Cowin app kya hai कोविन ऐप क्या है?

कोरोना की वैक्सीन भारत में लांच हो गई है और इसका तीसरा फेज भी आरंभ हो गया है। कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए भारत सरकार द्वारा जारी Cowin app पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। कोरोना की कोविशिल्ड और को वैक्सीन लगवाने के लिए आम जनता भी पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकती है अपॉइंटमेंट प्राप्त करके निश्चित तिथि पर वैक्सीन लगवा सकते हैं।

Corona vaccine online registration. Covid vaccine online registration. Covid vaccine registration cowin app.

कोरोना वैक्सीन 18+की आबादी को लगना लगभग तय हो चुका है। केंद्र सरकार ने 18 वर्ष से ऊपर के सभी युवाओं और महिलाओं को कोविड-19 का टीकाकरण किया जाना निश्चित कर दिया है।

केंद्र और सभी राज्य सरकारें भी 18 से ऊपर के सभी व्यक्तियों को टीकाकरण करने की तैयारी कर चुके हैं और इसके लिए वैक्सीन खरीदने की प्रक्रिया भी आरंभ कर दी है

अब सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ प्राइवेट अस्पतालों में भी कोरोना वैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे। अभी तक यह सभी व्यक्तियों के लिए मुफ्त उपलब्ध थे परंतु अब प्राइवेट अस्पतालों में यह से शुल्क लगाए जाएंगे।

Cowin app

कोरोना वैक्सीन टीकाकरण के लिए आवेदन कैसे करें

कोरोना वैक्सीन के पहले फेज में जहां हेल्थ वर्कर्स और कोरोना की विषम परिस्थितियों के बीच कार्य कर रहे कार्यकर्ताओं, सरकारी लोक सेवकों को इसकी डोज दी गई थी, इसके बाद बहुत से गणमान्य व्यक्तियों यथा देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी में भी यह वैक्सीन लगवाया है और जनता में इस वैक्सीन के प्रति विश्वास पैदा किया है।

कोरोना वैक्सीन से बचाव के लिए Cowin App रजिस्टर कैसे करें। कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण के लिए आवेदन कैसे करें।

इसी क्रम में यह वैक्सीन बुजुर्ग व्यक्तियों, गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों बच्चों तथा अन्य सभी के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। सरकारी अस्पताल में जहां पर यह निशुल्क है प्राइवेट अस्पतालों में सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क राशि ₹250 देकर यह वैक्सीन लगवाई जा सकती है।

क्योंकि वैक्सीन की एक के बाद दूसरी खुराक भी दी जानी है और जिन व्यक्तियों को वैक्सीन दी जा रही है उनका पूरा रिकॉर्ड भी संधारण किया जा रहा है इसलिए सरकार ने उसके लिए ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ किया है। आप p Cowin Portal पर जाकर इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और निश्चित तिथि को अपने नजदीकी वैक्सीन सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं, सरकार ने इसके लिए Cowin app भी जारी किया है।

Cowin App Kya hai (Cowin एप क्या है)

जिन भारतीय नागरिकों को कोरोना की को वैक्सीन और कोविशल्ड दी जा रही है उन सभी का रजिस्ट्रेशन करने और रिकार्ड संधारित रखने के लिए Cowin App का प्रयोग किया जा रहा है।

कोविन ऐप का प्रयोग प्रशासनिक स्तर पर किया जाना है, Cowin app के माध्यम से जिन लोगों को वैक्सीनेशन दिया जा रहा है उनका रजिस्ट्रेशन करके उनका रिकॉर्ड इसमें संधारित किया जाता है। यह National health portal द्वारा जारी किया 10.22 MB का ऐप है जो सभी वर्जन में उपलब्ध है।

Cowin App पर लाभार्थी के प्रासंगिक विवरण को एन्क्रिप्टेड रूप में कैप्चर किया जा सकता है, जिसका उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया जा सकता है कि टीका संबंधित लाभार्थी को दिया गया है। यह पंजीकरण के साथ-साथ टीकाकरण के समय भी लागू है।

Cowin App में लोगिन करने के बाद संबंधित व्यक्ति का मोबाइल नंबर इसमें ऐड किया जाता है तथा उस पर ओटीपी आने के बाद उस व्यक्ति के आधार नंबर, पैन कार्ड या अन्य कोई दस्तावेज की जानकारी इसमें अपलोड की जाती है और वैक्सीनेशन दिए जाने की सूचना अपलोड की जाती है। एक बार वैक्सीनेशन हो जाने के बाद इस सूचना को सबमिट कर दिया जाता है।

इस तरह जिस व्यक्ति को covid-19 की को वैक्सीन दी जाती है उसका रिकॉर्ड यहां पर संधारित हो जाता है और उसके उपरांत उसमें कोई परिवर्तन नहीं किया जा सकता है।

Cowin App का उपयोग

Cowin Application का उपयोग सरकारी स्तर पर रिकॉर्डर दी संधारित करने के लिए किया जाना है।यह मोबाइल एप्लिकेशन वर्तमान में CoWIN सुविधा स्तर के उपयोगकर्ताओं के लिए टीकाकार, पर्यवेक्षक और सर्वेक्षणकर्ता के रूप में निम्नलिखित कार्य करने के लिए है।

  • ,भारत सरकार की योजना क्रमबद्ध ढंग से सभी लोगों तक वैक्सीन पहुंचाना है अतः वह प्राथमिकता के आधार पर ग्रुप समूह निर्धारित करती है जिन लोगों को वैक्सीन लगाना है उन लाभार्थियों का आवेदन पंजीकरण (Beneficiary Registratio) इस Cowin App पर किया जा सकता है।
  • इस Cowin App पर कोविड वैक्सीन लगवाने वाले लाभार्थी के संबंधित विवरण को सत्यापित किया जा सकता है। जिस व्यक्ति को टीक दिया गया है, उसका विवरण यहां दर्ज रहता है। यहां टीकाकरण लाभार्थी पंजीकरण करने और वैक्सीन लगाने का विवरण पता किया जा सकता है।
  • यहां लाभार्थी के आधार का पंजीकरण करने के समय तथा वैक्सीन देने के समय OTP से जनसांख्यिकीय प्रमाणीकरण के रूप में आवेदन सुनिश्चित किया जा सकता है।
  • टीकाकरण की स्थिति: खुराक अनुसूची के आधार पर, लाभार्थी के टीकाकरण की स्थिति को आंशिक रूप से टीकाकरण नहीं किए जाने से अद्यतन किया जा सकता है और आंशिक रूप से टीकाकरण पूर्ण होने पर टीका लगाया जाता है।
  • वैक्सीन देने के बाद यदि लाभार्थी पर इसका कोई दुष्प्रभाव दिखाई देता है तो यहां आवेदन के माध्यम से सूचित किया जा सकता है।

Cowin App पर Registration कैसे करें

कोविड वैक्सीन का टीकाकरण करवाने के लिए सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इस रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में अपनी महत्वपूर्ण जानकारी अपलोड करनी होगी उसके बाद ही टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट मिल पाएगा तथा टीकाकरण किस स्थान और तिथि को किया जाएगा यह पता चलेगा।

टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया Cowin App या आरोग्य सेतु एप के माध्यम से तथा Covin portal पर किया जा सकता है। कोविड एप पर टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन प्रातः 9:00 बजे से 1:00 बजे तक किया जा सकता है।

इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको इसे डाउनलोड करना होगा जिसके लिए आप Google Play Store में जाकर cowin vaccination के नाम से सर्च करें। ध्यान रहे गूगल प्ले स्टोर पर cowin के नाम से कई ऐप उपलब्ध हैं अतः आपको Co-win vaccinator app ही डाउनलोड करना है जो कि National health portal द्वारा जारी किया गया है।

इसे डाउनलोड करके ओपन करने के बाद Get Started के पास बने तीर के निशान पर क्लिक करें।

अब यहां मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करें। आपका mobile number ही आपका पासवर्ड होगा, इसके बाद कैप्चा भरकर नीचे सबमिट बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा इसे डालने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।

इसके पश्चात आपसे आपका ID पहचान पत्र दर्ज करना होगा जो कि आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पेंशन कार्ड या कोई अन्य दस्तावेज हो सकता है।

इसी क्रम में आपको अपने नाम, लिंग, निवास का पता जिला ब्लाक आदि की जानकारी पूछी जाएगी जिसे सही सही से दर्ज करें। इस तरह से संपूर्ण जानकारी सबमिट करने के बाद आपका वेरीफिकेशन पूर्ण हो जाएगा और आपको टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट दिया जाएगा।

सुधि पाठकों को बताना चाहूंगा कि Cowin App पर आप सीधे रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते हैं क्योंकि सरकार ने यह ऐप प्रारंभिक तौर पर जिनको सरकार की तरफ से वैक्सीन दिया जाना है उनका रिकार्ड संधारित करने के लिए लगाए गए हेल्थ वर्कर, प्रशासक आदि प्रमुख सरकारी कर्मचारियों के लिए जारी किया है जो वैक्सीन लगवाने वाले का रिकॉर्ड रख सकें।

सरकार ने इसके लिए सभी जिला, ब्लॉक एंड पंचायत स्तर पर विशिष्ट वर्ग समूह के लोगों के लिए वैक्सीनेशन का कार्यक्रम जारी किया है इसलिए वे लोग लाभार्थी का पंजीयन कर सकते हैं।

यदि आप यह वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो अपने क्षेत्र के पास के डॉक्टर या CHC से संपर्क कर अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर कोविड-19 की वैक्सीन लगवा सकते हैं।

अभी सभी स्तर पर जैसे 60 साल के ऊपर के व्यक्तियों या 45 साल से 59 साल के गंभीर रोग से ग्रसित व्यक्तियों को यह वैक्सीन लगाया जा रहा है इसलिए आप अपने क्षेत्राधिकारी से संपर्क करें। थोड़े दिनों बाद सरकार की गाइड लाइन के अनुसार यह वैक्सीन सभी अस्पतालों में उपलब्ध होगी और सभी आमजन इसको लगवा सकेंगे।

अभी इस वैक्सीन का कार्यक्रम स्कूली बच्चों और छोटी उम्र के व्यक्तियों पर शुरू किया जाएगा जिसके लिए सरकार कोई फीस नहीं लेगी और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सरकारी कर्मचारी करेंगे।

ध्यान देने की बात यह है कि अभी यह वैक्सीन शुरुआती तौर पर सभी वर्गों के लिए फ्री है और सरकार की गाइडलाइन के अनुसार दी जा रही है परंतु बाद में प्रत्येक व्यक्ति को इसे अपने स्तर पर प्राइवेट अस्पताल में जाकर लगवाना होगा जिसकी एक निर्धारित कीमत होगी।

यदि आप एक सार्वजनिक सिटीजन है और सरकार की पहल से पहले वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो एक टीकाकरण के लिए आपको आवेदन करना होगा। आप यह आवेदन Cowin Portal पर जाकर Citizens के अंदर कर सकते हैं।

कोरोना टीकाकरण के लिए आवेदन कैसे करें

कोरोना कॉविड 19 की वैक्सीन लगवाने के लिए सभी प्रबुद्ध जन नागरिक आवेदन कर सकते हैं इसके लिए सरकार द्वारा निर्धारित पोर्टल पर आवेदन करना होगा।

यदि आपने आयुष्मान ऐप डाउनलोड की है तो उस के माध्यम से कोरोना वैक्सीकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

कोरोना से बचाव के लिए कोविड-19 वैक्सीनेशन लगवाने के लिए Cowin App के अलावा आप अन्य माध्यमों से भी आवेदन कर सकते हैं।

आरोग्य सेतु एप(Arogya Setu app) से आवेदन

लॉकडाउन में सभी लोगों ने आरोग्य सेतू ऐप डाउनलोड कर लिया था। यह आरोग्य सेतु एप हमें निकटतम कोरोना से ग्रसित रोगी के बारे में भी बताता है। आरोग्य सेतु एप पर कोरोना से ग्रसित व्यक्तियों आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई है।

फिर भी यदि आपने आरोग्य सेतु एप अभी डाउनलोड नहीं किया है तो इसे डाउनलोड कर ले क्योंकि इस ऐप के माध्यम से भी आप कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

आरोग्य सेतु एप से कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें-

  • आरोग्य सेतु एप ओपन करें
  • दाहिने कोने में Cowin या हिंदी में कोविन पर क्लिक करें
  • अब यहां पर आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे। जिनमें आपको वैक्सीनेशन की जानकारी के साथ-साथ कई ऑप्शन दिखाई देंगे।

यहां पर आप पहले ऑप्शन में वीडियो के माध्यम से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। दूसरे ऑप्शन में वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड या अन्य कोई दस्तावेज जरूरी होगा।

तीसरी ऑप्शन में आप कोविड-19 टीकाकरण करवाने का प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं जो कि आपके टीकाकरण करवाने के बाद ही संभव होगा।

वैक्सीन डैशबोर्ड में जाकर आप जय स्टेटस चेक कर सकते हैं कि अभी तक संपूर्ण भारत में किस राज्य से संबंधित लोगों ने कितना टीकाकरण करवाया है।

Cowin portal पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें

जैसा कि मैंने आपको शुरुआत में बताया यदि आप कोविड-19 वैक्सीन टीकाकरण करवाना चाहते हैं तो आपको भारत सरकार द्वारा जारी कोविड-19 पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

यदि आप सामान्य नागरिक हैं और स्वयं से टीका लगवाना चाहते हैं तो आपको Cowin govt. की साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

यहां पर आपको कोविड-19 वैक्सीन और इसके बारे में पूरी जानकारी मिलेगी साथ ही आप यहां पर यह भी देख सकते हैं कि अभी तक यह टीकाकरण किस किसने करवाया है।

इसके लिए भारत सरकार की इस Cowin gov.in. वेबसाइट पर जाएं और टीकाकरण के लिए आवेदन करें।

भारत सरकार की इस वेबसाइट पर जाकर आप सीधे कोरोना टीकाकरण करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • भारत सरकार की साइट ओपन करें
  • यहां registration now पर क्लिक करें
  • ऊपर की पंक्ति में location now पर क्लिक करें
  • अपने पास में स्थित कोरोना वैक्सीन सेंटर का चयन करें
  • अपने आईडी कार्ड का प्रूफ करें
  • अपने मोबाइल पर आया OTP कंफर्म करें
  • और चाहिए की सूचना जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड या अन्य कोई सूचना इस पर Submit करें
  • आपका कंफर्मेशन पूरा होने के बाद आपको टीकाकरण की तिथि आपको प्रेषित की जाएगी।

इस बारे में आपको संपूर्ण जानकारी जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी।

Cowin app registration kaise karen.Cowin app download kaise karen. कोरोना वैक्सीन के लिए टीकाकरण के लिए आवेदन कैसे करें।

तो दोस्तों कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण कैसे करवाना है और इस संबंध में आरोग्य सेतु एप या Cowin App पर रजिस्ट्रेशन कैसे करना है यह संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में दी है कैसी लगी है। धन्यवाद।


Comments

One response to “Cowin app kya hai कोविन ऐप क्या है?”

  1. Hajari Avatar
    Hajari

    Nice

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *