाउनलोड भी कर सकते हैं। इन दिशा निर्देशों के अनुसार अपने डाक्यूमेंट्स तैयार रखें। यह दिशानिर्देश गार्गी पुरस्कार और बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के लिए समान ही हैं।

अभ्यर्थी का अध्ययनरत प्रमाण पत्र यदि लागू हो, बैंक पासबुक की फोटो प्रति और आधार या जन आधार (Jan aadhar) आवश्यक होगा।

यह आवश्यक है कि अभ्यर्थी के Aadhar या Jan Aadhar में नाम एवं जन्म दिनांक सही अंकित हो, यदि आपकी अंक तालिका एवं जन आधार में विभिन्नता हो तो पहले अपने नाम एवं जन्म दिनांक को सही करवाएं तत्पश्चात ही आवेदन करें अन्यथा आवेदन निरस्त किया जा सकता है।

इसी तरह bank account भी पात्र बालिका के नाम से ही होना चाहिए, परिवार के किसी अन्य सदस्य का बैंक अकाउंट स्वीकार नहीं होगा। यदि बालिका के नाम से Bank Account नहीं है तो किसी शाखा में खुलवा लें।

आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया

सभी दस्तावेज उपलब्ध होने पर आप आवेदन कर सकते हैं, आवेदन पत्र सबमिट करने से पूर्व अभ्यर्थी को अपनी पात्रता प्रमाणित करनी होगी। इसके लिए आपको ‘आवेदन करें”पर जाने पर नीचे खाली बॉक्स में यह जानकारी भरनी होगी।

बालिका प्रोत्साहन योजना Last date
  1. प्रथम कॉलम में आवेदन करने वाली छात्रा का नाम कक्षा 12 की अंक तालिका के अनुसार भरना है।
  2. दूसरे कॉलम में छात्रा की माता का नाम भरना है
  3. इस कॉलम में छात्रा की सत्र 2022-23 की बोर्ड परीक्षा के रोल नंबर भरने में हैं। यह रोल नंबर अंक तालिका में अंकित होंगे।
  4. यहां आपको अपना वर्तमान मोबाइल नंबर अंकित करना होगा।
  5. यह सब भरने के बाद नीचे ‘प्रमाणीकरण करें’ पर क्लिक करें।
  6. इस प्रक्रिया के बाद मोबाइल नंबर पर SMS आएगा जिसमें एक OTP नंबर प्राप्त होगा।
  7. इसे खाली बॉक्स में भरकर सबमिट करें
  8. अब आपके सामने “बालिका प्रोत्साहन योजना”का आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  9. आवेदन पत्र में चाही गई सभी सूचनाएं दर्ज करें।
  10. बैंक पासबुक आदि की फोटो कॉपी स्कैन कर अपलोड करें।

इस प्रकार आप बालिका प्रोत्साहन योजना राजस्थान 2024 का आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन फॉर्म पूर्णत: भरने के बाद आप यहां से उसका प्रिंट भी ले सकते हैं। आवेदन पत्र का प्रिंट लेने के लिए यह प्रोसेस दोहराएं।

  1. आवेदन प्रपत्र प्रिंट करें, पर जाएं
  2. यहां ‘बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार (कक्षा 12 के लिए) को सेलेक्ट करें
  3. खाली कॉलम में छात्रा का नाम, मोबाइल नंबर और रोल नंबर या Application Number भरें।
  4. कैप्चा अंक भरकर ‘print application’ पर क्लिक करें।

इस प्रकार आप अपने आवेदन फॉर्म का प्रिंट ले लें और इसकी एक कॉपी संबंधित दस्तावेज के साथ अपने विद्यालय या CBEO Office में जमा करवा दें।

योजना से संबंधित दिशा निर्देश

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना 2024 के आवेदकों हेतु निम्न निर्देश प्रदान किए गए हैं।

  • माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर(RBSE) उच्च माध्यमिक परीक्षा (Arts/Science/Commerce) एवं वरिष्ठ उपाध्याय में 75% या अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाएं आवेदन कर सकती हैं।
  • पुरस्कार राशि बालिकाओं के Bank Account में सीधे हस्तांतरित की जाएगी इसलिए पासबुक की photocopy स्कैन कर अपलोड करनी होगी।
  • Application form में बालिका का खुद का bank account विवरण भरना होगा
  • माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी सूची में यदि बालिका का नाम नहीं है परंतु उसके कक्षा 12 में 75% या अधिक अंक हैं तो भी वह आवेदन कर सकती है, इसके लिए परीक्षा की अंक तालिका की फोटो कॉपी स्कैन कर अपलोड करनी होगी।
  • आवेदन पत्र में ब्लॉक किया पंचायत समिति दर्ज करना है
  • आवेदन पत्र के लिए आवेदन करने में कोई समस्या आ रही है तो संबंधित CBEO कार्यालय से संपर्क करें
  • पुरस्कार की राशि ₹5000 देय होगी।

बालिका प्रोत्साहन योजना फॉर्म भरने में आ रही समस्याओं का समाधान

बालिका शिक्षा फाउंडेशन ने फॉर्म भरने से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं जो इस प्रकार हैं-

  1. यदि अभ्यर्थी बालिकाओं का School Certificate आवेदन फॉर्म में दिखाई नहीं दे रहा है, स्कूल सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है।
  2. यदि किसी बालिका की अंक तालिका (Board Marksheet) शो नहीं हो रही है, तो इसे अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है।
  3. यदि किसी बालिका प्रोत्साहन योजना 2023 के आवेदन फॉर्म में बोर्ड की सूची में नाम दिखाई नहीं दे रहा है तो वह “Student Name Non Exit’का चयन करें और “option select”पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद अंत में आपको “Text book open’का ऑप्शन दिखाई देगा यहां पर अपने नाम आदि की डिटेल्स भर सकते हैं।
  5. यदि आपका अध्यनरत विद्यालय शो नहीं हो रहा है तो संस्था प्रधान से संपर्क करें। इस पोर्टल पर विद्यालय को रजिस्ट्रेशन करवाने की जिम्मेदारी उनकी है।

तो इस तरह से मित्रों आपने बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 के बारे में और बालिका प्रोत्साहन योजना फॉर्म भरने के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर ली है। फिर भी यदि आपके मन में बालिका प्रोत्साहन योजना आवेदन फॉर्म 2024 के बारे में कोई सवाल है तो हमें अवश्य पूछिए। धन्यवाद।

यहां प्रस्तुत है आप की शंकाओं और समस्याओं का समाधान करने के लिए इस योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रश्न उत्तर में।

Q.1.बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के अंतर्गत कितनी राशि दी जाती है?

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत प्रतिवर्ष कला विज्ञान वाणिज्य और वरिष्ठ उपाध्याय में 75% अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को ₹5000 की राशि पुरस्कार स्वरूप दी जाती है।

Q.2.बालिका प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है ?

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2024 है। सत्र 2023-24 में बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं से आवेदन लिए जा रहे हैं।

Q.3.बालिका प्रोत्साहन योजना में किस वर्ग और आय श्रेणी के विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना सभी वर्गों के लिए है और इसमें सभी वर्गों की बालिकाएं आवेदन कर सकती हैं तथा इसके लिए माता-पिता की कोई आय सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

Q.4.बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है ?,

सत्र 2023 में परीक्षा देने वाली छात्राओं से आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2024 है

Q.5. क्या इस योजना का लाभ लेने वाली बालिकाएं अन्य योजना के लिए भी पात्र हैं

हां। बालिका पुरस्कार योजना के लिए पात्र बालिकाएं गार्गी पुरस्कार, आपकी बेटी योजना, पालनहार योजना या अन्य किसी भी योजना में पात्र हैं।

Q.6.बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत बोर्ड परीक्षा में कितने प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत आवेदन करने के लिए बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 75% प्राप्त करना अनिवार्य है

Q.7.मैंने बालिका पुरस्कार योजना के तहत आवेदन किया है तो क्या मुझे अन्य छात्रवृत्ति भी मिलेंगी?

हां। बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के अलावा आपकी बेटी योजना पालनहार योजना या अन्य किसी भी छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं।

Q.8.क्या मुझे इन छात्रवृत्ति ् योजना का लाभ लेने के बाद स्कूटी योजना के तहत स्कूटी मिल सकती है ?

राजस्थान सरकार की स्कूटी योजना एक अलग योजना है और आप अन्य छात्रवृति योजना के साथ-साथ स्कूटी योजना का लाभ भी ले सकती हैं। राजस्थान में देवनारायण स्कूटी योजना, काली बाई स्कूटी योजना और आर्थिक पिछड़े वर्ग के लिए स्कूटी योजना प्रारंभ की गई है जिनका आप अन्य किसी भी योजना के साथ लाभ उठा सकते हैं।

Q.9.बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए क्या जरूरी है दस्तावेज?

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्न दस्तावेज और पात्रता आवश्यक है:-

  • बालिका राजस्थान की मूल निवासी हो
  • बालिका का आधार कार्ड एवं जन आधार कार्ड अपडेट हो
  • बालिका ने सीनियर कक्षा में 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त किया हो।
  • बालिका भले ही किसी भी किसी भी वर्ग से संबंधित हो
  • बालिका ने सीनियर कक्षा के बाद स्नातक में विद्यार्थी के रूप में प्रवेश ले लिया हो।

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2024 है और इसके लिए आप शाला दर्पण के माध्यम से बालिका शिक्षा फाउंडेशन के पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं और बसंत पंचमी के अवसर पर यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना 2024 के अंतर्गत कई छात्राओं ने हमसे पूछा है कि इस योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना 2024 Last Date के बारे में और कोई अधिक जानकारी हमें प्राप्त होगी वह यहां पर वेबसाइट पर अपडेट की जाएगी। फिर भी आपका कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।


Comments

5 responses to “बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना राजस्थान 2024 के आवेदन फॉर्म Laste Date।”

  1. Kusum suthar Avatar
    Kusum suthar

    Sir mujhe balika protsahan yojna mai certificate to mil gaya hai par abhi passe account mai nahi aaye hai to kya karna padega please sir reply me

  2. Abhi balika prohatsan me 2500 aaye h sir ji Second kist kb aayegi plj tell me

  3. Balika prohatsan ki rashii kb aayegi 2020_21

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार 2021 की राशि जारी कर दी गई है।

  4. PRIYANKA Avatar
    PRIYANKA

    Balika protshahan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *