बीपीएड एमपीएड : शारीरिक शिक्षा में स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्स

BPEd admission 2023 Rajasthan

राजस्थान राज्य के विभिन्न राजकीय निजी एवं डीम्ड विश्वविद्यालयों द्वारा बीपीएड (बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन) तथा एमपीएड कोर्स करवाया जाता है. इन कोर्सेज में प्रवेश लेने की योग्यता, प्रवेश प्रक्रिया और वर्ष 2021 में बीपीएड एवं एमपीएड पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए आवेदन करने हेतु क्या करना होगा, इस लेख में विस्तार से जानेंगे।

बीपीएड एवं एमपीएड कोर्स राजस्थान

राजस्थान में बीपीएड एवं एमपीएड कोर्स में प्रवेश के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय को नोडल एजेंसी बनाया गया है.राजस्थान विश्वविद्यालय द्वारा अभ्यर्थियों का शारीरिक दक्षता परीक्षण कर उनकी अर्हक परीक्षा तथा खेलकूद के प्राप्तांको के आधार पर वरीयता निर्धारण कर चयन सूची जारी की जाती है और काउंसलिंग के द्वारा योग्य अभ्यर्थियों को विभिन्न कॉलेजों में प्रवेश दिया जाता है।

बीपीएड एमपीएड कोर्स उपयोगिता

इन कोर्सेज का उद्देश्य विद्यालय एवं महाविद्यालय के छात्रों के लिए शारीरिक शिक्षक, प्रशिक्षक, अनुदेशक तैयार करना है जिससे छात्रों को मानसिक एवं शारीरिक तौर पर सुदृढ़ किया जा सके. विद्यालयों के लिए अच्छे खेल प्रशिक्षक तैयार करने, निरीक्षक एवं योग्य शारीरिक शिक्षक तैयार करने के लिए यह कोर्सेज करवाया जाता है।

इन कोर्सेज को करने के बाद आप केंद्र एवं विभिन्न राज्यों के विद्यालय एवं महाविद्यालयों में शारीरिक शिक्षक के पद के लिए योग्य हो जाते हैं क्योंकि यह कोर्सेज एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त है। बीपीएड के बाद विद्यालय में शारीरिक शिक्षक एवं एमपीएड करने के बाद महाविद्यालयों में, शारीरिक शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रोफेसर आदि के लिए योग्य हो जाते हैं।

इतना ही नहीं विभिन्न स्पोर्ट्स अकैडमी, खेल प्रशिक्षण संस्थानों में कोच, खेल प्रशिक्षक आदि बन सकते हैं. यदि आप किसी विशेष खेल/खेलों में दक्षता प्राप्त है तो आपके लिए कैरियर की अपार संभावनाएं है।

Bped Rajasthan admission 2023

BPEd (Bachelor in Physical Education) – शारीरिक शिक्षा में स्नातक (बीपीएड) का यह पाठ्यक्रम 2 वर्षीय है. राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर द्वारा राज्य के विभिन्न राजकीय, निजी एवं डीम्ड विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए पात्र अभ्यर्थियों से 22 अप्रैल से 21 मई तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।

यदि आप इन कोर्सेज के लिए पात्र हैं तो विश्वविद्यालय द्वारा उपलब्ध कराए गए लिंक पर जाकर इन कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन कोर्सेज में प्रवेश लेने के लिए राजस्थान राज्य के बाहर के अभ्यर्थी भी पात्र हैं. उपलब्ध कुल सीटों में से 5% सीटें बिना राज्य का विचार किए आवंटित की जाएंगी जबकि शेष सीटें राजस्थान राज्य के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं जिनमें विभिन्न आरक्षित वर्गों को उनके आरक्षण प्रतिशत के हिसाब से सीटों को आरक्षित किया गया है।

बीपीएड के लिए योग्यता

बीपीएड में प्रवेश लेने के लिए अभ्यर्थी का यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण तथा भारतीय महासंघ द्वारा मान्यता प्राप्त खेलकूद में अंतर महाविद्यालय/जिला/विद्यालय जिला प्रतियोगिताओं में प्रतिभागी होना आवश्यक है अथवा

शारीरिक शिक्षा में स्नातक(3 वर्षीय B.P.E.) में 45 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण या फिर स्नातक उपाधि 45 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण तथा स्नातक में शारीरिक शिक्षा विषय अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में रहा हो। अथवा स्नातक उपाधि 45% अंकों के साथ एवं खेलकूद संघ भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त खेलकूद में प्रथम/द्वितीय /तृतीय स्थान प्राप्त किया हो। अथवा

सरकारी सेवा में सेवारत शारीरिक शिक्षा शिक्षक/प्रशिक्षक न्यूनतम 3 वर्ष का अध्यापन अनुभव वाले स्नातक में 45% अंकों से उत्तीर्ण अभ्यर्थी।

राजस्थान सरकार के आदेश अनुसार आरक्षित वर्गों को 5% अंकों की छूट देय है. जो अभ्यर्थी इस वर्ष अंतिम वर्ष की परीक्षा में सम्मिलित हो रहे हैं वह भी आवेदन करने के लिए पात्र हैं। बीपीएड एमपीएड एनसीटीई के निर्देशानुसार योग्यताएं जानने के लिए पढ़ें-

पीटीआई कैसे बने संपूर्ण जानकारी हिंदी में

बीपीएड के लिए शारीरिक योग्यता

बीपीएड कोर्स राजस्थान 2023 में प्रवेेश लेने के लिए अभ्यर्थी शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए. शारीरिक क्रियाओं को करने में समर्थ होना चाहिए तथा किसी प्रकार का गूंगापन अंधापन नितांत बहरापन अथवा विकलांगता नहीं होनी चाहिए। शारीरिक खेलों को खेलने में किसी तरह की अयोग्यता नहीं होनी चाहिए।

गर्भवती महिला अभ्यर्थियों को इस कोर्स में प्रवेश नहीं दिया जाएगा तथा यह पाठ्यक्रम करने की समय अवधि तथा शारीरिक दक्षता परीक्षण के समय भी भी उन्हें गर्भवती नहीं होना चाहिए अन्यथा उनकी पात्रता निरस्त कर दी जाएगी।

शारीरिक क्षमता परीक्षण : BPED में प्रवेश देने से पहले सभी अभ्यर्थियों का शारीरिक दक्षता परीक्षण किया जाएगा. हालांकि इसके कोई अंक नहीं है परंतु इसमें सफल होने वाले उम्मीदवार ही बीपीएड के लिए पात्र होंगे।

Physical Fitness Test में पुरुषों को 12 मिनट में 2200 मीटर दौड़ तथा महिलाओं को 12 मिनट में 1800 मीटर दौड़ में Qualify एक ही अवसर में करना होगा।

इस शारीरिक दक्षता परीक्षण में सफल होने वाले उम्मीदवारों में से बीपीएड के लिए वरीयता सूची तैयार की जाएगी. इस दक्षता परीक्षण में अनुत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को सीटें उपलब्ध होने पर ही पुनः अवसर दिया जाएगा।

इन सफल अभ्यर्थियों में से मेरिट बनाने के लिए शैक्षणिक एवं खेलकूद योग्यता को 100 अंक का आधार मानकर वरीयता सूची बनाई जाएगी जिसमें न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के अधिकतम 60 अंक होंगे। मेरिट बनाने का आधार निम्न होगा-

क्र.सं.मेरिट आधारअंक
1स्नातक परीक्षा(कुल प्राप्तांक का 60%)60
2सीपीएड या किसी खेल में 1 वर्षीय कोचिंग डिप्लोमा05
3खेल प्रमाण पत्र के अंक35
कुल अंक100

वरीयता निर्धारण, खेल क्रीड़ा कौशल स्तर में दिए जाने वाले (weightage) अंको आदि के बारे में जानने के लिए विस्तृत विज्ञापन देखें जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

Pre Bped 2023

बीपीएड प्रवेश 2023 राजस्थान

राजस्थान विश्वविद्यालय द्वारा बीपीएड सत्र 2023 में प्रवेश लेने के लिए 1सितम्बर तक आवेदन मांगे गए हैं. इस कोर्स के लिए आयु सीमा एवं अन्य विवरण इस प्रकार है-

बीपीएड प्रवेश के लिए आयु सीमा

न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष। आयु का आधार को माना गया है. को पुरुष सामान्य वर्ग अधिकतम आयु 28 वर्ष, सामान्य वर्ग महिला, अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (Male/Female) अधिकतम 33 वर्ष, सेवारत शारीरिक शिक्षा शिक्षक के लिए 45 वर्ष एवं भूतपूर्व सैनिकों के लिए 40 वर्ष है।

बीपीएड एमपीएड फीस

बीपीएड कोर्स के लिए प्रथम वर्ष का अपेक्षित शुल्क 22370 रुपए हैं जिनमें से 5000 रुपए काउंसलिंग के पंजीकरण के लिए चालान द्वारा जमा कराने होंगे। bp.ed पाठ्यक्रम के लिए शुल्क का निर्धारण राज्य सरकार के निर्देशानुसार होगा।

बीपीएड एमपीएड पाठ्यक्रम

बीपीएड एवं एमपीएड का पाठ्यक्रम संबंधित विश्वविद्यालय के अनुसार होगा अर्थात आपका एडमिशन जिस महाविद्यालय में होगा, वह जिस विश्वविद्यालय से संबद्ध है, परीक्षा योजना एवं पाठ्यक्रम उसी के अनुसार निर्धारित होगा. बीपीएड में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा नहीं होगी। एमपीएड में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी।

शारीरिक शिक्षा में स्नातकोत्तर

शारीरिक शिक्षा का स्नातकोत्तर कोर्स जिसे संक्षिप्त में एमपीएड कहते हैं.MPEd. यानी मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन. शारीरिक शिक्षा में स्नातकोत्तर कोर्स करने के बाद विद्यालयों महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में शिक्षक, निरीक्षक एवं निदेशक के लिए योग्य हो जाते हैं तथा शारीरिक शिक्षण प्रशिक्षण संस्थानों में प्रोफेसर, प्राचार्य का पद पा सकते हैं। इसके अतिरिक्त भी एमपीएड केेेेे बाद कैरियर की अपार संभावनाएं हैं।

राजस्थान एमपीएड(M.P.Ed.) पाठ्यक्रम एनसीटीई तथा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त है. इस कार्यक्रम की अवधि 2 वर्ष (4 सेमेस्टर) है।

एमपीएड कोर्स के लिए योग्यता

शारीरिक शिक्षा में स्नातकोत्तर कोर्स में प्रवेश लेने के लिए विधि अनुसार एवं विश्व विद्यालय अनुदान आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से निम्न योग्यता प्राप्त होनी चाहिए-

  • शारीरिक शिक्षा में स्नातक(BPEd) डिग्री/
  • शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य में बीएससी/पीजी डी.पी.एड. में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण

राजस्थान राज्य के आरक्षित वर्गों को अंक प्रतिशत में 5% अंकों की छूट दी गई है. अंतिम वर्ष की परीक्षा में सम्मिलित अभ्यर्थी भी आवेदन करने के पात्र हैं।

एमपीएड के लिए शारीरिक योग्यता

बीपीएड के समान ही एमपीएड कोर्स में प्रवेश लेने वाले उम्मीदवार को मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए. महिला उम्मीदवार को शारीरिक दक्षता परीक्षा एवं पाठ्यक्रम अवधि के दौरान गर्भवती नहीं होना चाहिए।

शारीरिक दक्षता परीक्षा : पुरुष अभ्यर्थियों को 12 मिनट में 2400 मीटर एवं महिला अभ्यर्थियों के लिए 12 मिनट में 2000 मीटर दौड़ प्रथम प्रयास में सफल होने वाले उम्मीदवारों में से वरीयता निर्धारण के लिए योग्य होंगे तथापि सीटें उपलब्ध होने पर दूसरा अवसर दिया जाएगा।

प्री एमपीएड प्रवेश परीक्षा 2023

राजस्थान विश्वविद्यालय द्वारा एमपीएड में प्रवेश के लिए प्री एमपीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जिसके पूर्णांक 100 होंगे. यह वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी।

प्रवेश परीक्षा की समय अवधि 1 घंटा 30 मिनट होगी। प्रश्न पत्र हिंदी अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगा। कुल 100 प्रश्न होंगे तथा प्रत्येक प्रश्न 01 अंक का होगा। परीक्षा का पाठ्यक्रम निम्न प्रकार होगा-

  1. बीपीएड में पढ़ाए जाने वाली सभी विषयो का पाठ्यक्रम
  2. सभी खेलकूद
  3. सामान्य ज्ञान (general knowledge)
  4. कंप्यूटर शिक्षा

एमपीएड कोर्स के लिए वरीयता निर्धारण

एमपीएड में प्रवेश के लिए कुल 200 अंको को मेरिट का आधार मानकर वरीयता निर्धारण किया जाएगा जो इस प्रकार है-

क्र.सं.मेरिट का आधारअंक
1लिखित परीक्षा100
260% अंक बीपीएड/शारीरिक एवं स्वास्थ्य शिक्षा में बीएससी/पीजी डीपीएड 60
3सीपीएड या किसी खेल में 1 वर्षीय कोचिंग डिप्लोमा 05
4खेल प्रमाण पत्र 35
कुल अंक200

आयु सीमा एवं शुल्क : एमपीएड कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आयु पर कोई प्रतिबंध नहीं है। एमपीएड कोर्स के लिए प्रथम वर्ष का शुल्क 22370 रुपए है. काउंसलिंग के समय ₹5000 चालान द्वारा जमा कराने होंगे।

बीपीएड एमपीएड प्रवेश 2023 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

बीपीएड और एमपीएड में प्रवेश के लिए राजस्थान यूनिवर्सिटी के इस हेतु दिए गए लिंक पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन 22 अप्रैल से 21 मई तक किए जा सकेंगे. आवेदन हेतु ₹700 डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा कराने होंगे. आवेदन पत्र में समस्त सूचनाएं भरने के साथ ही अपने सभी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करना होगा तथा उसकी हार्ड कॉपी दिए गए पते पर भेजनी होगी।

बीपीएड कोर्स के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा हेतु एवं एमपीएड में लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड इसी साइट से डाउनलोड किए जा सकेंगे. सभी कार्यक्रमों की तिथियां इस साइट पर उपलब्ध हैं तथा यदि इन में कोई परिवर्तन भी होता है तो विश्वविद्यालय द्वारा यहां उपलब्ध कराया जाएगा। काउंसलिंग के लिए योग्य अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन भी यहीं देख सकेंगे। अतः आप यहां नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके बीपीएड एवं एमपीएड पाठ्यक्रमों से संबंधित समस्त सूचनाएं देख सकते हैं और आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं. बीपीएड के लिए इसी पोस्ट में ऊपर लिंक दिया गया है तथा एमपीएड के लिए निम्न लिंक पर जाएं।

एमपीएड प्रवेश परीक्षा 2021

सारांश

शारीरिक शिक्षा में स्नातक(बीपीएड) एवं शारीरिक शिक्षा में स्नातकोत्तर (एमपीएड) कोर्स क्या है. इन कोर्सेज में प्रवेश प्रक्रिया क्या है. बीपीएड एमपीएड 2023 के लिए योग्यता, पाठ्यक्रम फीस आदि के बारे में आपने इस पोस्ट में विस्तार से जानकारी प्राप्त की है तो अब आप समझ गए होंगे BPEd कोर्स क्या है, और इन कोर्सेज में कैसे प्रवेश लिया जा सकता है। पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद।


Comments

4 responses to “बीपीएड एमपीएड : शारीरिक शिक्षा में स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्स”

  1. Sir Mein 10 + 2 depd karna chahta hun to kya iske liye Khel certificate jaruri hai kya

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Phisical subject ho to apply kar sakte hai

  2.  Avatar
    Anonymous

    Admit card kb niklege

  3. Sonusaini Avatar
    Sonusaini

    Nice course

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *