कंप्यूटर टीचर कैसे बने सरकारी कंप्यूटर टीचर योग्यता कैसे बने।

Sarkari Computer Teacher kaise bane:स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षक की आवश्यकता बढ़ती ही जा रही है। प्राइवेट स्कूलों में तो कंप्यूटर शिक्षक पहले से ही कार्यरत हैं। सरकारी विद्यालयों में भी ऑनलाइन कार्य बढने से कंप्यूटर टीचर के पद सृजित करने की शुरुआत हो गई है। कंप्यूटर शिक्षक कैसे बने। कंप्यूटर टीचर बनने के लिए किस कोर्स की आवश्यकता है?

क्या कंप्यूटर टीचर बनने के लिए b.ed या अन्य teacher training course करना आवश्यक है? कंप्यूटर टीचर के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया क्या होगी। कंप्यूटर टीचर के लिए कैरियर की कितनी संभावनाएं हैं।

सरकारी कंप्यूटर टीचर भर्ती

सरकारी विद्यालयों में कंप्यूटर लैब ICT Lab विकसित की जा रही हैं जिनके संचालन रखरखाव और विद्यार्थियों को कंप्यूटर पढ़ाने के लिए कंप्यूटर शिक्षकों की आवश्यकता होगी। वैसे भी सभी सरकारी विद्यालयों में ऑनलाइन कार्य होते हैं और यह शिक्षा विभाग से ऑनलाइन शाला दर्पण पोर्टल पर जुड़े होते हैं। विद्यार्थी शिक्षकों की तथा अन्य सभी विभागीय सूचनाएं ऑनलाइन ही उपलब्ध है।

Sarkari computer Teacher के द्वारा बच्चों को कंप्यूटर पढ़ाने के साथ-साथ विभागीय सूचनाएं एकत्र करने एवं विद्यार्थी शिक्षकों तथा अन्य कार्यालय स्टॉफ की सभी सूचनाएं ऑनलाइन अपलोड की जाती हैं।

राजस्थान में इसीलिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा सरकारी कंप्यूटर टीचर की भर्ती की जाती है। सरकारी कंप्यूटर टीचर बनने के लिए योग्यता एवं अन्य संपूर्ण जानकारी तथा राजस्थान में सरकारी कंप्यूटर टीचर के पदों का यहां पर विवरण दिया गया है।

Math Teacher-गणित शिक्षक कैसे बने पूरी जानकारी

प्राइवेट स्कूलों में बहुत पहले से ही कंप्यूटर अनिवार्य एवं वैकल्पिक विषय के रूप में पढ़ाया जा रहा है जहां कंप्यूटर शिक्षकों की आवश्यकता होती है। परंतु सरकारी कंप्यूटर टीचर बनने के लिए अभी भर्ती निकाली जा रही है।

वर्तमान में शहरी क्षेत्रों में ही नहीं अपितु ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में भी Computer Education पर बल दिया जा रहा है तथा प्राइवेट संस्थानों में प्रतिस्पर्धा का माहौल बन गया है जिसके कारण अभिभावक भी उस विद्यालय को प्रमुखता देते हैं।

गवर्नमेंट स्कूलों में जहां कंप्यूटर लैब है, संविदा पर कंप्यूटर शिक्षक कार्य कर रहे हैं। अब राज्य सरकारें कंप्यूटर शिक्षक भर्ती के लिए पद सृजित कर रही हैं जहां विशाल संख्या में कंप्यूटर शिक्षकों की आवश्यकता होगी। राजस्थान में बेसिक कंप्यूटर शिक्षक तथा वरिष्ठ कंप्यूटर शिक्षक की भर्ती की जाती है।

केंद्रीय विद्यालयों में पहले से ही कंप्यूटर शिक्षकों की भर्ती की जाती है। बिहार राजस्थान सहित कई प्रदेशों में कंप्यूटर शिक्षक भर्ती के लिए आदेश जारी किए गए हैं और उन आदेशों की पालना के तहत ही राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा बेसिक कंप्यूटर टीचर अनुदेशक तथा वरिष्ठ टीचर कंप्यूटर अनुदेशक की भर्ती की जा रही है।

कंप्यूटर टीचर के लिए योग्यता

कंप्यूटर टीचर बनने के लिए कंप्यूटर साइंस या कंप्यूटर के क्षेत्र में डिग्री या डिप्लोमा करना आवश्यक है। सरकारी क्षेत्र में कंप्यूटर टीचर कंप्यूटर साइंस की अनेक स्ट्रीम में कोई कोर्स करके अप्लाई कर सकते हैं।

केंद्रीय संस्थानों में कंप्यूटर टीचर बनने के लिए कंप्यूटर टीचर ट्रेनिंग कोर्स के साथ-साथ शिक्षक ट्रेनिंग कोर्स भी करना अनिवार्य होता है तथा केंद्रीय विद्यालयों में प्रमोशन पाने के लिए भी कंप्यूटर टीचर को बीएड आदि टीचर ट्रेनिंग कोर्स होना आवश्यक है।

कंप्यूटर टीचर बनने के लिए योग्यता

  • कंप्यूटर में पीजीडीसीए कोर्स
  • कंप्यूटर में सी लेवल का डिप्लोमा
  • कंप्यूटर कोर्स ओपन यूनिवर्सिटी
  • कंप्यूटर में ग्रेजुएट या बी टेक डिप्लोमा
  • कंप्यूटर में पीजीडीसीए प्रोग्राम
  • कंप्यूटर में अन्य कोई राजस्थान डिप्लोमा कोर्स।

कंप्यूटर टीचर ट्रेनिंग कोर्स

कंप्यूटर टीचर बनने के लिए कंप्यूटर में बहुत सारे कोर्स उपलब्ध हैं। यह कोर्स किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से ही करना चाहिए। मैं कुछ कोर्सेज की सूची यहां दे रहा हूं जो केंद्रीय विद्यालय में कंप्यूटर शिक्षक के लिए आवश्यक योग्यता हैं।

  1. B.E or B. Tech. (Computer Science/IT)
  2. B.E or B. Tech. (any stream) And Graduate/ Post Graduate Diploma in
    Computer
  3. M.Sc (Computer Science)/ MCA.
  4. B.Sc (Computer Science) / BCA
    Post Graduate Diploma in Computer
  5. ‘B’ Level from DOEACC and Post Graduate degree in any
    subject.
  6. ‘C’ Level from ‘DOEACC’ Ministry of Information and
    Communication Technology and Graduation

Government Teacher Kaise Bane

उपर्युक्त के अलावा भी बहुत सारे computer teacher training course उपलब्ध हैं।हमें अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त करके ही कोई कोर्स करना चाहिए।

प्राइमरी एवं माध्यमिक विद्यालयों में कंप्यूटर टीचर

नई शिक्षा नीति में कंप्यूटर शिक्षा पर बहुत अधिक बल दिया गया है। तकनीकी विषयों की शिक्षा प्राप्त करने के लिए कंप्यूटर शिक्षा बहुत आवश्यक है इसलिए सभी स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा एक विषय के रूप में पढ़ाई जाएगी। इन विद्यालयों में प्राय निम्न प्रकार से कंप्यूटर शिक्षक के पद सृजित किए जाएंगे।

तृतीय श्रेणी या प्राइमरी स्तर पर कंप्यूटर शिक्षक

कक्षा एक से पांच या 1 से 8 तक के विद्यार्थियों को कंप्यूटर शिक्षा देने के लिए तृतीय श्रेणी कंप्यूटर शिक्षक भर्ती का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए 12 वीं के बाद कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स या ग्रेजुएशन लेवल पर कंप्यूटर टीचिंग कोर्स अनिवार्य योग्यता के रूप में रखी जाएगी।

द्वितीय श्रेणी या माध्यमिक स्तर पर कंप्यूटर शिक्षक

माध्यमिक स्तर की कक्षाओं को कंप्यूटर पढ़ाने के लिए द्वितीय श्रेणी कंप्यूटर अध्यापकों की भर्ती की जाएगी। जिसके लिए स्नातक स्तर कंप्यूटर कोर्स में डिप्लोमा या डिग्री की आवश्यकता होगी।

प्रथम श्रेणी या उच्च माध्यमिक कंप्यूटर शिक्षक

उच्च माध्यमिक कक्षा 11 एवं 12 को कंप्यूटर शिक्षा अनिवार्य तथा वैकल्पिक विषय के रूप में पढ़ाया जाता है। इन विद्यार्थियों को कंप्यूटर विषय पढ़ाने के लिए प्रथम श्रेणी शिक्षकों की आवश्यकता होगी जिनके लिए आवश्यक योग्यता कंप्यूटर विषय में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री होगी।

कंप्यूटर टीचर के लिए बीएड या अन्य शिक्षक प्रशिक्षण डिप्लोमा की अनिवार्यता अभी नहीं रखी गई है परंतु हो सकता है बाद में कंप्यूटर शिक्षक के लिए ऐसा कोई प्रशिक्षण आवश्यक हो।

राजस्थान कंप्यूटर टीचर भर्ती 2020

राजस्थान में कंप्यूटर टीचर की भर्ती प्रस्तावित है जिसके लिए भर्ती नियम योग्यता सिलेबस वेतनमान तथा भर्ती प्रक्रिया के बाद नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

राजस्थान में कंप्यूटर टीचर के 10,000 से अधिक पद सरजीत किए गए हैं और उनके लिए योग्यता एवं सिलेबस भी जारी कर दिया गया है। राजस्थान कंप्यूटर टीचर भर्ती 2022 के लिए योग्यता सिलेबस और भर्ती प्रक्रिया का पूरा विवरण जानने के लिए आप यह पोस्ट पढ़ें,

राजस्थान कंप्यूटर टीचर भर्ती 2022 योग्यता सिलेबस और पैटर्न की पूरी जानकारी।

राजस्थान में कंप्यूटर शिक्षक के 14601 पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रस्तावित है अंतिम निर्णय के बाद इसमें संशोधन भी किया जा सकता है।

यह भर्ती प्रक्रिया तृतीय श्रेणी और द्वितीय श्रेणी कंप्यूटर शिक्षकों के लिए हैं प्रथम श्रेणी कंप्यूटर शिक्षकों की भर्ती बाद में की जाएगी। कितने पद सीधी भर्ती और कितने पद पदोन्नति से भरे जाएंगे अभी यह सरकार ने निर्णय नहीं किया है। तथापि अन्य पदों के नियमों के समान अनुसरण किया जाए तो तृतीय श्रेणी के सभी पद सीधी भर्ती से तथा द्वितीय एवं प्रथम श्रेणी के पद 50% सीधी भर्ती एवं 50% पदोन्नति से भरे जाएंगे।

कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती 2020

कंप्यूटर टीचर या कंप्यूटर अनुदेशक (computer instructor) की भर्ती 2020 में की जानी है। राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग में विद्यालयों की लैब तथा ऑनलाइन किए जाने वाले समस्त कार्यों की जिम्मेदारी कंप्यूटर अनुदेशक की होगी।

जैसे फिजिकल टीचर को पीटीआई अर्थात Physical Training Instructor कहां जाता है वैसे ही विद्यालयों में कंप्यूटर संबंधी सभी कार्यों को संपादित करने के लिए सृजित पद नाम को कंप्यूटर अनुदेशक (Computer Instructor) कहा जाता है।

राजस्थान के विद्यालयों में आईसीटी फेज प्रथम द्वितीय तृतीय आदि के तहत स्कूलों में कंप्यूटर लैब स्थापित की हैं जहां इनके रखरखाव संचालन एवं विद्यार्थियों को कंप्यूटर शिक्षा देने हेतु संविदा पर कंप्यूटर शिक्षकों को लगाया गया था।

अब सरकार नियमित भर्ती के माध्यम से इन पदों के लिए कंप्यूटर शिक्षकों की भर्ती करने जा रही है।

कहना अतिशयोक्ति न होगी कि आने वाले दिनों में देश में कंप्यूटर शिक्षकों का महत्व बढ़ेगा। दिनों दिन टेक्नोलॉजी के बढ़ते महत्व के कारण कंप्यूटर शिक्षा आधुनिक शिक्षा का प्रमुख अंग होगी और नई शिक्षा नीति में इस पर विशेष बल दिया गया है।ई-शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा।

Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2020

वित्त विभाग के पदों को मंजूरी मिलने के बाद कंप्यूटर टीचर पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। यह नोटिफिकेशन RPSC या कर्मचारी चयन बोर्ड RSMSSB द्वारा जारी किया जा सकता है जैसा राज्य सरकार भर्ती प्रक्रिया के लिए अधिकृत करे।

कंप्यूटर टीचर वैकेंसी 2020 के तृतीय श्रेणी एवं द्वितीय श्रेणी पदों के लिए भर्ती की जानी है। हो सकता है दोनों श्रेणी के पदों की भर्ती प्रक्रिया आरपीएससी द्वारा ही की जावे। परंतु राजस्थान कंप्यूटर टीचर के पदों की भर्ती के लिए बेसिक कंप्यूटर टीचर और वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक के पदों के लिए कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है पूरा नोटिफिकेशन आप यहां पर देख सकते हैं।

राजस्थान कंप्यूटर टीचर भर्ती 2022 योग्यता और सिलेबस संपूर्ण जानकारी।

Rajasthan computer teacher syllabus

कंप्यूटर टीचर अधिसूचना में Rajasthan computer teacher syllabus की जानकारी होगी। सामान्यतः कंप्यूटर शिक्षक भर्ती के लिए जारी सिलेबस में सामान्य ज्ञान, समसामयिकी, सामान्य विज्ञान, reasoning और कंप्यूटर से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे।

क्योंकि भर्ती कंप्यूटर शिक्षक की होनी है इसलिए कंप्यूटर शिक्षा से संबंधित प्रश्नों का एक बड़ा भाग होगा। सामान्य हिंदी एवं सामान्य अंग्रेजी के सवाल भी पूछे जा सकते हैं।

इस परीक्षा के लिए एक या दो पेपर लिए जा सकते हैं। अभी यह निर्धारित नहीं है। सिलेबस के साथ ही प्रश्न पत्र की अवधि, प्रश्नों की संख्या, पूर्णांक एवं नकारात्मक अंकन आदि से संबंधित पूरी जानकारी मिल पाएगी।

Rajasthan computer Shikshak bharti Qualification

राजस्थान कंप्यूटर शिक्षक भर्ती में कंप्यूटर शिक्षक के लिए क्या योग्यता होगी। अभी कंप्यूटर शिक्षक के लिए बीसीए/बी टेक एम टेक या कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा या डिग्री तथा आईटी क्षेत्र में डिग्री धारी अभ्यर्थियों को शामिल किया जा सकता है।

इस संबंध में अधिक जानकारी सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन के बाद ही प्राप्त होगी। जैसे ही इस संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त होगी यहां अपडेट कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें,

पीटीआई कैसे बने संपूर्ण जानकारी हिंदी में


Comments

6 responses to “कंप्यूटर टीचर कैसे बने सरकारी कंप्यूटर टीचर योग्यता कैसे बने।”

  1. MUKESH KUMAR SAINI Avatar
    MUKESH KUMAR SAINI

    कोपा का कोर्स वाला भी भर सकता h kya sar ji

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Notification me yogya ki full detail higi

  2.  Avatar
    Anonymous

    Mene BA ke bad computer me pgdca aur msc 2009 me kiya tha kya me computer teacher banane ke kabil hu.

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Yes pgdca ke bad aap computer teacher ke liye form bhar sakte hai

  3. BSTC+RSCIT course+b.a ..,,.vala computer teacher form br sakta h kya

    1. मनोहर सिंह शेखावत Avatar
      मनोहर सिंह शेखावत

      Computer teacher notification me full detail aayegi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *