डी पी एड क्या है: Dped Course Details राजस्थान 2023

डी पी एड कोर्स करने वाले 12वीं पास खिलाड़ी युवकों के लिए शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय जोधपुर द्वारा कराए जाने वाला 2 वर्षीय पाठ्यक्रम है। डी. पी. एड. के लिए योग्यता dped course 2023 details Rajasthan में प्रवेश प्रक्रिया के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे।

डी पी एड

Dped ke form kab tak bhare jayenge Rajasthan Dped course 2023. Dped course last date and admission form Jodhpur. Rajasthan DPED ke liye yogyata. Dped Rajasthan online admission last date 2023

डीपीएड कोर्स के लिए 12वीं पास खिलाड़ियों से राजकीय शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय जोधपुर द्वारा प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। 12वीं पास वे युवक जिन्होंने किसी खेल में भाग लिया है वे डी पी एड कोर्स 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन राजकीय शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय जोधपुर की साइट पर जाकर ऑनलाइन ही करना होगा। इस साइट पर डी पी एड पात्रता, प्रवेश प्रक्रिया उपलब्ध सीटों आदि के बारे में विस्तृत दिशा निर्देश दिए गए हैं, अभ्यर्थी आवेदन करने से पूर्व इन विस्तृत दिशानिर्देशों का अच्छी तरह से अध्ययन कर लें तत्पश्चात आवेदन करें।

Dped Rajasthan 2023 online form last date: राजकीय शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय जोधपुर तथा रीजनल टीचर ट्रेनिंग कॉलेज प्रतापगढ़ प्रत्येक में 50-50 सीटों पर Dped admission के लिए 24 जुलाई 2023 से 7 अगस्त 2023 तक आवेदन फॉर्म भरे जा रहे हैं।

डी पी एड क्या है

डी पी एड क्या है. डीपीएड शारीरिक शिक्षा में डिप्लोमा कोर्स है।DPED diploma in physical education का ful form है डीपीएड अर्थात डिप्लोमा इन फिजिकल एजुकेशन। यह संबंधित राज्य सरकार और एनसीटीई (National council for teacher education) राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त है। उत्तर प्रदेश राजस्थान एवं अन्य राज्यों में प्रचलित इस कोर्स को करने के बाद आप प्राथमिक शिक्षा में पीटीआई के रूप में कैरियर बना सकते हैं। इसके अलावा कई खेल गतिविधियाें से संबंधित क्षेत्रों में भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

डीपीएड दो वर्षीय शारीरिक शिक्षा में डिप्लोमा व्यावसायिक कार्यक्रम है यह कोर्स करने के बाद अभ्यर्थी दूरस्थ शिक्षा से बीपीएड(बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन) डिग्री पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के पात्र हो जाते हैं. इन कोर्सेज के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह पोस्ट पढ़ें,

पीटीआई कैसे बने संपूर्ण जानकारी हिंदी में

इस लिंक पर आपको बीपीएड एमपीएड (physical education) से संबंधित रेगुलर और दूरस्थ शिक्षा (Distance Learning) में एनसीटीई से मान्यता प्राप्त विभिन्न कोर्सेज के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलेगी।

डी पी एड राजस्थान

राजस्थान में Dped के लिए 2 वर्षीय पाठ्यक्रम का शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय जोधपुर द्वारा आयोजन किया जाता है जिसमें राज्य के योग्यतम खिलाड़ी आवेदन करके फिजिकल एजुकेशन में डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं।

डिप्लोमा इन फिजिकल एजुकेशन राजस्थान के लिए राजकीय शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय जोधपुर द्वारा संचालित डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए महाविद्यालय ने पात्र युवाओं से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार को महाविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

डी पी एड जोधपुर 2023

राजकीय शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय जोधपुर ने विज्ञप्ति के माध्यम से राजकीय शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय जोधपुर को आवंटित 50 सीटों तथा रीजनल टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज प्रतापगढ़ को आवंटित 50 सीटों के लिए योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन पत्र मांगे हैं।

जो भी पात्र अभ्यर्थी डीपीएड के इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहता है वह अपनी पात्रता की जांच कर ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से ऐप्लाई कर सकता है। डीपीएड में प्रवेश प्रक्रिया एवं आवेदन की शर्तें तथा नियम आदि की संपूर्ण जानकारी राजकीय शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय जोधपुर से प्राप्त कर सकते हैं।

डी पी एड के लिए योग्यता 2023

शारीरिक शिक्षा में डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए पात्र अभ्यर्थियों में निम्न योग्यताएं होनी आवश्यक है।

Dped Course के लिए योग्यता

  • राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के सेकेंडरी एवं सीनियर सेकेंडरी 10+2 उत्तीर्ण या समकक्ष
  • विद्यालय स्तर की जिला /राज्य /राष्ट्रीय विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिता(एसजीएफआई द्वारा आयोजित) में भाग लिया होना अनिवार्य होगा
  • शारीरिक रूप से स्वस्थ फिजिकल टेस्ट में उत्तीर्ण होना

डीपीएड के लिए आयु सीमा

इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए तथा अधिकतम आयु सामान्य वर्ग पुरुष अभ्यर्थी के लिए 23 वर्ष है। आरक्षित वर्ग अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग एवं महिला उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में राज्य सरकार के नियमानुसार छूट दी गई है। इन वर्गों के लिए dped में प्रवेश के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष निर्धारित की गई है।आयु की गणना 1 जुलाई 2023 को आधार मानकर की जाएगी।

डीपीएड राजकीय शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय जोधपुर

यह राजस्थान का एकमात्र सरकारी शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान है।इसकी स्थापना 1957 में बीकानेर में की गई थी तथा सन् 1958 में इसे जोधपुर में स्थानांतरित किया गया। राजस्थान सरकार और NCTE की मान्यता द्वारा इस कॉलेज को DPEd प्रवेश एजेंसी घोषित किया। इस कॉलेज ने राजस्थान को शिक्षा जगत में उच्च मानक शारीरिक शिक्षा प्रदान की है और वे अच्छे तरीके से शारीरिक शिक्षा के क्षेत्र में सेवा प्रदान कर रहे हैं।

यह कॉलेज निरंतर विकास की ओर बढ़ रहा है। लड़कों और लड़कियों के हॉस्टल, एथलेटिक ट्रैक, क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, खो-खो, हैंड बॉल, सॉफ्ट बॉल, हॉकी, वॉली बॉल, बैडमिंटन आदि जैसे विभिन्न खेलों के खेल मैदान, क्लास रूम, सामुदायिक भवन, पुस्तकालय, प्राथमिक चिकित्सा कक्ष, स्टाफ क्वार्टर, वाटर स्टेशन आदि सुविधाओं से युक्त।

डीपीएड कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए राजकीय शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय जोधपुर राजस्थान की अधिकृत वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

Dped course 2023 के लिए आवेदन करने की तिथि 24 जुलाई 2020 से 7 अगस्त 2023 है। इसमें प्रवेश हेतु आवेदन करने के लिए फीस ₹250 है। अतः 7 अगस्त 2023 तक dped के फॉर्म भरे जाएंगे

Dped course 2023 Fees

Dped Course के लिए प्रथम वर्ष के लिए 16350/ रुपए तथा दूसरे वर्ष के लिए 16150/ रुपए की फीस निर्धारित है तथा आरक्षित वर्ग को नियमानुसार शुल्क में छूट दी गई है। आप राजकीय शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय जोधपुर की वेबसाइट पर जाकर डीपीएड से संबंधित सारे नियम पढ़ सकते हैं

ऑनलाइन भरे हुए आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी एवं समस्त दस्तावेज तथा 250 रुपए का चालान महाविद्यालय में व्यक्तिगत या डाक द्वारा 14 अगस्त 2023 तक जमा कराना होगा। डीपीएड कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन करने एवं विस्तृत दिशानर्देश पढ़ने के लिए महाविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर देखें।

इस लिंक पर जाकर admission DPEd सेक्शन में Apply online पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको एक विस्तृत आवेदन पत्र दिखाई देगा।

इस विस्तृत आवेदन पत्र में समस्त सूचनाएं भरने के बाद इसे सबमिट कर के ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंट निकाल लें जिसे चालान एवं समस्त दस्तावेजों के साथ महाविद्यालय में जमा कराना होगा।

dped admission online last date 7 August 2023 hai. Dped ke form online bhar sakte hain. Dped Rajasthan online form Rajasthan physical education University Jodhpur se bhar sakte hain.

इस लेख में आपने डी पी एड क्या है अर्थात डिप्लोमा इन फिजिकल एजुकेशन के बारे में जाना। डी पी एड के लिए योग्यता और इसके लिए आवेदन कैसे करें आवेदन के लिए आवश्यक योग्यता, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारेे में अच्छी तरह समझ गए होंगे। धन्यवाद। यह भी पढ़ें,

बीपीएड एमपीएड : शारीरिक शिक्षा में स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्स


Comments

One response to “डी पी एड क्या है: Dped Course Details राजस्थान 2023”

  1. राजकीय शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय जोधपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *