केवीएस वाइस प्रिंसिपल और प्रिंसिपल पद के लिए योग्यता और चयन प्रक्रिया

केंद्रीय विद्यालय में उप प्राचार्य (Vice Principal) और प्राचार्य(Principal) के पद पूरे देश के शिक्षक वर्ग में से खुली भर्ती द्वारा भरे जाते हैं।कई राज्य सरकारों के नियमानुसार प्रिंसिपल के पद पर पहुंचने तक वर्षों लग जाते हैं परंतु हम यहां बात कर रहे हैं kv यानी केंद्रीय विद्यालय में वाइस प्रिंसिपल और प्रिंसिपल के पद की। केंद्रीय सरकार केवीएस के द्वारा इन पदों पर सीधी भर्ती आयोजित करती है और कुछ वर्षों की सरकारी सेवा दे चुके शिक्षक केंद्रीय विद्यालय में वाइस प्रिंसिपल और प्रिंसिपल बन सकते हैं।

केंद्रीय विद्यालय में टीजीटी टीचर कैसे बनें हिंदी में संपूर्ण जानकारी

आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि केंद्रीय विद्यालय में प्रिंसिपल या वाइस प्रिंसिपल बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए और प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम से एजुकेशन में टैलेंटेड व्यक्ति कैसे इस पद पर पहुंच सकता है। वाइस प्रिंसिपल और प्रिंसिपल की भर्ती और चयन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानेंगे।

केवीएस वाइस प्रिंसिपल और प्रिंसिपल सैलेरी

केवीएस में वाइस प्रिंसिपल के वेतन की शुरुआत पे लेवल 10 में 56100 मूल वेतन से होती है. इस पर महंगाई भत्ता हाउस रेंट अलाउंस एवं केंद्रीय सरकार द्वारा देय अन्य भत्ते लागू होते हैं.

प्रिंसिपल पद के लिए केवीएस में 78800/रु बेसिक के साथ शुरुआत होती है. इस पर देय अन्य भत्ते आदि कुल मिलाकर इस पद के लिए आरंभिक वेतन ही ₹100000 से ऊपर जाता है। जबकि इस पद के लिए अंतिम वेतन ₹200000 से ऊपर है

इस दृष्टि से देखा जाए तो भारत के किसी भी राज्य में इन पदों के लिए इतना वेतनमान नहीं दिया जाता जितना केवीएस यानी केंद्रीय विद्यालय में केंद्रीय सरकार के द्वारा दिया जाता है।

इसलिए यह पद प्राप्त करने वालों में हमेशा कड़ी प्रतिस्पर्धा रहती हैं. इन पदों के लिए सीधी भर्ती किसी आईएएस एग्जाम की तरह ही है तो चलिए जानते हैं इस पद पर नियुक्त होने के लिए क्या योग्यता चाहिए और इस पद पर चयन प्रक्रिया क्या है?

केवीएस वाइस प्रिंसिपल चयन प्रक्रिया

केवीएस में Vice Principal और प्रिंसिपल के पदों पर सीधी भर्ती और प्रमोशन के माध्यम से चयन किया जाता है. केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) वाइस प्रिंसिपल पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करता है।

वाइस प्रिंसिपल के पदों पर 25 प्रतिशत पद विभागीय पदोन्नति द्वारा, 25 प्रतिशत पद सीमित विभागीय प्रतियोगिता परीक्षा द्वारा भरे जाते हैं तथा 50 प्रतिशत पद सीधी भर्ती के माध्यम से भरे जाते हैं. अर्थात वाइस प्रिंसिपल के आधे पद उन सभी शिक्षक कार्मिकों के लिए है जो केंद्रीय अथवा किसी राज्य सरकार में शिक्षक के रूप में कार्यरत हैं।

केवीएस वाइस प्रिंसिपल सीधी भर्ती पदों के लिए लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार का आयोजन करता है। शिक्षण के क्षेत्र में अनुभव प्राप्त शिक्षक इस प्रतियोगिता परीक्षा में भाग लेकर वाइस प्रिंसिपल बन सकते हैं।

केवीएस वाइस प्रिंसिपल पद के लिए योग्यता

केवीएस में वाइस प्रिंसिपल के 25 प्रतिशत पदों पर पदोन्नति उन स्नातकोत्तर शिक्षकों में से की जाती है जिन्होंने केंद्रीय विद्यालय संगठन में 8 वर्ष की नियमित सेवा पूर्ण कर ली हो. यह विभागीय प्रमोशन केवीएस के शिक्षकों के लिए ही है।

केवीएस में सीमित विभागीय प्रतियोगिता परीक्षा के 25 प्रतिशत पद भी स्नातकोत्तर शिक्षकों के लिए ही हैं. केवीएस द्वारा आयोजित वाइस प्रिंसिपल के लिए सीमित विभागीय प्रतियोगिता परीक्षा उन स्नातकोत्तर शिक्षकों के लिए है जिन्होंने केंद्रीय विद्यालय संगठन में 5 वर्ष की नियमित सेवा पूरी कर ली हो।

केवीएस में वाइस प्रिंसिपल के 50 प्रतिशत पद जो सीधी भर्ती से भरे जाते हैं वह केंद्रीय विद्यालय संगठन के स्नातकोत्तर शिक्षकों के लिए ही नहीं अपितु संपूर्ण भारतवर्ष के शिक्षकों में से भरे जाते हैं। इस प्रतियोगिता परीक्षा में केंद्रीय सरकार एवं सभी राज्य सरकार में कार्यरत अनुभव प्राप्त शिक्षक भाग ले सकते हैं।

केवीएस वाइस प्रिंसिपल के लिए उम्मीदवार की आयु 35 वर्ष से 45 वर्ष तक होनी चाहिए. केंद्रीय विद्यालय संगठन में कार्यरत कर्मचारियों के लिए ऊपरी आयु सीमा का कोई प्रतिबंध नहीं है।एस सी एसटी ओबीसी एवं अन्य उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमानुसार आरक्षण देय है।

Eligibility for KVS Vice Principal

वाइस प्रिंसिपल के पद के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार में निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए-

  • मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंकों के साथ स्नातकोत्तर डिग्री
  • मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से B.Ed या समकक्ष
  • केंद्र/राज्य/राज्य के स्वायत्त संगठन में वाइस प्रिंसिपल के पद पर 2 वर्ष का अनुभव अथवा
  • केंद्रीय या राज्य सरकार में स्नातकोत्तर शिक्षक के रूप में 6 वर्ष का अनुभव अथवा
  • केंद्र या राज्य सरकार या इनके स्वायत्त संगठन में स्नातकोत्तर शिक्षक/लेक्चरर या टीजीटी शिक्षक के रूप में 10 वर्ष का अनुभव जिसमें 3 वर्ष का शिक्षण अनुभव स्नातकोत्तर या लेक्चरर के रूप में हो।
  • वांछनीय योग्यता-कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान।

केवीएस प्रिंसिपल चयन प्रक्रिया और योग्यता

केवीएस में प्रिंसिपल का एक महत्वपूर्ण पद होता है. इस पद के लिए शिक्षण अनुभव के साथ साथ व्यक्ति को प्रशासनिक कार्य का भी अच्छा अनुभव होना चाहिए क्योंकि प्रिंसिपल को एक टीम लीडर के रूप में कार्य करना होता है।

केवीएस में प्रिंसिपल के 50 प्रतिशत पद सीधी भर्ती एवं 50 प्रतिशत पद सीमित विभागीय प्रतियोगिता परीक्षा के द्वारा भरे जाते हैं. प्रिंसिपल के पद पर चयन लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार दोनों में प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है.

प्रिंसिपल पद के लिए उम्मीदवार की आयु 35 से 50 वर्ष होनी चाहिए. केवीएस कर्मचारियों के मामले में अधिकतम आयु सीमा का प्रतिबंध नहीं है जबकि आरक्षित उम्मीदवारों के लिए केंद्र सरकार के नियमानुसार छूट दी गई है।

kendriya vidyalaya principal eligibility

प्रिंसिपल पद के लिए निम्न योग्यताएं होनी आवश्यक हैं-

  • मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 45% अंकों के साथ मास्टर डिग्री
  • बीएड या समकक्ष शिक्षण डिग्री
  • प्रिंसिपल पद के लिए अनुभव-
  1. केंद्र सरकार या राज्य सरकार अथवा केंद्र/ राज्य के स्वायत्त संगठन में प्रधानाचार्य के सदृश पद पर कार्यरत पे लेवल 12 (78800-209200) के पद पर कार्यरत। अथवा
  2. केंद्र या राज्य सरकार या इनके स्वायत्त संगठन में पे लेवल 10 (56100-177500) में कार्यरत उप-प्राचार्य (Vice Principal) या सहायक शिक्षा अधिकारी। जिसे 5 वर्ष पीजीटी एवं 2 वर्ष उप प्राचार्य होना चाहिए अथवा
  3. केंद्र या राज्य सरकार या इनके स्वायत्त संगठन में पे लेवल 8 (47600-151100)में कार्यरत पोस्ट ग्रेजुएट टीचर/लेक्चरर/समकक्ष जिसने नियमित रूप से 8 वर्ष की सेवा पूर्ण कर ली हो। अथवा
  4. टीजीटी के रूप में पे लेवल 7 (44900-142400) तथा पीजीटी के रूप में पे लेवल 8 (47600-151100) के रूप में नियमित रूप से 15 वर्ष की सेवा पूर्ण करने वाले जिसमें पीजीटी के रूप में 3 वर्ष की सेवा आवश्यक है।

सरल शब्दों में कहा जा सकता है कि इस पद के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार तथा इनके स्वायत्त संगठन में कार्यरत स्नातकोत्तर अध्यापक (पीजीटी/स्कूल लेक्चरर) आदि इस पद के लिए योग्य हैं। कुछ राज्य सरकारों में कार्यरत सेकेंडरी एचएम जो 6th पे के अनुसार 5400 रुपए की ग्रेड पे में थे और सेवंथ पे में उसी के अनुसार पे लेवल में हैं, वे इस पद के लिए योग्य हैं।

ऊपर वर्णित योग्यताओं को देखकर आप समझ सकते हैं कि यह पद कितना महत्वपूर्ण है और इस पद के लिए कितनी प्रतिस्पर्धा है? इसलिए वाइस प्रिंसिपल और प्रिंसिपल पदों के लिए उन्हीं उम्मीदवारों को आवेदन करना चाहिए जो वास्तव में प्रतियोगिता परीक्षा में चयन के प्रति गंभीर हो और अच्छी तैयारी कर सकते हों। इन पदों के लिए पाठ्यक्रम देखने में बहुत सीधा सा लगता है परंतु लिमिटेड पद और उम्मीदवार अधिक होने से प्रतियोगिता बहुत कठिन हो जाती है. वास्तव में केवीएस अच्छी तरह से जांच कर योग्य उम्मीदवारों का ही चयन करता है. इसलिए इन पदों के लिए एक विशिष्ट रणनीति बनाकर तैयारी की जानी चाहिए।

KVS Vice Principal and Principal Syllabus

वाइस प्रिंसिपल और प्रिंसिपल लिखित परीक्षा पाठ्यक्रम

केंद्रीय विद्यालय संगठन इन पदों के लिए 150 अंकों की लिखित परीक्षा का आयोजन करता है जिसमें 150 वस्तुनिष्ठ वैकल्पिक प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। नीचे सारणी में प्रश्नों के प्रकार एवं मुख्य बिंदु बताए गए हैं.आप विस्तृत पाठ्यक्रम केवीएस की वेबसाइट से डाउनलोड करें।

प्रश्न प्रकारअंक प्रति प्रश्नकुल अंक
भाग 1
1. सामान्य अंग्रेजी
2. सामान्य हिंदी
01
10
10
भाग 2
1. सामान्य ज्ञान एवं वर्तमान घटनाएं
2. तार्किक योग्यता
3. कंप्यूटर साक्षरता
01

10
10
10
भाग 3
1. शिक्षा शास्त्र
(क) बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (10)
(ख) शिक्षा तथा विद्यालय संगठन का परिप्रेक्ष्य (10)
(ग) शिक्षण कार्य प्रणाली (10)
(घ) समावेशित शिक्षा (05)
(ड़)अधिगम का मूल्यांकन (10)
(च) शिक्षा तथा प्रौद्योगिकी (05)
0150
भाग 4
(प्राचार्य पद हेतु)
1. प्रशासन तथा वित्त
(१) सी सी एस (सी सी ए) नियम
(२) सी सी एस (कंडक्ट) रूल्स
(३) फंडामेंटल एवं सप्लीमेंट्री रूल्स
(४) टी ए रूल्स
(५) एल टी सी रूल्स
(६) मेडिकल अटेंडेंस रूल्स
(७) पेंशन रूल्स एंड न्यूू पेंशन रूल्स
(८) जी एफ आर-खरीद प्रक्रिया
(९) आयकर तथा जी एस टी
(उप प्राचार्य पद हेतु)
1. प्रशासन तथा वित्त
(१) सी सी एस (सी सी ए) नियम
(२) सी सी एस (कंडक्ट) रूल्स
(३) फंडामेंटल एवं सप्लीमेंट्री रूल्स
(४) टी ए रूल्स
(५) एल टी सी रूल्स
(६) मेडिकल अटेंडेंस रूल्स
(७) आयकर तथा जी एस टी
0150

यह लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम है इसमें सफल अभ्यर्थियों का 60 अंको का साक्षात्कार होगा और लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार के आधार पर चयनित उम्मीदवारों की सूची बनाई जाएगी।

इस तरह केवीएस वाइस प्रिंसिपल और प्रिंसिपल के पदों पर सीधी भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए इन पदों की योग्यता, लिखित परीक्षा पाठ्यक्रम एवं चयन प्रक्रिया अच्छी तरह से जानने के बाद आप अच्छी तैयारी के साथ इन पदों के लिए आवेदन करें।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *